सलाद के लिए घर पर उगाएं लेट्यूस की यह सबसे अच्छी किस्में – Types Of Lettuce Varieties To Grow At Home In Hindi

लीफी वेजिटेबल लेट्यूस सबसे ज्यादा पौष्टिक और स्वादिष्ट सब्जियों में से एक है, जिसे कच्चा व पका हुआ दोनों रूपों में खाया जाता है। अधिकतर लोग लेट्यूस की ताजी और ऑर्गेनिक पत्तियों को सलाद के रूप में खाने के लिए अपने घरों में उगाते हैं। आप अपने टेरेस या घर की बालकनी के एक उथले कंटेनर में सलाद पत्ता के पौधे उगा सकते हैं और इसकी ताज़ी पत्तियों को खाने में उपयोग कर सकते हैं। यदि आप भी अपने गार्डन में सलाद पत्ता लेट्यूस को लगाना चाहते हैं और जानना चाहते हैं, कि घर पर लगाई जाने वाली लेट्यूस की किस्में या वैरायटी कौन सी हैं? तो हम इस लेख आपको लेट्यूस के प्रकार की जानकारी देंगे, जिससे आप घर पर लगाने के लिए पसंदीदा लेट्यूस की किस्म का चयन कर सकें। घर पर लगाई जाने वाली सलाद पत्ता की विभिन्न किस्में जानने के लिए आर्टिकल पूरा पढ़ें।

लेट्यूस की वैरायटी – Types Of Lettuce Varieties In India In Hindi 

लेट्यूस की वैरायटी - Lettuce Varieties In India In Hindi 

टेरेस या किचन गार्डन में सलाद के लिए उगाई जाने वाली कुछ प्रमुख लेट्यूस की वैरायटी (किस्में) निम्न हैं, इन लेट्स की किस्मों को आप गमले या ग्रो बैग में भी उगा सकते है:-

S. No.
लेट्यूस की किस्में
बीज कहाँ से खरीदें
1.
लेट्यूस लोलो रोसो (Lettuce Lollo Rosso)
2.
रोमेन लेट्यूस (Romaine Lettuce)
3.
रेड रोस लेट्यूस (Red Rose Lettuce)
4.
ग्रैंड रैपिड्स लेट्यूस (Grand Rapids Lettuce)
5.
ओक लीफ लेट्यूस (Lettuce Oak Leaf Red)
6.
लेट्यूस बिस्किया सेलेड बाउल (Lettuce Biscia Salad Bowl Red)
7.
बटरहेड लेट्यूस (Lettuce Butterhead Red)
8.
आइसबर्ग लेट्यूस (Iceberg Lettuce)

(यह भी जानें: घर पर लेटस (लेट्यूस) कैसे उगाएं ….)

घर पर लेट्यूस उगाने के लिए गमला – Pot For Growing Lettuce At Home In Hindi 

घर पर लेट्यूस उगाने के लिए गमला - Pot For Growing Lettuce At Home In Hindi 

इस पत्तेदार सब्जी को उगाने के लिए आपको एक उथले और चौड़े गमले या ग्रो बैग की जरूरत होगी। लेट्यूस उगाने के लिए फैब्रिक ग्रो बैग को छोड़कर आप जिस भी गमले का उपयोग करते हैं, ध्यान रहे, उसकी तली में जल निकासी के लिए होल्स होने चाहिए।

होम गार्डन में लेट्यूस या सलाद पत्ता की किस्में उगाने के लिए आप निम्न साइज के ग्रो बैग खरीद सकते हैं:-

गमले में लेट्यूस उगाने के लिए मिट्टी – Soil For Growing Lettuce In Pots In Hindi 

गमले में लेट्यूस उगाने के लिए मिट्टी - Soil For Growing Lettuce In Pots In Hindi 

आमतौर पर सलाद पत्ता अर्थात लेट्यूस का पौधा पोषक तत्वों से भरपूर, नमीयुक्त, अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में ग्रोथ करता है। अगर आप इसे घर पर लगा रहे हैं, तो निम्न जैविक पदार्थों को मिलाकर मिट्टी तैयार कर सकते हैं:-

  • कोकोपीट (Cocopeat)
  • गोबर खाद (Cow Dung)
  • पर्लाइट (Perlite) या वर्मीकुलाईट (Vermiculite)
  • ऑर्गेनिक फर्टिलाइजर – नीम केक (Neem Cake), मस्टर्ड केक (Mustard Cake) आदि।

(यह भी जानें: सॉइल लेस पॉटिंग मिक्स किट खरीदकर बनाएं एक हल्की मिट्टी….)

होम गार्डन में लेट्यूस उगाने के टिप्स – Growing Tips Of Lettuce In Home Garden In Hindi 

होम गार्डन में लेट्यूस उगाने के टिप्स - Growing Tips Of Lettuce In Home Garden In Hindi 

किसी भी प्रकार के लेट्यूस को गमले में उगाने के कुछ आसान टिप्स निम्न हैं:-

  • सीडलिंग:- अगर आप लेट्यूस के बीजों की सीडलिंग तैयार कर रहे हैं, तो सीडलिंग ट्रे में सीड स्टार्टर मिक्स भरें और मिक्सचर में ¼ से ⅛ इंच गहराई पर लेट्यूस के बीज लगाएं।
  • धूप और तापमान:- लेट्यूस ठंडे तापमान में अच्छी ग्रोथ करता है, इस पौधे को उगने के लिए 7 से 24 डिग्री सेल्सियस का तापमान और प्रतिदिन कम से कम 6 घंटे की धूप आदर्श होती है, हालाँकि गर्म जलवायु वाले क्षेत्र में आप इसे कुछ समय छाया प्रदान कर सकते हैं।
  • पानी:- लेट्यूस की पत्तियों को कड़वाहट और बोल्टिंग से बचाने के लिए लगातार नमी की आवश्यकता होती है, इसलिए मिट्टी को नम बनाने के लिए पौधों को नियमित रूप से पानी दें, लेकिन अत्यधिक पानी देने से बचें, इससे ओवरवाटरिंग हो सकती हैं।
  • फर्टिलाइजर:- घर पर लगे हुए लेट्यूस की अच्छी ग्रोथ के लिए आवश्यकतानुसार संतुलित उर्वरक जैसे- बायो NPK, प्लांट ग्रोथ प्रमोटर, सीवीड फर्टिलाइजर आदि प्रदान करें। लेकिन ध्यान रहे, अधिक मात्रा में उर्वरकों के प्रयोग से पत्तियों का स्वाद बदल सकता है, इसलिए उचित मात्रा में उर्वरक दें।
  • हार्वेस्टिंग:- लेट्यूस के पत्तों की सही समय अर्थात कोमल पत्तियों की कटाई करें। अत्यधिक परिपक्व पत्तियां कड़वी हो सकती हैं। अधिक बार हार्वेस्ट करने के लिए बाहरी पत्तियों की कटाई करें तथा अन्य पत्तियों को बढ़ने के लिए छोड़ दें, जिससे आप कुछ समय बाद दोबारा हार्वेस्ट कर सकें।

(यह भी जानें: कैसे करें सलाद साग के पत्तों (लेट्यूस) की कटाई….)

निष्कर्ष :-

इस लेख आपने जाना होम गार्डन में या घर पर लगाई जाने वाली सलाद पत्ता या लेट्यूस की किस्में कौन सी हैं? तथा लेट्यूस के प्रकार को गमले में उगाने के टिप्स के बारे में। उम्मीद हैं यह लेख Lettuce Variety In India In Hindi आपको अच्छा लगा होगा, इस लेख के संबंध में आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *