10 ऐसे इंडोर प्लांट जो कम पोषक तत्व वाली मिट्टी में उग सकते हैं – Indoor Plants That Grow In Low Nutrient Soil In Hindi

लो न्यूट्रिएंट मिट्टी में उगने वाले इनडोर प्लांट: लो न्यूट्रिएंट वाली मिट्टी में गार्डनिंग करना या प्लांट लगाना बाकई एक कठिन काम हैं। लेकिन आज हम आपको ऐसे इनडोर पौधों के बारें में बताएंगे जो कम पोषक तत्वों वाली मिट्टी में बेहद आसानी से ग्रोथ करते हैं। बता दें कि इनडोर प्लांट को लगाने से हमारा घर हरे भरे पौधों और खूबसूरत फूलों से भर जाता हैं, लेकिन जब बात आती हैं लो न्यूट्रिएंटस साइल में घर के अन्दर पौधें लगाने की तो मन में कई सवाल आते हैं। जैसे पौधा ग्रोथ कैसे करेगा या फिर कम पौषक तत्व वाली मिटटी में में प्लांट लगाना सही हैं या नहीं? आदि। तो हम बता दें कि लो न्यूट्रिएंट में भी कुछ इनडोर पौधें अच्छे से ग्रोथ कर सकते हैं, जिन्हें हम लो न्यूट्रिएंट वाली मिट्टी में लगा सकते हैं।

यदि फिर भी आपके मन में किसी तरह की कोई असंका हैं, तो आप लो न्यूट्रिएंट मिट्टी में कोकोपीट, वर्मीकम्पोस्ट, गोबर की खाद, पर्लाईट, मस्टर्ड कैक, नीम केक आदि ऑर्गनिक खाद पदार्थो को मिलाकर इस पॉटिंग मिक्स को अच्छे से तैयार कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि लो न्यूट्रिएंट वाली मिट्टी में उगने वाले टॉप 10 इनडोर प्लांट के बारे में।

10 पौधे जो कम पौषक तत्व वाली मिट्टी में उग सकते हैं – Indoor Plants That Grow In Low-Nutrient Soil In  Hindi

नीचे दिए गए इनडोर पौधों को पॉट या ग्रो बेग में उगाने के लिए सही देखभाल, सीमित उर्वरक और उपयुक्त इनडोर प्रकाश व्यवस्था प्रदान की आवश्यकता होती हैं। यदि हम इनकी देखभाल ठीक से करते हैं, तो ये कम पोषक तत्व वाली मिट्टी में भी अच्छे ग्रोथ कर सकते हैं।

1. एंथुरियम (Anthurium Plant)

एंथुरियम - Best Decor Plant Anthurium Plant Grow Indoor In Hindi

कम पोषक तत्वों वाली मिट्टी में लगाने के लिए एंथुरियम एक अच्छा इनडोर प्लांट हैं। बता दें कि एंथुरियम प्लांट को लो-न्यूट्रिएंट मिट्टी में पोट या ग्रो बेग में लगाना और इसकी देखभाल करना आसान होता हैं। एंथुरियम पौधा “फ्लेमिंगो फ्लावर” के नाम से बेहद पॉपुलर हैं। एंथुरियम प्लांट को घर के अन्दर लगाने से इसकी खूबसूरत पत्तियाँ घर को हरा भरा कर देती हैं और आकर्षक दिखने वाले इसके लाल, सफेद, पीले रंग के फूल घर को अन्दर से बेहद सुंदर लुक देते हैं।

(यह भी पढ़िए – मनी प्लांट को हरा-भरा बनाए रखने के लिए इस तरह करें देखभाल)

2.स्नेक प्लांट (Snake Plant)

स्नेक प्लांट - Best Foliage Plant Snake Plant In Hindi

स्नेक प्लांट (Snake Plant) एक पॉपुलर इनडोर प्लांट हैं जिसे कम पोषक तत्वों वाली मिट्टी में उगाया जा सकता हैं। स्नेक प्लांट को मिट्टी में अधिक पोषण तत्वों की जरूरत नहीं होती हैं और यह प्लांट अच्छी ग्रोथ करने के लिए अधिक सनलाइट की डिमांड भी नहीं करता हैं। स्नेक प्लांट के एयर प्युरिफाई गुण की वजह से इसे घर के अन्दर लगाना अच्छा माना जाता हैं क्योंकि हानिकारक कॉम्पोनेन्ट को बाहर करके हमारे आसपास की हवा को शुद्ध बनाए रखता हैं।

(यह भी पढ़िए – घर पर स्नेक प्लांट कैसे लगाएं, जानें सबसे आसान विधि)

3.पोथोस (Pothos Plant)

Golden,Pothos,(epipremnum,Aureum),In,A,Pot,On,Wood,Ceramic

लो न्यूट्रिएंट मिट्टी में उगाने वाले इनडोर पौधों में शामिल पोथोस एक खूबसूरत प्लांट हैं। यह प्लांट घर के अन्दर लगाने के लिए अच्छा माना जाता हैं, बता दें कि अधिकांश लोग इसे अपने लिविंग रूम में लगाना पसंद करते हैं। पोथोस प्लांट के पॉट को हैंगिंग बास्केट में या बुकशेल्फ के पास लटका सकते हैं।

4.पीस लिली (Peace Lily)

लिली के पौधे में फूल कब खिलते हैं – When Do Lilies Bloom In Hindi

पीस लिली बेहद खूबसूरत होने के साथ साथ एक पॉपुलर इनडोर प्लांट भी हैं जिसे कम न्यूट्रिएंट वाली मिट्टी उगाया जा सकता हैं। यदि हम इसे लो मैंनटेनेंस प्लांट भी कहे तो गलत नहीं होगा। पीस लिली अपने आसपास के हार्मफुल कॉम्पोनेन्ट को दूर करता हैं और घरेलु हवा पानी को शुद्ध बनाए रखता हैं जिससे बीमारियाँ भी दूर रहती हैं।

(यह भी पढ़िए – घर पर पीस लिली को उगाना आसान बनाएंगे ये 6 टिप्स)

5.सकुलेंट प्लांट (Succulents Plant)

बारिश के बाद सकुलेंट प्लांट का कीटों से करें बचाव - Protect Succulents From Pests After Rain In Hindi

सकुलेंट ऐसे छोटे पौधे होते हैं जो कम पोषण युक्त मिट्टी में भी अच्छे से उग सकते हैं और पौधों को इनडोर में लगाना आसान होता हैं। बता दें कि सकुलेंट प्लांट को प्रतिदिन 3-4 घंटे के लिए तेज धूप मिलना चाहिए। इसलिए इसे रखने के लिए उपयुक्त स्थान बेडरूम या किसी भी रूम की बालकनी हो सकती हैं। ये पौधे रात के समय कार्बन डाइऑक्साइड सोखते हैं।

(यह भी पढ़िए – सकुलेंट पौधों को घर पर कैसे लगाएं)

6.स्पाइडर प्लांट (Spider Plant)

स्पाइडर प्लांट - Spider Plant That Grow Without Seed In Hindi

लो न्यूट्रिएंट साइल का उपयोग करके जिन इनडोर प्लांट को हम घर की बालकनी या घर के अन्दर सजा सकते हैं, उनमे स्पाइडर प्लांट एक प्रमुख इनडोर पौधा हैं। स्पाइडर पौधा कम पोषक तत्वों वाली मिट्टी में अच्छे से ग्रोथ कर सकता हैं। बता दें कि स्पाइडर प्लांट हवाओं को साफ करता हैं, और तनाव युक्त वातावरण को दूर करने में अहम भूमिका निभाता हैं। स्पाइडर प्लांट हम अपने घर के अन्दर टेबल पर सजा सकते हैं या हैंगिंग बास्केट पर पौधे को लगा कर अपने घर को सुन्दर बना सकते हैं।

(यह भी पढ़िए – गमले में क्लियोम (स्पाइडर फ्लावर) फूल का पौधा कैसे उगाएं)

7.कैक्टस (Cactus Plant)

Little,Zebra,Plant,(haworthiopsis,Fasciata),Succulent,In,A,Pot

कैक्टस के छोटे पौधे को भी लो न्यूट्रिएंट मिट्टी उगा सकते हैं और डेस्क या बुकशेल्फ़ पर लगा सकते हैं। बता दें कि कैक्टस प्लांट छोटे बड़े हर साइज़ के होते हैं, तो आप अपने घर की जगह के हिसाब से इन्हें कहीं भी लगा सकते हैं।

(यह भी पढ़िए – गमले में क्रिसमस कैक्टस कैसे उगाएं)

8.रबड़ प्लांट (Rubber Plant)

रबर प्लांट - Best Low Light Indoor Tree Rubber Plant In Hindi

रबर प्लांट एक पॉपुलर और स्थायी घरेलू पौधा हैं, जो कम पोषणयुक्त मिट्टी में भी उग सकता हैं। यह प्लांट कम पोषक तत्व वाली मिट्टी में भी अच्छी ग्रोथ करता हैं, इसी वजह से इस पौधे की देखभाल करना आसान हैं। रबड़ प्लांट बहुत सारे गुणों वाला पौधा हैं, जो देखने में बहुत सुंदर दिखता हैं, और CO2 और अन्य VOC जैसे हानिकारक कॉम्पोनेन्ट को भी दूर करता हैं। बता दें कि कम रोशनी में भी रबड़ प्लांट की ग्रोथ अच्छी होती हैं, लेकिन नियमित रूप से इस प्लांट को पानी देना आवश्यक होता हैं।

(यह भी पढ़िए – रबर प्लांट लगाकर अपने घर को बनाएं और भी सुंदर)

9.एलोवेरा  (Aloe Vera)

एलोवेरा - Air Purifying Indoor Plant Aloe Vera In Hindi

एलोवेरा ऐसा पौधा हैं, जो आमतौर पर हर घरों में पाया जाता हैं, इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण विधमान होते हैं। आप इसे घर के अन्दर किसी भी कमरे में लगा सकते हैं। एलोवेरा प्लांट की सबसे अच्छी बात यह हैं कि यह पौधा लो न्यूट्रिएंट वाली साइल में भी अच्छी ग्रोथ करता हैं। यदि हमारे पोषक तत्वों से भरी मिट्टी नहीं हैं तो भी हम इस पौधें को कम पोषक तत्वों वाली मिट्टी में लगा सकते हैं।

(यह भी पढ़िए – घर पर एलोवेरा का पौधा कैसे उगाएं)

10.पार्लर पॉम (Parlor Palm Plant)

पार्लर पाम - Parlor Palm Is Best Low Light Indoor Tree In Hindi

पार्लर पाम (Parlor Palm) एक शानदार हरित पौधा हैं, जो कम पोषणयुक्त मिट्टी में अच्छे से उग जाता हैं। बता दें कि पार्लर पाम प्लांट को लो न्यूट्रिएंट्स सोइल में उगाना और इसकी देखभाल करना बेहद आसान होता हैं। पार्लर पाम देखने में छोटा, सुंदर और आकर्षक पौधा होता हैं, यदि हमारे घर में पार्लर पाम प्लांट लगा हुआ हैं, तो यह हमारे घर की सुंदरता को ओर अधिक बढ़ा देता हैं। इस पौधें को ऐसे स्थान पर रखे जहां सुबह की धूप इसे मिल सकें, लेकिन सूर्य की सीधी किरणों से इसे सुरक्षा प्रदान करें।

दोस्तों इस लेख में हमने लो न्यूट्रिएंट्स सोइल में लगाए जाने वाले टॉप 10 इनडोर प्लांट के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई हैं। आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगी और लेख से सम्बंधित अपने सुझाव हमारे साथ अवश्य साझा करें, धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *