पुदीने के पौधे की देखभाल कैसे करें – How to Take Care of Mint Plant in Hindi

पुदीना एक ऐसी हर्ब है जिसको हर कोई अपने घर पर उगाना चाहता है। यह हर्ब अपनी सुगंधित पत्तियों और औषधीय गुणों के लिए भी जानी जाती है। अगर आप अपने घर में पुदीने को उगाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सिर्फ इसकी बुनियादी देखभाल की आवश्यकता होती है, जिसकी वजह से नए गार्डनर और अनुभवी दोनों के लिए एक शानदार विकल्प बन जाता है।

जब भी आप अपने घर में या गार्डन में पुदीना का पौधा लगाते हैं और वो अच्छी तरह से ग्रोथ नहीं कर पा रहा या सूख जाता है तो हो सकता है उसे सही तरह से देखभाल की जरूरत हो। अगर आप जानना चाहते हैं कि पुदीने के पौधे की देखभाल कैसे करें (How to Take Care of Mint Plant in Hindi) तो यह लेख आपके बेहद काम का है। इस लेख में हम बताएंगे कि आप घर के अंदर या बाहर लगे पुदीने के पौधे की देखभाल कैसे कर सकते हैं।

(और पढ़ें: गर्मियों में उगाई जाने वाली जड़ी बूटियां…)

पुदीने के पौधे की देखभाल कैसे करें – How to Take Care of Mint Plant in Hindi

पुदीने के पौधे की देखभाल कैसे करें - How to Take Care of Mint Plant in Hindi

पुदीना एक बहुत ही अच्छी हर्ब है जिसे आप अपने घर में आसानी से उगा सकते हैं। पुदीना के पौधे को अच्छी ग्रोथ के लिए उसकी सही देखभाल करना जरुरी है। यहां हमने पुदीने के पौधों देखभाल बहुत ही आवश्यक जानकारी दी है जिसकी मदद से आप घर के अंदर या गमलों में पुदीने को स्वस्थ तरीके से उगा सकते हैं।

पुदीना को लगाने के लिए स्थान का चयन – Choosing a Place to Plant Mint

पुदीना को लगाने के लिए स्थान का चयन - Choosing a Place to Plant Mint

पुदीना के पौधे को स्वस्थ तरीके से उगाने के लिए सबसे पहले आपको इसे लगाने के लिए सही स्थान का चयन करना होगा। इसे आपको ऐसे स्थान पर लगाना होगा जहां पर पूर्ण रूप से सूर्य का प्रकाश आता हो। क्योंकि पुदीने के पौधे आंशिक सूर्य के प्रकाश में पनपते हैं। इसलिए इस हर्ब को ऐसे स्थान पर लगाएं जहां पर इसे लगभग 4-6 घंटे धूप मिल सके। अगर आप इसे घर के अंदर उगा रहें हैं घर के अंदर पुदीने के पौधे की देखभाल के लिए सबसे ज्यादा जरुरी है इसे ऐसी खिड़की के पास रखें जहां इसे पर्याप्त धूप मिल सके।

पुदीना के बीज ऑनलाइन खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

(और पढ़ें: घर पर गमले में उगाई जाने वाली जड़ी-बूटियां (हर्ब्स)…)

पुदीना की देखभाल में अच्छी मिट्टी को करें शामिल- Include Good soil

पुदीना की देखभाल में अच्छी मिट्टी को करें शामिल- Include Good soil

अगर आपका पुदीना का पौधा सही तरह से ग्रोथ नहीं कर रहा या सूख जाता है। तो बता दें कि इसके लिए अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी का प्रयोग करें जिसका PH पीएच 6.0 से 7.0 हो। बता दें कि पुदीने को सही तरह से बढ़ने के लिए थोड़ी अम्लीय मिट्टी पसंद होती है। अगर आप इसे गमले या ग्रो बैग में लगा रहें हैं तो इसके लिए पॉटिंग मिश्रण अच्छा काम करेगा। अच्छी क्वालिटी के पॉटिंग को आप organicbazar.net से खरीद सकते हैं।

सही मात्रा में पानी देकर पुदीने के पौधे की देखभाल करें – Take care of the Mint Plant by Giving it the right amount of Water

पुदीने के पौधे की देखभाल में इसे सही तरह से पानी देना शामिल है। बता दें कि पुदीना एक ऐसा हर्ब वाला पौधा है जिसे लगातार नम मिट्टी पसंद है लेकिन अधिक गीली मिट्टी इसके लिए अच्छी नहीं है। इस पौधे को तभी पानी दें जब इसके ऊपर की मिट्टी 1 इंच तक सूख जाए।

अगर आपने इसे गमले या ग्रो बैग में लगाया है तो सुनिश्चित करें कि जल जमाव रोखने के लिए कंटेनर में उचित जल निकासी छेद हों, नहीं तो पुदीने के पौधे में जड़ सड़न हो सकती है।

सही मात्रा में देकर खाद करें घर के बाहर लगे पुदीने के पौधे की देखभाल- Apply the right amount of Fertilizer

सही मात्रा में देकर खाद करें घर के बाहर लगे पुदीने के पौधे की देखभाल- Apply the right amount of Fertilizer

पुदीने एक ऐसा हर्ब प्लांट है जिसे सही तरह से उगने के लिए खाद डालने की जरूरत नहीं होती है। आप शुरुआती वसंत में इसकी ग्रोथ को बढाने के लिए संतुलित खाद दे सकते हैं। अगर आप सही तरह से पुदीने के पौधे की देखभाल करना चाहते हैं तो इसे अधिक मात्रा में खाद न दें क्योंकि इससे इसकी पत्तियों का स्वाद बदल सकता है। इसे आप पोषण प्रदान करने के लिए फिश इमल्शन का पतला घोल दे सकते हैं।

(और पढ़ें: ग्रो बैग साइज चार्ट फॉर वेजिटेबल….)

नियमित प्रूनिंग और हार्वेस्टिंग भी पुदीने के पौधे की देखभाल में है शामिल – Regular Pruning and Harvesting

नियमित प्रूनिंग और हार्वेस्टिंग भी पुदीने के पौधे की देखभाल में है शामिल - Regular Pruning and Harvesting

पुदीना के पौधे को स्वस्थ बनाए रखने के लिए इसकी नियमित छंटाई या प्रूनिंग करना बेहद आवश्यक है। जब पौधे में लगभग 6 से 8 इंच लंबे कई तने आ जाएं आप पुदीने की पत्तियों की तोड़ सकते हैं। पौधे की अच्छी तरह से ग्रोथ के लिए नियमित रूप से पत्तियां तोड़ें। अगर आप इसकी फूल आने से पहले हार्वेस्टिंग करेंगे तो इससे पत्तियों का स्वाद बेहतर होगा।

(और पढ़ें: गमले की मिट्टी को उपजाऊ कैसे बनाएं…)

कीट एवं रोग प्रबंधन करके करें घर के बाहर लगे पुदीने के पौधे की देखभाल – Pest and Disease Management for Mint Plant

कीट एवं रोग प्रबंधन करके करें घर के बाहर लगे पुदीने के पौधे की देखभाल - Pest and Disease Management for Mint Plant

आपका पुदीने का पौधा घर के बाहर लगा है या अंदर आपको कीट एवं रोग से इसकी देखभाल करने की जरूरत हो सकती है। वैसे तो पुदीना कई कीटों के प्रति प्रतिरोधी होता है लेकिन फिर भी आपको एफिड्स और स्पाइडर माइट्स जैसे कीट इसे नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे कीटों से आपको घर के अंदर लगे पुदीने के पौधे की देखभाल करने करनी होगी। इनसे बचाव के लिए आप कीटनाशक साबुन या नीम के तेल का उपयोग कर सकते हैं।

पुदीना का पौधा रस्ट पाउडरी मिल्ड्यू जैसे रोगों के प्रति संवेदनशील हो सकता है। इन रोगों से बचाव के लिए आप पौधे को ऐसे स्थान पर रखे जहां हवा का संचार अच्छा हो। इसके साथ ही इसे ऊपर से पानी देने से बचें।

सर्दियों में पुदीने के पौधे की देखभाल कैसे करें – How to Take Care of Mint Plant in Winter in Hindi

सर्दियों में पुदीने के पौधे की देखभाल कैसे करें - How to Take Care of Mint Plant in Winter in Hindi

वैसे तो पुदीना का पौधा कठोर होता है लेकिन फिर भी सर्दियों में पुदीने के पौधे की देखभाल करना जरुरी होता है। क्योंकि कई बार ये सर्दियों में अधिक ठंड के कारण मर सकता है।
अधिक ठंड के दौरान पौधे को बचाने के लिए आप इस पर गीली घास ढाल सकते हैं।

सर्दियों में घर के अंदर लगे पुदीने के पौधे की देखभाल: अगर आपने घर के अंदर पुदीना का पौधा लगाया है तो आप इसे सर्दियों के दौरान कम पानी दें, इतना कि इसे पर्याप्त नमी मिल सके। इसके अलावा यह भी सुनिश्चित करें कि सर्दियों के दौरान पौधे को पर्याप्त सूर्य की रोशनी मिले।

पोटिंग और रिपोटिंग – Potting and Repotting

पोटिंग और रिपोटिंग - Potting and Repotting

पुदीना एक ऐसा पौधा है जो अपनी आक्रामक वृद्धि के लिए भी जाना जाता है। इसलिए उचित होगा कि आप इसे गार्डन बेड या जमीन में लगाने की बजाय आप इसे कंटेनर या गमले में लगाने पर विचार करें। गमले में लगे पुदीना के पौधे की मिट्टी को स्वस्थ रखने और पौधे के विकास को नियंत्रित करने के लिए हर कुछ सालों में इस पौधे को रिपोटिंग करें।

(और पढ़ें: गार्डनिंग टूल्स और उनके उपयोग की जानकारी….)

निष्कर्ष (Conclusion)

पुदीना उगाना आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। क्योंकि यह एक हर्ब प्लांट है और कई तरह से इसकी पत्तियों का उपयोग किया जाता है। हमारे इस लेख को पढने के बाद आप यह तो जान ही गए होंगे कि पुदीने के पौधे की देखभाल कैसे करें। अगर आप इस लेख में दी गई बातों को फॉलो करेंगे तो पुदीने के पौधे अच्छी तरह से पनपेंगे और हरे भरे रहेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *