तुलसी के माइक्रोग्रीन्स कैसे उगाएं, जानें आसान विधि – How To Grow Basil Microgreens At Home In Hindi 

तुलसी एक स्वादिष्ट पत्तियों वाला हर्बल प्लांट है, जो सभी घरों में पाया जाता है। हर्बल प्लांट होने के साथ घरों में तुलसी की पूजा की जाती है इसलिए सभी लोग घर पर इस पौधे को लगाते हैं। क्या आपने कभी तुलसी के माइक्रोग्रीन्स बनाने का ट्राय किया है, जरा सोचिए, जिस पौधे की नॉर्मल पत्तियां इतनी स्वादिष्ट होती हैं, तो माइक्रोग्रीन्स कितने टेस्टी होंगे। तुलसी माइक्रोग्रीन न सिर्फ टेस्टफुल बल्कि, इन्हें खाने के कई सारे स्वास्थ्य लाभ होते हैं। आज हम आपको इस लेख में स्वादिष्ट और टेस्टी हर्ब तुलसी के माइक्रोग्रीन्स बनाने की जानकारी देंगे, इन्हें आप अपने घर के अन्दर ट्रे या उथले बर्तन में उगा सकते हैं। घर पर तुलसी के माइक्रोग्रीन्स कैसे उगाएं/बनाएं, इन्हें तैयार करने या बनाने की विधि तथा तुलसी माइक्रोग्रीन्स के फायदे जानने के लिए लेख पूरा पढ़ें।

तुलसी माइक्रोग्रीन्स क्या हैं – What is Basil Microgreens in Hindi 

माइक्रोग्रीन्स नए छोटे अंकुरित पौधे होते हैं। घर पर तुलसी के बीजों को किसी भी मीडियम में तब तक अंकुरित किया जाता है, जब तक कि वे कुछ इंच बड़े (3-4 इंच) न हो जाएँ। तुलसी माइक्रोग्रीन्स एक बहुत ही आसान प्रकार की माइक्रोग्रीन है, जिसे उगाना काफी आसान है। आप घर के अंदर के गर्म तापमान में, पर्याप्त रोशनी के साथ आसानी से अच्छी स्वादिष्ट हरी पत्तियाँ अर्थात माक्रोग्रीन्स तैयार कर सकते हैं।

इसे घर पर उगाने के लिए आपको सबसे पहले जरूरी सामान को इकट्ठा करना होगा या फिर एक माइक्रोग्रीन्स ग्रोइंग किट खरीदना काफी फायदेमंद होगा।

(यह भी जानें: घर पर तुलसी का पौधा कैसे लगाएं….)

तुलसी माइक्रोग्रीन्स उगाने के लिए जरूरी चीजें – Things Needed To Grow Basil Microgreens In Hindi 

तुलसी के माइक्रोग्रीन्स उगाने के लिए जरूरी चीजें - Things Needed To Grow Basil Microgreens In Hindi 

घर पर तुलसी के माइक्रोग्रीन्स तैयार करने के लिए आपको निम्न चीजों की आवश्यकता होगी:-

  • तुलसी के बीज: माइक्रोग्रीन्स उगाने के लिए आपको सबसे पहले तुलसी के उच्च अंकुरण दर वाले ऑर्गेनिक बीजों की आवश्यकता होगी। इन्हें आप बाजार से या ऑनलाइन खरीद सकते हैं।
  • पॉटिंग मिक्स: घर पर इन छोटे पौधों को उगाने के लिए पॉटिंग मिक्स की आवश्यकता होगी, जिसे आप कोकोपीट, वर्मीकम्पोस्ट, पर्लाइट और वर्मीकुलाइट मिलाकर तैयार कर सकते हैं। या आप केवल कोकोपीट में माइक्रोग्रीन्स उगा सकते हैं।
  • उथला बर्तन या ट्रे: तुलसी के बीज लगाने के लिए आपको एक ट्रे की जरूरत होगी। ध्यान रहे, उस बर्तन में जल निकासी के लिए होल्स हों।
  • स्प्रे बोतल: पौधे या बीज को पानी देने के लिए आपको स्प्रे पंप या बोतल की आवश्यकता होगी।

(यह भी जानें: इस गमले में लगाएं तुलसी का पौधा, होगी अच्छी ग्रोथ….)

तुलसी के माइक्रोग्रीन्स कैसे उगाएं – Growing Basil Microgreens At Home In Hindi 

तुलसी के माइक्रोग्रीन्स कैसे उगाएं - Growing Basil Microgreens At Home In Hindi 

घर पर तुलसी माइक्रोग्रीन्स तैयार करने या उगाने की विधि आपको निम्न स्टेप्स में बताई गई है:-

Step 1. बीजों को इकठ्ठा करें – Collect Basil Seeds In Hindi 

आप किसी भी मौसम में तुलसी के बीजों से माइक्रोग्रीन्स तैयार कर सकते हैं। आप इसके बीजों को घर पर लगी तुलसी से प्राप्त कर सकते हैं या फिर बाजार से खरीद सकते हैं।

तुलसी के बीज बोने से पहले इन्हें भिगोने की आवश्यकता नहीं होती है। हालाँकि आप बीज लगाने से पहले इन्हें एक सूती कपड़े या पेपर टॉवल में रखकर पानी से धुल सकते है। इसके बाद उन्हें फिल्टर्ड धूप में सुखाकर पॉटिंग मिक्स या अन्य ग्रोइंग मीडियम में लगा सकते हैं।

Step 2. बीजों को मिट्टी में बोना – Planting Basil Seeds In Soil In Hindi

एक उथले बर्तन या ट्रे में कोको पीट या पॉटिंग मिक्स भरें तथा तुलसी के बीजों को समान रूप से मिट्टी की सतह पर फैलाएं और धीरे से नीचे की तरफ दबाएं।

नोट:- तुलसी माइक्रोग्रीन्स उगाते समय बीजों को मिट्टी से ढकने की जरूरत नहीं है।

Step 3. मिट्टी में पानी देना – Watering The Soil After Seed Sowing In Hindi 

बीज बोने के बाद स्प्रे पंप की मदद से पॉटिंग मिक्स या सीडलिंग पर पानी का स्प्रे करें तथा ट्रे को फिल्टर्ड धूप या उजाले वाले स्थान पर रखें। ध्यान रहे, गर्म मौसम में उसे धूप से बचाएं।

मिट्टी को हमेशा नम रखें, लेकिन ओवरवाटरिंग से बचें, क्योंकि अतिरिक्त पानी बीजों को नुकसान पहुँचा सकता है।

Step 4. धूप और तापमान – Sunlight Or Temperature For Germinate Basil Seeds In Hindi 

बीज लगी ट्रे को फिल्टर्ड धूप वाले गर्म स्थान पर या ग्रो लाइट के नीचे रखें। तुलसी के बीज लगभग 21-29°C के गर्म तापमान में तेजी से जर्मिनेट होते हैं।

Step 5. बीजों का अंकुरण – Germination Of Basil Seeds For Growing Microgreens In Hindi

उचित तापमान और देखभाल के साथ तुलसी के बीजों को अंकुरित होने में 2-5 दिन का समय लग सकता है। जब बीज अंकुरित हो जाएं और अंकुर 2-3 इंच लंबे हो जाएं, तो आप उन्हें सीधी धूप में रख सकते हैं।

(यह भी जानें: बिना मिट्टी के माइक्रोग्रीन्स कैसे उगाएं…..)

Step 6. कटाई और उपयोग – Harvesting And Use Of Basil Microgreens In Hindi

Step 6. कटाई और उपयोग - Harvesting And Use Of Basil Microgreens In Hindi आमतौर पर तुलसी के माइक्रोग्रींस को तैयार होने में 15 से 20 दिनों का समय लग सकता है। जब छोटे पौधे अच्छी तरह से बड़े हो जाएं, तब आप उन्हें कैंची की मदद से हार्वेस्ट कर सकते हैं। स्टोर करने के लिए कटाई के बाद पौधों को धूप में सुखा लें या फिर आप इनका ताजा उपयोग भी कर सकते हैं। तुलसी माइक्रोग्रीन्स को सलाद, सैंडविच, और विभिन्न व्यंजनों में शामिल कर सकते हैं।

तुलसी के माइक्रोग्रीन्स उगाना बहुत आसान है। आप इन स्वादिष्ट और पौष्टिक माइक्रोग्रीन्स को अपने घर पर उगाकर अपने खाने को और भी स्वादिष्ट बना सकते हैं।

तुलसी माइक्रोग्रीन्स के फायदे – Benefits Of Basil Microgreens In Hindi 

तुलसी माइक्रोग्रीन्स के फायदे - Benefits Of Basil Microgreens In Hindi 

बेसिल अर्थात तुलसी के माइक्रोग्रीन्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इनमें प्रोटीन, कई सारे विटामिन्स के साथ कैल्शियम और कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। आइए जानते हैं- इन पोषक तत्वों से भरपूर तुलसी के माइक्रोग्रीन्स के स्वास्थ्य लाभों के बारे में, जो कि इस प्रकार हैं:-

  • तुलसी माइक्रोग्रीन्स में कई सारे Anti-Inflammatory & anti-bacterial रसायन होते हैं, जो शरीर में सूजन और बैक्टीरिया के संक्रमण को कम करने के लिए उपयोगी हैं।
  • यह आपके आहार में शामिल होने वाला एक बढ़िया अतिरिक्त विकल्प है।
  • तुलसी के माइक्रोग्रीन्स में मौजूद कैल्शियम से हड्डियाँ और दाँत मजबूत होते हैं।
  • यह शरीर में हार्मोन को संतुलित रखते हैं।

आइए अब जानते हैं- तुलसी के माइक्रोग्रीन्स कैसे उगाएं?

इस लेख में आपने तुलसी के माइक्रोग्रींस को उगाने से लेकर उन्हें हार्वेस्ट करने तक की सारी जानकारी प्राप्त की। अगर हमारा लेख आपको पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों को शेयर करें तथा लेख के संबंध में आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *