हाइड्रोपोनिक से उगाई जाने वाली टॉप 10 सब्जियां – Top 10 Hydroponic Vegetables In Hindi

टॉप 10 हाइड्रोपोनिक सब्जियां – आपके मन में कभी हाइड्रोपोनिक तकनीक से सब्जियां उगाने ख्याल आया हैं, यदि हां, तो आइए जानते हैं कि हाइड्रोपोनिक तकनीक का उपयोग करके किन किन सब्जियों को उगाया जा सकता हैं। हाइड्रोपोनिक एक आधुनिक तकनीक हैं जिसमे मिट्टी का उपयोग किए बिना ही पानी में विभिन्न प्रकार की सब्जियों को उगाया जाता हैं और फिर उन से ढेर सारी हरी भरी ताज़ी सब्जियां प्राप्त की जाती हैं। यदि आपके पास सब्जियां उगाने के लिए पर्याप्त जगह नही हैं, तो आप कम से कम जगह का उपयोग करके हाइड्रोपोनिक सिस्टम से वेजेटेबल उगा सकते हैं। यदि आप जानना चाहते हैं कि हाइड्रोपोनिक तकनीक से उगाई जाने वाली 10 प्रमुख सब्जियां कौन कौन सी हैं, तो इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

हाइड्रोपोनिक तकनीक से उगाई जाने वाली टॉप 10 सब्जियां – Top 10 Vegetables Grown Using Hydroponic Technology In Hindi

top 10 hydroponics vegatable

  1. टमाटर (Tomato)
  2. हरी प्याज (Onions)
  3. पालक (Spinach)
  4. बीन्स (Beans)
  5. लेट्यूस (Lettuce)
  6. शिमला मिर्च (Capsicum)
  7. स्विस चार्ड (Swiss Chard)
  8. धनिया (Coriander)
  9. ब्रोकली (Broccoli)
  10. कैल (Kale)

हाइड्रोपोनिक्स तकनीक से उगाई जाने वाली इन टॉप 10 हाइड्रोपोनिक सब्जियां के बारे में विस्तार से जानते हैं:-

(यह भी पढ़िए – हाइड्रोपोनिक तकनीक से उगाए जाने वाले 10 पौधे)

1. टमाटर (Tomato)

टॉप 10 हाइड्रोपोनिक सब्जियां - Top 10 Hydroponic Vegetables In Hindi

दैनिक जीवन में प्रत्येक किचिन में उपयोग होने वाली सब्जीयों की बात होती हैं, तो टमाटर का नाम सबसे पहले आता हैं। बता दें कि टमाटर हाइड्रोपोनिक्स तकनीक से उगाने के लिए भी सबसे अच्छा विकल्प हैं। टमाटर खाने में बेहद स्वादिष्ट (खट्टा-मीठा) होता हैं और कई तरह के पोषक तत्व इसमें उपस्थित होते हैं। हाइड्रोपोनिक्स तकनीक से उगाए जाने वाले टमाटर मिट्टी में उगाए टमाटर से अधिक फ्रेश होते हैं। टमाटर की झाड़ीदार किस्म हाइड्रोपोनिक सिस्टम के लिए बिल्कुल फिट बैठती हैं।

जब आप हाइड्रोपोनिक विधि से टमाटर उगाए तो बीजों को अच्छे से अंकुरित होने के लिए गीले स्थान पर रखे और इसके लिए 25 डिग्री सेल्सियस तापमान अच्छा होता हैं। बता दें कि 10 दिनों के अन्दर आपको बीजों में अंकुरण दिखना शुरू हो जाएंगे, इसके बाद आप इन्हें हाइड्रोपोनिक सिस्टम में ट्रांसफर कर सकते हैं। प्रतिदिन 6-8 घंटे सूर्य का प्रकाश पौधों को मिल सके ऐसे स्थान पर प्लांट को रखे।

2 . हरी प्याज (Spring Onions)

हरा प्याज या स्प्रिंग अनियन - Green Onion Vegetable Grow In 30 Days In Hindi

स्प्रिंग प्याज (हरी प्याज) हाइड्रोपोनिक्स विधि से उगाई जाने वाली सब्जियों में से एक हैं। बता दें कि नियमित रूप से उपयोग होने वाले प्याज को हम बल्ब के रूप में बढ़ने देते हैं जबकि स्प्रिंग प्याज को बल्ब परिपक्व होने से पहले ही काट लेते हैं। जब हम हाइड्रोपोनिक सिस्टम से प्याज उगाते हैं तो इनकी ग्रोथ आमतौर पर तेज होती हैं। इसके लिए पीएच स्तर 6 से 6.5 पीएच के बीच बनाए रखना होता हैं। तापमान की बात करें तो 15 से 24 डिग्री सेल्सियस टेम्प्रेचर प्याज के विकास के लिए अच्छा होता हैं। बता दें कि हरी प्याज लगभग 6-8 दिनों के बीच अंकुरित हो जाता हैं।

3 . पालक (Spinach)

पालक - Spinach vegetable can be grown in shallow pots In Hindi  

पालक को राफ्ट सिस्टम या एनएफटी हाइड्रोपोनिक सिस्टम में बहुत आसानी से उगाया जा सकता हैं। इस विधि से पालक कुशलतापूर्वक उगाने के लिए आवश्यक तापमान लगभग 18 से 21 डिग्री सेल्सियस और पीएच स्तर 5.5 से 6.5 के बीच होना चाहिए। पालक को अच्छी तरह से तैयार होने में लगभग 30-45 दिन का समय लग जाता हैं। यह पत्तेदार पालक की सब्जी एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन से भरपूर हैं जो हमें स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। बता दें कि हीटिंग पैड का उपयोग न करें क्योंकि अधिक गर्मी से पालक का टेस्ट कड़वा होने लगता हैं।

(यह भी पढ़िए – घर पर हाइड्रोपोनिक बागवानी शुरू करने जा रहे हैं, तो ध्यान रखें ये टिप्स)

4. बीन्स (Beans)

बीन्स – Best Growing Vegetable In September-October Beans In Hindi

हाइड्रोपोनिक बीन्स को घर के अन्दर और बाहर दोनों जगह आसानी से उगाया जा सकता हैं। बता दें कि बीन्स की हरी फलिया, पोल फलिया, लीमा फलिया, पिंटो फलिया, बुश फलिया, आदि सभी प्रकार की फलियों को हाइड्रोपोनिकली उगाया जा सकता हैं। बुश बीन्स किस्म घर के अंदर बहुत अच्छी तरह से उगती हैं और यदि आप बीन्स की इसी किस्म को उगाना चाहते हैं, तो सर्दियों में यह बहुत अच्छे से फलती फूलती हैं। बुश बीन्स लो-मेंटेनेंस सब्जी हैं और हाइड्रोपोनिक्स सिस्टम से उगाने के लिए बिल्कुल फिट बैठती हैं। लगाते समय पौधों की दूरी लगभग 3-5 इंच और तापमान 16 से 18 डिग्री सेल्सियस के बीच होना चाहिए। बीन्स के पौधे बड़े होने पर अधिक जगह में फैलते हैं।

5. लेट्यूस (Lettuce)

लेट्यूस - Lettuce Grow Well In Raised Bed In Hindi

सलाद के रूप में हमें किसी सब्जी इस्तेमाल करना होता हैं तो हमारे दिमाग में लेट्यूस का नाम अवश्य आता हैं। बता दें कि लेट्यूस को सलाद पत्ता भी कहा जाता हैं और इसका सबसे अधिक इस्तेमाल सैंडविच बनाने में किया जाता हैं। लेट्यूस के प्लांट को हाइड्रोपोनिकली लगाने के लिए कम से कम जगह की जरूरत होती हैं। बता दें कि लेट्यूस की कई किस्में होती हैं, इसलिए उगाते समय हाइड्रोपोनिक्स किस्म का ही चयन करें। लेट्यूस के अच्छे विकास के लिए पीएच स्तर 5.5 से 6.0 के बीच होना चाहिए और टेम्प्रेचर 10 से 20 डिग्री सेल्सियस के बीच होना चाहिए।

6. शिमला मिर्च (Capsicum)

शिमला मिर्च - Capsicum Is Best Perennial Vegetable In India In Hindi

हाइड्रोपोनिक से उगाई जाने वाली सब्जियों की सूची में अगला नाम शिमला मिर्च का आता हैं। शिमला मिर्च खाने में बहुत डिलीशियस होती हैं, जिसे कम से कम एक बार तो सभी ने चखा होगा। बता दें कि सभी की पसंदीदा सब्जी शिमला मिर्च को बिना मिट्टी का उपयोग किए आसानी से उगना संभव हैं। हरी, लाल, और पीली शिमला मिर्च हाइड्रोपोनिक्स तकनीक उगाने के लिए आदर्श सब्जी हैं। शिमला मिर्च वेजेटेबल को इनडोर-आउटडोर कही भी उगा सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि इनडोर में उगाते हैं तो इसके लिए गर्म वातावरण बनाने के लिए हीटिंग पैड का उपयोग अवश्य करें। या फिर आप घर के बाहर भी लगा सकते हैं इसके लिए पर्याप्त तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास होना चाहिए। बता दें कि पौधों के बीच लगभग 6 इंच की दूरी मेंटेन करना अच्छा रहता हैं।

7. स्विस चार्ड (Swiss Chard)

स्विस चार्ड - Best Vegetable Swiss Chard To Grow In Small Garden In Hindi

स्विस चार्ड सब्जी हाइड्रोपोनिक विधि से उगाने के लिए अच्छा विकल्प हैं। बता दें कि इसे उगाने के लिए 5.6 से 6.4 के बीच पीएच स्तर और 15°C से 25°C के बीच टेम्प्रेचर बनाए रखना होता हैं। स्वाद से भरपूर स्विस चार्ड वेजेटेबल के बीज लगभग 7 से 12 दिनों में अंकुरित हो जाते हैं और इसका प्लांट 30 से 40 दिनों में तैयार हो जाता हैं। पोषक तत्वों से भरपूर स्विस चार्ड सब्जी के डंठल लाल, सफेद, पीले और हरे रंग के होते हैं और स्वाद में कुरकुरे और हल्के कड़वे लगते हैं। विटामिन तथा न्यूट्रिएंट्स (Nutrients) से भरपूर इसकी पत्तियों को उबालकर या फिर सलाद के रूप में कच्चा भी खाया जाता हैं।

8 .धनिया (Coriander)

Coriander growing season In India

धनियां की पत्ती प्रत्येक भारतीय किचन में देखने को मिलती हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि धनियां की सब्जी को हाइड्रोपोनिक तकनीक से बेहद आसानी से उगाया जा सकता हैं। यह सुगंधित पत्तियों वाला पौधा सभी प्रकार की सब्जियों में मिलकर उनके स्वाद को ओर अधिक बढ़ा देता हैं। धनिया हरी सब्जी और मसालों के रूप में अत्यधिक मात्रा में उपयोग किया जाता हैं।

(यह भी पढ़िए – यह 6 चीजें हैं हाइड्रोपोनिक्स के लिए सबसे अच्छा माध्यम)

9. ब्रोकली (Broccoli)

ब्रोकली - Exotic Vegetable Broccoli In Hindi

हाइड्रोपोनिक्स तकनीक से उगाई गई ब्रोकली उच्च गुणवत्ता और पोषण तत्वों से भरपूर होती हैं। हाइड्रोपोनिक तकनीक से अच्छी तरह उगाई जाने वाली ब्रोकोली की सबसे पसंदीदा किस्म कैलाबरेसे ब्रोकली हैं। ब्रोकली वेजेटेबल को अंकुरित होने में लगभग 7 से 14 दिन का समय लगता हैं। टेम्प्रेचर की बात करें तो लगभग 23 डिग्री सेल्सियस में यह पौधा अच्छी ग्रोथ करता हैं। पौधा लगाते समय ध्यान रखे कि पौधों के बीच 7-8 इंच की दूरी अवश्य हो। ब्रोकली खाने में तो टेस्टी होती ही हैं लेकिन देखने में बहुत भी आकर्षक दिखाई देती हैं।

10. कैल (Kale)

3) Kale: Healthy Vegetables To Grow In December

कैल एक पोषक तत्वों से भरपूर पौधा हैं जिसे हाइड्रोपोनिक्स मैथड से आसानी से उगाया जा सकता हैं। उत्पन्न कैल भरपूर एंटीऑक्सीडेंट्स का स्रोत होता हैं और यह हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में एक अहम भूमिका निभाता हैं। बता दें कि कैल के घुंघराले काले बीज हाइड्रोपोनिक्स के लिए सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले बीज हैं। कैल सब्जी का पौधा अपनी अनुकूलनशीलता की वजह से हाइड्रोपोनिकली अच्छी तरह से बढ़ता हैं।

(यह भी पढ़िए – हाइड्रोपोनिक तकनीक के फायदे और नुकसान)

इस लेख में हमने हाइड्रोपोनिक तकनीक से उगाई जाने वाली टॉप 10 सब्जियों के बारे बताया हैं। बता दें कि इन विभिन्न हाइड्रोपोनिक्स सब्जियों को उगाने के लिए सही तकनीकों का उपयोग करके, हम न केवल पोषक तत्वों से भरपूर सब्जियां उगा सकते हैं बल्कि बीज, पानी, और ऊर्जा की मात्रा को भी कम कर सकते हैं। इससे हम आने वाली पीढ़ी एक स्वस्थ और सुरक्षित वातावरण तैयार करके दे सकते हैं। हमारा लेख आपको कैसा लगा, लेख से सम्बंधित अपने सुझाव हमारे साथ जरूर साझा करें, धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *