दिवाली में घर को सजाने के लिए लगाएं ये फूल – Flower Plants For Decoration During Diwali In Hindi

दीपावली हिन्दू धर्म में सबसे बड़ा त्यौहार माना जाता है, इस फेस्टिवल के आते ही लोग अपने घरों में तरह-तरह की तैयारियां करने लगते हैं। वैसे तो हर बार हम दिवाली की तैयारियां लाइटिंग, कैंडिल्स और दिये जलाकर करते हैं, तो क्यों न इस बार दिवाली पर कुछ नया करें? जी हाँ, आप गमलों में फूल के पौधे लगाकर भी अपने घर को कई रंगों से सजा सकते हैं। यह न सिर्फ घर को सजाने का एक बेहतरीन तरीका है, बल्कि आपको नेचर से भी जोड़े रखता है। आज इस लेख में हम आपको दिवाली में घर को सजाने के लिए कुछ फूल वाले पौधों की जानकारी देंगे, जिन्हें आप अपनी बालकनी या आँगन में लगा सकते हैं।

दिवाली में घर कैसे सजाएं या इस त्यौहार की सजावट के लिए लगाए जाने वाले फूल (Diwali Decoration With Flower Plants In Hindi) कौन से हैं तथा इन्हें गमलों में उगाने की जानकारी के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

दिवाली की सजावट के लिए फूल – Beautiful Flowers For Diwali Decoration In Hindi

अगर आप अपने घर को दिवाली के त्यौहार के लिए फूलों से सजाना चाहते हैं, तो आप निम्न प्रकार के फूल अपने घर के गमलों में लगा सकते हैं:-

(यह भी जानें: फूल वाले पौधे लगाने के लिए ग्रो बैग का साइज…)

गेंदे के फूल – Popular Flower Marigold To Grow In Pot In Hindi  

गेंदे के फूल - Popular Flower Marigold To Grow In Pot In Hindi  

आमतौर पर गेंदे के फूल दो रंगों के होते हैं पीला और नारंगी। यह एक आसानी से उगने वाला फूल का पौधा है, जिसे आप अपने घर पर 9 से 12 इंच के ग्रो बैग में लगा सकते हैं। इस फूल के पौधे को बढ़ने के लिए 6 से 8 घंटे की धूप की आवश्यकता होती है। दिवाली पर गेंदे की फूलों की माला बनाकर घर को सजाया जाता है।

मैरीगोल्ड सीड्स खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें:  

कमल का फूल – Lotus Is Best Flower To Grow For Diwali Decoration In Hindi 

कमल का फूल - Lotus Is Best Flower To Grow For Diwali Decoration In Hindi 

दिवाली पर लक्ष्मी जी की पूजा की जाती है और उन्हें सबसे अधिक प्रिय फूल कमल के होते हैं। कमल का फूल पवित्रता और आत्मज्ञान का प्रतीक है। इन फूलों को आप एक चौड़े बर्तन में धूप वाले स्थान पर लगा सकते हैं। कमल फूल के पौधे को बीज, कंद या कटिंग से लगाया जा सकता है।

जैस्मिन फूल – Jasmine Is Common Flower To Grow For Diwali Decoration In Hindi

जैस्मिन फूल - Jasmine Is Common Flower To Grow For Diwali Decoration In Hindi  

जैस्मिन, जिसे चांदनी भी कहा जाता है, यह एक कॉमन फ्लावर है, जो न सिर्फ दिवाली पर, बल्कि सभी पूजाओं में उपयोग किया जाता है। छोटे -छोटे सफ़ेद रंग के यह फूल बहुत ही खूबसूरत होते हैं। इस पौधे को आप 10 से 12 इंच की लम्बाई और चौड़ाई वाले ग्रो बैग में लगा सकते हैं। घर पर चांदनी के पौधे को कटिंग से किसी भी समय उगा सकते हैं।

गुलाब का फूल – Rose Is Best Flower To Grow For Diwali Decoration In Hindi  

गुलाब का फूल - Rose Is Best Flower To Grow For Diwali Decoration In Hindi  

गुलाब, जिसे फूलों का राजा कहा जाता है, यह प्यार, सुंदरता और एकजुटता की भावना का प्रतीक है। यह फूल लाल, गुलाबी, सफेद, पीला जैसे कई रंगों में खिलते हैं। गुलाब एक झाड़ीदार फूल का पौधा है, जिसे उगाने के लिए लगभग 12 x 12 इंच (W x H) के ग्रो बैग की आवश्यकता होगी। घर पर अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में धूप वाले स्थान पर गुलाब की स्वस्थ और मजबूत कटिंग लगाएं।

(यह भी जानें: गुलाब के पौधे की देखभाल के बेहद कारगर टिप्स से खिलेंगे ढेरों फूल….)

गुलदाउदी – Colorful Flower Chrysanthemum To Grow At Home In Hindi

गुलदाउदी - Colorful Flower Chrysanthemum To Grow At Home In Hindi

यह  लंबे समय तक चलने वाला फूल है, जिसे गमले में लगाकर आप दिवाली पर घर की सजावट कर सकते हैं। गुलदाउदी फूल का पौधा पूर्ण सूर्य के प्रकाश और अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में ग्रोथ करता है। इसे आप बीज और कटिंग दोनों से लगा सकते हैं। गुलदाउदी के पौधे को उगाने के लिए 10 इंच के व्यास वाला ग्रो बैग आदर्श होता हैं।

गुलदाउदी के बीज खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें:

जेरेनियम – Best Flower Geranium Can Grow In Pot In Hindi 

जेरेनियम - Best Flower Geranium Can Grow In Pot In Hindi 

खूबसूरत फूल जेरेनियम दिवाली की सजावट में कलरफुल और मनमोहक सुगंध का योगदान देता है। यह फूल नई शुरुआत का प्रतीक हैं और पॉजिटिविटी लाने के लिए घरों में लगाए जाते हैं। जेरेनियम को अच्छी तरह विकसित होने के लिए कम से कम 6 इंच व्यास वाले गमलों या ग्रो बैग में लगाएं तथा पौधे की अच्छी वृद्धि के लिए नियमित रूप से पानी दें।

जेरेनियम के बीज खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें:

(यह भी जानें: बेस्ट होम गार्डन टूल्स जो गार्डनिंग को बनाएं आसान)

ब्रह्म कमल – Brahma Kamal Is Most Popular Flower To Grow At Home In Hindi 

ब्रह्म कमल - Brahma Kamal Is Most Popular Flower To Grow At Home In Hindi 

ब्रह्म कमल साल में एक बार जुलाई और अक्टूबर माह के बीच रात के दौरान खिलता है। यह फूल भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी को प्रिय है, जो कि सफ़ेद रंग का होता है। यह फूल बेहद ही शुभ माना जाता है आप इस फूल वाले पौधे को अपने घर पर गमले या ग्रो बैग में लगा सकते हैं।

कार्नेशन – Carnation Is Beautiful Flower Can Grow In Grow Bag In Hindi

कार्नेशन - Carnation Is Beautiful Flower Can Grow In Grow Bag In Hindi

डायन्थस कार्नेशन फ्लावर प्लांट एक बारहमासी फूल वाला पौधा है, जिसे आप अपने घर पर गमले में दिवाली की सजावट के लिए लगा सकते हैं। कार्नेशन फूल का पौधा बेहतर ड्रेनेज और एयरेशन वाली मिट्टी में ग्रोथ करता है, जिसे आप 10 से 12 इंच के ग्रो बैग में लगा सकते हैं। इस पौधे को अच्छी ग्रोथ करने के लिए नियमित रूप से पानी और पर्याप्त धूप प्रदान करें।

कार्नेशन के बीज खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें:

गुड़हल का फूल – Hibiscus Flower Can Grow In Pot For Diwali Decoration In Hindi 

गुड़हल का फूल - Hibiscus Flower Can Grow In Pot For Diwali Decoration In Hindi 

 

हिंदू धर्म में गुड़हल का फूल देवी काली और भगवान गणेश को चढ़ाया जाता है। आप इसे दिवाली के आसपास भी उगा सकते हैं, क्योंकि यह फूल स्नेह और शांति का प्रतीक है। हिबिस्कस के फूल कई अलग-अलग रंगों और शेड्स में भी आते हैं, जो आपके घर में चार चाँद लगा सकते हैं। इस फूल वाले पौधे को आप 12 से 15 इंच के व्यास वाले ग्रो बैग में पूरी धूप वाले स्थान पर सकते हैं।

हिबिस्कस के बीज खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें:

फ्रेंच मैरीगोल्ड – Beautiful Flower French Marigold Is Grow At Home In Hindi  

फ्रेंच मैरीगोल्ड - Beautiful Flower French Marigold Is Grow At Home In Hindi  

यह मैरीगोल्ड की ही एक वैरायटी है, लेकिन इसके फूल दिखने में डिफरेंट होते हैं, जो दिवाली में आपके घर को खुशियों से भर देंगे। फ्रेंच मैरीगोल्ड का पौधा बहुत ही कम देखभाल में उगाया जा सकता है। आप इसे 10 से 12 इंच के ग्रो बैग में अपने घर की छत या धूप वाली बालकनी में लगा सकते हैं।

फ्रेंच मैरीगोल्ड के बीज खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें:

दिवाली में उपयोग किए जाने वाले अन्य पौधे – Other Plants Used In Diwali Festival In Hindi 

दिवाली की सजावट के लिए बताये गये इन फूल वाले पौधों के अलावा भी कुछ पवित्र पौधे ऐसे हैं, जिनका उपयोग में घर को सजाने और पूजन में किया जाता है। इन पौधों को आप अपने टेरेस पर गमलों में लगा सकते हैं, आइये जानते है, उन पौधों के बारे में। दिवाली में घर को सजाने वाले अन्य पौधे निम्न हैं:-

  • बेलपत्र (Belpatra)
  • तुलसी (Basil)
  • आम (Mango)
  • केला (Banana)
  • पान (Paan)
  • बरमूडा घास (Bermuda Grass)

(यह भी जानें: सॉइल लेस पॉटिंग मिक्स किट खरीदकर बनाएं एक हल्की मिट्टी….)

इस लेख में आपने जाना दिवाली में घर को सजाने के लिए कौन से फूल के पौधे लगाने चाहिए, इस त्यौहार की सजावट के लिए फूल वाले पौधों के बारे में। अगर आप अपने घर को कलरफुल बनाना चाहते हैं, तो इन फूलों के पौधों को गमले में लगा सकते हैं। लेख के संबंध में आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *