अनार के पौधे में फल नहीं आ रहे तो क्या करें – No Fruit Is Growing On The Pomegranate Plant in Hindi

अनार के पौधे में फल नहीं आ रहे तो क्या करें: बहुत से लोग अक्सर इस बात को लेकर परेशान रहते हैं कि अनार के पौधे में फल नहीं आ रहे। बता दें कि इसके कई कारण हो सकते हैं और उपाय भी है जिन्हें आजमाकर आप अपने अनार के पौधे से फल प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपका अनार का पेड़ फल नहीं दे रहा तो पहले तो आपको यह जानना होगा कि आपने अनार को कैसे लगाया है। अगर के पेड़ दो तरह के होते है एक जो केवल फूल देते हैं लेकिन फल नहीं दूसरे जो फल देते हैं। अगर आपका अनार का पेड़ फूलदार है तो इसमें आप फल लाने के लिए कुछ नहीं कर सकते।

लेकिन अगर अनार पौधा फल देने वाला है लेकिन अभी उसमे फल लगना शुरू नहीं हुए या फिर उसमे नए फल या फूल गिर रहें हैं तो इससे संबंधित कई समस्या हो सकती हैं। अगर आप जानना चाहते हैं कि आपका अनार का पौधा फल क्यों नहीं दे रहा और इसके क्या समाधान हैं तो इस लेख को पूरा जरुर पढ़ें। हम इस लेख में आपको बताएंगे कि अनार के पौधे के फल न देने के कारण (No Fruit Is Growing On The Pomegranate Plant in Hindi) क्या है और उसका समाधान कैसे करें।

अनार के पौधे में फल नहीं आ रहे तो क्या करें – No Fruit Is Growing On The Pomegranate Plant in Hindi

No Fruit Is Growing On The Pomegranate Plant in Hindi

अनार के पौधे में फल न आने के कारण कई हो सकते हैं, और इस समस्या का हल भी कई तरीकों से किया जा सकता है। यहाँ कुछ संभावित कारण बताए हैं जिनकी वजह से अनार के पेड़ में फल नहीं आते तो आइये आपको बताते हैं कि अनार के पौधे में फल नहीं आ रहे तो क्या करें –

सही तरह से पोषण न मिलना हो सकता है अनार के पौधे के फल न देने के कारण – Not getting Proper Nutrition can be the reason

सही तरह से पोषण न मिलना हो सकता है अनार में फल न आने का कारण - Not getting Proper Nutrition can be the reason

सही पोषण न मिलना भी फल न देने का एक कारण हो सकता है। अनार के पेड़ को सही तरह से विकास करने और फल देने के लिए सही मात्रा में नाइट्रोजन, फॉस्फोरस, पोटाशियम सहित विभिन्न पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। जिस मिट्टी में आपने इसके लगाया है अगर इसमें ये तत्व पर्याप्त मात्रा में नहीं हैं, तो पेड़ सही तरह से ग्रोथ नहीं सकता है और फल देने में असमर्थ हो सकता है।

पौषक तत्वों की जांच करने के लिए अपनी मिट्टी का परीक्षण करें या करवाएं ताकि पता चल सके कि किन पोषक तत्वों की कमी है। इससे आपको यह समझने में आसानी होगी कि किस तरह की खाद की या पौषक तत्व की आपकी मिट्टी को जरूरत है। उचित खाद और पोषक तत्व देने से आपके अनार के पौधे के स्वस्थ और फलन दोनों में ही सुधार होगा।

परागण न हो पाने की वजह अनार के पौधे में फल नहीं आ रहे – Pomegranate Does Not Bear Fruit Due To Lack Of Pollination

परागण न हो पाने की वजह से नहीं आते अनार में फल - Pomegranate Does Not Bear Fruit Due To Lack Of Pollination

अनार कीड़ों द्वारा स्व-परागण और पर-परागण दोनों होता है। कई बार जब मधुमक्खी (Bees) और भौरों जैसे परागण करने वाले कीट गार्डन में नहीं आ पाते हैं। तो इसकी वजह से  अनार के नर और मादा फूल के बीच में परागण (Pollination) नहीं हो पाता है और पौधों में फल नहीं लगते।

परागण को बढ़ाने का पहला उपाय अधिक मधुमक्खियों और अन्य परागण करने वाले कीड़ों को आकर्षित करना है। ऐसा करने के लिए आप अपने गार्डन में पराग-भारी फूल लगाना है। फूलों के पौधों पर हानिकारक कीटनाशक का छिड़काव न करें। यदि आपको स्प्रे करना ही है, तो नीम के तेल का उपयोग करें और सुबह जल्दी या देर शाम को स्प्रे करें जब मधुमक्खियां सक्रिय नहीं रहती।

अपने हाथ से परागण करने के लिए आप एक कोई भी पेंटिंग वाला ब्रश या कान साफ करने वाला कॉटन स्वैब (Cotton Swab) लेकर इससे नर फूल के केंद्र वाले भाग पर स्पर्श कराएँ और फिर ब्रश को मादा फूल के स्टिग्मा वाले भाग पर टच कराएं। इस तरीके को हैण्ड पोलीनेशन कहा जाता है।

(और पढ़ें: मधुमक्खियों को आकर्षित करने के लिए लगाएं, यह पौधे…)

अधिक या कम मात्रा में पानी मिलना अनार के न फलने का कारण – Getting More Or Less Amount Of Water

अधिक या कम मात्रा में पानी मिलना अनार के न फलने का कारण- Getting More Or Less Amount Of Water

अनार के पौधे में फल लगने के लिए पानी का सही मात्रा में होना जरूरी है। यदि पेड़ या पौधे को बहुत कम पानी मिल रहा है, तो इससे वह सूख सकता है और इसके फलने की क्षमता भी प्रभावित हो सकती है। वहीँ अगर आप इसे अधिक मात्रा में पानी देते हैं तो इससे जड़ों में सड़न हो सकती है, जो कि पेड़ के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

अनार के पेड़ को पर्याप्त पानी देना जरुरी है लेकिन यह भी ध्यान रखें कि पानी अच्छी तरह से निकल सके। मिट्टी को नम रखें, लेकिन अधिक गीला नहीं। अगर आपको पानी देने में संदेह हो, तो मिट्टी की नमी को जांचने के लिए मिट्टी की नमी मापने वाले उपकरण का उपयोग करें।

(और पढ़ें: पौधों को पानी देते समय न करें ये 7 गलतियां…)

अनार के लिए आवश्यक मिट्टी – Soil required For Pomegranate

अनार के लिए आवश्यक मिट्टी - Soil required For Pomegranate

अनार एक पेड़ है जो कि किसी भी प्रकार की मिट्टी में उग सकता है। यह भारी मिट्टी, काली मृदा, चूना समृद्ध मृदा, सूखी पत्थरी पहाड़ी और रेतीली मिट्टी समेत सभी में उग सकता है। लेकिन यह उर्वर, गहरी, लोम मिट्टी में ज्यादा अच्छी तरह से उगता है जो ह्यूमस से समृद्ध होती है। इसके साथ ही अनार को अच्छी ड्रेनेज वाली मिट्टी पसंद है। अधिक गीली मिट्टी इसकी जड़ों में समस्या उत्पन्न कर सकती है। जब आप अनार को रेतीली मिट्टी में उगा रहें हो तो अच्छे फल प्रोडक्शन के लिए इसमें अतिरिक्त फर्टिलाइजेशन की आवश्यकता होती है।

मिट्टी का पीएच – Soil pH

अनार के लिए मिट्टी का पीएच 5.5 से 7.2 के बीच होना अच्छा होता है इसमें वे अच्छी तरह से उगते हैं और फलते हैं।

(और पढ़ें: अनार को घर पर कैसे लगाएं…)

अधिक मात्रा में उर्वरक भी हो सकता है अनार में फल न आने का कारण – Excessive Amount of Fertilizer

अगर आपके अनार को बहुत अधिक नाइट्रोजन मिल रही है तो यह भी फल न आने का कारण हो सकता है। अनार को बहुत अधिक फर्टिलाइजेशन की आवश्यकता नहीं होती, इसलिए अगर आपकी मिट्टी बहुत अधिक रेतीली नहीं है तो इसे अधिक मात्रा में उर्वरक न दें। पौधे में अधिक उर्वरक देने से पत्तियों की अधिक वृद्धि हो सकती है और इससे फल उत्पादन प्रभावित हो सकता है और इसकी वजह से फल समय से पहले ही गिर सकते हैं।

अपने अनार के पौधे में उनके जीवन के पहले वर्ष के दौरान बिल्कुल भी खाद न डालें। दूसरे वर्ष आप इसमें जैविक खाद या अकार्बनिक उर्वरक जैसे कि धीमी गति से रिलीज़ होने वाले उर्वरक दे सकते हैं।

अनार के पौधे के फल न देने के कारण जलवायु – Climate Required for Pomegranate

अनार के पौधे में फल लगने के लिए आवश्यक जलवायु - Climate Required for Pomegranate

अनार के पेड़ गर्म और शुष्क जलवायु में उगना पसंद करते हैं। लेकिन अगर आप ऐसी जगह पर रहते हैं जहाँ कि जलवायु इनके लिए अनुकूल नहीं है, ऐसे में फल न लगने जैसे समस्या का सामना करना पड़ सकता है। अगर आपके अनार में फल न लगने का कारण जलवायु है तो ऐसे में आपको अनार के पेड़ को किसी ऐसे स्थान पर स्थानांतरित करना होगा जहाँ इसे पर्याप्त धूप मिल सके और जहाँ से इसे सर्दी से भी बचाया जा सके।

कीट और रोग अनार के फलने की क्षमता को करते हैं कम – Pests and Diseases Reduce the Ability of Pomegranate to Bear Fruit

कीट और रोग अनार के फलने की क्षमता को करते हैं कम- Pests and Diseases Reduce the Ability of Pomegranate to Bear Fruit

अनार के पेड़ विभिन्न प्रकार के कीटों और रोगों के प्रभाव में आ सकते हैं जिससे उनके विकास में कमी आती है और फलने की क्षमता भी प्रभावित होती है। जैसे कि अनार में मक्खी होना, जो फलों को अंदर से खराब कर सकती है, और फंगल रोग जैसे ग्रे मोल्ड जो पेड़ के तने और फलों पर हमला करता है।

ऐसे कीटों और रोगों से अपने अनार के पौधे या पेड़ की रोकथाम के लिए उसी नियमित जांच करें और समय पर उपचार प्रदान करें। अनार में रासायनिक पेस्टिसाइड्स का प्रयोग करने के बजाय जैविक कीट नाशक जैसे कि नीम का तेल या अन्य जैविक स्प्रे का उपयोग करना आपके पौधे के लिए अच्छा साबित होगा।

प्रूनिंग भी अनार में फल लगने के लिए जरुरी है – Pruning is Also Necessary for Pomegranate to Bear Fruit

प्रूनिंग भी अनार में फल लगने के लिए जरुरी है - Pruning is Also Necessary for Pomegranate to Bear Fruit

अनार के पेड़ को उचित रूप से प्रून करना भी जरूरी होता है। उचित प्रूनिंग से पेड़ की ऊर्जा सही दिशा में लगती है और वह फल देने में सक्षम होता है। पुरानी शाखाओं को काटने से नई शाखाओं के विकास को बढ़ावा मिलता है, जो कि फलों के उत्पादन में काफी उपयोगी होते हैं। इसके साथ ही पेड़ को सही ढंग से ट्रेन करना जरुरी होता है जिससे कि उसे सही दिशा में शाखा बढ़े और उसे पर्याप्त धूप मिले। यह पेड़ के आकार और फैलाव को नियंत्रित करने और फलन क्षमता में सुधार लाता है।

(और पढ़ें: पौधों की कटाई छटाई के काम को बनाएं आसान, करें इन प्रूनिंग टूल्स का इस्तेमाल…)

उम्र और परिपक्वता होना है बेहद जरुरी- Age and Maturity

अनार के पौधे की देखभाल - Pomegranate Plant Care Tips In Hindi

ऐसा भी हो सकता है कि आपका अनार का पेड़ अभी फल देने के लिए पर्याप्त परिपक्व न हो। अनार के पेड़ को फल देने में लगभग 3 से 5 वर्ष लग सकते हैं। यदि आपका पेड़ नया है या अभी हाल ही में लगाया गया है, तो आपको इसे कुछ समय और देना चाहिए।

(और पढ़ें: यह 10 तरीके अपनाएं और गमले के पौधों को कीड़ों से बचाएं…)

इन समस्याओं को दूर करने के बाद भी अनार का पेड़ फल नहीं दे रहा है, तो आपको एक विशेषज्ञ से सलाह लेना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *