टमाटर के पौधे में फूल तो आते हैं लेकिन फल नहीं – Tomatoes are Flowering But No Fruit in Hindi

यह कई लोगों का सवाल होता है कि हमारे पौधे में टमाटर पर फूल आ रहे हैं लेकिन फल नहीं (Tomatoes are Flowering But No Fruit in Hindi)? यह बेहद निराशाजनक होता है कि जब आपने बड़ी मेहनत और देखभाल के साथ टमाटर का पौधा लगाया लेकिन उसमे फल नहीं आ रहे। यह समस्या अक्सर ऐसे लोगो के साथ होती है जो कि गार्डनिंग में नए हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है कि आपके टमाटर के पौधे में फल नहीं आते तो इस लेख में आपको हर समस्या का समाधान मिलेगा।

टमाटर एक ऐसी वेजिटेबल है जिसका उपयोग हर भारतीय किचन में किया जाता है। इसका उपयोग लोग सब्जी बनाकर, सलाद के रूप में और अन्य कई प्रकार डिश में करते हैं। बाजार में जो टमाटर मिलते हैं उन्हें उगाने के लिए विभिन्न तरह के केमिकल का उपयोग किया जाता है जिसकी वजह से आजकल हर कोई अपने घर पर टमाटर का पौधा लगाना चाहता है। बहुत से लोग ऐसे होते हैं जब अपने घर में टमाटर का पौधा लगाते हैं, तो उनके पौधे में फूल तो आते हैं लेकिन फल नहीं आते। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो इस लेख को अंत तक जरुर पढ़ें।

टमाटर के पौधे में फूल तो आते हैं लेकिन फल नहीं- Tomatoes are Flowering But No Fruit in Hindi

टमाटर के पौधे में फूल तो आते हैं लेकिन फल नहीं- Tomatoes are Flowering But No Fruit in Hindi

इस लेख में हम आपकी “टमाटर पर फूल आ रहे हैं लेकिन फल नहीं आते” समस्या और उसके कारणों पर बात करेंगे और इस समस्या के समाधान करने में भी आपकी मदद करेंगे। तो आइये जानते हैं आपके टमाटर के पौधे में फल क्यों नहीं आ रहे।

(यह भी पढ़िए –गमले में टमाटर का पौधा कैसे लगाएं? और उगाएं खुद के आर्गेनिक टमाटर)

कई बार अधिक तापमान की वजह से नहीं आते टमाटर में फल – High temperature

कई बार अधिक तापमान की वजह से नहीं आते टमाटर में फल - High temperature

टमाटर एक ऐसा पौधा है जो कि तापमान के प्रति संवेदनशील होता है। अगर आपके क्षेत्र का तापमान बहुत कम या बहुत अधिक हो तो यह भी टमाटर में फल न आने का कारण हो सकता है। फल लगने के लिए टमाटर को मध्यम तापमान पसंद होता है। 32°C से ऊपर का उच्च तापमान या 13°C से कम तापमान दोनों ही स्थिति परागण और फलों के विकास के लिए अच्छा नहीं है।

समाधान (Solution)

आपको नियमित रूप से अपने गार्डन में तापमान की जांच करनी होगी। अगर तापमान बहुत कम या बहुत अधिक हो तो ऐसे में ठंड में उन्हें रात के समय गर्मी देने लिए लाइन कवर का उपयोग करें और दिन में या गर्म दिनों में उन्हें छाया प्रदान करने की व्यवस्था करें।

(यह भी पढ़िए – गमले में बेल वाले टमाटर कैसे उगाएं)

मिट्टी में अत्यधिक नाइट्रोजन भी हो सकता है टमाटर में फल न आने का कारण – Excessive Nitrogen in the Soil

मिट्टी में अत्यधिक नाइट्रोजन भी हो सकती है टमाटर में फल न आने का कारण - Excessive Nitrogen in the Soil

वैसे तो नाइट्रोजन टमाटर पौधे की वृद्धि के लिए आवश्यक है, लेकिन इसकी अधिक मात्रा होने से पौधे में पत्ते तो अधिक हो सकते हैं और टमाटर में फल कम हो जाते हैं। इसका यह कारण होता है कि पौधा फल का उत्पादन करने की बजाय पत्तियों, तनों और जड़ों की वृद्धि पर अपनी ऊर्जा केंद्रित करता है।

समाधान (Solution)

ऐसी स्थिति में अपने पौधे के लिए एक संतुलित उर्वरक सुनिश्चित करें। अगर आपको ऐसा लगता है कि आपकी मिट्टी में नाइट्रोजन अधिक है, तो फलों के लगने को बढ़ावा देने के लिए अधिक फास्फोरस वाले उर्वरक का उपयोग करें।

(यह भी जानें: घर पर चेरी टमाटर कैसे उगाएं….)

पर्याप्त प्रकाश मिलना टमाटर लगने के लिए है जरुरी – Adequate Sun light is Necessary for Fruting

पर्याप्त प्रकाश मिलना टमाटर लगने के लिए है जरुरी - Adequate Sun light is Necessary for Fruting

टमाटरों को सही तरह से फल उत्पादन के लिए रोजाना 6 से 8 घंटे सीधे सूरज की रोशनी की आवश्यकता होती है। इसके साथ ही दिन के दौरान 21°C से 29°C और रात के समय 16°C से 21°C तापमान बनाए रखना आवश्यक है। अगर उन्हें उचित प्रकाश और तापमान नहीं मिलता तो ऐसे में यह होता है कि टमाटर पर फूल आते हैं लेकिन फल नहीं।

समाधान: अगर आपके पौधों को पर्याप्त सूर्य का प्रकाश नहीं मिल रहा तो ऐसे में आप उन्हें ऐसे स्थान पर स्थानांतरित करें जहां उन्हें पर्याप्त धूप मिल सके। जो लोग टमाटर को अंदर ही या ग्रीनहाउस में उगा रहे हैं, उन्हें अतिरिक्त प्रकाश की आवश्यकता हो सकती है।

तनाव के कारण भी टमाटर पर फूल आते हैं लेकिन फल नहीं – Due to Stress

तनाव के कारण भी टमाटर पर फूल आते हैं लेकिन फल नहीं - Due to Stress

विभिन्न तनाव कारक भी टमाटर के पौधे में फल न आने का कारण हो सकते हैं जैसे कि सही तरह से पानी न मिलना, कीटों का आक्रमण, या फिर किसी तरह का रोग आदि। जब पौधों को इनमें से किसी भी कारण से तनाव होता है तो उसकी पूरी ऊर्जा फल लगने में उपयोग होने की बजाय दूसरी जगह चली जाती है।

समाधान (Solution)

इसके लिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि पौधे की मिट्टी गीली हो और उसे सही समय से पानी मिले। आपको पौधे को कीटों या बीमारियों से बचाने के लिए नियमित रूप से पत्ते, डंठल, और मिट्टी जांच करना होगी। अगर आपको कोई भी कीट या रोग के लक्षण दिखाई दें तो उस पर तुरंत कार्रवाई करें

टमाटर में फल न आने का कारण हो सकती है अधिक प्रूनिंग – Excessive Pruning

टमाटर में फल न आने का कारण हो सकती है अधिक प्रूनिंग - Excessive Pruning

वैसे तो प्रूनिंग पौधे को स्वस्थ रूप से बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण होती है, जो टमाटर के पौधों की बेहतर हवा संचरण और सूर्य का प्रकाश के लिए जरुरी है। लेकिन अधिक प्रूनिंग भी टमाटर के पौधे के लिए हानिकारक हो सकता है। यह पौधों पर तनाव का कारण बन सकता है और उनमे फल लगने की संभावना को कम कर सकता है। क्योंकि अधिक प्रूनिंग से पौधे की संरचना कमजोर हो जाती है जो उनमे बीमारियों और कीटों को बढ़ावा दे सकती है।

समाधान (Solution)

आपको अपने टमाटर के पौधे की सावधानीपूर्वक तरीके से और केवल मृत य पत्तियों और शाखाओं को हटाने के लिए ही प्रूनिंग करना चाहिए। टमाटर के पौधों से बहुत अधिक पत्तियों को न हटाएं। क्योंकि पौधों को प्रकाश संश्लेषण करने और फल को सूर्य की धूप से बचाने के लिए पर्याप्त पत्तियां जरुरी होती है।

(यह भी पढ़िए – टमाटर उगाते समय आप कर सकते हैं, यह सबसे बड़ी गलतियाँ)

टमाटर की सही किस्म का चुनाव करें – Choose the right variety of Tomato

अक्सर गार्डनिंग में नए लोगो को यह पता नहीं होता कि टमाटर की सभी किस्में समान नहीं होती। कुछ में अधिक फल लगते हैं और कुछ में कम। इसके अलावा टमाटर की कुछ किस्मों में फल देने में कम समय लगता है कुछ में अधिक समय लग सकता है।

समाधान (Solution)

टमाटर का पौधा लगाने से पहले आपको इसकी प्रजाति और विशेषताओं के बारे में सही तरह से खोज करना चाहिए। इसके साथ ही उसके वृद्धि पैटर्न और फलने के समय के बारे में भी जानकारी प्राप्त करें। अगर आप अपने गार्डन या पौधे को टमाटर से लदा हुआ देखना चाहते हैं तो इसके लिए सही से फलने वाले या हाइब्रिड टमाटर के बीजों का चयन करें।

(यह भी पढ़िए – होम गार्डन के लिए चेरी टमाटर की वैरायटी)

निष्कर्ष (Conclusion)

टमाटर के पौधे में फूल तो आते हैं लेकिन फल नहीं आते (Tomatoes are Flowering But No Fruit in Hindi) यह देखना हर किसी के लिए निराशाजनक हो सकता है। लेकिन आप इस लेख में दी गई समस्याओं और समाधान को सही तरह से समझ लेते हैं तो आप जरुर ही अपने परिश्रम से अपने टमाटर के पौधे को फलों से लदा हुआ देख पाएंगे।

अच्छी क्वालिटी के ऑर्गनिक फर्टिलाइजर और गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए organicbazar.net को विजिट करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *