गर्मी में पौधे लगाने के लिए मिट्टी कैसे तैयार करें, जानिए – Prepare Soil Mix For Summer In Hindi

गर्मी के लिए मिट्टी कैसे तैयार करें: जब आप खुली जगह में गार्डनिंग करते हैं तो आपको मिट्टी में अधिक मटेरियल डालने की आवश्यकता नही होती है। लेकिन कंटेनर गार्डनिंग के दौरान तैयार की जाने वाली पॉटिंग मिक्स में कई तरह के जैविक खाद डालने की जरूरत होती है, जिससे पॉट में लगे प्लांट की ग्रोथ अच्छी हो सके। खासकर तेज धूप वाली गर्मी के दौरान पौधा लगाने के लिए पॉटिंग मिक्स तैयार कैसे करें? यह आपको पता होना बेहद जरुरी है, ताकि आप ऐसी पॉटिंग मिक्स तैयार कर सकें जिससे आपके गार्डन के पौधे तेज धूप सहन कर सके और मिट्टी में लगातार नमी व पोषक तत्वों की मात्रा संतुलित बनी रहें। पौधों के लिए अच्छी मिट्टी तैयार करने से प्रोडक्टिविटी बढती है और अधिक संख्या में फल, फूल, व सब्जी आदि प्राप्त होते हैं। मिट्टी की गुणवत्ता के कारण पौधों में कीटाणु लगने का खतरा भी कम हो जाता है। बता दें कि अलग-अलग मौसम के लिए अलग-अलग तरह से मिट्टी तैयार की जाती है।

अगर आप गर्मियों में पौधों को लगा रहें हैं तो आपको इस बात का पता होना बेहद जरूरी है कि गर्मी में पौधे लगाने के लिए मिट्टी कैसे तैयार करें। अगर आपको इस बारे में जानकारी नहीं है तो इस लेख को पूरा जरुर पढ़ें, यहां हम आपको बताएँगे कि गर्मियों में पौधे लगाने के लिए मिट्टी का मिश्रण कैसे तैयार करें (Prepare Soil Mix For Summer In Hindi)। तो आइए जानते है, कि गर्मी में पौधे लगाने के लिए मिट्टी तैयार करने के तरीके के बारे में।

गर्मी के मौसम के लिए पॉटिंग मिक्स कैसे तैयार करें – How To Prepare Soil Mix For Summer Season In Hindi

How To Prepare Potting Mix For Summer Season In Hindi

सफल गार्डनिंग करने में मिट्टी का बहुत महत्वपूर्ण रोल रहता होता है। यदि आप कंटेनर गार्डनिंग करते है, तो अच्छी पॉटिंग मिक्स का महत्त्व ओर भी बढ़ जाता है। चलिए जानतें हैं, गर्मी के लिए मिट्टी कैसे तैयार करें, ताकि पौधों की ग्रोथ अच्छी हो सके।

नॉर्मल मिट्टी से शुरुआत करें – Start With Normal Soil

गर्मी के मौसम में पौधे लगाने के लिए आप अपने क्षेत्र में उपस्थित लाल, पीली, भूरी, सैंडी या काली मिट्टी जो भी मिट्टी हैं, उसे जमा करें। सबसे पहले मिट्टी की सफाई कर लें, जैसे पुरानी जड़, कंकड़-पत्थर या फिर अन्य मटेरियल निकालकर मिट्टी को अच्छी तरह से छान लें। कुछ समय (लगभग 1 दिन) के लिए आप मिट्टी को धूप में सुखा सकते हैं, जिससे मिट्टी की नमी, चींटी, कीड़े व फंगस समाप्त हो जाएंगे।

(यह भी पढ़िए – टेरेस गार्डन (छत पर बागवानी) के लिए हल्की मिट्टी कैसे तैयार करें)

मिट्टी की परिस्थिति की जाँच करें – Check Soil Conditions

गर्मियों में पौधा लगाने लिए पॉटिंग मिक्स तैयार करने से पहले अपने क्षेत्र की नॉर्मल मिट्टी की जाँच करें। आपके क्षेत्र की मिट्टी कैसी है? रेतीली, दोमट या चिकनी और इसकी जल निकासी कैसी है, कही आपकी मिट्टी में जल भराव तो नही होता है। आप न केवल मिट्टी के पीएच स्तर की जाँच करें बल्कि इसमें पोषक तत्वों की कमी या अधिकता की जांच भी अवश्य कर लें।

मिट्टी का परीक्षण करें – Test The Soil

मिट्टी का परीक्षण करें - Test The Soil

मिट्टी का पीएच स्तर और उपस्थित पोषक तत्व की मात्रा की जानकारी आपको मिट्टी का परीक्षण करने के बाद ही पता चल सकती है। जो मिट्टी में मिलाने वाली अन्य सामग्रियों को निर्धारित करने में मदद करती है। मिट्टी की जाँच करने के लिए आप सॉइल टेस्टिंग किट का उपयोग कर सकते हैं, यह बेहद आसानी से मिल जाती है। सॉइल टेस्ट से मिट्टी की हेल्थ और उपस्थित पोषक तत्वों की पूरी जानकारी मिल जाती है।

(यह भी पढ़िए – गमले में सब्जियां लगाने के लिए मिट्टी कैसे तैयार करें)

गर्मियों में कम्पोस्ट डालकर मिट्टी की उर्वरक क्षमता बढ़ाएं – Strengthen The Soil By Adding Compost

गर्मी के पौधे उगाने के लिए आपको मिट्टी में कम्पोस्ट डालना चाहिए। आप किसी भी तरह का कम्पोस्ट जैसे वर्मीकम्पोस्ट, किचन वेस्ट कम्पोस्ट या लीव कम्पोस्ट को ले सकते हैं। बता दें कि जितनी आपकी मिट्टी है उससे आधा कम्पोस्ट आप मिट्टी में मिला दें। कम्पोस्ट डालने से मिट्टी की शक्ति बढती है क्योंकि इसमें बहुत सारे न्यूट्रिएंट्स और मिनरल्स भी होते हैं, जो पौधों की ग्रोथ के लिए बहुत जरूरी होते हैं। मिट्टी में कम्पोस्ट मिलाने से इसकी की संरचना में सुधार आता है और यह लम्बे समय तक पानी को होल्ड करके रखता है। जिससे मिट्टी जल्दी नही सूखती है और मुलायम बनी रहती है।

(यह भी पढ़िए – होम गार्डन के लिए वर्मीकम्पोस्ट कहाँ से खरीदें, जानिए इस लेख में)

गर्मी के मौसम में मिट्टी में नमी बनाएं रखने के लिए कोकोपीट मिलाएं – Add Cocopeat To Create Moisture

Add coco peat to maintain moisture in the soil during summer season

जब आप गर्मियों के लिए मिट्टी तैयार करते हैं तो इसमें कोकोपीट को मिलाना बेहद जरूरी होता है। बता दें कि कोकोपीट नारियल का बुरादा होता है, जिससे मिट्टी के साथ मिलाने से मिट्टी पहले की तुलना में काफी हल्की हो जाती है। कोकोपीट अधिक समय तक नमी को बनाएं रखती है, जिससे मई-जून की भीषण गर्मी के दौरान पौधों को पानी की कमी महसूस नही होती है। इसे मिट्टी में मिलाने से पॉट का टेम्प्रेचर मेंटेन रहता है और पौधे सूखते नही है। बता दें कि मिट्टी तैयार करते समय जितनी मात्रा आपने वर्मीकम्पोस्ट की मिलाई है, कोकोपीट उससे आधी मात्रा में मिलाएं।

(यह भी पढ़िए – नारियल के छिलके या कोकोपीट से खाद कैसे बनाएं? जानें सही तरीका)

पॉटिंग मिक्स को ड्रेनेज बनाने के लिए सैंड (बालू) मिलाएं – Add Sand To Prepare Soil Mix For Summer

Add Sand To Make Potting Mix Drainage

बता दें कि मिट्टी में सैंड (बालू) की मात्रा भी उतनी ही रखें जितना की आपने कोकोपीट मिलाया है। सैंड मिलाने से मिट्टी भुरभुरी (पोरस) बन जाती है और यह पानी को पौधों की जड़ो तक जाने से नही रोकती है। यदि आपके क्षेत्र की मिट्टी सैंडी है तो आप कम बालू का उपयोग करे। मिट्टी में रेत मिलाते समय इस बात का ध्यान रखे कि समुद्री सैंड का इस्तेमाल न करें क्योंकि इसमें नमक की मात्रा होती है। आप नदी की प्राकृतिक रेत का उपयोग कर सकते हैं।

(यह भी पढ़िए – ग्रीन सैंड फर्टिलाइजर क्या है, जानें गार्डन में इसके उपयोग)

नीम की खली मिलाकर कीटाणुओं से सुरक्षा प्रदान करें – Provide Protection From Germs By Adding Neem Caket

Neem Cake

गर्मियों में पौधे की जड को सुरक्षा प्रदान करने के लिए आप नीम की खली का उपयोग कर सकते हैं। नीम की खली को भी अन्य मटेरियल की तरह ही मिट्टी में भुरभुरा के डाल दें, लेकिन ध्यान रहे कि नीम की खली की मात्रा कोकोपीट या सैंड की तुलना में बहुत कम होती है। नीम की खली डालने से गर्मी के मौसम में पौधों में लगने वाले कीड़े-मकोड़े, बैक्टीरिया आदि से पौधों को सुरक्षित रखा जा सकता है।

(यह भी पढ़िए – गार्डनिंग में नीम खली (नीम केक) का मैजिक, फायदे जानकर आप हो सकते हैं, हैरान)

फंगीसाइड डाले मिट्टी मेंAdd Fungicide In Soil

गर्मियों के लिए क्वालिटी पॉटिंग मिक्स तैयार करते समय आप अपनी मिट्टी में फंगीसाइड मिला सकते हैं। कुछ लोगो की शिकायत होती है, कि मिट्टी में नीम की खली का उपयोग करने की वजह से बाद में पौधों में फंगस हो जाती है। बता दें कि फंगीसाइड भी उसी मात्रा में डालना सही रहता है, जितनी मात्रा में आपने नीम की खली का उपयोग किया है।

(यह भी पढ़िए – पौधों से फंगस हटाने के लिए जैविक फंगीसाइड)

गर्मियों में पॉटिंग मिक्स तैयार करने की विधि – Method To Prepare Potting Mix For Summer Season

गमले में लगे पौधों को कौन सा उर्वरक दें - What Fertilizer To Give To Potted Plants In Hindi 

  • गर्मी के मौसम के लिए पॉटिंग मिक्स तैयार करने के लिए सबसे पहले आप नार्मल मिट्टी जुटाएं।
  • पॉटिंग मिक्स में पोषक तत्व शामिल करने के लिए आप जैविक खाद का उपयोग करें। पुरानी जैविक खाद को मिट्टी के साथ मिलाने से यह पौधों को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करती है और मिट्टी की संरचना में सुधार करती है।
  • पॉटिंग सॉइल में माइक्रोबियल गतिविधियों में सुधार करने और कार्बनिक पदार्थ जोड़ने के लिए आप कोकोपीट, किचन वेस्ट कम्पोस्ट, सूखे पत्तो की बनी खाद और गोबर की खाद (पुरानी सड़ी खाद) मिट्टी में मिलाएं।
  • बेहतर ड्रैनेज के लिए मिट्टी में पर्लाइट या वर्मीक्यूलाइट मिलाएं लेकिन मात्रा का विशेष ध्यान रखें, क्योंकि गर्मी के मौसम में अधिक रेत मिलाने से नुकसानदायक हो सकती है।
  • मिट्टी में ठंडक बनाएं रखने के लिए आप राख का उपयोग कर सकते हैं।
  • ऑर्गेनिक बोन मील मिलाकर मिट्टी में नाइट्रोजन, फास्फोरस, पोटेशियम और अन्य सूक्ष्म पोषक तत्वों की मात्रा को बढ़ाया जा सकता है।
  • बताई गई सभी सामग्रियों जैसे- वर्मीकम्पोस्ट, सरसो की खली, गोबर की खाद, मस्टर्ड केक, पर्लाईट, बोनमील और होममेड कम्पोस्ट आदि को एक बड़े कंटेनर में मिट्टी के साथ अच्छे से मिला दें।
  • पॉटिंग मिक्स तैयार करने के बाद मिट्टी का पीएच लेवल अवश्य चेक कर लें।
  • तैयार की गई पॉटिंग मिक्स की गुणवत्ता की जाँच करने के लिए आप चेक करें कि मिट्टी भुरभुरी, ड्रैनेज और सुगंधित हैं या नही।
  • इस तरह से तैयार की गई पॉटिंग मिक्स का उपयोग आप गर्मी में लगाएं जाने वाले पौधों के लिए कर सकते हैं।

(यह भी पढ़िए – पौधे लगाने के लिए गमले की मिट्टी कैसे तैयार करें)

इन सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिलाएं और मिलाने के बाद मिट्टी को मुट्ठी में लेके देखे की गर्मियों के लिए पॉटिंग मिक्स कैसी बनी (Prepare Soil Mix For Summer) है? यदि आपका मिश्रण भुरभुरा और सुगंधित हैं, तो समझ लीजिए की आपकी पॉटिंग मिक्स बनकर तैयार है। अब आप मिट्टी को ग्रो बैग में भरकर गर्मी में लगाने वाले पौधे जैसे – तुलसी, शमी, गुड़हल, बोगनवेलिया, गिलोय, तरोई या फिर कद्दू आदि लगा सकते हैं।

इस लेख में हमने बताया है कि आप गर्मी में पौधे लगाने के लिए मिट्टी कैसे तैयार करें ? आपको हमारा लेख कैसा लगा और लेख से सम्बंधित कोई सुझाव आपके पास है तो हमारे साथ जरूर साझा करें, धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *