नर्सरी से लाकर पौधों को गमले में लगाने का सही तरीका-Right Way Transplant Plants Bought From Nursery In Hindi

जब हम अपने होम गार्डन के लिए नर्सरी से पौधे लेकर आते हैं तो रोपित करने के कुछ दिन बाद ही वह सूखने लगते हैं। आखिर ऐसा क्यों होता है, यह सवाल आपके भी मन में आता होगा। नर्सरी से लाए गए पौधों को रोपित करने से पहले हमें कई सारी बातों का ध्यान रखना होता है। पौधे को लगाने में होने वाली छोटी-छोटी गलतियों के फलस्वरूप हमें अच्छे परिणाम नहीं मिलते। अक्सर लोग शिकायत करते हैं कि नर्सरी के पौधे कुछ महीनो में ही सूखने लगते हैं। आइये इस खास आर्टिकल में हम आपको बताते हैं कि नर्सरी से लाकर पौधों को गमले में लगाने का सही तरीका क्या है।

नर्सरी से लाकर पौधों को गमले में लगाने का सही तरीका- Nursery Se Lakar Paudhon Ko Gamle Mein Lagane Ka Sahi Tarika

Nursery Se Lakar Paudhon Ko Gamle Mein Lagane Ka Sahi Tarika

हम सभी अपने होम गार्डन (Home Garden) में अलग-अलग तरह के पौधों को लगाते हैं। अधिकतर लोग नर्सरी से विभिन्न किस्मों के तैयार किये गए पौधों को लेकर आते हैं। लेकिन कई लोग नहीं जानते की नर्सरी से लाए गए पौधों को गमले में लगाने का सही तरीका क्या है। गलत विधि से पौधे लगाने से कुछ महीनो में ही यह सुख जाते हैं। नीचे आपको बताया गया है कि किस तरह से छोटी-छोटी गलतियों से बच कर पौधों को रोपित किया जाता है।

(यह भी पढ़िए – नर्सरी में उपयोग होने वाली सीक्रेट खाद कौन कौन से है, जानिए)

सही पौधे का करें चयन- Select the Right plant

यदि खरीदने जा रहे हैं नर्सरी से पौधा, तो रखें इन बातों का ध्यान - How To Buy A Good Plant From Nursery In Hindi

आप जब भी नर्सरी से पौधे को लेकर आते हैं तो इस बात का खास तौर पर ध्यान रखें कि पौधे स्वस्थ्य होना चाहिए। यदि पौधा स्वस्थ रहेगा तो यह अच्छी तरह से आपके ग्रो बैग (Grow Bag) में पनप जाएगा। कई बार जानकारी न होने की वजह से हम नर्सरी से इनफेक्टेड पौधे को लेकर आ जाते हैं, जिस वजह से हमारे होम गार्डन के अन्य पौधे भी हो सकते हैं। इनफेक्टेड पौधे के ग्रो होने के चांस भी बहुत कम होते हैं। ऐसे में आपको स्वस्थ पौधे ही अपने होम गार्डन के लिए चयनित करना चाहिए।

नर्सरी से लाने के बाद तुरंत ना रोपित करें पौधें- Do Not Plant Immediately After Bringing Them From Nursery

बड़े पौधे को रिपॉट करने की विधि - Method Of Repotting A Large Plant In Hindi

अक्सर हम यह गलती करते हैं कि नर्सरी से पौधे लाने के तुरंत बाद ही उसे ग्रो बैग में रोपित कर देते हैं, लेकिन यह गलत है। नर्सरी से पौधे को लाने के बाद आपको 3 से 4 दिन के लिए उसे छायादार स्थान पर रखना चाहिए। नर्सरी का वातावरण आपके होम गार्डन से अलग होता है, ऐसे में पौधे को अपना वातावरण बदलने के लिए थोड़ा समय चाहिए होता है। यदि हम तुरंत ही नर्सरी से लाकर उसे रोपित कर देते हैं, तो इसके सूखने की संभावना बढ़ जाती है। ध्यान रहे की जब आप पौधे को लगाए तो इसके लिये शाम का समय चुने। रात के समय जडें खुद को मिट्टी में अच्छी तरह से व्यवस्थित कर पाती हैं।

(यह भी पढ़िए – प्लांट ग्रोथ प्रमोटर फर्टिलाइजर से बढाएं पौधों की ग्रोथ )

मिट्टी को करें तैयार- Prepare the soil

Prepare The Soil

पौधे को रोपित करने से पहले आपको अच्छी तरह से मिट्टी तैयार कर लेनी चाहिए। यदि आपकी मिट्टी चिकनी है तो इसमें शायद ही पौधा ठीक तरह से ग्रो कर पाए। ऐसे में आपको मिट्टी में गोबर की खाद (Cow Dung) व बालू रेत को जरूर मिलाना चाहिए। इसके अलावा आप कोकोपीट (Coco Peat) का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। अच्छी तरह से मिट्टी को तैयार करने के बाद ही आप इसमें पौधे को रोपित करें।

नर्सरी का पौधा निकालने का तरीका- Method Of Removing Nursery Plants

इस तरह से बनाएं अपने हर्बल प्लांट्स के लिए अच्छी मिट्टी - How To Prepare Soil For Planting Herbal Plants In Hindi

जब आप नर्सरी के पौधे को पॉलिथीन से निकालकर ग्रो बैग (Grow Bag) या गमले में लगाते हैं, तो इसे निकालने का सही तरीका भी आपको पता होना चाहिए। कई लोग जल्दबाजी में पोलिथीन को खींचकर निकालने की कोशिश करते हैं, लेकिन ऐसे में जड़ों को नुकसान पहुंचता है। इसलिए आप सबसे पहले धीरे-धीरे से दोनों हाथों की सहायता से पॉलिथीन में लगे पौधे की मिट्टी को दबाए, जिसके बाद आप आसानी से इस पॉलिथीन से पौधे को अलग कर सकते हैं।

(यह भी पढ़िए – यदि खरीदने जा रहे हैं नर्सरी से पौधा, तो रखें इन बातों का ध्यान )

सही ग्रो बैग का करें चयन-Choose The Right Grow Bag

2) Best Grow Bags or Container Size:

पौधे को रोपित करने से पूर्व आपको सही आकार के ग्रो बैग का भी चयन करना होगा। कई बार हम छोटे पौधे को बड़े ग्रो बैग में लगाने की भूल कर बैठते हैं। हम सोचते हैं कि जब पौधा बड़ा हो जाएगा तब इसे दूसरे ग्रो बैग में सिफत करने की जरुरत नहीं पड़ेगी। लेकिन छोटे पौधे को बड़े ग्रो बैग में लगाने से नर्सरी से लाया गया पौधा मर सकता है। हम बड़े ग्रो बैग में पानी भी ज्यादा देते हैं और इसमें खाद की भी अधिकता होती है। इसके कारण पौधों को नुकसान पहुंचता है। इसलिए ध्यान रहे कि छोटे ग्रो बैग में ही पौधों को रोपित करें। जब पौधों का आकार बड़ा हो जाए, तब आप इन्हें बड़े ग्रो बैग रिपॉट कर सकते हैं।

ड्रेनेज सिस्टम को बनाए मजबूत- Prepare A Good Drainage System

hdpe grow bags drainage system, drain hole

आप जिस गमले या ग्रो बैग में पौधे को लगाने जा रहे हैं, उसमें अच्छी जल निकासी की व्यवस्था होनी चाहिए। कई बार अच्छी जल निकासी ना हो पाने की वजह से नीचे गमले के तले में पानी जमा होने लगता है। इस वजह से जड़ों को हानि पहुंचती है। ऐसे में पौधे को फंगस लगने का खतरा भी बढ़ जाता है। आपको इस तरह की जल निकासी तैयार करनी है कि 2 से 3 मिनट में ही पानी ड्रेनेज होल की मदद से बाहर निकलने लगे। आजकल ऑनलाइन उपलब्ध ग्रो बैग में ड्रेनेज होल दिए जाते हैं। अच्छा होगा कि आप ग्रो बैग का इस्तेमाल पौधों को लगाने के लिए करें।

नर्सरी के पौधे को रोपित कैसे करें- How To Repot Nursery Plants

Woman,Repotting,Rose,At,Home

ध्यान रहे की आपको शाम के समय नर्सरी से लाए गए पौधे को रोपित करना है। सबसे पहले ग्रो बैग को तैयार की गई मिट्टी की मदद से 1 इंच तर्क भरना है। इसके बाद पौधे को एक दम बीच में रख दें, फिर आस-पास से मिट्टी डालें। अब एक बार फिर से उपरी सताह को मिट्टी से ढ़ककर इसमें वाटर कैन की मदद से थोड़ा पानी दें। इस तरह से आपका पौधा सफलतापूर्वक रोपित हो जाएगा।

(यह भी पढ़िए –नर्सरी तैयार करने के लिए बेस्ट सीडलिंग ट्रे )

पानी देने का सही तरीका – Correct Way Of Watering

2) Overwatering:

पौधे को ग्रो बैग व गमले में रोपित करने के बाद आपको वाटर कैन की सहायता से थोड़ा पानी देना है। रोजाना सुबह के समय आप पानी दे सकते हैं। ध्यान रहे कि अगर मिट्टी की ऊपरी सतह पर नमी बरकरार है, तो आपको ऐसी स्थिति में पानी नहीं देना है। जब तक ऊपरी सताह थोड़ी सी सुख कर सख्त न हो जाए, तब तक आप पौधे को पानी न दें। अत्यधिक पानी देने की वजह से पौधे में फंगस लगने का खतरा बढ़ जाता है।

निष्कर्ष: नर्सरी से लाकर पौधों को गमले में लगाने का सही तरीका आप जान गए होंगे। हमारे द्वारा बताई गई जानकारी को फॉलो कर आप नर्सरी से लाए गए पौधों को अपने होम गार्डन में बिना किसी परेशानी के लगा सकते हैं। छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखते हुए ही आपको पौधे रोपित करना होता है, जिससे कि पौधा सुख ना पाए। उम्मीद है कि हमारे द्वारा बताई गई जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी। नर्सरी के पौधे होम गार्डन में लगाने से सम्बंधित अब कोई सवाल यदि आपके मन में तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। हमारी टीम आपकी सहायता जरूर करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *