पानी में धनिया का पौधा कैसे उगाए – How To Grow Coriander Plant In Water In Hindi

आप यह तो जानते हैं कि धनिया का पौधा बेहद आसानी से उगाया जा सकता हैं, लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि पानी में धनिया का पौधा कैसे उगाए जा सकता हैं। बता दें कि धनिया एक बारहमासी हर्ब प्लांट हैं, जो हर घर की किचन में देखने को मिलता हैं। कोरिएंडर नाम से पॉपुलर धनिया का पौधा हरी सब्जीयों और मसालों के रूप में बेहद प्रयोग होता हैं। धनिया का पौधा पानी में उगाने के लिए हमें इसके अनुकूल वातावरण का चयन करना होता हैं और कुछ जरूरी मटेरियल को एकत्रित करना होता हैं। बता दें कि जब धनिया का पौधा पानी में उगाने की बात आती हैं, तो सबसे पहले हाइड्रोपोनिक तकनीक का नाम सामने आता हैं। इस विधि में पानी के माध्यम से पौधो को आवश्यक जैविक खाद प्रदान किए जाते हैं।

तो आइए, इस लेख में हम आपको बताएंगे कि पानी में धनिया का पौधा कैसे लगाए और इसकी देखभाल कैसे करें? साथ ही हमें किन किन सामग्रियों की हमें आवश्यकता होगी।

पानी में धनिया का पौधा उगाने के लिए आवश्यक सामग्री – Materials Needed To Plant Coriander In Water In Hindi

  • धनिया का बीज
  • पानी
  • कंटेनर या जार
  • सूर्य का प्रकाश

पानी में धनिया का पौधा उगाने की विधि – Method Of Growing Coriander Plant In Water In Hindi

Growing Coriander Plant In Water In Hindi

  • जब हम पानी में धनिया उगाते हैं तो हमें एक अच्छे साफ कंटेनर की आवश्यकता हैं होती हैं, इसके लिए हम एक प्लास्टिक की बोतल से शुरुआत कर सकते हैं।
  • लगभग 1 लीटर की बोतल में कंकड़, पत्थर और पानी डालकर बीज को जर्मिनेशन के लिए रख सकते हैं।
  • बीज अंकुरित होने तक छाव वाले स्थान पर रखे क्योंकि डायरेक्ट सूर्य का प्रकाश बीज के जर्मिनेशन में व्यवधान उत्पन्न कर सकता हैं।
  • प्लांट की ग्रोथ के लिए बोतल को काटकर जगह बनाई जाती हैं।
  • लगभग 10-15 दिन के अन्तराल के बाद बीज से हरी पत्तियां देखने को मिलने लगेगी।
  • समय समय पर पानी बदलते रहना जरूरी हैं जिससे फ्रेश पानी धनिया के प्लांट को मिलता रहें।
  • धनिया की हरी पत्तियों को सब्जी के रूप में उपयोग कर सकते हैं और फूल आने के बाद इनकी कटाई की जा सकती हैं।

(यह भी पढ़िए – सर्दियों में धनिया कैसे उगाएं)

पानी में धनिया का पौधा कैसे उगाए या लगाने का तरीका – How To Plant Coriander In Water In Hindi

अब हम स्टेप वाय स्टेप जानेगे कि धनिया का पौधा पानी में कैसे लगा सकते हैं। इस प्लांट को लगाने के लिए हमें क्या क्या करना होता हैं और कौन कौन सी प्रक्रिया से होकर गुजरना पड़ता हैं।

अच्छी क्वालिटी का बीज चुने – Choose Good Quality Seeds

धनिया

धनिया का पौधा पानी में उगाने के लिए सबसे पहले अच्छी क्वालिटी वाले बीज की आवश्यकता होती हैं। अच्छा बीज हम किसी भी गार्डन सेंटर या फिर बीज सेलर स्टोर से प्राप्त कर सकते हैं। ध्यान रहे कि बीज लेते समय अच्छे से चेक कर लें और भरोसेमंद स्थान से ही बीज खरीदें।

बीज खरीदें:  👉 यहाँ से खरीदें

बीज़ों को भिगोकर रखे – Soak Seeds

जब हम पानी में धनिया उगाते हैं तो धनिया के बीज को बोने से पहले भिगोकर रखना जरूरी होता हैं, लेकिन इन्हें हल्का हल्का तोड़ दें जिससे अंकुरण में सुविधा हो। बता दें कि 12 से 24 घंटे के लिए धनिया के बीज को पानी में भिगोकर रखने से बीज अच्छे से अंकुरित होते हैं और पौधा अच्छे से उगता हैं। अच्छे जर्मिनेशन के लिए बीज का सॉफ्ट (मुलायम) होना जरूरी हैं।

(यह भी पढ़िए – घर पर धनिया कैसे उगाएं, जानें सबसे आसान तरीका)

कंटेनर तैयार करें – Prepare Container

कंटेनर गार्डन के लिए सही गमला कैसे चुनें - How To Choose Right Pot For Container Gardening In Hindi

कोरिएंडर प्लांट या धनिया को पानी में उगाने के लिए एक साफ कंटेनर चयन (तैयार) करना बेहद जरूरी हैं, ताकि प्लांट स्वस्थ और प्रभावी रूप से विकसित हो सकें। बता दें कि कंटेनर साफ़ होना चाहिए जिससे बैक्टीरिया आदि का खतरा न रहें। इसके साथ ही कंटेनर का चयन करते समय साइज का विशेष ध्यान रखे और पौधे के हिसाब से कंटेनर चुने, क्योंकि कंटेनर का आकार और गहराई अच्छी होगी तो पौधा अच्छी ग्रोथ करता हैं।

कंटेनर में पानी – Water In Container

कंटेनर का चयन करने के बाद इसे साफ पानी से भरें और ध्यान रहे कि कंटेनर में पानी इतना भरा होना चाहिए जिसमें बीज आसानी डूबे रहें।

भिगोकर रखे गए बीज लगाएं – Plant Soaked Seeds

How to Grow Coriander from Seeds In Pots

भिगोए हुए बीजो को कंटेनर में डाल दें या फिर आप इन्हें सतह पर भी बिखेर सकते हैं। बीज डालते समय ध्यान रहे कि यह एक दूसरे के ज्यादा करीब न रहें। हालाकि एक कंटेनर में आप मल्टीपल बीज लगा सकते हैं, लेकिन बीजों की संख्या बहुत अधिक भी न हो।

अच्छा सूर्य का प्रकाश – Sunlight

धनिया के पौधे को ऐसे स्थान पर रखे जहां सुबह के समय पर्याप्त धूप मिल सकें। सूर्य का प्रकाश धनिया के पौधो की अच्छी ग्रोथ में अहम भूमिका निभाता हैं। यदि हम इनडोर में धनिया प्लांट लगाते हैं तो इसे खिड़की के पास कंटेनर को रख सकते हैं।

पानी नियमित रूप से बदलें – Change Water Regularly

कंटेनर के पानी को 2-3 दिन में एक बार जरूर बदलें ताकि यह स्वच्छ और ऑक्सीजन युक्त रहे और धनिया के पौधों की ग्रोथ पर किसी तरह का नकारात्मक प्रभाव न पड़े।

जैविक खाद – Use Organic Fertilizer

होम गार्डन के लिए जैविक खाद कहाँ से खरीदें - Where To Buy Organic Fertilizer For Home Garden In Hindi

धनिया का पौधा जब थोडा बड़ा होने लगे तो समय समय पर जैविक खाद पानी के साथ मिश्रण करके दिया जाना चाहिए। ऑर्गनिक फर्टिलाइजर जैसे गोबर की खाद, चाय पत्ती और अन्य कम्पोस्ट 2-3 सप्ताह के अंतर पर प्लांट को दिए जाने चाहिए जिससे पौधा स्वस्थ रहेगा और तेजी से ग्रोथ करेगा।

(यह भी पढ़िए – होम गार्डन के लिए जैविक खाद कहाँ से खरीदें)

प्लांट ग्रोथ की मॉनिटरिंग करें – Monitor Plant Growth

धनिया का पौधा किस गति से बढ़ रहा हैं या फिर इसकी ग्रोथ में किसी तरह की कमी हैं, इसकी जांच करते रहना चाहिए। बता दें कि कम से कम एक सप्ताह में अंकुरण दिखाई देना चाहिए और जब पौधे बढ़ने लगे तो इनके बीच पर्याप्त दूरी होनी चाहिए जिससे इनके विकास अच्छे से हो सकें।

धनिया प्लांट की प्रूनिंग – Coriander Plant Pruning

जब धनिया का पौधा सही ऊचाई पर पहुंच जाता हैं तो आप इसकी पत्तियों की प्रूनिंग करना शुरू कर सकते हैं। बता दें कि पत्तियां काटने के लिए साफ कैंची का उपयोग करें और कटिंग करते समय इस बात का ध्यान रखे कि पौधों की जड़ों को किसी तरह का नुकसान न पहुंचे और धनिया की ब्रांचे दुबारा तेजी से ग्रोथ कर सकें।

पानी में लगाए धनिया प्लांट की देखभाल – Care Of Coriander Plant Planted In Water

पौधों की उचित देखभाल करना - Take Care Of Garden Plants In Hindi  

धनिया का पौधा स्वस्थ और सुरक्षित रखने के लिए आप इसकी नियमित जांच करें और किसी तरह की नेगेटिव प्रतिक्रिया आने पर तुरंत इसका उपाय करें। नियमित रूप से पानी बदलते रहें और सुनिश्चित करें कि धनिया प्लांट पर्याप्त सूर्य का प्रकाश प्राप्त कर रहे हैं या नही। यदि किसी तरह के पोषण तत्वों की कमी नजर आती हैं तो आप इसका उपाय करें।

(यह भी पढ़िए – हाइड्रोपोनिक से उगाई जाने वाली टॉप 10 सब्जियां)

बता दें कि इन तमाम कदमों का पालन करके, आप मिट्टी के बिना ही पानी में ताजा धनिया की पत्तियों को उगा सकते हैं और इनका आनंद ले सकते हैं।

इस लेख में हमने धनिया के बीज को पानी में उगाने के बारे में जाना हैं। आपको हमारा लेख कैसा लगा? हमें जरूर बताए और पानी में धनिया का पौधा कैसे उगाए इससे सम्बंधित कुछ सुझाव आपके पास हो तो हमारे जरूर साझा करें, धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *