पोलिनेटर फ्रेंडली गार्डन बनाने में यह 6 टिप्स आएँगी बेहद काम – How to Make a Pollinator Garden In Hindi 

पोलिनेटर्स गार्डन का एक अभिन्न हिस्सा हैं, यह पौधों को पोलिनेट करने में मदद करते हैं, जिससे उनमें पॉलिनेशन होता है और इस प्रकिया के फलस्वरूप पौधे में फल, फूल तथा सब्जियां लगती हैं। पोलिनेटर्स न सिर्फ उत्पादन में वृद्धि करते हैं, बल्कि हमें प्रकृति से जुड़े रहने का अनुभव भी कराते हैं। यदि आप अपना गार्डन तैयार करने जा रहे हैं और चाहते हैं, कि उसमें फल और फूल अच्छी तरह से विकसित हों, तो आपको उसे पोलिनेटर्स फ्रेंडली बनाना होगा। इस लेख में हम आपको गार्डन में पोलिनेटर्स जैसे- मधुमक्खी, भँवरे, तितलियों को आकर्षित करने के तरीके या टिप्स के बारे में बताएंगे। पोलिनेटर फ्रेंडली गार्डन कैसे तैयार करें या बनाएं तथा उस गार्डन में पोलिनेटर्स को कैसे आकर्षित करें, जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें। (How To Attract Pollinators to Vegetable Garden In Hindi)

होम गार्डन में पोलिनेटर्स को कैसे आकर्षित करें – How To Attract Pollinators To Your Garden In Hindi

यदि आप एक नया गार्डन तैयार करने जा रहे हैं और उसमें पोलिनेटर्स को आकर्षित करना चाहते हैं, तो आपको अपने होम या टेरेस गार्डन को पोलिनेटर्स पसंदीदा बनाना होगा, जिसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना होगा, जिनकी जानकारी नीचे दी गई है। पोलिनेटर्स को सब्जियों, फलों के गार्डन में आकर्षित करने के तरीके या टिप्स कुछ इस प्रकार हैं, (how to attract pollinators in home garden in Hindi):-

  1. गार्डन में सही पौधे लगाएं।
  2. पोलिनेटर्स के लिए पानी की व्यवस्था करें।
  3. कीटनाशकों का कम से कम प्रयोग करें।
  4. ग्रुप में प्लांटिंग करें या कम्पेनियन प्लांट लगाएं
  5. डिफरेंट वैरायटियों के फूल वाले पौधे लगाएं।
  6. अपने होम गार्डन में देशी पौधे लगाएं।

(यह भी जानें: फूल वाले पौधे लगाने के लिए ग्रो बैग का साइज…)

गार्डन में सही पौधे लगाएं – Plant The Right Plants In The Garden For Attract Pollinators In Hindi

गार्डन में सही पौधे लगाएं - Plant The Right Plants In The Garden For Attract Pollinators In Hindi

पोलिनेटर्स उन फूलों की ओर आकर्षित होते हैं, जो उन्हें अमृत और पराग प्रदान करते हैं, इसलिए आप अपना टेरेस या किचिन गार्डन तैयार करते समय कुछ ऐसे पौधे चुनें, जो परागों और नेक्टर से भरपूर हों। इसके लिए आप सब्जियों के साथ फ्लावर और हर्बल प्लांट्स लगा सकते हैं। लेकिन फूलों का चयन करते समय इस बात का ध्यान रखें, कि वह अलग-अलग समय पर खिलते हों, जिससे पोलिनेटर्स लंबे समय तक गार्डन में आते रहें।

पोलिनेटर्स के लिए पानी की व्यवस्था करें – Provide Water For Attracting Pollinators In Garden In Hindi

सामान्यतौर पर पोलिनेटर्स उस जगह अधिक आकर्षित होते हैं, जहाँ उन्हें पानी, भोजन और रहने के लिए अनुकूल वातावरण मिलता है। अतः यदि आप उन्हें आकर्षित करना चाहते हैं, तो गार्डन में एक अच्छे पानी के स्रोत की व्यस्था कर और उनके आवास के लिए झाड़ीदार पौधे लगाकर एक अच्छा पोलिनेटर्स फ्रेंडली गार्डन तैयार करें।

कीटनाशकों का कम से कम प्रयोग करें – Avoid Use Of Pesticides For Attract Pollinators In Hindi 

सिंथेटिक कीटनाशक हार्मफुल कीटों के साथ लाभकारी पोलिनेटर्स को भी नुकसान पहुंचाते हैं, इसलिए यदि आप पोलिनेटर्स को गार्डन में आकर्षित करना चाहते हैं या पोलिनेटर्स फ्रेंडली गार्डन तैयार करना चाहते हैं, तो उनका इस्तेमाल न करें। इसके बजाय, प्राकृतिक जैविक कीटनाशक तथा कीट नियंत्रण विधियों जैसे- कम्पेनियन प्लांटिंग, स्टिकी ट्रैप आदि का उपयोग करें।

(यह भी जानें: पौधों की वृद्धि के लिए 10 शानदार टिप्स…..)

ग्रुप में प्लांटिंग करें – Planting Plant In Group To Create A Pollinator Garden In Hindi

ग्रुप में प्लांटिंग करें - Planting Plant In Group To Create A Pollinator Garden In Hindi

गार्डन में पोलिनेटर्स को आकर्षित करने के लिए ग्रुप में पौधे लगाना अर्थात कम्पेनियन प्लांटिंग एक अच्छा विकल्प है। समूहों में लगे हुए पौधे लाभकारी कीटों को दूर से दिखाई देने लगते हैं, जिससे उन्हें ढूंढना आसान हो जाता है, इसलिए फूलों को अपने पूरे गार्डन में बिखेरने के बजाय ग्रुप या समूहों में लगाएं।

डिफरेंट वैरायटियों के फूल वाले पौधे लगाएं – Plant Different Varieties of Flowers For Attract Pollinators In Hindi

डिफरेंट वैरायटियों के फूल वाले पौधे लगाएं - Plant Flowering Plants Of Different Varieties For Attract Pollinators In Hindi

 

गार्डनिंग करते समय उनमें अलग-अलग रंगों में खिलने वाले फूल के पौधे लगाएं, क्योंकि पोलिनेटर्स अपने पसंदीदा रंग की ओर अधिक आकर्षित होते हैं। जैसे- हमिंगबर्ड लाल और नारंगी फूलों की ओर आकर्षित होती हैं, जबकि मधुमक्खियाँ नीले, बैंगनी और पीले फूलों पर बैठना पसंद करती हैं। इसलिए यदि आपके गार्डन में डिफरेंट वैरायटी के फूल होंगे, तो पोलिनेटर्स भी अधिक से अधिक आकर्षित होंगे।

गार्डन में देशी पौधे लगाएं – Attracting Pollinators to Garden Using Native Plants In Hindi

अपना गार्डन तैयार करते समय उसमें देशी पौधे लगाना, पोलिनेटर्स को आकर्षित करने का एक शानदार तरीका है, क्योंकि देशी पौधे स्थानीय जलवायु और मिट्टी की स्थितियों के अनुकूल उगते हैं, जिससे उनकी ग्रोथ तो अच्छी होती ही है, साथ ही वह पोलिनेटर्स के लिए नेक्टर, पराग और आवास प्रदान भी करते हैं। इससे उस स्थान विशेष में रहने वाले पोलिनेटर्स उन पौधों की ओर सबसे अधिक आकर्षित होते हैं।

(यह भी जानें: उच्च अंकुरण दर वाले 40 फूलों के बीज….)

इस लेख में आपने जाना कि पोलिनेटर गार्डन अर्थात पोलिनेटर्स फ्रेंडली गार्डन कैसे तैयार करें या बनाएं, तथा अपने फलों, सब्जियों के गार्डन में पोलिनेटर्स को आकर्षित करने के कुछ तरीके या टिप्स के बारे में। उम्मीद है यह लेख आपके लिए हेल्पफुल रहा होगा, लेख के संबंध में आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Leave a Comment