रेगिस्तानी पौधे जिन्हें आप भी उगा सकते हैं अपने घर पर – Desert Plants That You Can Grow At Home in Hindi

रेगिस्तानी पौधे (डेजर्ट प्लांट) गर्म तथा शुष्क वातावरण में पनपते हैं तथा कम वर्षा होने के बावजूद भी जीवित रह सकते हैं, उच्च तापमान और थोड़ी नमी वाले शुष्क मरुस्थल क्षेत्रों में उगने वाले ये धूप वाले पौधे बनावट में बेहद ही सुन्दर व अनोखे होते हैं जिन्हें आप अपने होम गार्डन में घर की आस-पास की जलवायु के आधार पर आउटडोर या इनडोर बड़ी ही आसानी व कम देखभाल के साथ लगा सकते हैं। घर पर आसानी से उगाए जाने वाले डेजर्ट प्लांट्स (रेगिस्तानी पौधे) के नाम जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

टॉप 30 रेगिस्तानी पौधों (डेजर्ट प्लांट) के नाम – Top 30 Desert Plant Names in Hindi

रेगिस्तान में उगने वाले पेड़-पौधे दिखने में बेहद सुन्दर व आकर्षक होते हैं, जिन्हें आप अपने होम गार्डन के ग्रो बैग या गमले की मिट्टी में आसानी से लगा सकते हैं। रेगिस्तान में पाए जाने वाले कुछ प्रमुख पेड़ पौधों के नाम निम्न हैं:

  1. पैरी एगेव – Parry’s agave
  2. कैबेज हेड एगेव – Cabbage Head agave
  3. क्वीन विक्टोरिया एगेव – Queen Victoria agave
  4. सनबर्स्ट प्लांट – Sunburst plant
  5. एलो अरिस्टाटा – Aloe Aristata
  6. एलो पॉलीफिला – Aloe polyphylla
  7. गोल्डन टूथ एलो – Golden tooth Aloe
  8. रात रानी – Queen of the Night plant
  9. क्रासुला बुद्धा टेम्पल प्लांट – Crassula Buddha’s temple
  10. जेड प्लांट – Jade plant
  11. ब्लैक प्रिंस प्लांट – Black prince plant
  12. एचेवेरिया गाइड प्लांट – Echeveria agavoides
  13. गोल्डन बैरल कैक्टस – Golden Barrel cactus
  14. घोस्ट प्लांट – Ghost plant
  15. ग्रेप्टोपेटलम पेंटेंड्रम प्लांट – Graptopetalum pentandrum
  16. जेबरा कैक्टस – Zebra cactus
  17. हावर्थिया विस्कोसा – Haworthia viscosa
  18. हॉवर्थिया कोरक्टाटा – Haworthia coarctata
  19. स्नो व्हाइट पांडा प्लांट – Snow white panda plant
  20. पांडा प्लांट – Panda plants
  21. पेनवाइपर प्लांट – Penwiper Plant
  22. ओल्ड लेडी कैक्टस – Old lady cactus
  23. बनी इयर्स कैक्टस – Bunny Ear cactus
  24. प्रिक्ली पेअर कैक्टस – Prickly pear cactus
  25. बुरोस टेल – Burro’s tail plant
  26. केप ब्लैंको प्लांट – Cape Blanco plant
  27. पेंसिल प्लांट- Pencil plant
  28. मेडुसा हेड प्लांट- Medusa’s head plant
  29. डेजर्ट स्पून प्लांट- Desert Spoon plant
  30. पिनकुशन यूफोरबिया प्लांट- Pincushion Euphorbia

पैरी एगेव – Parry’s agave plant in Hindi

पैरी एगेव - Parry's agave plant in Hindi

एगेव ऐसे पौधे हैं जो अक्सर सूखे बगीचों और मरुस्थलीय भूमि में उगाए जाते हैं। ये पौधे तेज धूप व अत्यंत गर्मी को सहन कर सकते हैं। पैरी एगेव या एगेव पैरी को बढ़ने के लिए कम पानी की जरूरत होती है अतः इन्हें कम देखभाल के साथ उगाया जा सकता है।

कैबेज हेड एगेव प्लांट – Cabbage Head agave plant in Hindi

कैबेज हेड एगेव एक धीमी गति से बढ़ने वाला बारहमासी सदाबहार पौधा है। कैबेज एगेव पौधे को गमले या ग्रो बैग की मिट्टी में उगाने के लिए हल्की बजरीली या रेतीली मिट्टी का उपयोग करना चाहिए, ये रेगिस्तानी पौधे सूखा सहिष्णु पौधे हैं मिट्टी के पूरी तरह से सूख जाने पर पौधों को पानी देना चाहिए।

क्वीन विक्टोरिया एगेव – Queen Victoria agave plant in Hindi

क्वीन विक्टोरिया एगेव - Queen Victoria agave plant in Hindi

क्वीन विक्टोरिया एगेव अपने गोल आकार के साथ सबसे आकर्षक एगेव पौधों में से एक है, यह सूखी मिट्टी में उगता है तथा गर्मी के समय कम पानी और धूप के जोखिम में भी सबसे अच्छी ग्रोथ करता है।

(यह भी जानें: पौधे की ग्रोथ के लिए अच्छी मिट्टी...)

सनबर्स्ट प्लांट – Sunburst plant in Hindi

एओनियम सनबर्स्ट पौधे सदाबहार रसीले पौधे हैं जो रेतीली, मध्यम नमी वाली अच्छी जलनिकासी युक्त मिट्टी और पूर्ण धूप में अच्छी तरह उगते हैं, इसमें पत्तियां चम्मच के आकार के 6-8 इंच बड़े विभिन्न रोसेट (rosettes) बनाती हैं जो सामान्यतः पीली या हरी धारियों के समान दिखती हैं तथा धूप के सम्पर्क में आने पर तांबे जैसी लाल दिखाई देती हैं।

एलो अरिस्टाटा – Aloe Aristata plant in Hindi

घर पर आँगन या बालकनी के किसी भी कोने में एलो अरिस्टाटा का पौधा बहुत अच्छा लगेगा। इसके अलावा, इसके आकार के कारण इसे बगीचे में भी रखा जा सकता है, जो एक अद्भुत रॉकरी (rock garden) का हिस्सा बनता है।

एलो पॉलीफिला – Aloe Polyphylla plant in Hindi

एलो पॉलीफिला - Aloe Polyphylla plant in Hindi

एलो पॉलीफिला को स्पाइरल एलो (Spiral aloe) के रूप में जाना जाता है, क्योंकि इसकी मुख्य विशेषता वयस्क होने पर इसकी पत्तियों की सर्पिलाकार व्यवस्था है, ये पौधे नमीयुक्त जगह में अच्छी तरह उगते हैं तथा अधिक ठण्ड या गर्मी इन्हें पसंद नहीं होती, जिस कारणवश एलो पॉलीफिला के पौधों को आंशिक धूप या छाया में रखा जाना चाहिए।

गोल्डन टूथ एलो – Golden tooth Aloe plant in Hindi

गोल्डन टूथ एलो पौधे सूखा सहन करने वाले पौधे हैं इनको उगने के लिए अत्यधिक पानी की जरूरत नहीं होती है, लेकिन बहुत अधिक धूप या कम पानी के कारण इनके रंग में परिवर्तन हो सकता है।

रात रानी – Queen of the Night plant in Hindi

इसे रात की रानी इसलिए कहा गया है क्योंकि इसके फूल रात में खिलते हैं और दिन में बंद रहते हैं। रात की रानी के फूल की महक काफी दूर तक फैलती हैं और माहौल को खुशनुमा बनाती है। रात रानी के फूल 5 पंखुड़ी वाले स्टार जैसे दिखते हैं व पत्तियाँ छोटी, चिकनी होती हैं तथा ये पौधे साल में करीब 4 बार फूल देते हैं और उसके बाद इस पर छोटे-छोटे सफ़ेद बेरी जैसे फल निकलते हैं जोकि बीजों से भरे होते हैं।

क्रासुला बुद्धा टेम्पल प्लांट Crassula Buddha’s temple plant in Hindi

क्रासुला बुद्धा टेम्पल का पौधा घर को सजाने के लिए एक आदर्श पौधा है। यह रेगिस्तानी पौधा पूर्ण सूर्य प्रकाश में या इनडोर भी लगाया जा सकता है, लेकिन ध्यान रखें गमले की मिट्टी अच्छी जल निकासी वाली होनी चाहिए, जिसमें पानी भरा न रहे।

जेड प्लांट – Jade plant in Hindi

जेड प्लांट - Jade plant in Hindi

जेड प्लांट छोटी, हरी, मांसल पत्तियों वाला पौधा है। जेड प्लांट को क्रासुला का पौधा भी कहते हैं, इसकी चमकदार पत्तियाँ देखने में सुंदर लगती हैं, तथा धूप में रखने से जेड प्लांट की पत्तियों के किनारे लाल रंग के हो जाते हैं। यह पौधे कई वर्षों तक जीवित रहते हैं। जेड प्लांट लगाना और देखभाल करना भी काफी आसान होता है।

(यह भी जानें: घर पर जेड प्लांट कैसे उगाएं…)

ब्लैक प्रिंस प्लांट – Black prince plant in Hindi

यह एक सुन्दर दिखने वाला पौधा है जिसे आप अपने घर में सजावट के लिए इनडोर लगा सकते हैं, इसकी मोटी रसीली पत्तियां सुन्दर बनावट के साथ शुरुआत में हरी तथा परिपक्व होने पर काली हो जाती हैं। ये पौधे अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में पूर्ण सूर्यप्रकाश तथा कम पानी में अच्छी तरह उगते हैं।

एचेवेरिया गाइड प्लांट – Echeveria agavoides plant in Hindi

एचेवेरिया प्लांट की कई किस्में उपलब्ध हैं जो रंग में अलग-अलग होती हैं, आमतौर पर नीले-भूरे या भूरे-हरे रंग की होती हैं। एचेवेरिया पौधों की मोमी पत्तियां हरे या बैंगनी रंग की भी हो सकती हैं, जिनमें कुछ प्रकार के आश्चर्यजनक पैटर्न विकसित होते हैं। इनडोर पौधे के रूप में आप एचेवेरिया को उगा सकते हैं जहाँ इसे कम से कम 6 घंटे की धूप मिल सके।

गोल्डन बैरल कैक्टस – Golden Barrel cactus plant in Hindi

गोल्डन बैरल कैक्टस - Golden Barrel cactus plant in Hindi

गोल्डन बैरल कैक्टस कम देखभाल के साथ उगाया जाने वाला पौधा है लेकिन इसे नियमित रूप से पानी मिलने पर यह अच्छी तरह बढ़ता है, पानी देते समय ध्यान रखें कि मिट्टी सूखी हो। अधिक पानी देने से पौधे ख़राब हो सकते हैं अतः इन्हें उगाने के लिए अच्छी जल निकास वाली मिट्टी उचित होती है।

घोस्ट प्लांट – Ghost plant in Hindi

घोस्ट प्लांट कम देखभाल के साथ उगाया जाने डेजर्ट प्लांट है, जिसे आप आउटडोर या इनडोर लगा सकते हैं इसके लिए ऐसे स्थान का चुनाव करें जहाँ कम से कम 5-6 घंटे धूप आती हो। इसे उगाने के लिए उचित जल निकास वाली मिट्टी तथा पौधे को कम पानी की जरूरत होती है, पानी तब ही देना चाहिए जब मिट्टी सूख गयी हो।

ग्रेप्टोपेटलम पेंटेंड्रम प्लांट – Graptopetalum pentandrum plant in Hindi

ग्रेप्टोपेटलम पेंटेंड्रम प्लांट को आप अपने घर में इनडोर प्लांट के रूप में लगा सकते हैं यह पौधा छोटे तनों के साथ गुलाबी फूल लिए हुए सुन्दर दिखता है।

ज़ेबरा कैक्टस – Zebra cactus plant in Hindi

ज़ेबरा कैक्टस - Zebra cactus plant in Hindi

जेबरा कैक्टस प्लांट अपने अनोखे धारीदार पत्तियों के कारण सुन्दर व आकर्षित दिखाई देते हैं ये डेजर्ट प्लांट आंशिक धूप में अच्छी तरह उगते हैं अत्याधिक धूप में ये तनाव ग्रस्त हो जाते हैं तथा पत्तियां गहरे लाल रंग में परिवर्तित हो जाती है, इनको बढ़ने के लिए अधिक पानी की जरूरत नहीं होती है, अधिक ठंडे वातावरण में इसे इनडोर लगाना सबसे अच्छा होता है।

हावर्थिया विस्कोसा – Haworthia viscosa plant in Hindi

अनोखे परिदृश्य वाला हावर्थिया विस्कोसा एक रेगिस्तानी पौधा है तथा यह गर्मी के दिनों में अधिक गर्मी व सर्दियों में अधिक ठण्ड को सह सकता है, पौधे को बढ़ने के लिए नियमित पानी देना चाहिए लेकिन पानी देने से पहले मिट्टी सूखने दें। सबसे गर्म महीने में हावर्थिया विस्कोसा प्लांट की पत्तियों को सिकुड़ने से बचाने के लिए पर्याप्त पानी देने की जरूरत होती है। पौधों को पानी देने के लिए आप वॉटर केन का इस्तेमाल कर सकते हैं। वॉटर केन (water can) खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

हावर्थिया का पौधा – Haworthia Coarctata plant in Hindi

हावर्थिया के पौधे आकर्षक और छोटे आकार के हाउसप्लांट होते हैं। अन्य सकुलेंट प्लांट की तरह, इन पौधों को गर्मियों में पर्याप्त प्रकाश और नमी की आवश्यकता होती है, लेकिन सर्दियों में ये पौधे कम पानी में अच्छी तरह पनपते हैं बस ध्यान रखें इन्हें पूरी तरह सूखने न दें। पॉटेड पौधों को अक्सर गर्मियों के महीनों में बाहर ले जाया जाता है, और गर्म क्षेत्रों में इन्हें सीधा गार्डन में भी उगा सकते हैं। हावर्थिया डेजर्ट प्लांट को बढ़ने पर आवश्यक खाद देना चाहिए।

(यह भी जानें: पोटेड प्लांट्स के लिए टॉप 10 होममेड जैविक खाद…)

स्नो व्हाइट पांडा प्लांट – Snow white panda plant in Hindi

स्नो वाइट पांडा प्लांट, जैसा कि इसके नाम से ही जाहिर है यह मरुस्थलीय पौधा अपनी हरी पत्तियों पर एक मखमली सफ़ेद परत व मोटे तनों के लिए जाना जाता है इसे बढ़ने के लिए अप्रत्यक्ष रूप से तेज रोशनी की जरुरत होती है, क्योंकि बहुत अधिक प्रत्यक्ष सूर्य मखमली पत्तियों पर सनबर्न (पत्तियों को जलाने) का कारण बन सकता है।

पांडा प्लांट – Panda plants in Hindi

पांडा प्लांट - Panda plants in Hindi

ये रेगिस्तानी पौधे इनडोर या आउटडोर गमले में लगाने के लिए तथा घर की सुन्दरता बढ़ाने के लिए सजावटी पौधे के रूप में इस्तेमाल किये जाते हैं। अधिकांश पांडा प्लांट अप्रत्यक्ष या आंशिक धूप पसंद करते हैं,क्योंकि तेज व सीधी रोशनी के कारण पत्तियां झुलसकर नष्ट हो सकती है, इन डेजर्ट प्लांट्स को अधिक पानी देने से बचना चाहिए।

(यह भी जानें: पौधों को पानी देने का सही समय क्या है…)

पेनवाइपर प्लांट – Penwiper Plant in Hindi

पेनवाइपर प्लांट के पौधे पूर्ण या आंशिक धूप में अच्छी तरह उगते हैं इनको बढ़ने के लिए कम पानी की जरुरत होती है तथा ये रेगिस्तानी पौधे हल्की व अच्छी जल निकास युक्त रेतीली मिट्टी में बेहतर ग्रोथ करते हैं।

ओल्ड लेडी कैक्टस – Old lady cactus plant in Hindi

ओल्ड लेडी कैक्टस का पौधा अच्छी तरह जल निकासी वाली मिट्टी में उगना पसंद करता है इन डेजर्ट प्लांट्स को बढ़ने के लिए कम पानी की जरुरत होती है सर्दियों में आप इन्हें पानी देना बंद भी कर सकते हैं, लेकिन वसंत और गर्मी के समय आपको इन मरुस्थलीय पौधों को पानी देने की आवश्यकता होती है।

बनी इयर्स कैक्टस – Bunny Ear cactus plant in Hindi

बनी इयर्स कैक्टस - Bunny Ear cactus plant in Hindi

डेजर्ट कैक्टस कई प्रकार की होती हैं उन्ही में से एक है बनी इअर्स कैक्टस जिसका ऊपरी सिरा गोलाकार, बिलकुल खरगोश के कान की तरह दिखने वाला होता है, ये रेगिस्तानी पौधे शुष्क मौसम में उगना पसंद करते हैं।

कांटेदार नाशपाती कैक्टस – Prickly pear cactus plant in Hindi

रेगिस्तान में कांटेदार नाशपाती कैक्टस की कई प्रजातियाँ पाई जाती हैं जो गर्म वातावरण में अच्छी तरह उगती हैं, इन रेगिस्तानी पौधों को उगने के लिए हल्की सूखी मिट्टी की आवश्यकता होती है तथा ये कैक्टस पौधे कम पानी में अच्छी तरह पनपते हैं।

बुरोस टेल – Burro’s tail plant in Hindi

बुरोस टेल - Burro's tail plant in Hindi

बुरोस टेल प्लांट की देखभाल आसान है ये मरुस्थलीय पौधे अधिक गर्मी और कम पानी वाले क्षेत्रों में उगने के लिए अच्छी तरह से अनुकूल होते हैं।

केप ब्लैंको प्लांट – Cape Blanco plant in Hindi

केप ब्लैंको एक सदाबहार बारहमासी पौधा है, जो पूर्ण सूर्य में अच्छी तरह उगता है इसमें मोटी, बैंगनी-रंग वाली ग्रे-हरी पत्तियां होती हैं जो आंतरिक भाग में सफ़ेद होती है। इन रेगिस्तानी पौधों में गर्मी व वसंत के समय सुन्दर तारों वाले पीले छोटे फूल खिलते हैं जो समूह (Grouping) के रूप में होते हैं।

पेंसिल प्लांट – Pencil plant in Hindi

पेंसिल कैक्टस पूर्ण सूर्य में उगना पसंद करता है, जिसका अर्थ है, कि अधिकांश दिनों में कम से कम छह घंटे धूप। हालांकि, यह थोड़ी छाया को सहन कर सकता है, और दोपहर की गर्म धूप से स्वयं की सुरक्षा भी कर सकता है। इसके लिए 18°C से 23°C तापमान बेस्ट होता है।

मेडुसा हेड प्लांट – Medusa’s head plant in Hindi

यह आकर्षक रेगिस्तानी पौधा गमले की मिट्टी में अच्छी तरह से पनपता है, लेकिन इसके लिए एक अच्छी तरह से सूखी पोटिंग मिश्रण (potting soil) की आवश्यकता होती है क्योंकि अधिक नमी वाली मिट्टी पौधे को सड़ा सकती है। इस मरुस्थलीय पौधे को बढ़ने के लिए दिन में कम से कम 6 घंटे की धूप की आवश्यकता होती है।

डेजर्ट स्पून प्लांट – Desert Spoon plant in Hindi

डेजर्ट स्पून पौधा पर्याप्त जल निकासी वाली मिट्टी में अच्छी तरह उगता है यह पौधा पूर्ण सूर्य की गर्मी में पनपता है तथा कुछ छाया और नमी को भी सहन करता है। डेजर्ट स्पून प्लांट का आकार प्राकृतिक होता है इसे आकार देने के लिए छंटाई की आवश्यकता नहीं होती है। इस मरुस्थलीय पौधे को बढ़ने के लिए कम पानी की जरुरत होती है, इस डेजर्ट प्लांट्स को गर्मियों के समय हफ्ते में एक बार पानी देना चाहिए तथा सर्दियों में महीने में केवल 1-2 बार पानी देने पर भी यह पौधा अच्छी तरह उग सकता है।

पिनकुशन यूफोरबिया प्लांट – Pincushion Euphorbia plant in Hindi

पिनकुशन यूफोरबिया का पौधा तेज धूप और बेहतर जल निकासी वाली, रेतीली मिट्टी में अच्छी तरह से उगता है, तेजी से बढ़ने के लिए इसे कम पानी की जरुरत होती है खासकर अगर यह घर के अंदर एक हाउसप्लांट के रूप में बढ़ रहा है। इस रेगिस्तानी पौधे में फूल पीले रंग के होते हैं, यह यूफोरबिया फेरॉक्स यूफोरबियासी परिवार का एक सदाबहार, रसीला बारहमासी पौधा (succulent perennial plant) है।

निष्कर्ष – Conclusion

इस आर्टिकल में आपने जाना कि अपने होम गार्डन में आउटडोर या इनडोर लगाने के लिए शानदार डेजर्ट प्लांट्स (रेगिस्तानी पौधे) कौन-कौन से हैं, गर्म वातावरण व तेज धूप में उगने वाले मरुस्थलीय पौधे के नाम क्या हैं जिन्हें आप अपने घर पर ग्रो बैग या गमले की मिट्टी में आसानी से लगा सकते हैं, इत्यादि। इस पोस्ट से जुड़े हुए आपके कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट में जरुर बताएं। और भी उपयोगी लेख पढ़ने के लिए Organicbazar.net पर विजिट करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *