पौधों में ज्यादा फल कैसे लाएं, जानिए – How To Make Plants Grow More Fruits In Hindi

पौधों में ज्यादा फल कैसे लाएं: अपने होम गार्डन या टेरेस गार्डन में फल के पौधे उगाना आपके जीवन का एक बेहतरीन अनुभव हो सकता है। अधिकतर गार्डनर अपने बगीचे में प्राकृतिक तरीकों से फल के पौधे लगाना और ढेर सारे स्वादिष्ट फल तोडना पसंद करते हैं। आमतौर पर देखा जाता हैं कि आप फल के पौधे तो लगा देते हैं लेकिन अधिक समय तक प्रोडक्टिविटी प्राप्त नही कर पाते हैं या फिर पौधों में फल ही नही लगते हैं। अगर आपके गार्डन के पौधों में भी यह समस्यां हो रही हैं, तो कोई बात नही कुछ उपाय करने के बाद आपके गार्डन के पौधे भी फलों से लद जाएंगे। यदि आप भी सिंथेटिक रसायनों और उर्वरकों का उपयोग किए बिना अपने गार्डन के पेड़-पौधों में अधिक फल लगाना चाहते हैं, तो यह लेख आपके बेहद काम का हैं। इस लेख में हम जानेंगे कि गार्डन के पौधों में ज्यादा फल कैसे लाएं (How To Make Plants Grow More Fruits In Hindi) और पौधों में अधिक फल लाने का तरीका क्या है।

पौधों में ज्यादा फल कैसे लाएं – How To Make Plants Grow More Fruits In Hindi

पौधों में ज्यादा फल कैसे लाएं - How To Make Plants Grow More Fruits In Hindi

अपने घर की छत या होम गार्डन में स्वादिष्ट फल उगाना बेहद दिलचस्प हो सकता है। लेकिन आप जानते हैं कि गार्डन के पौधों में अधिक फल लाने का तरीका क्या हैं? यदि नही जानते हैं, तो आइयें जानते हैं कि फल के पेड़ में अधिक फल कैसे आते हैं और पौधों में प्राकृतिक रूप से अधिक फल कैसे लाएं? ताकि आपका बगीचा फलों से भर जाएं।

अधिक फल प्राप्त करने के लिए सही पौधे चुनें – Choose The Right Plants To Get More Fruits

अधिक फल प्राप्त करने के लिए सही पौधे चुनें - Choose The Right Plants To Get More Fruits

सबसे पहले आप अच्छी किस्म के पौधों का चयन करें। आपने क्षेत्र की जलवायु और मिट्टी की स्थितियों में ग्रोथ करने वाली चुनिंदा किस्मों का चयन करने से पौधे तीव्र गति से बढ़ेंगे और जल्दी फल देना शुरू कर देंगे। रोग प्रतिरोधक क्षमता और उपज क्षमता जैसे कारकों पर विचार करना पौधों में अधिक फल लाने का एक प्रमुख तरीका हैं। इसके अलावा गमले में पौधे लगाने के लिए ड्वार्फ किस्म के पौधों का चयन करें।

(यह भी पढ़िए – ये हैं 10 गर्मियों में उगाए जाने वाले फल)

ज्यादा फल प्राप्त करने के लिए अच्छी मिट्टी में पौधे लगाएं – Plant Plants In Good Soil To Get More Fruits

ज्यादा फल प्राप्त करने के लिए अच्छी मिट्टी में पौधे लगाएं - Plant Plants In Good Soil To Get More Fruits

यदि आपको नही पता कि पौधों में प्राकृतिक रूप से अधिक फल कैसे लाएं? तो बता दें कि फल के पौधों की अच्छी तरह से ग्रोथ होने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर मिट्टी की आवश्यकता होती है। गार्डन में पौधा लगाने से पहले अच्छी पॉटिंग मिक्स तैयार कर लें। मिट्टी तैयार करते समय आप नार्मल मिट्टी में कोकोपीट मिलाएं ताकि मिट्टी हल्की और ड्रैनेज हो सके और पौधे की जड़ों को फैलने में आसानी हो जाएं। इसके अलावा आप गोबर की खाद, नीम की खली, मस्टर्ड केक और पर्लाईट जैसे जैविक खाद मिलाकर मिट्टी को पोषक तत्वों से परिपूर्ण कर दें। जल भराव को रोकने के लिए मिट्टी में अच्छी जल निकासी का होना बेहद जरूरी होती है ताकि पौधे की जड़ों को नुकसान न पहुंचे।

(यह भी पढ़िए – कैसे पता करें कि आपके बगीचे में किस प्रकार की मिट्टी है)

अधिक फल लाने का तरीका पर्याप्त धूप – Adequate Sunlight To Bring More Fruits

अधिक फल लाने का तरीका पर्याप्त धूप - Adequate Sunlight To Bring More Fruits

पौधों में अधिक फल लाने का तरीका उन्हें पर्याप्त धूप प्रदान करें। बता दें कि अधिकांश फलों के पौधों को तेज धूप पसंद होती है। इसलिए अपने गार्डन में पौधों को ऐसे स्थान पर लगाएं जहां प्रत्येक दिन कम से कम 6-8 घंटे की धूप पौधों को मिल सकें। यदि आप घर के अंदर फल उगा रहे हैं, तो उन्हें धूप वाली खिड़की के पास रखें या फिर प्राकृतिक रोशनी की पूर्ती के लिए आर्टिफिशियल ग्रो लाइट (artificial grow lights) का उपयोग करें।

पौधों में अधिक फल लाने के लिए समझदारी से पानी दें Water Plants Wisely To Bring More Fruits

पौधों में अधिक फल लाने के लिए समझदारी से पानी दें- Water Plants Wisely To Bring More Fruits

गार्डन के पौधों में अधिक फल कैसे उगाएं ? तो इसके लिए सही समय पर सही तरीके से पानी देना होता हैं। अधिक फल उत्पादन के लिए उचित पानी देना बेहद जरूरी होता है। मिट्टी को लगातार नम बनाएं रखें लेकिन ओवर वाटरिंग ना करे ताकि जलभराव की स्थिति ना बने। अधिक पानी देने से जड़ सड़न (रूट रोट) हो सकती है। मिट्टी की नियमित रूप से जांच करें और जब ऊपरी परत लगभग 1 इंच गहराई तक सूखी हो तो पानी डालें। फल और फूल आने के दौरान मिट्टी में नमी बनाएं रखना जरूरी होता हैं ताकि फ्रूट अच्छे से ग्रोथ कर सकें।

अधिक फल लाने का तरीका नियमित रूप से खाद दें – Fertilize To Bring More Fruits

अधिक फल लाने का तरीका नियमित रूप से खाद दें - Fertilize To Bring More Fruits

फल के पौधों की अच्छी ग्रोथ के लिए अधिक पोषक तत्वों की आवश्यकता होती हैं और समय समय पर खाद देने से लाभ होता है। फल वाले पौधों के लिए तैयार संतुलित उर्वरक का उपयोग करें और पैकेज पर दिए गए निर्देशों का पालन करें। फलों के स्वस्थ विकास के लिए ग्रोइंग स्टेज के दौरान आवश्यक उर्वरकों उपयोग अवश्य करें। बता दें कि प्राकृतिक रूप से फलों के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए आप जैविक खाद के रूप में कम्पोस्ट या अच्छी तरह से सड़ी हुई गोबर की खाद का उपयोग कर सकते हैं। फास्फोरस और पोटेशियम से भरपूर जैविक खाद फल उत्पादन के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होती हैं। ये खाद पौधों को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं और फलों के स्वस्थ विकास में वृद्धि करने के साथ-साथ प्रोडक्टिविटी में भी वृद्धि करते हैं।

(यह भी पढ़िए – पौधों के लिए गोबर की खाद का इस्तेमाल करने के तरीके और फायदे)

पॉलिनेशन करने से अधिक फल लगते हैं – Pollination Produces More Fruits

पॉलिनेशन करने से अधिक फल लगते हैं - Pollination Produces More Fruits

पौधों में फल उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए पॉलिनेशन करना जरूरी होता हैं। कई फलों के पौधों में फल लगाने के लिए पॉलिनेशन की आवश्यकता होती है। अपने फलों के पौधों के आसपास ऐसे फूल वाले पौधे लगाएं जो मधुमक्खियों, तितलियों आदि को आकर्षित करते हैं। कीटनाशकों का उपयोग कम से कम करें और लाभकारी कीड़ों को नुकसान पहुंचाए बिना अपने पौधों की सुरक्षा के लिए प्राकृतिक तरीकों से कीट नियंत्रण करें। बता दें कि मेल फूल और फीमेल फूल के पॉलिनेशन से पौधों में फलों की वृद्धि हो सकती हैं।

(यह भी पढ़िए – पौधों में पॉलिनेशन क्यों जरूरी है, जानिए इसका महत्त्व)

गार्डन के पौधों में अधिक फल लाने का तरीका प्रूनिंग – Pruning Of Plants Is A Way To Grow More Fruits In Garden Plants

गार्डन के पौधों में अधिक फल लगाने का तरीका पौधे की प्रूनिंग - Pruning Of Plants Is A Way To Grow More Fruits In Garden Plants

प्रूनिंग करके मृत या रोगग्रस्त शाखाओं को हटा दिया जाता हैं और पौधे की नई ब्रांचो को बढ़ावा देकर फल व फूल की वृद्धि को बढाया जा सकता हैं। बता दें कि प्रूनिंग करने के बाद पौधों के बीच हवा और सूर्य प्रकाश भी अच्छे से पहुँच पाता हैं, जो फल उत्पादन के लिए आवश्यक हैं।

पौधों को कीटों और बीमारियों से बचाएं – Protect From Pests And Diseases

पौधों को कीटों और बीमारियों से बचाएं - Protect From Pests And Diseases

पौधों में प्राकृतिक रूप से अधिक फल कैसे लाएं? इसके लिए आप उन कीटों और बीमारियों पर नजर रखें जो आपके फल के पौधों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। अपने गार्डन के पौधों की नियमित रूप से जांच करें और किसी तरह के एफिड्स, कैटरपिलर, पाउडरी मिल्ड्यू या ब्लाइट जैसे सामान्य कीटों और बीमारियों की शिकायत आने पर तुरंत इनका उपाय करें। अन्यथा ये रोग और कीटाणु फल को खराब या नष्ट कर सकते हैं।

मल्चिंग करने से फल के पेड़ में अधिक फल कैसे आते हैं – How Does Mulching Produce More Fruits In A Fruit Tree

मल्चिंग करने से फल के पेड़ में अधिक फल कैसे आते हैं – How Does Mulching Produce More Fruits In A Fruit Tree

गर्मी के दौरान फल वाले पौधों के चारों ओर मल्चिंग कर देनी चाहिए, जिससे मिट्टी में नमी बनी रहे और पौधे में पानी की कमी ना हो पाए। मिट्टी में लगातार पर्याप्त नमी बनी रहेगी तो फल प्रोडक्टिविटी में वृद्धि देखने को मिलेगी।

(यह भी पढ़िए – बरसात के समय मल्चिंग कब और कैसे करें)

अपने पौधों को सहारा दें – Support Your Plants

अपने पौधों को सहारा दें - Support Your Plants

कुछ फलों के पौधे, जैसे टमाटर और खीरा आदि को जाली या खूंटी की मदद से सहारा देना होता है ताकि फल नीचे जमीन से ना लगे और खराब होने से बच जाएं।

सही समय पर फल तोड़े – Harvest At The Right Time

सही समय पर फल तोड़े - Harvest At The Right Time

पौधों में फल लगने के बाद तुरंत उन्हें तोड़ लें ताकि अन्य फलों को अधिक मात्रा में पोषक तत्व प्राप्त हो सके। इसके लिए आपको पता होना चाहिए कि अभी आपका फल पका है या नही। बता दें कि नियमित रूप से फल तोड़ने से अधिक फल उत्पादन को भी बढ़ावा मिलता है।

इस लेख में हमने बताया हैं कि पौधों में ज्यादा फल कैसे लाएं (How To Make Plants Grow More Fruits In Hindi), आपको हमारा लेख कैसा लगा? लेख से सम्बंधित कोई सुझाव आपके पास हैं, तो हमारे साथ जरूर साझा करें, धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *