घर पर गैलार्डिया फूल का पौधा कैसे उगाएं – How To Grow Gaillardia Plant At Home In Hindi

गेलार्डिया एस्टरेसिया (Asteraceae) परिवार का एक बारहमासी (perennial) फूल वाला पौधा है, जिसका वैज्ञानिक नाम गेलार्डिया एरिस्टाटा (Gaillardia aristata) है। गेलार्डिया को ब्लैंकेट फ्लॉवर (blanket flower) के नाम से भी जाना जाता है। गेलार्डिया की कई किस्में होती हैं जिनपर पीले, नारंगी, लाल और मेहरून रंग के मिश्रण वाले सुन्दर फूल खिलते हैं। होमगार्डन के गमलों में बीज से गेलार्डिया फ्लावर प्लांट लगाना बहुत ही आसान है क्योंकि इन पौधों को अधिक देखभाल की आवश्यकता नहीं होती है। इस आर्टिकल में हम आपको घर पर गमले में गैलार्डिया फूल वाला पौधा कैसे लगाएं के बारे में विस्तार से बताएंगे। गमले में गेलार्डिया फूल कब और कैसे उगाएं, ब्लैंकेट फ्लॉवर सीड्स लगाने की विधि तथा गेलार्डिया पौधे की देखभाल करने के तरीके इत्यादि जानने के लिए आर्टिकल पूरा पढ़ें। (Gaillardia phool kaise lagaye)

गेलार्डिया फूल के बीज कब लगाएं – When To Sow Gaillardia Seeds In India In Hindi

सफलतापूर्वक बीज अंकुरण के लिए गेलार्डिया फ्लावर के बीज लगाने का सही समय वसंत (फरवरी-मार्च) का होता है। ठण्ड का ख़तरा बीत जाने के बाद गार्डन की मिट्टी में गैलार्डिया के बीज बोये जा सकते हैं। इनडोर ब्लैंकेट फ्लॉवर प्लांट लगाने के लिए आप ठण्ड की शुरुआत से पहले सितम्बर-अक्टूबर में भी बीज लगा सकते हैं।

घर पर गार्डनिंग करने के लिए जरूरी चीजें यहाँ से खरीदें:

गेलार्डिया के बीज
पॉटिंग मिट्टी
प्लांट ग्रोथ प्रमोटर
गोबर खाद
वर्मीकम्पोस्ट
प्रोम (prom)
मस्टर्ड केक
नीम तेल
स्प्रे पंप
वॉटर केन
प्रूनर

गेलार्डिया फ्लावर के बीज लगाने के लिए मिट्टी – Best Soil For Growing Gaillardia Flower Seeds In Hindi

गेलार्डिया फ्लावर के बीज लगाने के लिए मिट्टी - Best Soil For Growing Gaillardia Flower Seeds In Hindi

बेहतर जल-निकास वाली, हल्की व सूखी मिट्टी गेलार्डिया के लिए बेस्ट सॉइल होती है। गेलार्डिया बीज लगाने के लिए मिट्टी तैयार करते समय आप इसमें जैविक खाद, सड़ी हुई गोबर खाद या वर्मी कम्पोस्ट खाद आदि मिला सकते हैं। गेलार्डिया सीड्स को अम्लीय, क्षारीय या उदासीन पीएच मान वाली दोमट मिट्टी में लगाया जाता है।

(यह भी जानें: पौधों के लिए गमले की मिट्टी कैसे तैयार करें…)

गेलार्डिया फूल लगाने के लिए आवश्यक तापमान – Required Temperature For Gaillardia Plant In Hindi

गैलार्डिया फूल वाले पौधों की बेहतर ग्रोथ के लिए 20°C-30°C के बीच का तापमान सबसे अच्छा होता है। गेलार्डिया के बीज अंकुरण के लिए मिट्टी का तापमान 21°C आदर्श तापमान होता है। ब्लैंकेट फ्लॉवर प्लांट्स सूखा सहनशील पौधे होते हैं अर्थात् ये अधिक गर्मी को सह सकते हैं, लेकिन अत्याधिक ठण्ड या 10°C से कम तापमान में पौधों की ग्रोथ प्रभावित होकर रुक सकती है।

गेलार्डिया का पौधा लगाने के लिए गमले का साइज – Best Container Size For Planting Gaillardia In Hindi

गेलार्डिया का पौधा लगाने के लिए गमले का साइज - Best Container Size For Planting Gaillardia In Hindi

जैसा की इसके नाम से ही पता चलता है कि ये ब्लैंकेट फ्लॉवर (blanket flower) प्लांट अपने आस पास के क्षेत्र को कवर करते हैं, इसीलिए इन्हें उचित दूरी तथा उचित साइज़ के गमले या ग्रो बैग में लगाया जाना चाहिए। आप गेलार्डिया फ्लावर प्लांट लगाने के लिए निम्न आकार के गमले या ग्रो बैग ले सकते हैं:

नोट – आप बड़े आकार के गमले या ग्रो बैग में 1 से अधिक गैलार्डिया प्लांट लगा सकते हैं। गेलार्डिया सीड्स लगाने की विधि तथा बीज लगाने की दूरी जानने के लिए आगे पढ़ें।

(यह भी जानें: गार्डनिंग में जियो फैब्रिक ग्रो बैग के उपयोग की जानकारी…)

बीज से गेलार्डिया कैसे उगाएं – How To Grow Gaillardia From Seed In Hindi

होम गार्डन के गमले की मिट्टी में गैलार्डिया फ्लावर प्लांट को बीज, पौधे के विभाजन या कटिंग से आसानी से लगाया जा सकता है। आमतौर पर गेलार्डिया के बीज लगाने के 1 वर्ष बाद आपको इसके फूल देखने को मिल सकते हैं, बीज रोपण प्रक्रिया के आधार पर गेलार्डिया प्लांट में फूल खिलने का समय 2 वर्ष भी हो सकता है। गमले में गेलार्डिया के बीज लगाने की विधि निम्न है:

  • चुने हुए गमले में तैयार मिट्टी भरें। मिट्टी भरते समय गमले के ऊपरी भाग को 1-2 इंच खाली छोड़ देना चाहिए ताकि पानी देते समय मिट्टी गमले से बाहर न निकले।
  • अब मिट्टी को थोड़ा नम करने के लिए इसमें फब्बारे के रूप में पानी दें, ध्यान रखें मिट्टी अधिक गीली नहीं होनी चाहिए।
  • गैलार्डिया सीड्स को मिट्टी में लगाएं, छोटे गमले में आप एक साथ 3 बीज लगा सकते हैं, ताकि अंकुरण के बाद कमजोर सीडलिंग को हटाया जा सके।
  • बीजों को अधिकतम 10-12 इंच की दूरी पर लगाना चाहिए, ताकि पौधों को बढ़ने के लिए पर्याप्त जगह मिल सके।
  • बीज लगाने के बाद उगलियों की मदद से इन्हें मिट्टी में थोड़ा दबा दें तथा ध्यान रखें ब्लैंकेट फ्लॉवर सीड्स (गैलार्डिया) को अंकुरित होने के लिए धूप की आवश्यकता होती है इसीलिए इन्हें मिट्टी से न ढकें और ऐसी जगह पर रखें जहाँ पर्याप्त रोशनी मिल सके ।
  • गेलार्डिया बीज अंकुरण के समय मिट्टी को सूखने न दें, नमी बनाए रखें।

(यह भी जानें: कोकोपीट कॉइंस का उपयोग कर कैसे करें बीज अंकुरित…)

गेलार्डिया फूल के बीज अंकुरण का समय – Gaillardia Seeds Germination Time In Hindi

ब्लैंकेट फ्लॉवर (गैलार्डिया) सीड्स को अंकुरित होने लगभग 8-20 दिन का समय लग सकता है, तापमान कम या ज्यादा होने से गेलार्डिया के बीज अंकुरण प्रक्रिया प्रभावित होती है, फलस्वरूप बीज उगने का समय कम या ज्यादा हो सकता है। गैलार्डिया सीड्स लगाने के बाद अंकुरित होने के लिए 2-3 सप्ताह तक इंतजार करें।

(यह भी जानें: बीज अंकुरण को प्रभावित करने वाले कारक…)

गेलार्डिया के पौधे की देखभाल कैसे करें – Gaillardia Plant Care In Hindi

गेलार्डिया के पौधे को ग्रो करना आसान है और इसके लिए बहुत कम देखभाल की आवश्यकता होती है। गैलार्डिया प्लांट केयर टिप्स व तरीके निम्न हैं:

(यह भी जानें: गर्मियों में बालकनी गार्डन की सुरक्षा कैसे करें…)

पानी – Gaillardia Flower Plant Water Requirements In Hindi

गेलार्डिया फूल वाले पौधे सूखा सहनशील पौधे होते हैं, जिसके कारण इन्हें बार-बार पानी देने की आवश्यकता नहीं होती। वसंत व गर्मियों के समय जब पौधों में फूल खिलना शुरू हो जाता है, तब गेलार्डिया प्लांट्स को नियमित रूप से पानी देना चाहिए तथा सर्दियों में आप पौधों को पानी देना कम कर सकते हैं।

(यह भी जानें: पौधों को पानी कब दें, जानें पानी देने का सही समय क्या है…)

धूप – Sunlight For A Gaillardia Flower Plant In Hindi

धूप - Sunlight For A Gaillardia Flower Plant In Hindi

पर्याप्त धूप मिलने पर गैलार्डिया के पौधे अच्छी तरह खिलते हैं तथा फूल भी सुन्दर आते हैं, इसीलिए इन  पौधों को पर्याप्त धूप वाले स्थान पर लगाना चाहिए। गेलार्डिया प्लांट्स को रोजाना 6-8 घंटे धूप की जरूरत होती है।

खाद – Gaillardia Flower Plant Fertilizer Requirements In Hindi

गेलार्डिया प्लांट्स लगाने के लिए मिट्टी तैयार करते समय जैविक खाद मिलाने के बाद गेलार्डिया पौधे को बढ़ने के लिए अतिरिक्त खाद या उर्वरक की आवश्यकता नहीं होती है।

(यह भी जानें: फूल वाले पौधों के लिए खाद तथा सबसे अच्छे उर्वरक…)

कीट व रोग – Gaillardia Flower Plant Pests And Diseases In Hindi

इस पौधे मे कीट या रोग लगने कि संभावना बहुत कम रहती है, लेकिन रूट रॉट रोग की समस्या हो सकती है। गैलार्डिया में जड़ सड़न रोग (root rot) होने से रोकने के लिए अच्छी तरह सूखा मिट्टी तथा उचित जल निकास छिद्र वाले गमले का चयन करना चाहिए।

(यह भी जानें: पौधों के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड के उपयोग और फायदे…)

प्रूनिंग – Gaillardia Flower Plants Pruning In Hindi

गेलार्डिया प्लांट्स में फूल खिलने की समाप्ति के बाद सूखे व मुरझाये हुए फूलों व इसके तनों को काटने से पौधे की गुणवत्ता में सुधार होता है, बढ़ते मौसम (growing season) में फूलों को डेडहेड करते रहने से यह अधिक और निरंतर खिलने को बढ़ावा दे सकता है। गर्मियों में खिलने वाले गैलार्डिया फ्लावर प्लांट की प्रूनिंग करने का सही समय पतझड़ का मौसम होता है इससे पौधा स्वस्थ व सुन्दर दिखाई देगा।

(यह भी जानें: फ्लावर प्लांट प्रूनिंग क्या है, यह कब और कैसे करें…)

उपरोक्त आर्टिकल में आपने गैलार्डिया उगाने के बारे में विस्तार से जाना। उम्मीद है पोस्ट पढ़ने के बाद आप अपने घर पर आसानी से गैलार्डिया फूल का पौधा उगा सकते हैं, बीज से गेलार्डिया लगाने की विधि तथा ब्लैंकेट फ्लॉवर प्लांट की देखभाल के टिप्स को अपनाकर आप स्वस्थ व सुन्दर फूल वाले पौधे गैलार्डिया को अपने घर पर गमले में लगा सकते हैं। बागवानी से जुड़े लेख पढ़ने के लिए organicbazar.net पेज पर जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *