घर में इन जगहों पर लगाए इनडोर प्लांट – Best Places To Put Indoor Plants In Hindi

अक्सर हम अपने घर को सुंदर बनाने की कोशिश में लगे रहते हैं और कई तरह की सामग्री व वस्तुओं को जमा करते हैं। लेकिन जब बात आती हैं, घर को नेचुरल टच देने की तो सबसे पहले हम इनडोर प्लांट की तरफ जाते हैं, जिनकी मौजूदगी से हमारा घर बहुत ही आकर्षक दिखने लगता हैं। बता दें कि इन पौधों को घर के अंदर रखने से वातावरण भी शुद्ध रहता हैं और प्रकृति से जुड़े रहने का अनुभव भी होता हैं। बहुत सारे ऐसे इनडोर प्लांट हैं, जिन्हें घर में लगाकर हम घर को सजा सकते हैं। यदि आप भी अपने घर में इनडोर प्लांट लगाना चाहते हैं, लेकिन यह समझ नहीं आ रहा कि किन-किन स्थान पर पौधे लगायें तो आइए आज इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि घर के अंदर किन किन जगहों पर इनडोर प्लांट (Best Places To Put Indoor Plants) लगाकर घर को ग्रीन व नेचुरल टच दे सकते हैं।

घर में इन जगहों पर लगाएं इनडोर प्लांट – Best Places To Put Indoor Plants In Hindi

यदि आप भी इनडोर में पौधे लगाना चाहते हैं तो आइए जान लेते हैं, घर के अंदर ऐसी कौनसी जगह (Best Places To Put Indoor Plants) हैं जहां हम खूबसूरत प्लांट लगा सकते हैं।

लिविंग रूम (Living Room)

5) Peace Lily: Indoor Plants For Living Room

लिविंग रूम में रखने के लिए कुछ विशेष पौधे होते हैं, जो न केवल देखने में सुंदर होते हैं बल्कि हवा की क्वालिटी को सुधारने में भी मदद करते हैं। बता दें कि स्पाइडर प्लांट, स्नेक प्लांट या पीस लिली जैसे ब्यूटीफुल प्लांटो को लिविंग रूम में लगाकर इसे शानदार लुक प्रदान कर सकते हैं। लिविंग रूम में प्लांट्स रखने के लिए सबसे अच्छी जगह लिविंग रूम के कोने, सेंटर टेबल के पास या फिर किसी सजावटी स्टैंड आदि होती हैं। यदि आपके लिविंग रूम में खिड़कियां हैं, तो आप वहां भी पौधों को रख सकते हैं, ताकि वे कुछ नेचुरल धूप भी ले सकें। ये प्लांट्स लो लाइट कंडीशन में भी अच्छे से ग्रोथ करते हैं और लिविंग रूम के वातावरण को शुद्ध व शांत बनाए रखते हैं।

(यह भी पढ़िए – लिविंग रूम की खूबसूरती बढ़ाने के लिए लगाएं टॉप 25 इंडोर प्लांट्स

बेडरूम (Bedroom)

स्पाइडर प्लांट - Spider Plant

बेडरूम को डेकोरेट करने के लिए कई तरह के इनडोर प्लांट होते हैं, जिन्हें आसानी से लगाया जा सकता हैं। इनडोर प्लांट्स न केवल बेडरूम को सुंदर लुक प्रदान करते हैं बल्कि लो-मैंनटैनेंस भी होते हैं। बता दें कि बेडरूम एक ऐसा स्थान हैं, जहां आप अपने दिन भर की सारी थकान को दूर करते हैं। इसलिए, यहां पर कुछ ऐसे इंडोर प्लांट लगाना जरूरी होता हैं, जो आपके बेडरूम को न केवल फ्रेश बनाए रखे बल्कि अच्छी नींद के लिए भी जरूरी हो। बेडरूम में आप इन्हें विंडोसिल पर, बेडसाइड टेबल के पास या फिर किसी भी डेकोरेटेड स्टैंड पर रख सकते हैं। यदि आपके रूम में प्रोपर सनलाइट नहीं आता हैं, तो आप आर्टिफिसियल लाइट का उपयोग भी कर सकते हैं। आपके बेडरूम में लैवेंडर, स्नेक प्लांट, स्पाइडर प्लांट और एलोवेरा जैसे पौधों की मौजूदगी फ्रेश और हेल्थी एटमॉस्फियरर बना सकते हैं।

किचन (Kitchen)

किचन गार्डन में लगाएं एलोवेरा डेजर्ट प्लांट - Aloe Vera Plants for Desert Gardens in Hindi

किचन, घर का सबसे अहम हिस्सा होता हैं और यहां इनडोर प्लांट्स को रखना अच्छा माना जाता हैं। किचन को फ्रेश रखने रखने के लिए हम पुदीना, तुलसी और एलोवेरा जैसे कुछ हर्ब प्लांट को यहां लगा सकते हैं। इन पौधों की मौजूदगी से किचन में अच्छी वाईव आती हैं और खाना बनाने में भी इनका उपयोग किया जा सकता हैं। इन प्लांटों को हम अपनी किचन की खिड़की के पास या काउंटरटॉप पर रख सकते हैं।

(यह भी पढ़िए – किचन गार्डन कैसे बनाएं)

बाथरूम (Bathroom)

1) Snake Plant: Highest Oxygen-Producing Plants At Night

घर के अन्दर इनडोर प्लांट लगाने के लिए बाथरूम एक अच्छा स्थान हैं। बता दें कि बाथरूम में पौधों को रखने के लिए आप इन्हें काउंटरटॉप, शेल्फ, या फिर हैंगिंग प्लांटर्स में रख सकते हैं। स्नैक प्लांट, स्पाइडर प्लांट और बम्बू आदि को बाथरूम में लगा सकते हैं। इन पौधों के लिए डायरेक्ट सन लाइट की जरूरत नहीं होती हैं इसलिए ये लो-लाइट कंडीशन में भी आसानी से ग्रो कर सकते हैं। यह पौधे बाथरूम को फ्रेश और ग्रीन टच देने में अहम भूमिका निभाते हैं।

होम ऑफिस (Home Office)

 

ऑफिस में लगे पौधों की देखभाल - How To Take Care Of Office Plants In Hindi

होम ऑफिस एक ऐसा स्थान हैं जहां आपको फुल कंसंट्रेशन के साथ काम करना होता हैं। ऐसे में जरूरी हैं कि आपके आसपास कुछ ऐसे पौधे हो जो आपके मन को शांत रखें और एकाग्रता के साथ काम करने के लिए प्रेरित करें। जेडजेड प्लांट, स्नेक प्लांट, और पीस लिली जैसे इनडोर प्लांट को लगाकर आप अपने होम ऑफिस को सुंदर बना सकते हैं और अच्छा एनवायरमेंट भी तैयार कर सकते हैं। बता दें कि होम ऑफिस में पौधों को रखने के लिए आप इन्हें डेस्क के पास, खिड़की पर, या फिर किसी सजावटी स्टैंड पर रख सकते हैं। ये पौधे कम रोशनी में भी अच्छे से उगते हैं, इसलिए आपको सीधी धूप की जरूरत नहीं होती।

(यह भी पढ़िए – पोथोस का पौधा गमलें में कैसे लगाए)

एंट्रीवे (Entryway)

गोल्डन पोथोस - Golden Pothos Best Trailing Plant For Balcony In Hindi

किसी भी घर का एंट्रीवे घर का फर्स्ट इंप्रेशन होता हैं। इसलिए यहां पर कुछ ऐसे पौधे लगाना बेहद जरूरी होता हैं, जो घर को सुंदर बनाए और इनकी मौजूदगी से अच्छी वाईव आए। बता दें कि गोल्डन पोथोस, पीस लिली और रबड प्लांट आदि घर के एंट्रीवे पर मेहमानों का वेलकम करने का काम करते हैं। एंट्रीवे में इन पौधों को रखने के लिए आप इन्हें किसी कोने, डेकोरेटिव स्थान या फिर हैंगिंग प्लांटर्स पर रख सकते हैं। यह प्लांट्स लो-मीडियम लाइट कंडीशन में अच्छे से ग्रोथ करते हैं।

कॉर्नर स्पेस (Corner Spaces)

जेडजेड प्लांट - ZZ Plant indoor plants for bedroom

घर के कोनो में इनडोर पौधों को लगा सकते हैं और अपने घर को नेचुरल प्राकृतिक टच दे सकते हैं। घर के अन्दर कार्नरों में पौधे लगाने से जगह का अच्छे से उपयोग भी हो जाता हैं और घर भी सुंदर दिखने लगता हैं। फिडल लीफ फिग, और जेडजेड प्लांट आदि कॉर्नर में लगाने के लिए आइडियल प्लांट होते हैं। इन प्लांटों को कॉर्नर में या फिर किसी डेकोरेटिव पॉट में रख सकते हैं। बता दें कि ये पौधे घर को फ्रेश और लाईवली टच दे सकते हैं।

(यह भी पढ़िए – घर के अंदर लगाएं ये तेजी से बढ़ने वाले इनडोर प्लांट्स)

स्टडी टेबल (Study Table)

9. लैवेंडर - Lavender Is Great Herb To Plant In October In Hindi स्टडी टेबल के लिए कुछ स्माल इनडोर प्लांट होते हैं, जो स्टूडेंट के मन को शांत रखते हैं और एकग्रता भी बनाए रखते हैं। लैवेंडर और एलोवेरा पौधों को स्टडी टेबल पर पर रखने के लिए आप उन्हें छोटे गमले, डेस्क प्लांटर्स या फिर किसी छोटे सजावटी कंटेनर में रख सकते हैं। यह छोटे छोटे पौधे स्टडी टेबल पर रखने के लिए आइडियल होते हैं।

विंडो सिल्स (Window Sills)

पेटुनिया - Petunia Flower Plant Grow In Winter Season In Hindi

विंडो सिल्स पर पौधे रखने से पहले यह देख लें कि उस स्थान पर रोसनी कितनी आती हैं। यदि आपके विंडो सिल्स पर पर्याप्त धूप आती हैं तो आप तुलसी, कड़ी पत्ता, एलोवेरा और कैक्टस जैसे खूबसूरत प्लांट लगा सकते हैं। इस तरह के पौधे कुछ धूप और कुछ बारिश का मौसम पसंद करते हैं, इनकी मौजूगी घर के वातावरण को स्वक्ष बनाए रखती हैं। अगर आपका मन चमकदार फूलों को लगाने का हैं, तो आप पेटुनिया या मैरीगोल्ड का पौंधा लगा सकते हैं। बता दें कि ये पौधे अच्छी तरह से धूप में खिलते हैं और आपके घर को रंगीन बना सकते हैं।

(यह भी पढ़िए – इनडोर प्लांट्स की देखभाल कैसे करें)

डायनिंग टेबल (Dining Table)

4. पुदीना - Mint Is Easily Growing Herb To Plant In October In Hindi

डाइनिंग टेबल पर रखने के लिए आपको ऐसे पौधों का चयन करना चाहिए जो हल्की खुशबू देते हो और भोजन के आनंद को बढ़ा सके। बता दें कि पुदीना, तुलसी, या रोज़मेरी जैसी हर्ब प्लांट डाइनिंग टेबल के लिए अच्छे ऑप्शन हैं। यदि आपके डाइनिंग टेबल पर जगह कम हैं, तो आप छोटे गमलों में लगे पौधे या हैंगिंग प्लांटर्स का उपयोग कर सकते हैं। पौधों को ऐसे रखें जिससे भोजन करने में परेशानी न हो।

अलमारियाँ और बुककेस (Shelves and Bookcases)

सकुलेंट्स की पत्तियों को साफ रखें - Keep Succulents Clean In Hindi

अलमारियाँ और बुककेस पर भी इनडोर प्लांटों को रखा जा सकता हैं लेकिन इन स्थानों पर रखने के लिए पॉट या डेकोरेटिव कंटेनर में अरेंज करना अच्छा होता हैं। बता दें कि शेल्व्स को डेकोरेट करने के लिए हैंगिंग प्लांटर्स भी एक अच्छा विकल्प हैं। कुछ महत्वपूर्ण इनडोर पौधे जैसे पोथोस, सुक्कुलेंट्स (Succulents), और स्पाइडर आदि, अलमारियों और बुककेस को सजाने के लिए आइडियल माने जाते हैं।

(यह भी पढ़िए – इनडोर प्लांट्स को रोशनी की जरूरत को दिखाते हैं यह लक्षण)

इस लेख में हमने बताया हैं कि घर में किन किन जगहों पर इनडोर प्लांट (Best Places To Put Indoor Plants) लगा सकते हैं? आपको हमारा लेख कैसा लगा और लेख से सम्बंधित सुझाव हमारे साथ जरूर साझा करें, धन्यवाद।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *