बीज लगाना या पौधे खरीदना गार्डनिंग के लिए क्या है सबसे बेस्ट – Starting Seeds Vs Buying Plants In Hindi 

अगर आप एक नए गार्डनर हैं, तो संभवतः आपके दिमाग में यह सवाल कभी न कभी आया होगा, कि बीज लगाना फायदेमंद या पौधे खरीदना? दरअसल बीज बोना और पौधे खरीदना दोनों का हर गार्डन में अपना स्थान होता है। जहाँ एक ओर बीज से उगाने में ढेर सारी संभावनायें होती हैं, वहीं दूसरी तरह पौधे अपनी नाजुक अवस्था को पार करके लाए जाते हैं। अतः दोनों ही स्थितियों के अपने-अपने फायदे और नुकसान भी हैं, जिनके बारे में हम आज इस लेख में चर्चा करेंगे। बीज बोना अच्छा है या पौधे खरीदना अर्थात बीज लगाने और पौधे खरीदने में से क्या बेहतर है, इन दोनों कंडीशन के फायदे और नुकसान के बारे में जानने के लिए हमारा यह लेख लास्ट तक पढ़ें।

बीज लगाने और पौधे खरीदने के फायदे और नुकसान – Advantages And Disadvantages Of Planting Seeds And Buying Plants In Hindi 

बीज लगाने और पौधे खरीदने के फायदे और नुकसान - Advantages And Disadvantages Of Planting Seeds And Buying Plants In Hindi 

गार्डन में बीज लगाकर पौधे की शुरुआत करना प्रत्येक गार्डनर को स्ट्रांग और कुशल बनाता है, वहीं दूसरी ओर अगर आप एक व्यस्त गार्डनर हैं, तो जाहिर से बात है, कि पौधा खरीदना आपके लिए बेहतर विकल्प होगा है। हालाँकि दोनों ही स्थितियों में आपको पौधे की विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है। आगे हम बीज लगाने और पौधे खरीदने के लाभ और हानि के बारे में जानेंगे, जो कि निम्न बिन्दुओं में बताए गए हैं:-

(यह भी जानें: सीडलिंग ट्रे में बीज लगाने से होंगे यह जबरदस्त फायदे…)

विविधता (Variety) 

विविधता (Variety) 

अगर आप गार्डन में पौधे लगाने के लिए बीज से शुरूआत करते हैं, तो इसके आपके पास बहुत सारे विकल्प होते हैं। पौधे की विभिन्न किस्मों के बीजों की सीडलिंग आप एक ही बार में तैयार कर सकते हैं और ढेर सारे पौधे ग्रो कर सकते हैं। इसके विपरीत अगर आप नर्सरी से पौधे खरीदकर लाते हैं, तो आपको सिर्फ कुछ ही लोकप्रिय वैरायटी के पौधे मिल सकते हैं, नर्सरी से सभी प्रकार के पौधे मिल पाना संभव नहीं है।

कॉस्टली (Costly) 

स्थानीय नर्सरी से पौध खरीदने की तुलना में बीज बोना सस्ता है। मान लीजिये, आपके पास एक होम गार्डन है और आप उसमें बहुत से पौधे लगाना चाहते हैं, तो एक या दो पौधे लगाने के लिए तो सीडलिंग खरीदना ठीक रहेगा, लेकिन सभी पौधों की सीडलिंग खरीदना आपके लिए बहुत कॉस्टली हो सकता है। बहुत से पौधे लगाने के लिए आपके पास सबसे अच्छा विकल्प सीड पैकेट खरीदकर गार्डन में बीज बोना होगा।

(यह भी जानें: होम गार्डन के लिए बेस्ट सब्जियों के बीज और खरीदने की जानकारी…)

संतुष्टि (Satisfaction) 

खुद के बीज बोना बेहद संतोषजनक और आनंददायक प्रक्रिया है, जिसे हम पूरी मेहनत और आत्मविश्वास के साथ करते हैं। स्वयं के द्वारा लगाए गए बीज से लेकर पौधे की हार्वेस्टिंग करने में एक अलग की ख़ुशी रहती है। इसके दूसरी ओर नर्सरी से पौधा खरीदने में सारा श्रम नर्सरी वाले लोगों का रहता है, जिससे गार्डनर्स गार्डनिंग का मुख्य अनुभव जैसे सीड जर्मिनेशन, प्लांट ग्रोथ इत्यादि नहीं देख पाते हैं।

जैविक गार्डनिंग का आधार (basis of organic gardening)

जैविक गार्डनिंग का आधार (basis of organic gardening)

अगर आप ऑर्गेनिक गार्डनिंग करना पसंद करते हैं, तो स्वयं बीज बोना एक बेहतर विकल्प है, क्योंकि नर्सरी में तैयार किए गए पौधों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए उन्हें कई प्रकार केमिकल युक्त उर्वरक दिए जाते हैं, जो कि पौधों के साथ-साथ हमारे स्वास्थ्य पर भी बुरा प्रभाव डालते हैं।

(यह भी जानें: ऑर्गेनिक गार्डनिंग क्या है, जानें इसके फायदे….)

पौधे का विकास (Plant Growth)

पौधे का विकास (Plant Growth)

जब हम नर्सरी से कोई पौधा खरीदते हैं, तो वह पौधे वहां तो हरे-भरे और खिलते हुए होते हैं, लेकिन जब उन्हें घर लाकर लगाते हैं, तो वह मुरझा जाते हैं या ग्रोथ नहीं करते हैं। इसका मुख्य कारण केमिकल युक्त फर्टिलाइजर का प्रयोग होता है। उर्वरकों की वजह से नर्सरी में पौधे खिले हुए होते हैं, लेकिन घर पर उनकी मिट्टी और ग्रोइंग कंडीशन अनुकूल न होने की वजह से वह मुरझा जाते हैं। इसके विपरीत यदि आप पौधा बीज से शुरू करते हैं, तो शुरूआत से अंत तक आपको उसे कब, कैसे और क्या देना है, सभी चीजों की जानकारी होती है, जिससे उसका बेहतर विकास होता है।

कीट व रोगों का ख़तरा (Pests And Diseases) 

कीट व रोगों का ख़तरा (Pests And Diseases) 

आपने अक्सर यह सुना होगा, कि नर्सरी से पौधा खरीदने के बाद उसे कुछ दिनों के लिए गार्डन के अन्य पौधों से दूर रखना चाहिए। हालाँकि यह सही भी है, क्योंकि नर्सरी में विभिन्न प्रकार के पौधे एक साथ रखे जाते हैं, जिससे उनमें कीट व रोगों के संक्रमण का ख़तरा अधिक होता है और यदि संक्रमित पौधे को गार्डन के पौधों के साथ लगा दिया गया, तो यह बाकी पौधों को भी संक्रमित कर सकता है। इसके विपरीत जब हम बीज से शुरुआत करते हैं, हम स्वयं उन पौधों की केयर करते हैं, जिससे बीमारी का खतरा काफी कम होता है।

जल्दी और आसान (Quick And Easy)

जब आपके गार्डन के कंटेनर पौधे लगाने के लिए तैयार हो जाते हैं और आप जल्दी गार्डन तैयार करना चाहते हैं, तो पौधे खरीदना त्वरित और आसान विकल्प होता है। नर्सरी से पौधा खरीदना व्यस्त माली के लिए गार्डनिंग करने का एक आसान विकल्प है, इसमें वह बिना कुछ मेहनत के पौधे खरीदकर सीधे कंटेनरों में लगा सकते हैं। इसके विपरीत बीज से पौधे तैयार करने में अधिक समय लग सकता है।

(यह भी जानें: जानें सीड स्टार्टर मिक्स किट क्या है, यह बीज लगाने के लिए फायदेमंद क्यों है….)

बीज बोना अच्छा है या पौधे खरीदना – What Is Good About Sowing Seeds And Buying Plants In Hindi 

बीज बोना अच्छा है या पौधे खरीदना - What Is Good About Sowing Seeds And Buying Plants In Hindi 

आमतौर बीज बोने और पौधे खरीदने दोनों की अपनी अपनी अहमियत है, कुछ जगहों में बीज से शुरूआत करना अच्छा होता है, तो कुछ में पौधे से। से दरअसल कुछ पौधे जैसे आम, चीकू, अमरूद, अनार आदि के बीज जल्दी जर्मिनेट होते हैं और इनके जर्मिनेशन की संभावना भी काफी कम होती है इसलिए इन पौधों को लगाना के लिए नर्सरी से पौधा खरीदना अच्छा होता है। लेकिन कुछ सीजनल पौधे जैसे टमाटर, बैंगन, मिर्च, गाजर, मूली आदि के बीज जल्दी और आसानी से जर्मिनेट हो जाते हैं इसलिए इनकी बीज से शुरूआत करना सबसे अच्छा होता है। इन पौधों की सीडलिंग तैयार कर आप बहुत से पौधे उगा सकते है और अपने गार्डन के गमलों में लगा सकते हैं।

(यह भी जानें: गार्डन का सामान कहाँ से खरीदें….)

अब तो आप समझ ही गये होंगे, कि बीज लगाना बेहतर या पौधे खरीदना? इस लेख में आपने जाना बीज लगाने और पौधे खरीदने में क्या अंतर हैं, इन दोनों स्थितियों के फायदे और नुकसान के बारे में। उम्मीद है हमारा लेख आपके लिए हेल्पफुल रहा हो, इस लेख के संबंध में आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *