डोरमेंट ऑयल क्या है, गार्डन में इसके उपयोग और फायदे – Dormant oil for garden plants in Hindi

गार्डनिंग (Gardening) चाहे आप अपने घर की छत, बालकनी या आंगन में करें या फिर बगीचे में, हर तरह की अच्छी गार्डनिंग के लिए कीट नियंत्रण (pest control) पहला कदम होता है। वैसे तो मार्केट में कीटों को नियंत्रित करने के लिए कीट नियंत्रण उत्पादों (pest control products) की भरमार है, लेकिन इनके बीच यह समझ पाना मुश्किल है कि आपके गार्डन के लिए कौन सा पेस्टीसाइड या कीटनाशक उत्पाद अच्छा होगा। आज के मॉडर्न समय में कीटों को नियंत्रित करने के लिए बड़े पैमाने पर डॉरमेंट ऑयल का इस्तेमाल किया जा रहा है। डोरमेंट ऑयल न केवल पौधों को कीटों के हमले से बचाता है बल्कि अच्छी उपज में भी मदद करता है। डॉरमेंट ऑयल फल वाले पौधों के लिए उपयोगी माना जाता है। इस आर्टिकल में हम डोरमेंट ऑयल क्या है? डोरमेंट ऑयल के उपयोग से होने वाले फायदे और नुकसान सहित अन्य सभी जानकारी देंगे।

2500 ईसा पूर्व मनुष्य पौधों पर लगने वाले कीटों को नियंत्रित करने के लिए सल्फर यौगिक (Sulfur compounds) का इस्तेमाल करता था। 350 ईसा पूर्व में रोमन के व्यक्ति कीट नियंत्रण के लिए राख (ash) और तेल का इस्तेमाल करते थे। आज के मॉडर्न समय में कीटों को नियंत्रित करने के लिए बड़े पैमाने पर डॉरमेंट ऑयल का इस्तेमाल किया जा रहा है।

डोरमेंट ऑयल क्या है?What Is Dormant Oil in Hindi

डॉरमेंट ऑयल (Dormant oil) कीटनाशक (pesticides) होते हैं जो कीड़ों (insects), घुन (mites) और पौधों पर लगने वाली बीमारियों को नियंत्रित करते हैं। डॉरमेंट ऑयल रिफाइंड पेट्रोलियम उत्पाद (refined petroleum products) हैं, जिन्हें पौधों को नुकसान पहुंचाने वाले यौगिकों को हटाने के लिए फ़िल्टर और डिस्टिल्ड (distilled) किया जाता है। ये 92 प्रतिशत से 99 प्रतिशत शुद्ध होते हैं। आसवन (distillation) और फिल्टर के बाद, उन्हें मिक्सिंग एजेंट (इमल्सीफायर) में मिलाया जाता है ताकि इन्हें आसानी से पौधों को दिया जा सके। डॉरमेंट ऑयल पौधों को कीटों से सुरक्षित रखने के लिए रामबाण माना जाता है।

डोरमेंट ऑयल कैसे काम करता है? How Does Dormant Oil Work in Hindi

डॉरमेंट ऑयल पौधों पर लगने वाले कीड़ों के सीधे संपर्क में आकर इन्हें मारता है। तेल का छिड़काव करने से पहले यह ध्यान रखें कि पौधे पर कीड़े लगे हों, तभी डोरमेंट ऑयल स्प्रे करें। डोरमेंट तेल सूखने के बाद प्रभावी नहीं होता है। जब इस ऑयल को पौधे पर स्प्रे किया जाता है तो ऑयल कीड़ों और उनके अंडों को कवर कर लेता है और उनकी श्वास नली (breathing tubes) को बंद कर देता है, जिससे कीड़े मर जाते हैं और पौधों को ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचता है। इसे मनुष्यों और पालतू जानवरों के आसपास उपयोग करना भी सुरक्षित माना जाता है।

(यह भी जानें: गमले के पौधों को कीट से बचाने के तरीके…)

डोरमेंट ऑयल कौन से कीट नियंत्रित करता है?What Pests Does Dormant Oil Control in Hindi

डॉरमेंट ऑयल स्प्रे (Dormant oil sprays) विभिन्न प्रकार के कीटों जैसे एफिड्स (aphids), मिलीबग (mealybug), थ्रिप्स (thrips), सफेद मक्खी (whiteflies), एडेलगिड्स, कैटरपिलर के अंडे, लीफहॉपर (leafhoppers), स्केल और माइट्स को नियंत्रित करता है। यह युवा कीड़ों (young insects) पर अधिक प्रभावी है और अधिक परिपक्व कीड़ों (more mature insects) पर कम प्रभावी है इसलिए पौधों पर कीड़े लगते ही डॉरमेंट ऑयल का छिड़काव शुरू कर देना चाहिए। डोरमेंट ऑयल पाउडरी मिल्ड्यू (powdery mildew), डाउनी मिल्ड्यू (downy mildew) और लीफ स्पॉट (leaf spot) को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। यह एफिड्स वेक्टर और वायरस को फैलाने वाले कीड़ों को मारने में भी मदद करता है। डोरमेंट ऑयल का इस्तेमाल कवकनाशी (fungicides) के रुप में भी किया जा सकता है।

(यह भी जानें: पौधों से एफिड्स कैसे निकालें…)

पौधे पर डोरमेंट ऑयल कब छिड़कना चाहिए? When Should Dormant Oil Be Applied in the Garden in Hindi

पौधों पर डॉरमेंट ऑयल का छिड़काव मुख्य रूप से पौधों की निष्क्रिय अवस्था में किया जाता है, जब पौधे का विकास धीमी गति से हो रहा हो। इसके अलावा पौधों से नई कलियां निकलने से पहले और जैसे ही पौधों पर कीड़े लगें तो बिना देर किए डोरमेंट ऑयल स्प्रे करें। पौधों पर डॉरमेंट ऑयल का छिड़काव करने के लिए गर्मी का समय बेहतर होता है। यह ऑयल मुलायम, युवा और धीमी गति से चलने वाले कीड़ों (slow-moving insects) पर अधिक प्रभावी है जबकि परिपक्व कीड़ों (mature insects) पर कम प्रभावी होता है। अत्याधिक ठण्ड की संभावना होने पर पौधों पर कभी भी डोरमेंट तेल का छिडकाव नहीं करना चाहिए। इसके अलावा तनावग्रस्त पौधों पर भी इस तेल का छिड़काव नहीं किया जाना चाहिए।

डोरमेंट ऑयल का छिड़काव कैसे करें?How Should Dormant Oil Be Applied on plants in Hindi

रबर के पाइप वाले स्प्रेयर (hose end sprayer)  या स्प्रे पंप से पौधों पर डोरमेंट ऑयल स्प्रे करें, जिससे शाखाओं (branches), तने और पत्तियों के नीचे की पूरी सतह पर तेल का छिड़काव अच्छी तरह हो सके। छिड़काव के बाद पानी से स्प्रेयर के कंटेनर और स्प्रे के सिरों को अच्छी तरह से धो लें। यदि उपयोग के बाद होम गार्डन के पौधों पर तेल जम जाता है तो पानी से साफ करना जरूरी है। घर में पौधों पर डोरमेंट ऑयल का छिड़काव करने से पहले एक छोटे हिस्से पर छिड़काव करके देख लेना चाहिए कि इससे पत्तियां मुरझा तो नहीं रही हैं। स्प्रे पंप खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

डोरमेंट ऑयल के उपयोग के फायदे – What Are the Advantages to Using Dormant Oil in Hindi

  • अन्य कीटनाशकों की तरह डोरमेंट ऑयल पर्यावरण, मनुष्यों और वन्यजीवों को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है। इसका प्रयोग अपेक्षाकृत सुरक्षित है।
  • डोरमेंट ऑयल के संपर्क में आते ही कीड़े मर जाते हैं। यह ऑयल तेजी से वाष्पित होता है और कोई जहरीला अवशेष नहीं छोड़ता।
  • इसका छिड़काव करने के लिए स्पेशल उकरण की जरूरत नहीं होती है।
  • डॉरमेंट ऑयल का छिड़काव करने के लिए कोई विशेष सावधानी बरतने की जरूरत नहीं पड़ती है।
  • उचित मात्रा में इसका उपयोग करने पर सभी तरह के कीड़े नष्ट हो जाते हैं और पौधे का स्वस्थ विकास होता है।

(यह भी जानें: नीम तेल के फायदे और गुण जो बनाते हैं पौधों को बेहतर…)

डोरमेंट ऑयल के नुकसान What Are the Disadvantages of Dormant Oil in Hindi

  • डॉरमेंट ऑयल का छिड़काव करते समय मनुष्य को त्वचा या आंखों में जलन हो सकती है।
  • डोरमेंट ऑयल मछली और कुछ मधुमक्खियों के लिए जहरीला होता है इसलिए सुबह या देर शाम को इसका छिड़काव नहीं करना चाहिए।
  • यह संवेदनशील पौधों (sensitive plants) को जला सकता है।
  • जब नई पत्तियां निकल रही हों तो उचित मात्रा में और उचित समय पर पौधों पर इसका छिड़काव करना चाहिए।
  • चूंकि तेल सूखने के बाद काम नहीं करता है, इसलिए इसका हल्का अवशिष्ट प्रभाव (residual effect) होता है; इसके कारण नए संक्रमण या कीट पिछले छिड़काव से नियंत्रित नहीं होते हैं।
  • नीले रंग के सदाबहार का नीला रंग खत्म हो सकता है इसलिए इस तेल का कम मात्रा में छिड़काव करें।
  • ठंडे तापमान के दौरान ऑयल का छिड़काव नहीं करना चाहिए।
  • ऑयल को सल्फर उत्पादों के साथ नहीं मिलाया जा सकता या पौधे को सल्फर देने के 30 दिनों के भीतर छिड़काव नहीं किया जा सकता है।

(यह भी जानें: पौधों की वृद्धि के लिए 10 शानदार टिप्स…)

निष्कर्ष Conclusion

अगर सही तरीके से निश्चित मात्रा में इस्तेमाल किया जाए, तो डोरमेंट ऑयल कीटों को अच्छी तरह से नियंत्रित करते हैं। ये रासायनिक कीटनाशकों की तुलना में कम विषाक्त होते हैं। डोरमेंट ऑयल की खासियत यह है कि यह पौधे पर लगने वाले कई तरह के कीटों और बीमारियों को दूर करता है। इससे पौधों से जुड़ी समस्याओं से निजात पाने में मदद मिलती है। डॉरमेंट ऑयल पर्यावरण को कम नुकसान पहुंचाता है और कीटों को नियंत्रित कर पौधों के विकास में मदद करता है। यही कारण है कि डोरमेंट ऑयल की लोकप्रियता बढ़ रही है। बागवानी से जुड़े महत्वपूर्ण लेख पढ़ने के लिए Organicbazar.net पेज पर जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *