टॉप 10 ऐसे इनडोर प्लांट जो रेतीली मिट्टी में उग सकते हैं – Indoor Plant That Grow In Sandy Soil In Hindi

रेतीली मिट्टी में उगने वाले टॉप 10 इनडोर प्लांट – रेतीली मिट्टी में गार्डनिंग करना मुश्किल भरा काम जरूर हो सकता हैं लेकिन असंभव नहीं। वास्तव में कुछ पौधों के लिए रेत, मिट्टी से भी अधिक फायदेमंद साबित होती हैं और यह पौधे रेत वाली मिट्टी में अच्छी तरह से ग्रोथ करते हैं। लेकिन इंडोर प्लांट को रेतीली मिट्टी में उगाने के लिए बेहद सावधानी और सही तरीका अपनाने की आवश्यकता होती हैं। इसके लिए आपको सहीं मिट्टी का चयन करना होगा जो अच्छी ड्रेनेज हो ताकि पानी अधिक समय तक रुका न रहे। अलग अलग पौधों के हिसाब से पॉट या ग्रो का साइज भी अलग अलग हो सकता हैं। आप चयनित पॉट में सैंडी साइल भर कर घर के अन्दर प्लांट लगा सकते हैं।

यदि आप भी जानना चाहते हैं कि वह टॉप 10 इनडोर प्लांट कौन से हैं? जो रेतीली मिट्टी में बहुत आसानी से उगते हैं और तेजी से ग्रोथ करते हैं, तो इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़े।

रेतीली मिट्टी में उगाए जाने वाले 10 प्रमुख पौधें – Top 10 Plants Grown In Sandy Soil In Hindi

Top 10 Indoor Plants in India (Perfect for Indian Climate)

  1. .एलोवेरा (Aloe Vera)
  2. लकी बैम्बू (Lucky Bamboo)
  3. अरेका पॉम (Areca Palm)
  4. लैवेंडर (Lavender)
  5. मनी प्लांट (Money Plant)
  6. सैन्सेवियेरिया (Sansevieria)
  7. जेड प्लांट (Jade Plant)
  8. स्पाइडर प्लांट  (Spider Plant)
  9. फ्लेमिंगो लिली (Flamingo Flower Plant)
  10. ब्लैक-आइड-सुसन (Black-Eyed Susan)

रेतीली मिट्टी में उगने वाले टॉप 10 इनडोर प्लांट के बारे में पूरी जानकारी यहाँ दी गई हैं, तो आइए विस्तार से जानते हैं, इन प्रमुख पौधों के बारें में जो रेतीली मिट्टी में आसानी से ग्रोथ करते हैं।

1. एलोवेरा (Aloe Vera)

गमले में एलोवेरा लगाने की विधि - Aloe vera growing method at home in Hindi

एलोवेरा एक शानदार घरेलू पौधा हैं जो रेतीली मिट्टी में आसानी से उगाया जा सकता हैं। बता दें कि एलोवेरा प्लां की पत्तियों में शीतल जेल होने की वजह से यह त्वचा के लिए बेहद उपयुक्त होता हैं और कई त्वचा संबंधित समस्याओं में सुधार करने में अपनी अहम भूमिका निभाता हैं। एलोवेरा का पौधा ग्रो बेग या पॉट में लगाते समय इसके लिए अच्छे ड्रैनेज पॉट का चयन करें और इसमें रेतीली मिट्टी डाल दें। एलोवेरा प्लांट कम तापमान वाले स्थान को अधिक पसंद करता हैं और सूखी मिट्टी में भी अच्छी ग्रोथ करता हैं। लेकिन सूर्य की रौशनी भी इस प्लांट को मिलना बहुत जरूरी हैं।

(यह भी पढ़िए – घर पर एलोवेरा का पौधा कैसे उगाएं)

2. लकी बैम्बू (Lucky Bamboo)

लकी बैम्बू - Indoor Plant Lucky Bamboo To Grow In Water In Hindi

लकी बैम्बू प्लांट, जो शुभ और सौभाग्य का प्रतीक माना जाता हैं, एक सुंदर इनडोर प्लांट हैं। लक्की बैम्बू पौधा रेतीली मिट्टी में अच्छे से बढ़ता हैं। अक्सर इस प्लांट को हम घर के अंदर टेबल पर रखा हुआ देखते हैं। बता दें कि लकी बैम्बू को सीधी धूप से बचाना होता हैं लेकिन इनडायरेक्ट धूप दिखाई जा सकती हैं। वास्तुशास्त्र के हिसाब से भी इस पौधें को शुभ माना जाता हैं इसलिए अधिकांस घरों में हम लकी बैम्बू प्लांट देखने को मिलता हैं।

(यह भी पढ़िए – घर पर रखे लकी बैम्बू प्लांट की इस तरह करें देखभाल)

3. अरेका पॉम (Areca Palm)

2) Areca Palm: Indoor Plants That Give Oxygen 24 Hours

रेतीली मिट्टी में उगाए जाने वाले पौधों में कई सुंदर और उपयोगी पौधे मिल जाते हैं, इनमें से एक नाम अरेका पॉम प्लांट का भी हैं। अरेका पॉम पौधा, जिसे हिंदी में ‘अरेका पॉम’ कहा जाता हैं, रेतीली मिट्टी में अच्छे से ग्रोथ करता हैं। बता दें कि इस पौधें की पत्तियां हरी भरी होती हैं और अपने आसपास के वातावरण को पूरी तरह से शुद्ध रखता हैं। अरेका पॉम की ग्रोथ के लिए इसे धूप में रखना अच्छा होता हैं, लेकिन सूर्य की सीधी रोशनी से प्लांट को सुरक्षित रखना पड़ता हैं। सूखी रेतीली मिट्टी में बढ़ने के साथ साथ यह प्लांट ठन्डे तापमान वाला स्थान अधिक पसंद करता हैं।

(यह भी पढ़िए – घर पर एरिका पाम ट्री कैसे लगाएं)

4. लैवेंडर (Lavender)

9. लैवेंडर - Lavender Is Great Herb To Plant In October In Hindi 

लैवेंडर का पौधा रेतीली मिट्टी को पसंद करता हैं और इस पौधें को बढ़ने के लिए अच्छी जल निकासी की जरूरत होती हैं, जो रेतीली मिट्टी में आसानी से मिल जाती हैं। लैवेंडर प्लांट अधिक समय तक सूखी मिट्टी में रहने की क्षमता रखता हैं। बता दें कि यह एक इनडोर प्लांट जो अपने खूबसूरत रंग और मधुर सुगंध से तितलियों व मधुमक्खियों को अपनी ओर आकर्षित करता हैं। पॉट या ग्रो बेग में लैवेंडर प्लांट को घर के अंदर आसानी से लगाया जा सकता हैं।

(यह भी पढ़िए – लैवेंडर को घर पर कैसे उगाएं)

5. मनी प्लांट (Money Plant)

मनी प्लांट - Money Plant Is Grown Without Seeds In Hindi

रेतीली साइल का उपयोग करके घर के अन्दर लगाने वाले पौधों में मनी प्लांट एक प्रमुख पौधा हैं। यह पौधा रेतीली मिट्टी में अच्छे से बढ़ता हैं। बता दें कि मनी प्लांट का पौधा अपने खूबसूरत पत्तों के कारण देखने में आकर्षक लगता हैं, इसके साथ ही एयर प्यूरिफाई होने की वजह से भी अधिकांस लोग इसे अपने घरों में लगाना पसंद करते हैं। मनी प्लांट छांव में रहना पसंद करता हैं इसलिए हम गमले का उपयोग करके घर के अन्दर इसे लगा सकते हैं।

(यह भी पढ़िए – मनी प्लांट घर में कैसे लगाएं)

6. सैन्सेवियेरिया (Sansevieria)

A,Sansevieria,Trifasciata,Snake,Plant,In,The,Window,Of,A

सान्सेवीरिया प्लांट किसी भी स्थिति में बहुत आसानी से ग्रोथ कर सकता हैं और जब बात आती हैं, रेत वाली मिट्टी में इसे उगाने की तो सान्सेवीरिया का पौधा एक अच्छे विकल्प के रूप में सामने आता हैं। बता दें कि स्नेक प्लांट के नाम से पॉपुलर इस पौधे को हम ग्रो बेग या पॉट में घर के अन्दर लगा सकते हैं। सान्सेवीरिया प्लांट देखने में बेहद खूबसूरत होने के साथ ही अपने आसपास की हार्मफुल कॉम्पोनेन्ट को दूर करता हैं व शुद्ध वातावरण बनाए रखता हैं। इनडोर में लगाते समय हमें ओवरवाटरिंग से बचना हैं, हालाकि धूप, छांव व अँधेरे किसी भी स्थान पर इस प्लांट को लगाया जा सकता हैं।

(यह भी पढ़िए – घर पर स्नेक प्लांट कैसे लगाएं, जानें सबसे आसान विधि)

7. जेड प्लांट (Jade Plant)

जेड प्लांट - Jade Plant Is Growing Without Seed In Hindi

जेड प्लांट एक पॉपुलर इनडोर पौधा हैं, जिसे फ्रेंडशिप ट्री व क्रसुला ओवाटा आदि नामों से भी जाना जाता हैं। बता दें कि जेड प्लांट की शानदार रूपरेखा और रेतीली मिट्टी में ग्रोथ करने की क्षमता इसे एक आकर्षक पौधा बनाती हैं। घर के अन्दर जेड प्लांट को लगाते समय इसे अच्छे ड्रैनेज गमले में लगाया जाए।

(यह भी पढ़िए – घर पर जेड प्लांट कैसे उगाएं)

8. स्पाइडर प्लांट  (Spider Plant)

स्पाइडर प्लांट - Spider Plant 

रेतीली मिट्टी में लगाए जाने वाले प्रमुख पौधों में स्पाइडर प्लांट का नाम भी अहम हैं, इस पौधें को क्लोरोफाइटम कोमोसम के नाम से भी जाना जाता हैं। बता दें कि मकड़ी जैसी अपनी सुंदर आकृति के कारण इसे ‘स्पाइडर प्लांट’ कहा जाता हैं। बता दें कि स्पाइडर प्लांट रेतीली मिट्टी में अच्छे से ग्रोथ करता हैं। जब हम इस पौधों को इनडोर में लगाते हैं तो एक अच्छे ड्रैनेज होल वाले गमले का चयन करना चाहिए। यह प्लांट घर को डेकोरेट करने के लिए अच्छा माना जाता हैं। स्पाइडर प्लांट एक पॉपुलर घरेलू पौधा हैं, जो अपनी सुंदरता और सहज देखभाल के लिए जाना जाता हैं। जब यह हमारे घर में लगा होता हैं तो इसकी लम्बी लम्बी छोटी पत्तियां घर को हरियाली और सुंदरता से भर देती हैं।

9. फ्लेमिंगो लिली (Flamingo Flower Plant)

फ्लेमिंगो लिली - Flamingo lily Best Indoor Plants For Homes

फ्लेमिंगो फ्लावर प्लांट, एक खूबसूरत घरेलु पौधा हैं। बता दें कि “एंथुरियम” नाम से पॉपुलर इस प्लांट में रंगीन फूल देखने को मिलते हैं। इस प्लांट को अच्छी रेतीली मिट्टी वाले ड्रेनेज में लगाया जा सकता हैं। इस पौधें को समय समय पर पानी दें और रंगीन फूलों का आनंद लें।

10. ब्लैक-आइड-सुसन (Black-Eyed Susan)

8) Black-Eyed Susan Vine - Best Creeper Plants In India

ब्लैक-आइड-सुसन प्लांट, बेहद सुंदर फूलों वाला पौधा हैं। यह पौधा अपने खूबसूरत गहरे पीले और बीच में काले पंखुड़ीदार फूलों के लिए प्रसिद्ध हैं। बता दें कि अन्य पौधों की तरह इसे भी सूखी व रेतीली मिट्टी में अच्छे से उगाया जा सकता हैं।

इस लेख में हमने टॉप 10 इनडोर प्लांट के बारे में बताया हैं कि जिन्हें रेतीली मिट्टी में आसानी से उगाया जा सकता हैं। आपको हमारा लेख कैसा लगा? लेख से सम्बंधित सुझाव और प्रतिक्रियाएं हमारे साथ जरूर साझा करें, धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *