चिया सीड्स घर पर कैसे उगाएं, पौधे की देखभाल कैसे करें – How To Grow and Harvest Chia Seeds in Hindi

चिया एक पौष्टिक पौधा है, जिसके बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर गुण पाए जाते हैं। चिया सीड्स पोषक तत्वों का पावरहाउस है। चिया पुदीना परिवार का एक सदस्य, जिसे बीज के माध्यम से आसानी से घर पर गमलों में उगाया जा सकता है। चिया पौधे के फूलों से चिया बीज प्राप्त किये जाते हैं। चिया के पौधे काफी बड़े हो सकते हैं, लगभग 6 फीट। ये पौधे, बैंगनी फूलों के बड़े डंठल के साथ, मधुमक्खियों और तितलियों को आपके गार्डन में आकर्षित करते हैं। बालकनी या टैरेस गार्डन में चिया सीड को लगाने के तरीके को जानने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें, जहाँ पर आप चिया बीज गमले में कैसे उगाएं? चिया पौधे को विकसित होने के लिए आवश्यक परिस्थितियां क्या है तथा चिया के पौधे से बीज की कटाई कैसे करें? के बारे में विस्तार से जानेगें।

चिया सीड्स क्या है – What is chia seeds in Hindi

चिया सीड्स क्या है - What is chia seeds in Hindi

चिया एक वार्षिक जड़ी बूटी (annual herb) है, जो गर्म क्षेत्रों में स्वतंत्र रूप से बढ़ती है। चिया का वैज्ञानिक नाम साल्विया हिस्पानिका (Salvia hispanica) है। इसका पौधा लगभग 5 से 6 फीट ऊँचाई तक बढ़ता है, पूर्ण सूर्य प्रकाश की उपस्थिति में अच्छी तरह से विकसित होता है, गर्मियों की शुरुआत में खिलने लगता है तथा इसके फूल का रंग हल्का नीला होता है। चिया बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट, कैल्शियम और आयरन का एक अच्छा स्रोत है। लोग चिया सीड्स का उपयोग वजन घटाने, मधुमेह, उच्च रक्तचाप और आम तौर पर हृदय रोग और स्ट्रोक (हृदय रोग) के जोखिम को कम करने के लिए करते हैं।

(और पढ़ें: जनवरी में लगाएं यह सेहतमंद हर्बल प्लांट…)

बीज खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

 

चिया सीड उगाने से सम्बंधित जानकारी – Chia seeds growing conditions in Hindi

  • बुवाई की विधि (Sowing method): चिया सीड को सीडलिंग या प्रत्यक्ष विधि द्वारा सीधे गमले में उगाया जा सकता है।
  • अंकुरण का समय (Germination Time): बुवाई से लगभग 2 से 5 दिन में चिया बीज अंकुरित हो जाते हैं।
  • बुआई के लिए तापमान (Temperature for Sowing): रात का तापमान 20 से 25°C होने पर चिया के बीज की बुवाई करें।
  • बुवाई की दूरी (Sowing distanc): चिया के दो पौधों के बीच लगभग 12 इंच की दूरी रखनी चाहिए।
  • कटाई (Harvesting Time): चिया बीजों की बुआई से लगभग 120 से 180 दिनों बाद चिया के पौधे से बीजों की हार्वेस्टिंग की जा सकती है।
  • खाने योग्य भाग (Edible part): चिया बीज खाने योग्य होते हैं।

घर पर चिया सीड कब उगाएं – When to grow chia seeds at Home in Hindi

घर पर चिया सीड कब उगाएं - When to grow chia seeds at Home in Hindi

शरद ऋतु के दौरान आप तैयार की गई मिट्टी में चिया बीज को लगा सकते है। यदि आप गर्म जलवायु में रहते हैं, तो आप अक्टूबर से दिसंबर माह में बीज बो सकते हैं। मिट्टी का तापमान 60°F (16°C) से कम होने पर चिया सीड सही तरीके से अंकुरित नहीं होते हैं। अतः सीड जर्मिनेशन के लिए मिट्टी या पॉटिंग मिश्रण का तापमान 20 से 25°C के मध्य रखना चाहिए। अंतिम वसंत से शुरुआती गर्मियों तक चिया पौधे में फूल खिलने लगते हैं।

(और पढ़ें: अच्छे अंकुरण के लिए बीज बोने की उचित गहराई…)

चिया बीज को कहां लगाएं – Where to plant chia seeds in Hindi

चिया बीजों को गर्म, समशीतोष्ण क्षेत्र में रोपें। चिया सीड को लगाने के लिए, घर पर बने गार्डन में ऐसे स्थान का चुनाव करें, जहाँ पौधे को भरपूर धूप मिले और अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी उपलब्ध हो सके। गार्डन की मिट्टी में बीज बोने से पहले ऊपरी मिट्टी की परत को ढीला (गुड़ाई) करें। ध्यान रखें चिया के पौधे बड़े झाड़ी या छोटे पेड़ के आकार तक बढ़ते हैं और बहुत अधिक जगह लेते हैं।

(और पढ़ें: गर्मियों में गार्डन कैसे तैयार करें…)

उपजाऊ मिट्टी व अन्य चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

चिया बीज की अच्छी ग्रोथ के लिए बेस्ट मिट्टी – Best soil for chia seeds in Hindi

चिया बीज की अच्छी ग्रोथ के लिए बेस्ट मिट्टी - Best soil for chia seeds in Hindi

चिया के पौधे किसी भी प्रकार की मिट्टी में ग्रो करने के लिए बहुत अनुकूल होते हैं। हालाँकि चिकनी मिट्टी की अपेक्षा चिया सीड्स रेतीली मिट्टी में अच्छा प्रदर्शन करते हैं। मिट्टी में अच्छी जल निकासी महत्वपूर्ण है, क्योंकि चिया के पौधे बहुत अधिक गीली मिट्टी में अच्छी तरह वृद्धि नहीं करते हैं।

यदि आप चिया के पौधे को गमलों में उगा रहे हैं, तो आप मिट्टी में थोड़ी सी रेत मिलाकर एक अच्छा पॉटिंग मिश्रण तैयार कर सकते हैं। 6.0 और 8.0 के बीच पीएच वाली मिट्टी में चिया के पौधे अच्छा प्रदर्शन करते हैं। यदि मिट्टी बहुत अधिक अम्लीय या बहुत अधिक क्षारीय है, तो चिया के बीज ठीक से विकसित नहीं हो पाएंगे। अतः जब भी आप घर पर गमले में चिया के बीजों को उगाने का विचार बनाते हैं तो सर्वप्रथम गमले की मिट्टी को तैयार करें।

(और पढ़ें: पौधे की ग्रोथ के लिए अच्छी मिट्टी…)

चिया पौधा उगाने के लिए गमले का आकार – Pot size for growing chia plant in Hindi

चिया पौधा उगाने के लिए गमले का आकार - Pot size for growing chia plant in Hindi

यदि आप गमले में चिया पौधे को उगाने का इरादा बना रहे हैं, तो गमले का आकार चुनते समय परिपक्व चिया पौधे के आकार का अनुमान लगाना महत्वपूर्ण है। क्योंकि चिया पौधे लगभग पांच फीट या इससे भी अधिक लंबे हो सकते हैं। चिया सीड्स उगाने के लिए आप निम्न साइज़ के ग्रो बैग या गमले का उपयोग कर सकते हैं, जैसे:-

(और पढ़ें: जानें किस साइज के ग्रो बैग में कौन सी सब्जी लगा सकते हैं…)

ग्रो बैग (गमला) खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

घर पर चिया का पौधा कैसे उगाएं – How to grow chia plant at home in Hindi

शरद ऋतु के दौरान आप तैयार की गई मिट्टी में चिया बीज को लगा सकते है। चिया सीड्स को मिट्टी से भरे गमले में बिखेर दें, और हल्की मिट्टी से ढक दें। बीज अंकुरित होने तक हर दिन हल्का पानी दें अर्थात मिट्टी को नम बनाए रखें। चिया सीड्स की बुआई के बाद, जब पौधे तीन इंच लंबे हो जाएं, तो इन्हें अलग-अलग गमले या ग्रो बैग में लगा सकते हैं और प्रत्येक पौधे के बीच लगभग 12-18 इंच की दूरी रखी जा सकती है।

बीज बोने के बाद चिया पौधे के विकास के चरणों में, मिट्टी को लगातार नम बनाए रखना आवश्यक होता है। चिया पौधे स्थापित होने के बाद, वह सूखे की स्थिति को भी सहन कर सकते हैं। रोपण से लगभग 12 सप्ताह के बाद पौधा फूलने लगता है। परिपक्व फूलों से ही चिया बीज प्राप्त होते हैं। यदि आपके पौधे में फूल नहीं आते हैं, तो आप पत्तियों को चाय के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़ें: सफलतापूर्वक बीजों को अंकुरित करने की जानकारी…)

चिया प्लांट केयर – Chia plant care in Hindi

यदि आप अपने घर में उपयोग के लिए चिया बीजों को उगाना चाहते हैं, तो चिया के पौधे को गमले में उगाना आसान होता है और एक बार स्थापित होने के बाद चिया के पौधे को बहुत कम रखरखाव की आवश्यकता होती है। चिया प्लांट की देखभाल से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना आवश्यक है, जो कि निम्न हैं:

1. चिया सीड्स उगाने के लिए पानी – How much water do chia seeds need to grow in Hindi

चिया के पौधे सूखे की स्थिति में भी अच्छी तरह से ग्रो कर सकते हैं। लेकिन जब तक पौधे स्थापित नहीं हो जाते, तब तक उन्हें नियमित रूप से पानी देते रहना चाहिए। चूंकि चिया के पौधे कठोर होते हैं, इसलिए आपको प्रतिदिन पानी देने की आवश्यकता नहीं है। चिया पौधों को सप्ताह में कम से कम एक बार नियमित रूप से पानी देने की आवश्यकता होती है। कोशिश करें कि बारिश के तुरंत बाद चिया के पौधे को पानी न दें।

(और पढ़ें: यह संकेत बताएंगे, पौधों को नहीं मिल रहा पर्याप्त पानी…)

गार्डनिंग टूल्स खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

2. गमले में चिया सीड्स ग्रो करने के लिए सूर्य प्रकाश – Need sunlight to grow chia seeds in Hindi

चिया के पौधे पूर्ण सूर्यप्रकाश में सबसे अच्छी तरह से ग्रो करते हैं। चिया का पौधा गर्मी के सबसे गर्म दिनों में भी गर्मी के प्रति बहुत सहनशील होते हैं। आप चिया सीड्स को पूर्ण सूर्य प्रकाश की उपस्थिति के अलावा आंशिक छाया में भी ग्रो कर सकते हैं।

3. घर पर चिया प्लांट उगाने के लिए तापमान – Temperature required chia plant in Hindi

ठंडे महीनों के दौरान, चिया के पौधे 1°C से 16 °C के बीच भी जीवित रह सकते हैं। इसके अलावा गर्मी के गर्म महीनों में, चिया के पौधे 58 से 90°F (अर्थात 14 से 32°C) के बीच आसानी से जीवित रह सकते हैं।

4. गमले में चिया सीड्स उगाने के लिए उर्वरक और खाद – Fertilizers for growing chia plant in pots in Hindi

गमले में चिया सीड्स उगाने के लिए उर्वरक और खाद - Fertilizers for growing chia plant in pots in Hindi

चिया सीड्स की बुआई से पहले मिट्टी तैयार करते समय जैविक उर्वरक और खाद मिलाना फायदेमंद होता है। अच्छी पैदावार के लिए पौधे लगे गमले की मिट्टी में आप हर तीन सप्ताह में एक बार खाद या उर्वरक दे सकते हैं। चिया पौधे के तीव्र विकास के लिए नाइट्रोजन युक्त उर्वरक और जैविक खाद दी जानी चाहिए। चिया सीड के विकास के लिए निम्न खाद और उर्वरक का प्रयोग किया जा सकता है, जैसे:

(और पढ़ें: किचन वेस्ट से खाद कैसे बनायें?…)

जैविक खाद खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

चिया बीज कैसे प्राप्त करें – Harvesting Chia Seeds in Hindi

चिया के बीज प्राप्त करने के लिए थोड़े सूखे फूलों के डंठल को काटकर सीड्स निकालना आसान होता है। जैसे ही चिया फूल के डंठल में लगे सुंदर बैंगनी फूल सूखने लगते हैं, वे अपनी पंखुड़ियां गिरा देते हैं, यही समय फसल की कटाई के लिए आदर्श होता है। फूल के भूरे होने का इंतजार न करें, क्योंकि इससे चिया बीज खराब हो सकते हैं। पौधे से फूल लगे डंठल को काटकर सूखने के लिए उचित स्थान पर रख दें। जब चिया सीड के फूल वाले डंठल पूरी तरह से सूख जाते हैं, तो उन्हें कुचलकर बीजों को अलग किया जा सकता है।

इसके सीड्स को ठंडी, अंधेरी और सूखी जगह में स्टोर करके रखा जा सकता और अगले सीजन में बुआई के लिए बीजों को बचाकर भी रखा जा सकता है। यदि आप अपने चिया बीजों की कटाई नहीं करते हैं, तो पौधा बीज गिरा देता है और उस स्थान पर स्वतः ही नए पौधे विकसित होने लगते हैं।

(और पढ़ें: गार्डन में हार्वेस्टिंग करने के लिए बेस्ट टूल्स…)

चिया सीड्स कहाँ से खरीदें – Where to buy chia seeds in Hindi

चिया सीड्स कहाँ से खरीदें - Where to buy chia seeds in Hindi

चिया बीज को आप बाजार से खरीद सकते हैं या फिर हमारी ऑनलाइन साईट organicbazar.net से भी ऑर्डर कर सकते हैं। इसके अलावा उचित कीमत पर बेस्ट क्वालिटी के चिया सीड्स ऑनलाइन खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें।

(और पढ़ें: गार्डन का सामान कहाँ से खरीदें…)

बीज खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *