www.organicbazar.net

Om Thakur

गर्मियों में पौधों को समर हीट से कैसे बचाएं

गर्मियों का समय पेड़-पौधों की देखभाल के लिए एक चुनौती पूर्ण समय होता है। तपती धूप में लू से पौधों को बचाने के लिए इस स्टोरी में कुछ आसान सी टिप्स बताई जा रही हैं:

रोज सुबह-शाम पौधों को पानी दें।

दिन में अपने पौधे की पत्तियों को गीला करने से बचें।

पौधों को गर्मी से बचाने के लिए शेड नेट का इस्तेमाल करें।

पौधों को समर हीट से बचाने के लिए मल्चिंग करें।

तेज गर्मियों से अपने पौधों को सुरक्षित रखने के लिए छंटाई (pruning) करने से बचें।

 गर्मियों के समय पौधों को अधिक पानी देने की जरूरत होती है, पौधों को दिन में 2 बार (सुबह तथा शाम) पानी दें। 

दिन के मध्य में अपने पौधों की पत्तियों को गीला करने से बचें। क्योंकि पानी की बूंदें पौधों की पत्तियों पर मिनी मैग्निफाइंग ग्लास में बदल जाती हैं और पौधों को अधिक नुकसान पहुंचाती हैं।

पौधों को समर हीट व गर्म हवाओं (लू) से बचाने के लिए आप पौधों के ऊपर छायादार कपड़ा या शेड नेट लगाकर छाया कर सकते हैं। इसके लिए आप हल्के हरे या सफ़ेद रंग के शेड नेट या कपड़े का इस्तेमाल कर सकते हैं।

गर्मियों के समय में पौधों को ठण्डा रखने व समर हीट से बचाने का सबसे अच्छा तरीका है मल्चिंग करना। मल्चिंग की क्रिया खरपतवार को रोकने, मिट्टी में नमी बनाए रखने और पोषक तत्वों की मात्रा को गमले या ग्रो बैग की मिट्टी में बनाए रखने में मदद करती है।

गमले में लगे पौधों को को बड़े पेड़ की छाया के नीचे रखकर आप उन्हें गर्मियों के समय तेज धूप के साथ-साथ गर्म हवाओं से भी बचा सकते हैं। इसके अलावा आप पौधे लगे हुए गमलों को अधिक पास-पास रखकर भी पौधों को तेज गर्मी के प्रभाव से बचा सकते हैं।

पौधों को बचाने के लिए आप अपने होमगार्डन में गमले या ग्रो बैग में लगे हुए पौधों को दोपहर के समय किसी वायुरोधी कवर (Windbreak cover) या फिर शेड क्लॉथ से ढंक सकते हैं।