99% लोग नहीं जानते कि, क्ले मिट्टी में कौन से पौधे लगाएं – What Plants To Grow In Clay Soil In Hindi

कई गार्डनर्स का मानना है कि, क्ले मिट्टी अर्थात् चिकनी मिट्टी में पौधे नहीं उगते हैं और यदि इस मिट्टी (soil) में पौधे लगा दिए जाते हैं तो वे मर जाते हैं, क्योंकि इस मिट्टी के चिपचिपी होने के कारण पौधों की जड़ों को आवश्यकता अनुसार हवा नहीं मिल पाती, इसके अलावा क्ले मिट्टी की जल सोखने की क्षमता अधिक होती है, जिसके कारण जब इस मृदा (soil) में पानी दिया जाता है तो यह पानी को स्टोर (store) कर लेती है और जब तेज धूप निकलती है, तो यह ठोस हो जाती है। इन सभी कारणों के चलते लोग क्ले मिट्टी (चिकनी मिट्टी) में पौधे लगाने से डरते हैं। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से टॉप 9 ऐसे प्लांट्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें आप क्ले मिट्टी में आसानी से ग्रो कर सकते हैं।

क्ले सॉइल या चिकनी मिट्टी किसे कहते हैं, चिपचिपी मिट्टी में कौन से पौधे लगाएं तथा क्ले मिट्टी में लगने वाले पौधों के नाम क्या हैं, के बारे में संपूर्ण जानकारी के लिए इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें।

क्ले मिट्टी क्या है – What Is Clay Soil In Hindi

चिकनी मिट्टी या क्ले मिट्टी को चिपचिपी मिट्टी के नाम से भी जाना जाता है, जिसमें कई प्रकार के पोषक तत्व जैसे- कैल्शियम, मैग्नीशियम व पोटेशियम आदि भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं। चूंकि, चिकनी मिट्टी (clay soil) के कणों (particles) का आकार बहुत छोटा होता है, कणों का छोटा आकार होने के कारण क्ले मिट्टी में पानी धारण करने की क्षमता बढ़ जाती है तथा यह मिट्टी पानी को लंबे समय तक स्टोर (store) करके रख सकती है। इसके अलावा चिकनी मिट्टी अर्थात् क्ले सॉइल ठंड के समय गीली और गर्मी में अधिक सूखी रहती है, क्योंकि गर्मी के मौसम में तेज धूप के कारण मिट्टी से पानी वाष्प बनकर उड़ जाता है, फलस्वरूप कण अधिक पास-पास आ जाने के कारण मिट्टी कठोर हो जाती है।

(यह भी जानें: मिट्टी रहित पॉटिंग मिक्स क्या है, जानें बनाने की विधि…)

क्ले मिट्टी में उगने वाले पौधे – Top 9 Plants To Grow In Clay Soil In Hindi

  1. एस्टर प्लांट (Aster Plant)
  2. रुडबेकिया पौधा (Coneflowers or Rudbeckia Plant)
  3. डे लिली (Daylily or Hemerocallis Plant)
  4. फ्लॉक्स प्लांट (Phlox Plant)
  5. होस्टा पौधे (Hosta Plant)
  6. हनीसकल प्लांट (Honeysuckle Plant)
  7. ह्यूचेरा फ्लावर प्लांट (Heuchera Plant)
  8. जेरेनियम (Geranium Plant)
  9. हाइड्रेंजिया (Hydrangea flower Plnat)

एस्टर प्लांट – Aster Plant Grow In Clay Soil In Hindi

एस्टर प्लांट - Aster Plant Grow In Clay Soil In Hindi

एस्टर के फूल दिखने में किसी स्टार की तरह होते हैं, जो अपनी खूबसूरती से हर किसी को आकर्षित कर लेते हैं। आप एस्टर के पौधों को क्ले मिट्टी में आसानी से ग्रो कर सकते हैं। इस पौधे की सबसे अच्छी बात यह होती है कि इसे जल निकासी की आवश्यकता नहीं होती है, इसलिए इसे क्ले मिट्टी में जीवित रखा जा सकता है। इस फ्लावर प्लांट के फूल नीले, बैंगनी, गुलाबी, लाल, सफेद और बैंगनी रंग के होते हैं। एस्टर पौधे नमी के प्रति संवेदनशील होते हैं और इन्हें रेतीली मिट्टी पसंद नहीं होती है। एस्टर प्लांट के सीड खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें।

(यह भी जानें: सुन्दर फूल वाले पौधे, जिन्हें घर पर गमले में उगाना है आसान…)

रुडबेकिया का पौधा – Rudbeckia Plant Growing In Clay Soil In Hindi

रुडबेकिया का पौधा - Rudbeckia Plant Growing In Clay Soil In Hindi

रुडबेकिया बारहमासी पौधा है, जिसमें रंगीन फूल खिलते हैं। यह प्लांट लगभग सभी प्रकार की मिट्टी में ग्रो कर सकता है, लेकिन यह क्ले मिट्टी (चिकनी मिट्टी) में तेजी से बढ़ता है, क्योंकि क्ले मिट्टी नम तो होती ही है, साथ ही उपजाऊ व बहुत सारे कार्बनिक पदार्थों से युक्त भी होती है। रुडबेकिया (Rudbeckia) के पौधे लगाने के बाद आपको इसकी ज्यादा केयर नहीं करनी पड़ती है। अगर आप क्ले मिट्टी में पौधे लगाना चाहते हैं, तो रुडबेकिया पर एक बार अवश्य विचार करें। अच्छी क्वालिटी के रुडबेकिया के सीड खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें।

डे लिली – Clay Soil To Grow Hemerocallis Plant In Hindi

डे लिली - Clay Soil To Grow Hemerocallis Plant In Hindi

हेमरोकैलिस या डे लिली (Daylily) के पौधे दिखने में काफी आकर्षक व सुंदर लगते हैं। यह पौधा क्ले मिट्टी, जिसमें कि पर्याप्त मात्रा में नमी होती है, में अच्छी तरह ग्रो करते हैं और साल भर हरे-भरे रहते हैं। आप अपने घर पर गमले या ग्रो बैग में हेमरोकैलिस के पौधे को वसंत ऋतु (फरवरी-मार्च) में लगा सकते हैं। अच्छी क्वालिटी के ग्रो बैग खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें।

फ्लॉक्स प्लांट – Clay Soil For Phlox Plant In Hindi

फ्लॉक्स प्लांट - Clay Soil For Phlox Plant In Hindi

फ्लॉक्स (Phlox) के पौधे में हल्के नीले, बैंगनी, गुलाबी, चमकीले लाल या सफेद रंग के सुदंर व आकर्षक फूल लगभग सभी मौसम में खिलते हैं। इन प्लांट्स को लगाने से आपके गार्डन की सुंदरता कई गुना बढ़ जाती है, तथा इसके फूल तितलियों और चिड़ियों को भी आकर्षित करते हैं। फ्लॉक्स फ्लावर प्लांट को आप आसानी से क्ले मिट्टी (Clay Soil) में ग्रो कर सकते हैं, लेकिन पौधे लगे गमले की क्ले मिट्टी में जल भरा न रहने दें। अच्छी किस्म के फ्लॉक्स प्लांट के सीड खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें।

(यह भी जानें: घर पर इंडोर लगाए जाने वाले खुशबूदार फूल…)

होस्टा के पौधे – Clay Soil For Hostas Plant In Garden In Hindi

होस्टा के पौधे – Clay Soil For Hostas Plant In Garden In Hindi

होस्टा एक बहुत ही विशिष्ट पौधा होता है, जिसकी पत्तियों पर दो रंगों की मोटी परत होती है, जो दिखने में बेहद आकर्षक व मनमोहक लगती है इसे प्लांटैन लिलि (Plantain lilies) के नाम से भी जाना जाता है। बता दें कि, होस्टा का पौधा क्ले मिट्टी में उगने के लिए आदर्श है, क्योंकि यह मिट्टी नमी व पोषक तत्वों से युक्त होती है। क्ले मिट्टी अर्थात् चिकनी मिट्टी में नमी को लंबे समय तक बनाए रखने तथा पानी को अवशोषित करने की क्षमता होती है। होस्टा (Hosta) के पौधे विभिन्न बनावट वाले होते हैं, जिन्हें किसी भी मौसम में लगाया जा सकता है।

हनीसकल प्लांट – Honeysuckle Flower Plant Grow In Clay Soil In Hindi

हनीसकल प्लांट – Honeysuckle Flower Plant Grow In Clay Soil In Hindi

हनीसकल प्लांट एक ऐसा पौधा है, जो अपनी लंबे समय तक चलने वाली खुशबु की वजह से जाना जाता है। आपको बता दें कि, इस पौधे को मिट्टी में औसत मात्रा में नमी की जरूरत होती है। हनीसकल प्लांट दोमट मिट्टी में अच्छी तरह से विकसित होते हैं हालांकि, आप इन्हें क्ले मिट्टी (Clay Soil) में भी लगा सकते हैं। मिट्टी की उर्वरता शक्ति में सुधार करने के लिए, मिट्टी में जैविक खाद जैसे वर्मीकम्पोस्ट, प्लांट ग्रोथ प्रमोटर और पुरानी गोबर खाद आदि मिलाएं। खाद खरीदने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें:

ह्यूचेरा फ्लावर प्लांट – Heuchera Plant to Grow In Clay Soil In Hindi

ह्यूचेरा फ्लावर प्लांट - Heuchera Plant to Grow In Clay Soil In Hindi

ह्यूचेरा के पौधे को कोरल बेल (Coral bells) प्लांट के नाम से भी जाना जाता है, इसे आप क्ले मिट्टी में सरलता से उगा सकते हैं। मिट्टी को उपजाऊ बनाए रखने के लिए उसमें खाद मिलाएं। खाद व उर्वरक खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें।

(यह भी जानें: पौधों के लिए गमले की मिट्टी कैसे तैयार करें…)

जेरेनियम – Geranium Plants Grow In Clay Soil In Hindi

जेरेनियम - Geranium Plants Grow In Clay Soil In Hindi

जेरेनियम एक बारहमासी पौधा है, जिसे आप अपने घर पर गमले या ग्रो बैग्स में लगा सकते हैं। आपको बता दें कि, यह पौधा बगीचों की क्यारियों में अच्छी तरह उगता है। आप इस पौधे को क्ले मिट्टी में उगा सकते हैं, लेकिन अच्छी जल निकासी क्षमता वाली और कार्बनिक पदार्थों से समृद्ध क्ले मिट्टी (Clay Soil) सबसे अच्छी है। इस पौधे की ग्रोथ 6 से अधिक PH मान वाली मिट्टी में अच्छे से होती है। इसके अलावा क्ले मिट्टी पोषक तत्वों की निकासी को रोकती है और पौधों की जड़ों को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करती है। अच्छी किस्म के जेरेनियम पौधे के सीड खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें।

हाइड्रेंजिया – Clay Soil To Grow Hydrangea In Hindi

हाइड्रेंजिया – Clay Soil To Grow Hydrangea In Hindi

हाइड्रेंजिया के पौधे में लगे फूल दिखने में इतने ज्यादा आकर्षक होते हैं कि, ये हर किसी का मन मोह सकते हैं। बता दें कि, इस पौधे की कुछ किस्में क्ले मिट्टी में उपस्थित नमी में अच्छी तरह से उग सकती है। क्ले मिट्टी या चिकनी मिट्टी में पौधे लगाने के लिए, गमले में मिट्टी भरें तथा इसमें पौधों को लगाएं। आप हाइड्रेंजिया के पौधों को नर्सरी से खरीदकर ला सकते हैं और अपने गमले की मिट्टी में लगा सकते हैं।

घर पर बागवानी करने के लिए जरूरी चीजें यहाँ से खरीदें:

अच्छी किस्म के बीज
पॉटिंग सॉइल
गमले या ग्रो बैग
वर्मीकम्पोस्ट
गोबर खाद
रॉक फास्फेट
प्लांट ग्रोथ प्रमोटर
नीम तेल
प्रूनर
कैंची
स्प्रे पंप
वॉटर केन
स्टिकी ट्रैप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *