गर्मियों में अपने पौधों को हरा-भरा बनाए रखने के अपनाएं ये 10 गार्डनिंग टिप्स – Top 10 Gardening Tips for Summer in Hindi

Gardening Tips for Summer in Hindi: गर्मियों की तपती धूप और तेज गर्मी हर किसी को बेहाल कर सकती है। हम गर्मियों के मौसम में अपने घर से बाहर नहीं निकलते हैं और कई तरह के ठंडे पदार्थों का सेवन करने खुद को ठंडक देते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इस कड़ी धूप और बढ़ते तापमान का हमारे गार्डन में क्या असर होता होगा। अत्यधिक गर्मी गार्डन में लगे पौधों के लिए तनाव का कारण हो सकती है और इसकी वजह से पौधे सूखने या मुरझाने लगते हैं। अगर गर्मियों में भी आप अपने गार्डन के पौधों को हर भरा बनाना चाहते हैं तो इस लेख जो जरुर पढ़ें यहाँ हम आपको गर्मियों के लिए गार्डनिंग टिप्स (Gardening Tips for Summer in Hindi) देने जा रहें हैं जो आपके गार्डन को हर भरा बनाने में मदद करेंगी तो आइये जानते हैं गर्मियों के लिए टॉप 10 गार्डनिंग टिप्स के बारे में।

गर्मी में गार्डन को हर-भरा रखने के लिए टॉप 10 टिप्स – Gardening Tips for Summer in Hindi

गर्मी में गार्डन को हर भरा रखने के लिए टॉप 10 टिप्स - Gardening tips for summer in Hindi

गर्मियों के मौसम में पौधों को हरा-भरा और स्वस्थ रखना थोड़ा चुनौतीपूर्ण हो सकता है, खासकर गर्म और शुष्क जलवायु में। लेकिन आपकी मदद करने के लिए हम यहां पर गर्मियों के लिए गार्डनिंग टिप्स देने जा रहें हैं जो कि आपके गार्डन को गर्मियों में भी हरा-भरा बनाए रखने में मदद करेंगे:

ऐसे पौधे लगायें जो गर्मी के मौसम को सहन कर सकते हैं – Plant plants that can tolerate Hot Weather

ऐसे पौधे लगायें जो गर्मी के मौसम को सहन कर सकते हैं - Plant plants that can tolerate Hot Weather

दुनिया में कई तरह के पौधे हैं, कुछ पौधे सर्दियों में सबसे अच्छे उगते हैं, जबकि अन्य धूप के दिनों में पनपते हैं। अपने गार्डन में आपको गर्मियों में ऐसे पौधे लगाना चाहिए जो इस मौसम में भी आपके गार्डन हो हरा-भरा रखें। मिर्च, खीरे, बैंगन और तरबूज़ गर्मियों में लगाने के लिए अच्छे पौधे हैं जिन्हें आप गर्म मौसम में भी उचित पानी और खाद देकर आसानी से गमलों में भी उगा सकते हैं।

गर्मी के मौसम में अपने गार्डन को आकर्षक बनाने के लिए आप कुछ आकर्षक रंग बिरंगे फूलों वाले पौधे जैसे ज़िननिया, बोगनविलिया, गेंदा और गुलाब आदि को लगा सकते हैं। यह गर्मी के दौरान आपके टेरिस गार्डन को जीवंत बनाए रखेंगे।

(यह भी पढ़िए – गर्मियों में सब्जियों के बीज लगाने के लिए टिप्स)

पौधों को गर्मियों में उचित छाया प्रदान करें – Provide Proper shade to Plants in Summer

पौधों को गर्मियों में उचित छाया प्रदान करें - Provide Proper shade to Plants in Summer

गर्मियों में अपने पौधों के लिए आपको शेड प्रदान करना चाहिए। इसे आप किसी भी लोकल मार्केट या फिर गार्डनिंग स्टोर से खरीद सकते हैं। पौधों को शेड प्रदान करने के लिए ग्रीन नेट एक अच्छा आप्शन हैं। जो आपके पौधों को गर्मी की तपती धूप से बचा सकती है।

पौधों को सही समय पर पानी दें – Water the Plants at the Right Time

पौधों को सही समय पर पानी दें - Water the Plants at the Right Time

गर्मियों के दौरान अपने पौधों को पानी देने का सबसे अच्छा समय सुबह या शाम है। इन घंटों के दौरान पानी ठंडा होता है। आप अपने गार्डन के पौधों को सुबह 10 बजे से पहले या शाम 4 बजे के बाद पानी दे सकते हैं क्योंकि इस समय तक धूप काफी कम हो जाती है। गर्मियों में पौधों को अधिक नमी की आवश्यकता हो सकती है इसलिए उन्हें ऊपर से पानी डालने की बजाय नीचे से गहराई से पानी दें।

(यह भी पढ़िए – गर्मियों में फूल वाले पौधे की केयर कैसे करें)

मिट्टी की नमी पर नजर रखें – Monitor Soil Moisture

मिट्टी की नमी की जांच करें - Check Soil Moisture In Summer In Hindi

आपके पौधों के लिए बहुत अधिक पानी या कम पानी सही नहीं हैं। इसलिए जब भी आप अपने पौधों को पानी दें तो पहले यह देख लें कि सतह के नीचे मिट्टी नम है या नहीं। अगर मिट्टी सुखी है तो उसे तुरंत पानी दें। अगर मिट्टी गीली है तो उसे सूखने के बाद पानी दें लेकिन आप पौधों की पत्तियों और शाखाओं पर पानी छिड़क सकते हैं।

पानी का जमाव न होने दें – Avoid Water Accumulation

पानी का जमाव न होने दें - Avoid Water Accumulation

पानी का जमाव चाहे वह मिट्टी पर हो या गमलों और ट्रे पर हो यह आपके पौधों के लिए अच्छा नहीं है। यह पौधों में हेल्थ पर असर तो डालता ही है लेकिन साथ ही मच्छरों के संक्रमण को भी बढ़ावा देता है।

पौधों पर्याप्त प्रकाश प्रदान करें – Provide Proper Sunlight to Plants

गुलाब के पौधे को पर्याप्त धूप प्रदान करें - Provide Enough Sunlight To Rose Plant In Hindi 

वैसे तो अधिकांश पौधों सही तरह से ग्रो करने के लिए सूरज की रोशनी की आवश्यकता होती है लेकिन शहरों में बढ़ती गर्मी हमारे टेरेस गार्डन को फायदे से ज्यादा नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए अगर आपने छत पर गमलों या ग्रो बैग में पौधे लगा रखें हैं तो आप उन्हें पर्याप्त धूप में रखने के बाद छाया वाले क्षेत्र में रखने की कोशिश करें या उनके लिए शेड का इंतेजाम करें।

गर्मियों के लिए गार्डनिंग टिप्स पौधों उचित मात्रा में खाद दें – Give Proper amount of Fertilizer to Plants in Summer

गर्मियों के लिए गार्डनिंग टिप्स पौधों उचित मात्रा में खाद दें - Give proper amount of fertilizer to plants in summer

फल देने वाले और फूल वाले पौधों को पानी देने के साथ-साथ खाद की भी आवश्कता होती है। एक अच्छी जैविक खाद पौधों को हाइड्रेटेड और स्वस्थ रखने में मदद करती है। गर्मियों में पौधों को आप उचित मात्रा में जैविक खाद दे, जिसे आप अपने घर पर भी बना सकते हैं। गोबर की खाद, वर्मीकम्पोस्ट आदि पौधों के लिए बहुत लाभकारी होती है। इसे आप ऑनलाइन organicbazar.net से खरीद सकते हैं।

इंडोर प्लांट को भी कुछ देर धूप प्रदान करें – Give Proper Sun Light to Indoor Plants

2) Areca Palm: Indoor Plants In India

वैसे तो इनडोर प्लांट्स को बहुत अधिक धूप की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन अगर आप उन्हें खिड़कियों के बगल में रखते हैं तो इससे उन्हें पनपने में मदद मिलेगी।

पौधों को नमी देने के लिए गीली घास से करें मल्चिंग – Mulch with wet Grass to Provide Moisture to the Plants

गर्मियों गीली घास से मल्चिंग करना मिट्टी में नमी बनाने में मदद करता है। साथ ही इससे खरपतवारों को रोका जा सकता है। यह तेज गर्मी में जल के वाष्पीकरण को भी कम करता है। गीली घास के साथ आप पेड़ की छाल, खाद, अखबार, घास के टुकड़े, कटी हुई पत्तियाँ आदि को भी शामिल कर सकते हैं।

(यह भी पढ़िए – गर्मी में टमाटर के पौधे को सूखने से कैसे बचाएं)

पौधों की प्रूनिंग है बेहद जरुरी – Pruning of Plants is Very Important

6) Pruning: Winter Care Tips For Indoor Plants

प्रूनिंग का पौधों की ग्रोथ पर बेहद अच्छा प्रभाव पड़ता है। आपको हफ्ते में कम से कम एक बार अपने पौधों से मुरझाई या सूखी शाखाओं, टहनियों और फूलों को हटाना चाहिए

(यह भी जानें: पौधों की कटाई छटाई के काम को बनाएं आसान, करें इन प्रूनिंग टूल्स का इस्तेमाल….)

गर्मियों में रूफ टॉप गार्डनिंग हो सकती है एक अच्छा आप्शन – Roof Top Gardening can be a Good option in Summer

टेरेस गार्डन में उगाए जाने वाले बेस्ट फूल - Best Flower for Rooftop Garden in Hindi

यदि आप गार्डनिंग में हैं, या आपके पास गार्डन बनाने के लिए जगह नहीं है, तो छत पर पौधे लगाने से शुरुआत करें। छत पर पौधे लगाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपकी छत प्राकृतिक रूप से ठंडी रहेगी।

(यह भी पढ़िए – रूफटॉप गार्डन के लिए कौन से पौधे सबसे अच्छे हैं, जानिए

निष्कर्ष (Conclusion)

गर्मियों में अपने गार्डन के पौधों को स्वस्थ और हर भरा बनाए रखना चुनौतीपूर्ण काम हो सकता है, लेकिन सही तरीके से देखभाल करने से आप अपने गार्डन के पौधों को स्वस्थ बना सकते हैं। इस लेख में हमने जो गर्मियों के लिए गार्डनिंग टिप्स आपको दी है उनको फोलो करने आप अपने पौधों को गर्मियों के तनाव से बचा सकते हैं और अपनी गार्डनिंग को सफल बना सकते हैं।

अच्छी क्वालिटी के ऑर्गनिक फर्टिलाइजर और गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए organicbazar.net को विजिट करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *