पोथोस का पौधा गमले में कैसे लगाए – How To Grow Pothos Plant In Hindi

पोथोस एक ऐसा हर्ब पौधा हैं, जो मिट्टी और पानी में आसानी से ग्रोथ करता हैं। पोथोस प्लांट को घर के अंदर लगाना शुभ माना जाता हैं, कहते हैं इस पौधें को घर के अंदर लगाने से सुख सम्पत्ति आती है। वास्तव में यह एक एयर प्युरिफाई प्लांट हैं, जो अपने आसपास के हानिकारक कॉम्पोनेन्ट को हटाकर शुद्ध वातावरण बनाता हैं। यही वजह हैं, कि पोथोस का पौधा हर घर में देखने को मिलता हैं। बता दें कि पोथोस प्लांट में सफेद, पीले और हल्के हरे रंग की ह्रदयकार पत्तियां लगी होती हैं जिससे घर हर भरा दिखाई देता हैं।

पोथोस का पौधा आमतौर पर मनी प्लांट के नाम से अधिक पॉपुलर हैं। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि पोथोस प्लांट को घर के अंदर मिट्टी या पानी में कैसे लगाए तो इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़े।

पोथोस का पौधा कैसे लगाएं – How To Grow Pothos Plant In Hindi

पोथोस - Pothos Is Best Air Purifying Plant In Hindi

यदि आप भी होम गार्डनिंग करते हैं ओर इस खूबसूरत एयर प्युरिफाई प्लांट को लगाना चाहते हैं तो इसे लगाने की विधि हमने नीचे बताई हैं। इस विधि से आप पोथोस प्लांट को आसानी से लगा सकते हैं।

पोथोस प्लांट की कटिंग का चयन – Choose Pothos Plant Cutting In Hindi

पोथोस प्लांट लगाने के लिए सबसे पहले हमें किसी स्थानीय प्लांट नर्सरी, बाजार, या फिर गार्डनिंग स्टोर से स्वस्थ पौधा या कटिंग प्राप्त करना होता हैं। नर्सरी से पौधा खरीदते समय इस बात का ध्यान रखे कि प्लांट स्वस्थ और कीट-मुक्त होना चाहिए। पोथोस प्लांट की कई किस्में होती हैं, जैसे – गोल्डन पोथोस, मार्बल क्वीन और नियॉन पोथोस आदि। लेकिन आप अपनी जरूरत के हिसाब से अपनी पसंद का प्लांट ही खरीदें।

(यह भी पढ़िए – बरसात में कटिंग से लगाए जाने वाले सुंदर फूलों के पौधे)

मिट्टी तैयार करें पोथोस प्लांट लगाने के लिए – Prepare Soil For Pothos Plant In Hindi

हाउसप्लांट की मिट्टी के लिए पर्लाइट सही है या नहीं - Is Using Perlite Right For Houseplant Soil Or Not In Hindi 

पोथोस प्लांट की अच्छी ग्रोथ के लिए इसे अच्छी ड्रेनेज मिट्टी में लगाना बहुत जरूरी हैं। जिससे पॉट या ग्रो बेग में पानी रुका न रहें और पौधा स्वस्थ व हरा भरा बना रहे। प्लांट लगाने से पहले हमें एक अच्छी पॉटिंग मिक्स तैयार करना होता हैं जिसमें वर्मीकम्पोस्ट, नीम खाद, गोबर की खाद, कोकोपीट आदि को अच्छी तरह से मिलाए।

पोथोस पौधे के लिए मिट्टी का सही पीएच स्तर 6.1 से 6.5 के बीच होता हैं, लेकिन यह प्लांट को 6.0 से 7.0 तक के पीएच स्तर में भी अच्छे से ग्रोथ कर सकता हैं।

गमला या ग्रो बैग का साइज पोथोस लगाने के लिए – Choose A Pot Or Grow Bag For A Pothos Plant In Hindi

पोथोस प्लांट लगाने के लिए पॉट का साइज, पौधे के आकार, ग्रोथ और स्थान के आधार पर होना चाहिए। यदि आप पोथोस का छोटा प्लांट लगाते हैं तो 6-8 इंच का ग्रो बेग अच्छा होता हैं। लेकिन प्लांट बढ़ जाता हैं तो हम 12 इंच या इससे अधिक साइज का पॉट लगा सकते हैं। बता दें कि ग्रो बेग भी एक अच्छा विकल्प हैं, ग्रो बेग का सबसे अच्छा फायदा यह हैं कि ये हवा और पानी को अच्छे से सर्कुलेट करने में मदद करते हैं। पॉट या ग्रो बेग में जल निकासी के लिए होल होना चाहिए ताकि अतिरिक्त पानी निकल सके।

(यह भी पढ़िए – कम जगह में करना चाहते हैं होम गार्डनिंग, तो अपनाएं ये शानदार तरीके)

पोथोस प्लांट लगाने के लिए गार्डनिंग टूल्स  – Gardening Tools For Planting Pothos Plants In Hindi

गार्डन टूल्स की सफाई - Cleaning Garden Tools With Vinegar in Hindi

पोथोस प्लांट लगाने के लिए हमें कुछ बेसिक टूल्स जैसे – शोवेल, हैंड ट्रॉवेल, वाटर कैन, गार्डनिंग ग्लव्स, प्रूनिंग शियर्स, साइल टेस्टिंग किट आदि की आवश्यकता होती हैं, जो हमें पोथोस प्लांट लगाने में मदद करेंगे।

पोथोस प्लांट लगाने की विधि – Method Of Planting Pothos Plant In Hindi

पोथोस प्लांट को हम मिट्टी और पानी दोनों में लगा सकते हैं अर्थात इस पौधें को लगाने के लिए दोनों विधि अच्छी होती हैं। दोनों ही विधियों से पौधा अच्छी तरह से ग्रोथ करता हैं। तो आइयें जानते हैं, इन दोनों विधियों के बारें में।

(यह भी पढ़िए – पौधे लगाने के लिए गमले की मिट्टी कैसे तैयार करें)

मिट्टी में पोथोस का पौधा कैसे उगाए-

पोथोस - Pothos indoor plants for bedroom

  • सबसे पहले आप एक अच्छे ड्रेनेज होल वाले पॉट या ग्रो बेग का चयन करें, जिससे अतिरिक्त पानी पॉट में भरा न रहें।
  • एक अच्छी स्वस्थ पोथोस प्लांट कटिंग का चयन करें। ये कटिंग कुछ इंच लम्बी होना चाहिए और इस कटिंग में एक या दो पत्ते लगे हो तो अच्छा रहेगा।
  • कटिंग के हिसाब से पॉट के बीचो बीच एक होल करें और उसके अन्दर कटिंग को लगाकर मिट्टी से दबा दें।
  • वाटर कैन का उपयोग करके प्लांट को अच्छे से पानी दें।
  • पॉट को ऐसे स्थान पर रखे जहां थोड़ी देर के लिए सुबह की धूप पौधे तक पहुँच सकें, लेकिन डायरेक्ट सनलाइट से पौधें को सुरक्षित रखना होता हैं।
  • प्लांट तक शुद्ध हवा पहुँच सके ऐसे स्थान का चयन करें।

पोथोस प्लांट को पानी में कैसे लगाए-

पोथोस प्लांट - Fast Growing Pothos Plant In Hindi 

  • पोथोस प्लांट को पानी में लगाने के लिए एक हेल्थी कटिंग का चुनाव करें। कटिंग 4-6 इंच लम्बी हो और इसमें कुछ गाठें और पत्तियां होना चाहिए।
  • कटिंग को कंटेनर या ग्लास के पानी में रखे जिससे कुछ रूट निकल आएं।
  • पानी को समय समय पर बदलते रहे जिससे पौधें को साफ़ ओर स्वस्थ वाटर मिलता रहें।

पौधों की देखभाल कैसे करें – How To Care For Pothos Plant In Hindi

पोथोस प्लांट की अच्छे से देखभाल करने के लिए हमने नीचें कुछ टिप्स दी हैं। जिनका अनुसरण करके आप अपने घर में लगे पौधे की देखभाल कर सकते हैं और इसे हरा भरा रख सकते हैं। तो आइए जानते हैं पोथोस प्लांट की देखभाल कैसे करें।

पानी देना – Watering

वाटरिंग कैन के फायदे क्या हैं - Advantages Of A Watering Can For Indoor/Outdoor Plants In Hindi

पोथोस प्लांट को पानी देना बेहद ही सरल और आसान हैं। पानी देने से पहले पॉट या ग्रो बेग की मिट्टी की ऊपरी सतह टच करके देखें, यदि मिट्टी सूखी हैं तो पानी दें और अगर मिट्टी गीली हैं तो अभी पानी न दें।

पानी देते समय पौधों की मिट्टी को अच्छे से गीली करें और ड्रेनेज होल से जब तक पानी न निकले तब तक थोडा-थोडा पानी देते रहे। पानी देने के लिए आप वाटर कैन का उपयोग कर सकते हैं।

सूर्य का प्रकाश – Sunlight

गुलाब के पौधे को पर्याप्त धूप प्रदान करें - Provide Enough Sunlight To Rose Plant In Hindi 

पोथोस प्लांट को इनडारेक्ट सनलाइट या फिर लो लाइट कंडीशन में रखना अच्छा होता हैं। बता दें कि पोथोस प्लांट छाया में अच्छी ग्रोथ करता हैं जबकि गर्मी या तेज धूप में इसकी पत्तियां जल सकती हैं। पोथोस को ब्राइट फिल्टर्ड लाइट अधिक पसंद हैं, जैसे किसी पर्दे या ब्लाइंड्स के जरिए आने वाला लाइट। यदि आप पौधों को ऐसे स्थान पर रखते हैं जहां पर सुबह की हल्की धूप पौधों को मिल सकें तो यह पौधें की ग्रोथ के लिए अच्छा होता हैं।

तापमान – Temperature

Heat,In,Summer,With,High,Temperature,And,Lack,Of,Water

पोथोस का पौधा 15 से 25 डिग्री सेल्सियस तापमान में अच्छी ग्रोथ कर सकता हैं। इस प्लांट को छाव वाला या ठंडा स्थान अधिक पसंद हैं।

प्रूनिंग – Pruning

औषधीय पौधों की हार्वेस्टिंग कब करें - When Harvesting Medicinal Plants In Hindi

समय समय पर पौधें की प्रूनिंग करना बेहद जरूरी होता हैं जिससे पौधें का सेफ सही रहे और तेजी ग्रोथ कर सकें। प्रूनिंग करते समय पौधें में लगी अनावश्यक ब्रांचों को हमें हटा देना चाहिए। कई बार सड़े गले पत्ते या ब्रांच पौधों में लगी रहती हैं लेकिन प्रूनिंग के माध्यम से इन्हें हटा दिया जाता हैं जिससे पौधा स्वस्थ और खिलाखिला दिखने लगता हैं।

(यह भी पढ़िए – होम गार्डन के लिए 10 बेस्ट औषधीय पौधे: जानें उपयोग और उगाने की जानकारी)

जैविक खाद सामग्री – Organic Fertilizer In Hindi

जैविक खाद कहाँ से खरीदें - Where To Buy Organic Fertilizers In Hindi

पोथोस प्लांट के लिए कई तरह ऑर्गनिक फर्टिलाइजरों का उपयोग किया जा सकता हैं जिनमें कंपोस्ट, वर्मीकम्पोस्ट, नीम की खाद, गोबर की खाद, बोनमील आदि शामिल हैं। इनके अलावा आप आप चाय की पत्ती, कॉफी ग्राउंड और अंडे के छिलकों को मिलाकर घर पर ही पोथोस प्लांट के लिए जैविक खाद भी तैयार कर सकते हैं। इन जैविक खादों का उपयोग करने से पौधों की ग्रोथ अच्छी होती हैं और आवश्यक पोषक तत्व भी प्लांट को मिलते हैं। बता दें कि पौधें की अच्छी ग्रोथ के लिए आप किचन वेस्ट खाद का उपयोग भी कर सकते हैं।

इस लेख में हमने पोथोस का पौधा मिट्टी और पानी में कैसे उगाए ? इस बारे में बताया हैं। आपको हमारा लेख कैसा लगा हैं, पढने के बाद अपनी प्रतिक्रिया जरूर दें और  लेख से सम्बंधित जरूर सुझाव भी आप हमारे साथ साझा करें, धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *