टॉप 10 हार्ट शेप्ड प्लॉट जो आपके घर को आकर्षण से भर देंगे – Top 10 Heart Shape Plant In Hindi

हार्ट शेप्ड प्लांट (Heart Shape Plant), जिन्हें हम ह्रदयाकार या दिल के आकार की पत्तियों वाले पौधें भी कहते हैं। इन पौधों की सुंदरता इनके खूबसूरत दिल के आकार की पत्तियों (हार्ट शेप्ड पत्तियों) की वजह से होती हैं। यदि इन पौधों को हम अपने होम गार्डन या घर के अंदर भी लगाते हैं, तो इनकी मौजूदगी से कई फायदें होते हैं। सबसे पहले तो, ये पौधें हवा को साफ करते हैं, और हमें ऑक्सीजन प्रदान करते हैं, जिस की वजह से घर का पर्यावरण स्वस्थ बना रहता हैं। अधिकांस हार्ट शेप्ड प्लांट शांति का प्रतीक होते हैं जो कई बार हमारे विचलित मन को शांत करने में अहम भूमिका निभाते हैं और साथ ही साथ सकारात्मक उर्जा के प्रवाह को बढ़ाते हैं। अगर आप भी अपने घर को पौधे लगाकर डेकोरेट करना चाहते हैं तो हार्ट शेप्ड प्लांट लगाना आपके लिए एक अच्छा आप्शन हो सकता है। यह पौधा न केवल आपके घर को सुंदरता से भर देता है, बल्कि इनका हृदयाकारी आकार आपके घर को हरियाली और भी आत्मीयता से भर देता है।

यदि आप भी हार्ट शेप्ड प्लांटों को अपने होम गार्डन, इनडोर या फिर घर के आंगन में लगाना चाहते हैं, तो इस लेख में हम आपको टॉप 10 हार्ट शेप्ड प्लांट (Heart Shape Plant In Hindi) के बारें में बताने जा रहे हैं जिन्हें लगाकर आप अपने घर को सुंदर बना सकते हैं। इस लेख को आप अंत तक जरूर पढ़े जिससें आपको सभी हार्ट शेप्ड पौधों के बारें में पूरी जानकारी प्राप्त हो सकें।

टॉप 10 हार्ट शेप्ड प्लांट – Top 10 Heart Shapded Plant In Hindi

1. गोल्डन पोथोस (Golden Pothos Plant)

Golden,Pothos,(epipremnum,Aureum),In,A,Pot,On,Wood,Ceramic

गोल्डन पोथोस (Golden Pothos), को “डेविल्स आइवी” या “मनी प्लांट” के नाम भी जाना जाता हैं। घर के इंटीरियर को खूबसूरत लुक देने के लिए इस पौधें को घर के अन्दर लगाया जाता हैं। बता दें कि इसकी खूबसूरत चमकदार पत्तियां हृदय की आकृति (Heart Shape Plant) में होती हैं और सुनहरे पीले रंग में दिखाई देती हैं। गोल्डन पोथोस की देखभाल करना बेहद ही सरल होता हैं और इसलिए कोई भी इसे अपने घर में लगा सकता हैं। गोल्डन पोथोस एक एयर प्युरिफाई प्लांट हैं जो घर के वातावरण को शुद्ध बनाए रखता हैं। हम अंधेरे में भी गोल्डन पोथोस को लगा सकते हैं।

(यह भी पढ़िए – पोथोस का पौधा गमलें में कैसे लगाए)

2.साइक्लेमेन पर्सिकम (Cyclamen Persicum Plant)

Cyclamen leaf plant

साइक्लेमेन पर्सिकम खूबसूरत फूलों वाला एक सुंदर पौधा है, जो अपनी मजिकल खूबसूरती के लिए पॉपुलर हैं। इसके गुलाबी, लाल, नीले, और सफेद रंगों के फूल किसी भी घर को रंगीन बनाने के लिए पर्याप्त हैं। बता दें कि साइक्लेमेन पर्सिकम प्लांट की देखभाल करना भी आसान होता हैं। हालाकि इसे सीधी धूप और तेज तापमान से सुरक्षा प्रदान करनी होती हैं। यह बर्फीले क्षेत्रों में अच्छी ग्रोथ करता हैं इसलिए सर्दी के मौसम के दौरान भी इसमें अच्छी संख्या में फूल लगते हैं। घर के अन्दर इस पौधें की मौजूदगी फ्रेशनेश का अनुभव कराती हैं। साइक्लेमेन पर्सिकम की पत्तियां ह्रदयाकर होती हैं जिसकी वजह इसकी सुंदरता और हरियाली देखने लायक होती हैं।

3.एंथुरियम पौधा (Anthurium Plant )

Red,Flamingo,Flower,(anthurium,Andraeanum,,Araceae,Or,Arum),In,Home

एंथुरियम प्लांट, जिसे “लेडी फ्लावर” या फ्लेमिंगो फ्लावर के नाम से भी जाना जाता हैं। इसकी खूबसूरत दिखने वाले पत्तों का आकार ह्रदयकार होता हैं (Heart Shape Plant) जो देखने बेहद सुंदर लगते हैं। एंथुरियम प्लांट में लाल, पीले, पिंक और हरे रंग के विशेष फूल लगते हैं। यह एक खूबसूरत घरेलु पौधा हैं, घर के अन्दर इसकी मौजूदगी न केवल इंटीरियर को सुंदर बनाता हैं बल्कि एयर प्युरिफाई भी करता हैं। एंथुरियम प्लांट के इन्हीं गुणों के कारण यह पौधा दुनियाभर मशहूर हैं। इस पौधों को फिल्टर धूप पसंद हैं अर्थात सीधे सूर्य प्रकाश में रखने से प्लांट को क्षति पहुंच सकती हैं।

(यह भी पढ़िए – गमले में एंथुरियम कैसे उगाएं)

4.मॉर्निंग ग्लोरी (Morning Glory Plant)

मोर्निंग ग्लोरी - Morning Glory plants in Hindi

मॉर्निंग ग्लोरी, हार्ट शेप्ड आकार के पत्तों वाला पौधा हैं जो अपने खूबसूरत फूलो के लिए जाना जाता हैं। इस प्लांट को हम अपने होम गार्डन में लगा सकते हैं और सुबह के समय खिलने वाले नीले, लाल, और गुलाबी रंगों के फूलों का आनंद उठा सकते हैं। इस पौधें की देखभाल आसानी से की जा सकती हैं। बता दें कि मॉर्निंग ग्लोरी अपने फूलों की सुगंध और सौंदर्यता के लिए बेहद पॉपुलर हैं। मॉर्निंग ग्लोरी को हम अच्छे जालीदार होम गार्डन, अलमारी, और बालकनी को सजाने के लिए लगा सकते हैं।

(यह भी पढ़िए – घर पर गमले में मॉर्निंग ग्लोरी कैसे लगाएं)

5.कैलेडियम पौधा (Caladium Plant)

कैलेडियम - Caladium

हार्ट शेप्ड पत्तियों वाले पौधों में शामिल कैलेडियम प्लांट एक खूबसूरत पौधा हैं। इस पौधें की खूबसूरत पत्तियां बीच में लाल व गुलावी होती हैं और इसके चारों तरफ हरे रंग की लेयर देखने में बेहद सुंदर लगती हैं। बता दें कि कैलेडियम प्लांट को धूप और ठंडे दोनों स्थानों पर रखा जा सकता हैं। इसकी देखभाल करने में कुछ सावधानीयां बरतनी होती हैं। बता दें कि यह नमी वालें वातावरण को पसंद करता हैं और ठंडा पानी देना इसके लिए अच्छा होता हैं। कैलेडियम प्लांट का उपयोग घरेलू और ऑफिस के इंटीरियर्स वेल डेकोरेट करने के लिए किया जाता हैं और इस पौधें की मौजूदगी आसपास के माहौल को हरा-भरा बनाए रखता हैं।

6.हार्ट फर्न पौधा (Heart Fern Plant)

हार्ट फर्न एक खूबसूरत पौधा हैं जो अपनी हृदयाकार पत्तियों के लिए दुनियाभर में फेमस हैं। इसकी छोटी पत्तियां हृदय की आकृति में होती हैं, जो इसे अपने नाम के अनुसार बनाती हैं। बता दें कि हार्ट फर्न प्लांट ठंडे और नमी वाले स्थानों को अधिक पसंद करता हैं। इसे हम अंधेरे में, बंद कमरों में या फिर तालाबों के किनारे पर भी रख सकते हैं। बता दें कि हार्ट फर्न की देखभाल में कुछ सावधानी रखने की जरूरत होती हैं और इसे नियमित रूप से सूखी मिट्टी और शुद्ध पानी देना आदि ध्यान रखना होता हैं। यह पौधा शांति का प्रतीक हैं जो किसी भी आत्मिक स्थान को शांति का माहौल प्रदान करता हैं।

(यह भी पढ़िए – छाया में खिलने वाले फूलों की जानकारी)

7.स्ट्रिंग ऑफ हार्ट्स (String Of Hearts Plant)

स्ट्रिंग ऑफ हार्ट्स (String Of Hearts PlantPlant)

स्ट्रिंग ऑफ हार्ट्स एक खूबसूरत पौधा हैं जिसके पत्तों की आकृति ह्रदयाकार होती हैं और बेल के रूप में ग्रोथ करते हैं। इसलिए इसे चेन प्लांट के नाम से भी जाना जाता हैं। स्ट्रिंग ऑफ हार्ट्स प्लांट की मौजूदगी किसी भी गार्डन को सुंदर बनाने के लिए काफी हैं और इसके चमकीले पत्ते बेहद आकर्षक होते हैं। बता दें कि स्ट्रिंग ऑफ हार्ट्स तेजी से विकसित होता हैं और इसकी देखभाल करना भी आसान होता हैं। यह थोड़ी धूप और थोड़ी नमी वाले परिवेश को पसंद करता हैं। इसकी लम्बी ड्रेपिंग शाखाएं और हृदय की की तरह दिखने वाली पत्तियां इसे एक शानदार पौधा बनाती हैं जो घर को सुंदरता और हरियाली भरने के लिए काफी हैं।

8.फिलोडेंड्रोन ग्लोरियोसम (Philodendron Gloriosum Plant)

फिलोडेंड्रोन ग्लोरियोसम (Philodendron Gloriosum Plant)

फिलोडेंड्रोन ग्लोरियोसम प्लांट अपनी विशाल, चमकीली, हृदयाकार पत्तियों के लिए मशहूर हैं। बता दें कि इसकी बड़ी पत्तियां गहरे हरे रंग की होती हैं, जो गार्डन और घरेलू इंटीरियर्स को सुंदर बनाने के लिए एक अच्छा विकल्प हैं। फिलोडेंड्रोन ग्लोरियोसम पौधा धूप के साथ साथ अपने आसपास साफ सुतरा रहना पसंद करता हैं और नमी वाले स्थान पर तेजी से ग्रोथ करता हैं। यह एक लो-मैंनटेनैंस पौधा हैं जो अपने चारों ओर हरियाली बिखेरता हैं।

9.प्लांटेन लिली पौधा (Plantain Lily Plant)

प्लांटेन लिली पौधा (Plantain Lily Plant)

हार्ट शेप्ड प्लांटो की सूची में शामिल प्लांटेन लिली एक खूबसूरत पौधा हैं जिसके पत्तों की आकृति ह्रदयाकर होती हैं। प्लांटेन लिली के पत्तों में गहरा हरा रंग होता हैं। बता दें कि शुरुआत इनके पत्तों रंग बहुत तेज होता हैं लेकिन फिर धीरे धीरे पीले पड़ने लगते हैं और बीच में हरे व चारों तरफ सफेद-पीले रंग की लेयर बनाने लगते हैं। लो मैंनटेनैंस प्रवत्ति का होने के साथ साथ यह ठन्डे स्थानों पर रहना पसंद करता हैं व इनडायरेक्ट धूप लेना इसे पसंद हैं।

10.स्विस चीज़ प्लांट (Swiss Cheese Plant)

स्विस चीज़ प्लांट (Swiss Cheese Plant)

स्विस चीज़ प्लांट एक खूबसूरत पौधा हैं, जो अपने अनोखें पत्तो के लिए पॉपुलर हैं। बता दें कि इसकी बड़ी भूरी-भूरी पत्तियों में छेद होते हैं और यह देखने बेहद सुंदर लगते हैं। स्विस चीज़ प्लांट का वैज्ञानिक नाम “Monstera deliciosa” हैं। इस प्लांट की केयर करना भी आसान होता हैं। इसके आकर्षक पत्तों को कई बार व्यंजन बनाने के लिए भी उपयोगी किया जाता हैं।

(यह भी पढ़िए – पीस लिली को विभाजित करने के यह स्टेप्स आएंगे बेहद काम)

इस लेख में हमने टॉप 10 हार्ट शेप्ड प्लांट (Heart Shape Plant) के बारें में बताया हैं। आपको हमारा लेख कैसा लगा? लेख से सम्बंधित कोई सुझाव आपके पास हैं तो हमारे साथ जरूर साझा करें, धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *