फल वाले पेड़ों को खाद कब और कैसे दें – When And How To Fertilize Fruit Trees In Hindi

गार्डन में लगे फ्रूट ट्री हमें कई सालों तक स्वादिष्ट और मीठे-मीठे फल देते हैं इसलिए हम इन्हें स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए खाद और उर्वरकों की आवश्यकता होती है। खाद और उर्वरक से पौधे न सिर्फ पौधे की अच्छी ग्रोथ होती हैं, बल्कि हमें अधिक मात्रा में फल भी प्राप्त होते हैं। आमतौर पर बाजारों फलों के लिए कई तरह के उर्वरक मिलते हैं, लेकिन यह केमिकल युक्त होते हैं। जिनसे फल तो लगने लगते हैं, लेकिन वह उतने स्वादिष्ट नहीं होते हैं। यह फर्टिलाइजर पौधे के साथ हमारे स्वास्थ्य पर भी बुरा प्रभाव डालते हैं। इसलिए यह जानना बेहद जरूरी है, कि फलों वाले पेड़ को कौन सी खाद दें? जिससे वह ग्रोथ कर सकें।

आज इस लेख में हम आपको फलों के लिए खाद या फर्टिलाइजर (Fertilizer For Fruit Plants In Hindi) की जानकारी देंगे साथ ही आपके बताएंगे, कि इन फ्रूट प्लांट को खाद और उर्वरक कब और कैसे दें।

फलों के पेड़ों को खाद कब दें – When To Fertilize Fruit Trees In Hindi 

फलों के पेड़ों को खाद कब दें - When To Fertilize Fruit Trees In Hindi 

आमतौर पर फलों के पेड़ों को खाद देने का सबसे अच्छा समय वसंत ऋतु (Spring Season) का होता है। इस समय फल वाले पेड़ों में नई कलियाँ विकसित होती हैं। इसके अलावा विंटर की निष्क्रिय अवस्था के बाद स्प्रिंग में पौधे नई वृद्धि के लिए कदम बढ़ाते हैं। इस ग्रोइंग सीजन में पौधों को पोषक तत्व ग्रहण करने के लिए समय मिल जाता है।

यदि आप गर्मियों के अंत में या फॉल सीजन में फलों के पेड़ों को खाद देते हैं, तो इससे पेड़ नई वृद्धि कर सकते हैं, लेकिन यदि आप इस समय खाद या उर्वरक देने में देर करते हैं, तो नई वृद्धि को पाले से नुकसान हो सकता है। अतः पतझड़ में बहुत देर से खाद देने से बचना अच्छा होता है।

(यह भी जानें: फल वाले पेड़ पौधे लगाने के लिए बेस्ट ग्रो बैग साइज….)

फलों के के पेड़ों को कौन सी खाद दें – Which Fertilizer To Give To Fruit Trees In Hindi 

फलों के के पेड़ों को कौन सी खाद दें - Which Fertilizer To Give To Fruit Trees In Hindi 

गार्डन में लगे फलों के पेड़ों को कौन सा उर्वरक देना है? इसकी जानकारी होना बेहद जरूरी है। आमतौर पर फल के पौधे की अच्छी ग्रोथ के लिए तीन आवश्यक पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है, जो कि इस प्रकार हैं:-

  • नाइट्रोजन (Nitrogen) – यह पौधे पर नई वृद्धि को बढ़ावा देता है। इससे पौधे का तना मजबूत और पत्तियों में वृद्धि होती है।
  • फास्फोरस (Phosphorus) – यह पौधे की जड़ विकास, फूल आने और फल लगने के लिए महत्वपूर्ण होता है।
  • पोटेशियम (Potassium) – पोटैशियम या पोटाश पौधों के समग्र स्वास्थ्य और रोग प्रतिरोधी क्षमता में वृद्धि करने में मदद करता है।

इसके अलावा आप अपने फल के पेड़ों में जैविक संतुलित उर्वरकों का प्रयोग भी कर सकते हैं। इनमें यह तीनों पोषक पोषक तत्व सामान रूप से शामिल होते हैं, जो पौधे के समग्र स्वास्थ्य में वृद्धि करते हैं।

(यह भी जानें: महत्वपूर्ण जैविक उर्वरक और उनका एनपीके अनुपात….)

फलों के लिए खाद और उर्वरक – Manure Or Fertilizer For Fruit Plants In Hindi 

फलों के लिए खाद और उर्वरक - Manure Or Fertilizer For Fruit Plants In Hindi 

होम गार्डन में लगे फल के पेड़ों को आप निम्न जैविक खाद और उर्वरक दे सकते हैं:-

फ्रूट प्लांट को खाद कैसे दें – How To Fertilize Fruit Plants In Hindi 

फ्रूट प्लांट को खाद कैसे दें - How To Fertilize Fruit Plants In Hindi 

पौधे की ग्रोथ स्टेज के अनुसार आप निम्न तरह से अपने फलों को खाद दे सकते हैं:-

(यह भी जानें: जैविक खाद क्या है यह कितने प्रकार की होती है….)

युवा फलों के पेड़ों को खाद – Fertilizing Young Fruit Trees In Hindi 

युवा फलों के पेड़ों को खाद - Fertilizing Young Fruit Trees In Hindi 

युवा फलों के पेड़ों को मल्चिंग के रूप में खाद देना एक बेहतर विकल्प है। अपने पौधों की जैविक खाद से टॉप ड्रेसिंग करें। धीमी गति से रिलीज होने वाले उर्वरक उन्हें लगातार पोषण प्रदान करेंगे।

उपयोग – उर्वरक को फल के पेड़ के आधार से कुछ दूरी पर लगभग 12 इंच (30 सेमी) तक जमीन पर फैलाएं, इसे धीरे से मिट्टी ने मिलाएं और वाटर कैन की मदद से पानी दें।

फलों के परिपक्व पेड़ों को खाद देना – Fertilizing Mature Fruit Trees In Hindi 

होम गार्डन में जो पौधे पहले से लगे हुए हैं, उन्हें हर साल खाद देने की आवश्यकता होती है ताकि वह स्वस्थ रह सके और लगातार फल देते रहें।

उपयोग – यदि आप ड्रिप इरिगेशन का प्रयोग करते हैं, तो पानी देते साथ उसमें उर्वरकों को मिलाएं। इसके अलावा आप पानी में घोलकर भी उर्वरक दे सकते हैं

फ़र्टिलाइज करने के बाद आप पेड़ के चारों ओर खाद या गीली घास की एक परत बिछा सकते हैं।

फलों के पेड़ों पर फोलियर स्प्रे करना – Foliar Spraying On Fruit Trees In Hindi 

फलों के पेड़ों पर फोलियर स्प्रे करना - Foliar Spraying On Fruit Trees In Hindi 

पेड़ की पत्तियों पर  लिक्विड उर्वरक देना पर्ण आहार के रूप में जाना जाता है और यह आपके फलों के पेड़ों को सूक्ष्म पोषक तत्वों को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका है।

उपयोग – जैविक लिक्विड फर्टिलाइजर का उचित अनुपात में घोल बनाएं तथा एक स्प्रे बोतल में भरकर पत्तियों पर स्प्रे करें।

साइट्रस प्लांट्स को खाद देना – Fertilizing Citrus Plants In Hindi 

साइट्रस प्लांट्स, खट्टे फलों के पेड़ को कहा जाता है इनके अंतर्गत संतरे, नींबू और मौसंबी जैसे फल आते हैं। इन फल के पौधों को नाइट्रोजन के साथ-साथ पोटेशियम, फास्फोरस और सूक्ष्म खनिजों की भी भरपूर आवश्यकता होती है।

उपयोग – ऐसे उर्वरक का उपयोग करें, जिसमें यह तीनों पोषक तत्व मौजूद हों और घोल बनाकर पौधे की मिट्टी पर स्प्रे करें।

गमले में लगें फलों को खाद देना – Fertilizing Potted Fruits In Hindi

गमले में लगें फलों को खाद देना - Fertilizing Potted Fruits In Hindi

कंटेनरों में लगे फलों के पेड़ों को गार्डन में लगाए गए फलों के पेड़ों की तुलना में अधिक बार पानी देने की आवश्यकता होती है, क्योंकि बार-बार पानी देने से मिट्टी में मौजूद पोषक तत्व बाहर निकल जाते हैं।

उपयोग – गमलों में लगे फलों के पेड़ों को महीने में एक बार खाद देने से पौधे की ग्रोथ अच्छी होती है। वसंत की शुरुआत में ग्रो बैग की मिट्टी में धीमी गति से निकलने वाली खाद या उर्वरक मिलाना एक अच्छा तरीका है।

(यह भी जानें: गमले में लगे पौधों को कौन सी खाद दें…)

फल वाले पेड़ों को कितनी खाद दें – How Much Fertilizer Should Be Given To Fruit Trees In Hindi

फल वाले पेड़ों को कितनी खाद दें - How Much Fertilizer Should Be Given To Fruit Trees In Hindi

पौधे की पोषक तत्वों की आवश्यकता के अनुसार सही मात्रा में खाद देना जरूरी है। यदि आप उन्हें अधिक खाद देते हैं, तो पौधे पर पत्ते तो प्रचुर मात्रा में उगते हैं, लेकिन फल का उत्पादन बहुत कम होता है। बहुत अधिक उर्वरक के कारण पेड़ बहुत तेज़ी से बढ़ सकते हैं, जिससे तना और शाखाएँ कमज़ोर हो सकती हैं। इसलिए हमेशा फलों के पेड़ों को अधिक खाद देने से बचाना चाहिए।

खाद या उर्वरक देने से पहले पैकेट पर लिखे हुए दिशा निर्देशों को अच्छी तरह पढ़ें तथा उनके अनुसार अपने फ्रूट प्लांट को फ़र्टिलाइज करें।

(यह भी जानें: बायो एनपीके फर्टिलाइजर क्या है, जानें गार्डन में उपयोग और फायदे…)

इस लेख में आपने जाना फ्रूट प्लांट अर्थात फलों वाले पेड़ को कौन सी खाद दें, फलों के लिए अच्छी खाद और उर्वरक के बारे में। उम्मीद है फलों के लिए बेस्ट फर्टिलाइजर से संबंधित हमारा लेख आपको अच्छा लगा हो। इस लेख के संबंध में आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

Leave a Comment