कास्ट आयरन प्लांट गमलें में कैसे लगाए और देखभाल करने का तरीका – How To Grow And Care For Cast Iron Plant In Hindi

कास्ट आयरन बेहद ही खूबसूरत पौधा हैं जो इनडोर और आउटडोर दोनों ही तरह से लगाने के लिए पॉपुलर हैं। इस पौधे के उंचाई लगभग 2-3 फिट होती हैं और अधिकतम 5 फिट तक जा सकती हैं, इसलिए इसे गमला या पॉट में लगाना अच्छा माना जाता हैं। बता दें कि कास्ट आयरन प्लांट की पत्तियां लम्बी होती हैं और यह पौधा कम सूर्य प्रकाश में रहना पसंद करता हैं। लिविंग रूम में लगाने के लिए भी कास्ट आयरन एक आदर्श विकल्प के रूप में सामने आता हैं।

यदि आप होम गार्डनिंग करना पसंद करते हैं, तो कास्ट आयरन प्लांट आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता हैं, जिसे आप अपने होम गार्डन में किसी भी छाएदार स्थान पर रख सकते हैं। आइए जानते हैं कि कास्ट आयरन प्लांट को गमले या ग्रो-बेग में कैसे लगाए और इसकी देखभाल करने का सही तरीका क्या हैं? पौधा लगाने की पूरी प्रक्रिया क्रमशः बताई गई हैं।

कास्ट आयरन प्लांट कैसे उगाए – How To Grow Cast Iron Plant In Hindi

 प्लांट का चयन करें – Select Cast Iron Plant In Hindi

कास्ट आयरन प्लांट - Cast Iron Plant Grow Best In Indoor In Hindi

कास्ट आयरन प्लांट लगाने के लिए सबसे पहले हमें किसी स्थानीय प्लांट नर्सरी, गार्डन सेंटर, ऑनलाइन प्लांट रिटेलर आदि से एक अच्छा और स्वस्थ पौधा प्राप्त करना होगा। नर्सरी से पौधा खरीदते समय इस बात का ध्यान रखे कि प्लांट स्वस्थ और कीट-मुक्त होना चाहिए।

(यह भी पढ़िए – 10 ऐसे इंडोर प्लांट जो कम पोषक तत्व वाली मिट्टी में उग सकते हैं)

अच्छी पॉटिंग मिक्स तैयार करें – Selecting the Ideal Soil In Hindi

मिट्टी तैयार करें -  Prepare The Soil For Planting Asafoetida Plant In Hindi 

किसी भी पौधें कि अच्छी ग्रोथ के लिए अच्छी पॉटिंग मिक्स तैयार करना बेहद जरूरी होता हैं, क्योंकि जितनी अच्छी पॉटिंग मिक्स होगी पौधा भी उतनी ही अच्छी ग्रोथ करेगा और रोगो से मुक्त रहेगा। अच्छी फर्टाइल मिट्टी तैयार करने के लिए हम तरह तरह के नेचुरल सोर्स – जैसे कंपोस्ट, वर्मीकम्पोस्ट, गोबर की खाद, कोकोपीट, नीम की खाद, सूखे पत्तों की खाद, किचन वेस्ट कंपोस्ट, राख और रेत आदि का उपयोग कर सकते हैं। मिट्टी अच्छी ड्रेनेज होनी चाहिए जिससे ग्रो बेग में पानी रुका न रहे और नीचे से निकल जाए, इसके साथ ही ड्रेनेज मिट्टी में कॉस्ट आयरन पौधे की जड़ें भी अच्छे से विकसित होती हैं। जैविक खादों के उपयोग से मिट्टी को आवश्यक पोषक तत्व भी प्राप्त होते हैं जो पौधों को फायदा पहुंचाते हैं।

ग्रो बैग या गमले का साइज – Choosing the Right Pot In Hindi

Grow Bags or Pots: Best Tools For Gardening 

कास्ट आयरन प्लांट लगाने के लिए सही साइज का ग्रो बेग या गमले का चुनाव करना बहुत जरूरी हैं। बता दें कि कास्ट आयरन पौधे की उंचाई लगभग 2 से 3 फिट होती हैं, इसलिए हम लगभग 12 इंच या इससे अधिक साइज के पॉट का चुनाव कर सकते हैं।

ग्रो बेग हवा और पानी को अच्छे से सर्कुलेट करने की क्षमता रखता हैं, जिससे पौधों को भी फायदा मिलता हैं। ग्रो बेग या पॉट जल निकासी के लिए अच्छा होना चाहिए, क्योंकि ड्रेनेज होल वाले ग्रो बेग अच्छा होता हैं।

गार्डनिंग टूल्स आयरन कास्ट का पौधा लगाने के लिए – Gardening Tools For Cast Iron Plant In Hindi

2) Essential Tools and Materials To Grow Onions 

कास्ट आयरन का पौधा लगाने के लिए किसी भी गार्डनर को कुछ बेसिक टूल्स जैसे – शोवेल, हैंड ट्रॉवेल, वाटर कैन, गार्डनिंग ग्लव्स, प्रूनिंग शियर्स, साइल टेस्टिंग किट आदि की आवश्यकता होती हैं। इन महत्वपूर्ण टूल्स की मदद से हम कास्ट आयरन प्लांट आसानी से लगा सकते हैं।

कास्ट आयरन प्लांट उगाने की विधि – Method Of Growing Cast Iron Plant In Hindi

  • सबसे पहले हमें एक अच्छे प्लांट का चयन करना होगा।
  • इसके बाद अच्छी ड्रेनेज पॉटिंग मिक्स तैयार करना होगा।
  • अब हमें ड्रेनेज होल युक्त अच्छा ग्रो बेग या गमले का चुनाव करना होगा। ध्यान रहे गमले का साइज लगभग 10-12 इंच होना चाहिए।
  • चयनित ग्रो बेग में तैयार की गई पॉटिंग मिक्स भरें।
  • कास्ट आयरन प्लांट के पौधे को ग्रो बेग के बीचो बीच लगाए और मिट्टी से दबा दें।
  • वाटर कैन का उपयोग करके पौधे को पानी दें और गमले की मिट्टी को अच्छे तरह से गीला कर दें।
  • पौधे को सुबह की हल्की धूप मिल सके, ऐसे स्थान का चयन करें।
  • पौधों की अच्छी ग्रोथ के लिए समय समय पर आवश्यक फर्टिलाइजरों का उपयोग करते रहे।

(यह भी पढ़िए – घर के अंदर लगाएं ये तेजी से बढ़ने वाले इनडोर प्लांट्स)

कास्ट आयरन प्लांट की देखभाल कैसे करें – How To Care For Cast Iron Plant In Hindi

पानी देना – Watering Tips

प्लांट में पानी देने से पहले गमले की मिट्टी को अच्छे से छूकर देख लें। यदि मिट्टी आपके हाथ लगती हैं तो अभी पानी देने कि आवश्यकता नहीं हैं लेकिन मिट्टी भुरभुरी हैं तो आप तुरंत पानी दे सकते हैं। पानी देते समय पौधों की मिट्टी को वाटर कैन से अच्छे से गीली करें और ड्रेनेज होल से जब तक पानी न निकले तब तक थोडा-थोडा पानी देते रहे। पानी देने के लिए आप वाटर कैन का उपयोग कर सकते हैं।

सूर्य का प्रकाश – Sunlight

सब्जी के पौधों के लिए धूप - Sunlight for Vegetable plants in Hindi

बता दें कि कास्ट आयरन का पौधा इनडोर और आउटडोर दोनों तरह से लगाया जा सकता हैं लेकिन यह अधिक धूप को सहन नही करता हैं। इसलिए जरूरी हैं कि पौधें को ऐसे स्थान पर रखे जहां सुबह के समय सूर्य का प्रकाश पौधो को मिले लेकिन तेज धूप से बचाया जा सके। इसके लिए हम पौधे को खिड़की के पास रख सकते हैं।

(यह भी पढ़िए – 10 रबर प्लांट, जिनसे आप अपने घर को आकर्षक बना सकते हैं)

तापमान – Temperature

Soil,Meter,For,Measured,Ph,,Temperature,And,Moisture,At,Field

कास्ट आयरन प्लांट 15-27 डिग्री सेल्सियस तापमान के बीच अच्छे से ग्रोथ करता हैं। यह पौधा छाव वाला स्थान अधिक पसंद करता हैं।

प्रूनिंग – Pruning

नियमित रूप से प्रूनिंग न करना - Not Pruning Regularly  Is Common Mistake Of Balcony Garden In Hindi

जैसे जैसे कास्ट आयरन प्लांट बढ़ने लगता हैं, तो समय समय पर पौधे की प्रूनिंग करना जरूरी हो जाता हैं। प्रूनिंग के माध्यम से पौधे में लगी सड़ी गली ब्रांचों को हटा दिया जाता हैं। किसी भी पौधे की प्रूनिंग होने से उसका आकार अच्छा हो जाता हैं। लेकिन प्रूनिंग के बाद हमें पौधों की कटी हुई डाल में हल्दी आदि का लेप लगा सकते हैं, जिससे दुबारा तेजी से ग्रोथ होना प्रारंभ हो जाए।

जैविक खाद सामग्री – Organic Fertilizer In Hindi

फूलों के बल्ब के लिए खाद -  Best Fertilizer For Flower Bulbs In Hindi

कास्ट आयरन प्लांट की अच्छी ग्रोथ के लिए कई तरह के ऑर्गनिक खादों जैसे – कंपोस्ट,वर्मीकम्पोस्ट, गोबर की खाद, कोकोपीट, नीम की खाद, सूखे पत्तों की खाद, किचन वेस्ट कंपोस्ट, फिश एमुल्शन खाद और राख आदि का उपयोग किया जा सकता हैं। यह ऑर्गनिक फर्टिलाइजर पौधों को पोषक तत्व प्रदान करते हैं, साथ ही साथ मिट्टी के पोषक तत्वों की कमी को भी दूर कर देते हैं।

कास्ट आयरन के पौधे को प्रभावित करने वाले कीटाणु – Pests Affecting Cast Iron Plants In Hindi

सफ़ेद मक्खियाँ - Insect Of Flower Plant Whiteflies In Hindi 

आपके होम गार्डन या इनडोर में लगे कास्ट आयरन प्लांट को कई तरह के कीटाणु जैसे – मैटेलिक बगवर्म (Metallic Bagworm), थ्रिप्स (Thrips), शेल्टर मॉस्किटो(Shelter Mosquito) प्रभावित कर सकते हैं। यदि समय पर इनका इलाज न किया जाए तो यह पौधों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

(यह भी पढ़िए – पोथोस का पौधा गमलें में कैसे लगाए)

कीटाणुओं से बचाने के घरेलू उपाय – Home Remedies To Protect Plants From Germs In Hindi

कास्ट आयरन प्लांट को कीटाणुओं से सुरक्षा प्रदान करने के कई घरेलू उपाय हैं। बता दें कि नियमित रूप से पौधों की निगरानी करें और पौधें में नजर आने वाले कीटाणुओं को तुरंत हटा दें या फिर स्प्रे करें। कीटाणुओं से छुटकारा पाने के लिए आप निम्नलिखित घरेलू उपाय अपना सकते हैं, जैसे – नीम के तेल का स्प्रे, लहसुन के पानी उपयोग और हल्दी का पाउडर भी कीटाणुओं को पौधे से दूर रखने मदद करता हैं। नीम के पत्तों को पौधों के आसपास बिखेरने से कीटाणु पौधों के करीब नहीं आते हैं।

कास्ट आयरन प्लांट - Cast Iron Plant indoor in Hindi

इस लेख में हमने बताया हैं कि कास्ट आयरन का पौधा या कास्ट आयरन प्लांट कैसे लगाए और इसकी देखभाल करने का सही तरीका क्या हैं? हमारा लेख आपको कैसा लगा और लेख से सम्बंधित कोई सुझाव आपके पास हैं तो हमारे साथ अवश्य साझा करें, धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *