अगर करते हैं प्लास्टिक मल्च का उपयोग, तो जान लें इसके फायदे और नुकसान – Pros And Cons Of Using Plastic Mulch In Garden In Hindi 

आप एक गार्डनर है, तो जाहिर सी बात है, कि अपने गार्डन के पौधों की अच्छी ग्रोथ के लिए विभिन्न तौर तरीकों को अपनाया होगा। इन्हीं में से एक है- प्लास्टिक मल्च, यह पॉलीथीन जैसी सामग्री से बनाई जाती है, जो मिट्टी की खरपतवारों को कम करती है तथा उसे ठंडा होने से रोकती है। हालाँकि प्लास्टिक के प्रयोग के कारण इसके कुछ नुकसान भी देखे जा सकते हैं इसलिए यह सवाल सबसे आगे आता है, कि प्लास्टिक मल्च का उपयोग करना चाहिए या नहीं? अगर आप भी इस सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो हमारा यह लेख आपके बहुत काम आने वाला है। इस लेख में हम आपको प्लास्टिक मल्च के उपयोग (Using Plastic Mulching In Garden In Hindi) की जानकारी देंगे। प्लास्टिक मल्च क्या होती है, गार्डन में इस मल्च के फायदे और नुकसान जानने के लिए आर्टिकल पूरा पढ़ें।

प्लास्टिक मल्च क्या होती है – What Is Plastic Mulch In Hindi 

प्लास्टिक मल्च क्या होती है - What Is Plastic Mulch In Hindi 

प्लास्टिक मल्च, एक पतली पॉलीथीन शीट जैसी सामग्री है, जिसे गार्डन में पौधों के आसपास मिट्टी की सतह पर बिछाया जाता है। इस मल्चिंग से खरपतवार की वृद्धि को रोकने, मिट्टी की नमी का संरक्षण करने, मिट्टी के तापमान को नियंत्रित करने, मिट्टी से होने वाली बीमारियों को रोकने में मदद मिलती है।

हालाँकि गार्डन में प्लास्टिक मल्च के अपने कुछ फायदे और नुकसान हैं, जिनके बारे में हम आगे लेख में चर्चा करेंगे।

(यह भी जानें: मल्चिंग क्या है? अपने गार्डन को मल्च कैसे करें….)

गार्डन में प्लास्टिक मल्च के फायदे – Advantages Of Plastic Mulch In Garden In Hindi 

गार्डन में प्लास्टिक मल्च के फायदे - Advantages Of Plastic Mulch In Garden In Hindi 

प्लास्टिक मल्च, सिंथेटिक सामग्री है, जो गार्डन की मिट्टी पर एक सुरक्षात्मक आवरण बनाने के लिए बिछाई जाती है। यह खरपतवारों को बढ़ने से रोकती है, नमी बनाए रखती है और मिट्टी का तापमान बढ़ाती है। हालाँकि इसके अलावा भी गार्डन के पौधों की प्लास्टिक मल्च करने के कई फायदे हैं, जो कि इस प्रकार हैं:-

(यह भी जानें: यदि करने जा रहे हैं पौधों की मल्चिंग, तो जान लें यह फायदे…)

खरपतवार को नियंत्रित करना – Plastic Mulch Controls Garden Weeds In Hindi 

खरपतवार को नियंत्रित करना - Plastic Mulch Controls Garden Weeds In Hindi 

जब मिट्टी पर एक अपारदर्शी पॉलीथीन बिछा दी जाती है, तो यह पौधों को छोड़कर अन्य अनावश्यक खरपतवारों तक सूरज की रोशनी को पहुंचने से तुरंत रोक देती है। प्लास्टिक के नीचे उगने वाले किसी भी पौधे को धूप न मिलने की वजह से वह बढ़ नहीं पाते और मृत हो जाते हैं। इसके परिणामस्वरूप गार्डन में खरपतवार की वृद्धि कम हो जाती है।

उपज में वृद्धि – Plastic Mulch Increases Production In Hindi 

उपज में वृद्धि - Plastic Mulch Increases Production In Hindi 

प्लास्टिक मल्च के नीचे जल संरक्षण अर्थात वाष्पीकरण कम होता है, जिससे फलों की गुणवत्ता में सुधार होता है। प्लास्टिक के नीचे मिट्टी में लगातार पानी की उपलब्धता और उचित तापमान होने के कारण फूलों के सिरे की सड़न को कम करने में भी मदद मिलती है और इससे उपज में वृद्धि होती है।

मिट्टी को गर्म तथा ठंडा रखना – Plastic Mulch Keeps Soil Warm And Cool In Hindi

मिट्टी का तापमान अक्सर वातावरण के तापमान से अधिक महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि मिट्टी हवा की तुलना में गर्म होने में अधिक समय लेती है। रंग और स्थितियों के आधार पर प्लास्टिक मल्च मिट्टी को 20°F तक गर्म कर सकती हैं या -10°F तक ठंडा कर सकती हैं। इसका मतलब है कि आप पौधे को तापमान से होने वाले नुकसान की चिंता किए बिना मौसम के पहले या बाद में लगा सकते हैं।

ग्रोइंग सीजन में वृद्धि – Growing Season Can Be Extended With Plastic Mulch In Hindi 

प्लास्टिक मल्च के फायदे में से एक है, कि यह आपके पौधों के ग्रोइंग सीजन को बढ़ा सकती है। प्लास्टिक की मल्चिंग करके गर्मियों में परिस्थितियों को ठंडा रख सकते हैं और गर्मी के प्रति संवेदनशील पौधों का ग्रोइंग सीजन बढ़ा सकते हैं। इसके विपरीत यह मल्च ठंडे मौसम में मिट्टी को कुछ हद तक गर्म रख सकती है, जिससे आप ठंड संवेदनशील पौधों को भी उगा सकते हैं।

नमी का संरक्षण – Plastic Mulch Helps Conserve Moisture In Hindi 

जब सूरज की तेज धूप सीधे मिट्टी पर पड़ती है, तो यह ऊपरी परतों से नमी खींच लेती है और उसे बहुत जल्दी सुखा देती है। प्लास्टिक गार्डन की मिट्टी के ऊपर एक सुरक्षा आवरण का काम करती है, जिससे वाष्पीकरण को कम तथा नमी का संरक्षण किया जा सकता है।

(यह भी जानें: गमले में लगे पौधों की मिट्टी में नमी कैसे बनाए रखें, जानें कुछ नए तरीके…)

गार्डन में प्लास्टिक मल्चिंग के नुकसान – Disadvantages Of Plastic Mulch In Garden In Hindi

गार्डन में प्लास्टिक मल्च के नुकसान - Disadvantages Of Plastic Mulch In Garden In Hindi

गार्डन में प्लास्टिक मल्च के फायदे जानने के बाद, हम आपको इसके कुछ संभावित नुकसानों की जानकारी देंगे, जो कि निम्न प्रकार हैं:-

बायोडिग्रेडिबल न होना – Plastic Mulch Is Not Biodegradable In Hindi 

प्लास्टिक मल्च के साथ सबसे बड़ा मुद्दा माइक्रोप्लास्टिक्स है। सूरज की तेज धूप पड़ने के कारण यह समय से पहले ही छोटे-छोटे टुकड़ों में टूट जाती है, जो मिट्टी में कई सालों तक जीवित रह सकती है। बायोडिग्रेडिबल न होने के कारण यह मिट्टी तथा पर्यावरण दोनों को दूषित कर जहरीला बनाती है।

पर्यावरण प्रदूषण – Plastic Mulch Causes Environmental Pollution In Hindi

प्लास्टिक मल्च एक हानिकारक माइक्रोप्लास्टिक बनाती है, जिसे नष्ट होने में बहुत समय लग जाता है और जलाने पर हवा भी प्रदूषित हो सकती है। इसे खत्म करने का कोई वास्तविक विकल्प नहीं है।

आमतौर पर इस प्रकार के प्लास्टिक को रिसायकल नहीं किया जा सकता है, जिससे यह समस्या और बढ़ जाती है और पर्यावरण प्रदूषण होने लगता है।

अजैविक मल्च  – Plastic Mulch Is An Inorganic Mulch In Hindi

अजैविक मल्च  - Plastic Mulch Is An Inorganic Mulch In Hindi

जैविक गीली घास की तुलना में अकार्बनिक प्लास्टिक मल्च कभी नहीं टूटतीं है। वह पुआल, पत्तियों, छाल, लकड़ी के टुकड़े, या अन्य प्राकृतिक गीली घास की तरह मिट्टी को पोषक तत्व प्रदान नहीं करती है। वास्तव में, उनकी सिंथेटिक संरचना उन्हें समस्याग्रस्त बनाती है, क्योंकि सूक्ष्मजीव प्लास्टिक को विघटित नहीं कर सकते हैं।

(यह भी जानें: होम गार्डन के लिए सबसे अच्छी मल्च और उसके प्रकार….)

नमी की अधिकता – Plastic Mulch Causes Excessive Moisture In Hindi

आमतौर पर पॉलीथीन पानी को वाष्पित होने से रोकती है, जिससे नमी मिट्टी में जमा हो सकती है और गीली या जलभराव की स्थिति पैदा कर सकती है। नमी की अधिकता से रूट रॉट और अन्य फंगस रोग हो सकते हैं। इसके अतिरिक्त प्लास्टिक में पानी के प्रवेश के लिए कोई छेद नहीं होते है, जिससे यदि बहुत तेज़ बारिश होती है, तो मिट्टी की सहत पानी का जमाव हो सकता है।

मिट्टी में केमिकल का मिलना – Plastic Mulch Adds Chemicals To The Soil In Hindi

अधिकांश प्लास्टिक मल्च कम घनत्व वाली पॉलीथीन (LDPE) से बने होते हैं, जो एक सुरक्षित प्लास्टिक है। लेकिन यह भी सही है, कि कोई भी प्लास्टिक रसायनों के बिना नहीं बनाया जा सकता है। प्लास्टिक मल्च से कुछ हद तक केमिकल रिलीज होते हैं, जो मनुष्यों, पौधों और मिट्टी पर खतरनाक प्रभाव डाल सकते हैं।

(यह भी जानें: ऑर्गेनिक गार्डनिंग क्या है, जानें इसके फायदे….)

मृदा सूक्ष्मजीवों को नुकसान – Plastic Mulch Harms Soil Microbes In Hindi

आमतौर पर मिट्टी में विभिन्न प्रकार के सूक्ष्मजीव  पाए जाते हैं, जो कार्बनिक पदार्थों को तोड़कर मिट्टी की संरचना में सुधार करते हैं और पौधों के अनुकूल बनाते हैं। प्लास्टिक मल्च में पाए जाने वाले माइक्रोप्लास्टिक्स इन मिट्टी के सूक्ष्मजीवों, लाभकारी बैक्टीरिया और कवक को नुकसान पहुंचाते हैं, जिससे उपजाऊ क्षमता प्रभावित होती है।

रूट ज़ोन में कम वायुप्रवाह – Plastic Mulch Causes Less Airflow In The Root Zone In Hindi

प्लास्टिक मल्च पौधे की जड़ों के लिए समस्या उत्पन्न करती है। आमतौर पर इंसानों की तरह ही पौधों और मिट्टी को भी ऑक्सीजन की ज़रूरत होती है। अगर आप मिट्टी के ऊपर पॉलीथीन बिछा देंगे, तो जड़ों और मिट्टी तक हवा पहुँच पाना संभव नहीं है। वायु प्रवाह की कमी से जड़ संबंधित बीमारी और मिट्टी के स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं हो सकती हैं।

एकल उपयोगी – Plastic Mulch Is Single Use Material In Hindi

एकल उपयोगी - Plastic Mulch Is Single Use Material In Hindi

अगर आप गार्डन में प्लास्टिक मल्चिंग का उपयोग करते हैं, तो इसका एक नुकसान यह है, कि इसका पुन: उपयोग नहीं किया जा सकता है। यह एक सीज़न या उससे कम समय तक चलता है। यदि आप इसे बहुत लंबे समय तक जमीन में छोड़ देते हैं, तो यह खराब हो जाती है , जिससे अधिक माइक्रोप्लास्टिक मिट्टी में मिल सकती हैं।

प्लास्टिक मल्च का उपयोग करना चाहिए या नहीं – Should Plastic Mulch Be Used Or Not In Hindi 

प्लास्टिक मल्च का उपयोग करना चाहिए या नहीं - Should Plastic Mulch Be Used Or Not In Hindi 

प्लास्टिक मल्च फायदेमंद हो सकता है, लेकिन जोखिम और प्रदूषण के कारण वैकल्पिक समाधान की आवश्यकता है। यह किसानों के लिए बड़े स्तर पर खेती करने में मदद करता है, खरपतवार को कम करता है, और पैदावार में सुधार करता है। लेकिन होम गार्डनिंग या कंटेनर गार्डनिंग के लिए इसका उपयोग करना ठीक नहीं है। अगर आप गमले या ग्रो बैग में पौधे लगाते हैं, तो प्लास्टिक मल्च की जगह कार्बनिक मल्च जैसे गीली घास, पुआल, लकड़ी के चिप्स आदि सामग्रियों की मल्चिंग करना बेहतर है।

(यह भी जानें: गर्मियों के गार्डन में कितने तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं कोकोपीट…)

इस लेख में आपने जाना प्लास्टिक मल्च क्या होती है, इस मल्चिंग के फायदे और नुकसान क्या हैं तथा प्लास्टिक मल्च का उपयोग करना चाहिए या नहीं? उम्मीद है हमारा लेख आपके लिए हेल्पफुल रहा हो, इस लेख के संबंध में आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं।

Leave a Comment