यह 6 चीजें हैं हाइड्रोपोनिक्स के लिए सबसे अच्छा माध्यम – Hydroponic Soilless Growing Mediums In Hindi

मिट्टी का प्रयोग किये बिना पानी या अन्य माध्यम में पौधे उगाने की तकनीक को ‘हाइड्रोपोनिक बागवानी’ कहा जाता है। हाइड्रोपोनिक तकनीक से पौधे उगाने के लिए आप मिट्टी की जगह कोकोपीट, रेत, लकड़ी का बुरादा आदि का इस्तेमाल ग्रोइंग मीडियम की तरह कर सकते हैं। यदि आप बिना मिट्टी के पौधे उगाने के लिए अन्य माध्यमों की तलाश कर रहे हैं, तो यह लेख आपके काम का हो सकता है। बिना मिट्टी के पौधे कैसे और किसमें उगाएं, आदर्श हाइड्रोपोनिक माध्यम की विशेषताएं क्या होती हैं और हाइड्रोपोनिक बागवानी में पौधे उगाने के लिए मिट्टी की जगह और किन-किन चीजों का इस्तेमाल करें, इसकी पूरी जानकारी के लिए यह लेख लास्ट तक जरूर पढ़ें।

आदर्श हाइड्रोपोनिक माध्यम की विशेषताएं – Qualities Of Ideal Growing Medium In Hydroponics In Hindi 

हाइड्रोपोनिक्स तकनीक से (बिना मिट्टी के) पौधे उगाने के लिए आप जिस भी माध्यम का उपयोग करें, उसमें निम्न विशेषताएं जरूर होनी चाहिए:

  • ऐसा माध्यम हो, जो हवा या पानी के साथ रिएक्शन न करता हो।
  • माध्यम हवादार (Porous) होना चाहिए, ताकि जड़ों को हवा लगती रहे।
  • ग्रोइंग मीडियम पौधों की जड़ों के लिए नरम (Soft) होना चाहिए।
  • माध्यम का पीएच लेवल उदासीन होना चाहिए।

(यह भी जानें: घर पर हाइड्रोपोनिक प्लांट कैसे लगाएं….)

हाइड्रोपोनिक तकनीक से पौधे उगाने के लिए सबसे अच्छे माध्यम – Best Soilless Growing Medium For Hydroponics In Hindi 

आप मिट्टी का प्रयोग किये बिना निम्न माध्यम में हाइड्रोपोनिक तकनीक से पौधे उगा सकते हैं:

1. कोको कॉयर – Use Coco Coir In Hydroponics As Growing Medium In Hindi 

कोको कॉयर - Use Coco Coir In Hydroponics As Growing Medium In Hindi 

हाइड्रोपोनिक्स तकनीक से अर्थात मिट्टी का प्रयोग किये बिना पौधे उगाने के लिए कोकोपीट या कोको कॉयर एक सबसे अच्छा माध्यम है। यह ऑनलाइन साईट पर सस्ते में मिल जाता है या आप इसे घर पर भी नारियल के छिलके से बना सकते हैं। हाइड्रोपोनिक खेती या गार्डनिंग में कोकोकॉयर का उपयोग इसीलिए किया जाता है, क्योंकि यह जल्दी अपघटित नहीं होता है और इसके छोटे छोटे कण पोषक तत्वों को अवशोषित करके रखते हैं, जिससे पौधे की पोषक तत्व की जरूरत लगातार पूरी होती रहती है। यह भुरभुरी सामग्री होती है, इससे जड़ों को हवा अच्छे से मिलती रहती है। साथ ही इसमें मिट्टी की तरह कवक या अन्य रोगजनक मौजूद नहीं रहते हैं। इस्तेमाल करने के लिए पहले कोको कॉयर को अच्छे से पानी में भिगा लें और फिर हाइड्रोपोनिक सिस्टम में भरकर उसमें सीडलिंग या पौधे लगा दें।

(यह भी जानें: नारियल के छिलकों से इस तरह बनाएं कोकोपीट….)

2. पीट मॉस – Peat Moss Is A Good Medium In Hydroponic Cultivation In Hindi 

पीट मॉस - Peat Moss Is A Good Medium In Hydroponic Cultivation In Hindi 

कोकोपीट की तरह ही दिखने वाला पीट मॉस दूसरा सबसे अच्छा हाइड्रोपोनिक माध्यम है, जो बिना मिट्टी के पौधे उगाने के लिए सबसे ज्यादा यूज किया जाता है। पीट मॉस भी ऑनलाइन आसानी से मिल जाता है। इसकी पानी और पोषक तत्वों को सोख कर रखने की क्षमता बहुत अधिक होती है। इसे कोकोपीट, परलाईट के साथ मिलाएं और हाइड्रोपोनिक सिस्टम में भरके उसमें पौधे लगा दें।

3. लकड़ी का बुरादा – Sawdust Use In Hydroponics As Growing Medium In Hindi 

कोकोपीट की जगह आप लकड़ी के बुरादे का उपयोग भी हाइड्रोपोनिक गार्डनिंग में ग्रोइंग मीडियम के रूप में कर सकते हैं। यह लोकल में आसानी से मिल जाता है, यह बेहद हल्का ग्रोइंग मीडियम है और यह लम्बे समय तक नमी बनाकर रख सकता है। इसे भी कोकोपीट की तरह ही हाइड्रोपोनिक्स गार्डनिंग के लिए सबसे अच्छे माध्यम के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. रॉकवूल – Use Of Rockwool Growing Medium In Hydroponic In Hindi 

रॉकवूल - Use Of Rockwool Growing Medium In Hydroponic In Hindi 

हो सकता कई गार्डनर रॉकवूल के बारे में न जानते हों। यह ऊन जैसी सामग्री से बना एक नया ग्रोइंग मीडियम है, जिसकी नमी बनाये रखने की क्षमता गजब की होती है और इसमें जो भी लिक्विड फर्टिलाइजर डाला जाता है, वह आसानी से जड़ों तक पहुँचता है। इस वजह से इसे हाइड्रोपोनिक बागवानी में उपयोग किया जाता है। रॉकवूल ऑनलाइन क्यूब के रूप में बिकता है, जिसमें बीज लगाकर हाइड्रोपोनिक्स सीडलिंग तैयार की जा सकती हैं और पौधे भी लगाए जा सकते हैं।

(यह भी जानें: पानी में उगने वाले पौधों में डालें ये तरल खाद और उर्वरक, होगी अच्छी ग्रोथ…)

5. रेत – Use Sand As A Growing Media In Hydroponics In Hindi 

हाइड्रोपोनिक बागवानी करने के लिए रेत से सुलभ और कोई माध्यम हो ही नहीं सकता है। आप हाइड्रोपोनिक सिस्टम में रेत को भरें और उसमें सीडलिंग या पौधे को लगा दें। समय पर खाद पानी दें और पौधों का अच्छे से ख्याल रखें।

6. पर्लाइट व वर्मीकुलाईट – Perlite And Vermiculite Best Hydroponics Growing Medium In Hindi

पर्लाइट व वर्मीकुलाईट - Perlite And Vermiculite Best Hydroponics Growing Medium In Hindi

वर्मीकुलाईट और पर्लाइट दोनों बहुत अच्छे ग्रोइंग मीडियम हैं, जिनका प्रयोग आप मिट्टी की जगह पर कर सकते हैं। इनका पीएच न्यूट्रल होता है, इनमें नमी लम्बे समय तक बनी रहती है, और ये पोषक तत्वों को अवशोषित करके भी रखते हैं और पौधे को जब जरूरत होती है, उसे प्रदान करते रहते हैं। आप पर्लाइट और वर्मीकुलाईट दोनों का इस्तेमाल हाइड्रोपोनिक बागवानी में एक अच्छे ग्रोइंग मीडिया की तरह कर सकते हैं।

(यह भी जानें: पर्लाइट और वर्मीकुलाइट में क्या है अंतर, जानें कौन है बेस्ट…)

इस लेख में हमने आपको बताया कि बिना मिट्टी के पौधे किसमें उगाएं या हाइड्रोपोनिक्स बागवानी के लिए सबसे अच्छा माध्यम कौन सा है? हाइड्रोपोनिक गार्डनिंग में उपयोग किये जाने वाले माध्यम की जानकारी आपको कैसी लगी, इसकी प्रतिक्रिया या इसको लेकर आपका सवाल या सुझाव, आप हमें कमेन्ट के माध्यम से बता सकते हैं।

Leave a Comment