गर्मियों में धनिया कैसे उगाएं, जानिए – How To Grow Coriander In Summer In Hindi

गर्मियों में धनिया कैसे उगाएं: गर्मियों का मौसम आते ही गार्डनरों की चिंता बढ़ा देता है, दरअसल इस मौसम में तरह-तरह के हर्ब प्लांट्स उगाना कुछ हद तक कठिन हो जाता है। लेकिन चिंता की कोई बात नही हैं, धनिया हर्ब एक ऐसा पौधा हैं जिसे आप गर्मी के मौसम में भी उगा सकते हैं। हालांकि धनिया ठंडे मौसम में उगने वाली हर्ब हैं, लेकिन उचित देखभाल के साथ आप धनिया को अप्रैल-मई के गर्म महीनों में भी उगा सकते हैं। धनिया एक बारहमासी पत्तियों वाला पौधा हैं, जिसे विभिन्न प्रकार की जलवायु परिस्थितियों उगाया जाना संभव हैं। जिस तरह से सभी प्रकार की सब्जियों में धनिया का उपयोग किया जा सकता है उसी प्रकार हर मौसम में इसे उगाना भी आसान है। लेकिन गर्म मौसम के दौरान तेज गर्मी की वजह से इसके बीज झड़ जाते हैं और लीफ (पत्तियों) की ग्रोथ भी धीमी होती हैं। तो आइए इस लेख में हम जानेंगे कि गर्मियों में धनिया कैसे उगाया जाता है (How To Grow Coriander In Summer In Hindi) ? और गर्मियों में धनिया उगाने के लिए क्या करना चाहिए, जिससे हमारा किचन गार्डन हरा-भरा बना रहें।

गर्मियों में धनिया कैसे उगाएं – How To Grow Coriander In Summer In Hindi

How To Grow Coriander In Summer In Hindi

हमारे घरों में हर मौसम में धनिया का इस्तेमाल जरुर किया जाता है। लेकिन गर्मियों में धनिया उगाने के लिए आपको कई बार दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। अगर आप गर्मियों में भी सुगंधित और हरा-भरा उगाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण कदम उठाने होंगे। तो आइयें जानते हैं कि क्या धनिया गर्मियों में उगाया जा सकता है या गर्मियों में धनिया कैसे उगाएं।

(यह भी पढ़िए – घर पर धनिया कैसे उगाएं, जानें सबसे आसान तरीका)

गर्मियों में धनिया उगाने के लिए सही स्थान चुनें – Choose The Right Place To Grow Coriander In Summer

गर्मियों में धनिया उगाने के लिए सही स्थान चुनें - Choose The Right Place To Grow Coriander In Summer

गर्मियों में धनिया उगाने के लिए सबसे पहले आप सही स्थान का चयन करें। गर्मी के मौसम में धनिया अच्छी ड्रैनेज मिट्टी और आंशिक छाया वाले स्थान पर उगना पसंद करती है। इसलिए आप अपने किचन गार्डन या बालकनी में धनियां हर्ब लगाने के लिए ऐसी जगह चयन करें जहां सुबह की पर्याप्त धूप आती हो लेकिन दिन के सबसे गर्म समय के दौरान छाया रहती हो। गर्म जलवायु में धनिया उगाने के लिए जरूरी हैं कि आप गर्मी से धनिया को सुरक्षित रखने के इन्तेजाम जरूर करें। अगर आप धनिया को गमले में उगा रहें हैं तो इसे तेज धूप के समय छाया वाले स्थान पर रखें।

गर्मियों धनिया उगाने का तरीका अच्छी मिट्टी तैयार करें – Ways To Grow Coriander In Summer Prepare Good Soil

गर्मियों धनिया उगाने का तरीका अच्छी मिट्टी तैयार करें - Ways To Grow Coriander In Summer Prepare Good Soil

धनिया के बीज लगाने से पहले मिट्टी को अच्छी तरह से तैयार कर लें। पॉटिंग मिक्स को पूरी तरह से ड्रैनेज बनाने के लिए अच्छी तरह से सड़ी हुई पुरानी गोबर की खाद, कोकोपीट और वर्मीकम्पोस्ट खाद डालें। इसके अलावा आप सरसों की खली, बोनमील आदि का उपयोग भी कर सकते हैं। मिट्टी को लगभग 6-8 इंच की गहराई तक ढीला करके तैयार कर लें ताकि धनिया की जड़ों को विकसित होने के लिए पर्याप्त जगह मिल सकें।

गर्मी में धनिया के बीज कैसे लगाएं – How To Plant Coriander (Cilantro) Seeds In Summer

गर्मी में धनिया के बीज कैसे लगाएं - How To Plant Coriander (Cilantro) Seeds In Summer

धनिया के बीज सीधे तैयार मिट्टी में बोए जा सकते हैं। बीजों को लगभग ¼ से ½ इंच तक की गहराई में लगाएं और उन्हें लगभग 4-5 इंच की दूरी पर रखें। आप बीजों को पंक्तियों में लगा सकते हैं या उन्हें समान रूप से बिखेर सकते हैं। धनिया के बीजों को लगाने (बोने) के बाद हल्की-हल्की मिट्टी ऊपर से डाल दें और वाटर कैन का उपयोग करके गहराई तक पानी दें ताकि मिट्टी पूरी तरह से गीली हो जाएं।

धनिया के बीज खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

(यह भी पढ़िए – सर्दियों में धनिया कैसे उगाएं)

धनिया में पानी कैसे देना चाहिए गर्मियों में – How To Water Coriander In Summer

धनिया में पानी कैसे देना चाहिए गर्मियों में - How To Water Coriander In Summer

धनियां की अच्छी ग्रोथ के लिए मिट्टी को लगातार नम बनाएं रखें लेकिन ओवर वाटरिंग न करें। गर्मी के मौसम में धनिया हर्ब के पौधों को नियमित रूप से पानी दें, क्योंकि उनकी जड़ें उथली होती हैं और पानी की कमी के कारण जल्दी सूख सकती हैं। पौधों के चारों ओर की मिट्टी में पानी देने के लिए आप हल्के स्प्रे वाली वॉटरिंग कैन या नली का उपयोग कर सकते हैं। बता दें कि ओवरहेड पानी (पौधे की पत्तियों के ऊपर से) देने से बचें, क्योंकि इससे फंगल रोग हो सकते हैं। पानी के वाष्पीकरण और पौधों पर तनाव को कम करने के लिए सुबह जल्दी या देर शाम को पानी देना सही होता हैं।

गर्मियों धनिया उगाने का तरीका सही समय पर खाद डालना – Fertilize Coriander In Summer Season

गर्मियों धनिया उगाने का तरीका सही समय पर खाद डालना - Fertilize Coriander In Summer Season

बता दें कि धनिया को अधिक उर्वरक की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन हेल्थी ग्रोथ को बढ़ावा देने के लिए ग्रोइंग स्टेज के दौरान संतुलित उर्वरक का उपयोग कर सकते हैं। धनिया हर्ब के लिए ऐसे फर्टिलाइजर का उपयोग करें जो नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम से भरपूर हो। लेकिन नाइट्रोजन के अधिक उपयोग से बचे, क्योंकि इससे पत्तियों की अत्यधिक वृद्धि (excessive leaf growth) हो सकती हैं और धनिया की पत्तियों का स्वाद कम हो सकता हैं।

अंकुरण होने पर बीजो को व्यवस्थित कर दें – Arrange The Seeds After Germination (Thinning Seedlings)

अंकुरण होने पर बीजो को व्यवस्थित कर दें -

एक बार जब धनिये के पौधे निकल आएं, तो उन्हें पतला कर लें ताकि पौधों के बीच सही दूरी बनी रहे। कमजोर अंकुरण वाले पौधों को हटा दें और अच्छी तरह से जर्मिनेट हुए बीजों को लगभग 4-5 इंच की दूरी पर उगने दें। यदि आपकी धनिया के पौधे एक-दूसरे से थोड़ी दूरी पर रहेंगे तो उन्हें पोषक तत्वों के लिए आपस में प्रतिस्पर्धा नही करना पड़ेगा, जिससे प्रत्येक पौधे की ग्रोथ अच्छी होगी।

(यह भी पढ़िए – पानी में धनिया का पौधा कैसे उगाए)

धनिया को गर्मी से बचाने के लिए मल्चिंग करें – Mulching To Protect Coriander From Heat

mulching Coriander plant

यदि आप धनिये के पौधों के चारों ओर मल्चिंग करते हैं तो इससे मिट्टी में नमी बनाएं रखने, खरपतवारों को दबाने और मिट्टी के तापमान को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। धनिया के पौधों के आधार के चारों ओर गीली घास, पुआल, कटी हुई पत्तियां, लकड़ी की छाल आदि की एक परत बनाकर मल्चिंग की जा सकती हैं। मल्चिंग से मिट्टी में कार्बनिक पदार्थ भी जुड़ जाते हैं, क्योंकि समय के साथ यह विघटित हो जाते हैं और इससे मिट्टी ओर भी समृद्ध हो जाती है।

गर्मियों में कीटों और बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करें – Provide Protection From Pests And Diseases In Summer

insects in Coriander plants

गर्मी के मौसम में धनिया के पौधों को नुकसान पहुँचाने वाले एफिड्स, स्पाइडर माइट्स और कैटरपिलर जैसे सामान्य कीटों पर नजर रखें। इसके लिए आप नियमित रूप से पौधों की जांच करें और जो भी कीट पौधों के आसपास दिखे उन्हें तुरंत हटा दें। कीटों के संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए आप कीटनाशक साबुन या नीम तेल के स्प्रे का उपयोग कर सकते हैं। खस्ता फफूंदी रोग भी धनिया के पौधों में लग सकता हैं। फंगल रोग से पौधों को सुरक्षित रखने के लिए आप ओवरहेड पानी देने से बचें।

गर्मियों में धनिया उगाने का बेस्ट तरीका समय पर हार्वेस्टिंग करें – Harvesting Coriander

Coriander harvesting

जब पौधे 6-8 इंच की ऊंचाई तक पहुंच जाएं तो धनिया की पत्तियों की हार्वेस्टिंग की जा सकती है। धनिया की बाहरी पत्तियाँ बड़ी होने पर उनकी हार्वेस्टिंग की जा सकती हैं और उपयोग किया जा सकता है। हार्वेस्टिंग के लिए बस बाहरी पत्तियों को कैंची से काट लें या फिर हाथ की उंगलियों से तोड़ लें।

(यह भी पढ़िए – टॉप 10 सब्जियां जिन्हें आप मार्च-अप्रैल माह में अपने होम गार्डन में लगा सकते हैं)

इस लेख में हमने बताया हैं कि गर्मियों में धनिया कैसे उगाएं ? (How To Grow Coriander In Summer In Hindi) और आपको हमारा लेख कैसा लगा? लेख से सम्बंधित कोई सुझाव आपके पास हैं, तो हमारे साथ जरूर साझा करें, धन्यवाद।

सभी तरह के गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए organicbazar.net को विजिट करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *