सेम फली गमले में कैसे उगाये – How To Grow Sem Phali (Lima Bean) In Pot In Hindi

आप अपने घर पर गार्डनिंग करने के लिए गमले का उपयोग कर सकते हैं, और सभी प्रकार की सब्जियों को ग्रो कर सकते हैं। गमले में बेल वाली सब्जियों को ग्रो करना काफी आसान होता है। यदि आपके पास गार्डन (garden) की जगह और पर्याप्त मिट्टी नहीं है, तो आप गमले में भी सेम फली और अन्य सब्जियों को अच्छी तरह से ग्रो कर सकते हैं। सेम फली (लिमा बीन्स) सेहत के लिए फायदेमंद होती है तथा अधिकाँश व्यक्तियों की पसंदीदा सब्जी है। यदि आप घर पर सेम फली उगाना चाहते हैं, तो यह लेख आपके लिए फायदेमंद होने वाला है, जिसमें आप जानेगें कि घर पर गमले में सेम फली (lima beans) कैसे उगाएं, लिमा बीन्स के बीज लगाने का सही समय व विधि क्या है, तथा सेम फली के पौधों की देखभाल कैसे की जाती है।

सेम फली कब लगाएं – When To Plant Sem Phali In Hindi

सेम फली कब लगाएं - When To Plant Sem Phali In Hindi

हालाँकि सेम फली या लिमा बीन्स को साल भर किसी भी मौसम में बोया जा सकता है लेकिन सेम फली एक गर्म मौसम की फसल है, जिसे ठण्ड का मौसम गुजरने के बाद वसंत ऋतु (मार्च और अप्रैल) में लगाया जाना बेहतर होता है। इसके अलावा सेम फली को जुलाई-अगस्त के महीने में भी अच्छी तरह से ग्रो किया जा सकता है।

सेम फली के बीजों को अंकुरित (Germinate) करने के लिए पॉटिंग मिश्रण या मिट्टी कम से कम 65 डिग्री फ़ारेनहाइट या 18 डिग्री सेल्सियस तापमान तक गर्म होनी चाहिए। इसका मतलब है कि आपको ठण्ड के आख़री सप्ताह को, जब तापमान में वृद्धि होती है, सेम के बीज बोने का सबसे अच्छा समय माना जाता है।

लिमा बीन्स की किस्में –

(और पढ़ें: घर पर फ्रेंच बीन्स कैसे उगाएं…)

बीज खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

 

सेम फली बोने के लिए उचित स्थान – Proper Place To Sow Lima Beans In Hindi

यदि आप सेम फली को उगाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सर्वप्रथम उपयुक्त रोपण स्थल का चयन करना होगा। यदि आप गमले में सेम फली ग्रो करना चाहते हैं, तो गमले को उस स्थान पर रखें, जहाँ पौधे को सही तरीके से पर्याप्त धूप मिल सके। इसके अलावा मिट्टी हल्की और हवा युक्त होनी चाहिए तथा एलियम (Allium) परिवार के पौधों के पास सेम फली नहीं लगाना चाहिए, क्योंकि एलियम परिवार की सब्जियां वास्तव में सेम के पौधों की जड़ वृद्धि में बाधा उत्पन्न कर सकती हैं।

(और पढ़ें: छत पर गार्डन (टेरेस गार्डन) कैसे बनाएं?…)

सेम फली उगाने के लिए गमले का साइज – Best Pot For Growing Lima Beans In Hindi

सेम फली उगाने के लिए गमले का साइज - Best Pot For Growing Lima Beans In Hindi

छोटे गमलों में सेम फली को ग्रो करना संभव है। सेम फली को ग्रो करने के लिए आप निम्न साइज़ के गमले या ग्रो बैग का उपयोग कर सकते हैं:-

  • 15 x 15 Inch (ऊँचाई x चौड़ाई)
  • 12 x12 Inch (ऊँचाई x चौड़ाई)
  • 18 x 18 Inch (ऊँचाई x चौड़ाई)
  • 24 x 24 Inch (ऊँचाई x चौड़ाई)

गमले के आकार के अलावा इसमें जल निकासी की उचित व्यवस्था होनी चाहिए। अतः गमले का चुनाव करते समय यह सुनिश्चित करें, कि आपके गमले में कम से कम तीन जल निकासी छेद अवश्य हों।

(और पढ़ें: बेल वाली सब्जियां उगाने के लिए ग्रो बैग...)

ग्रो बैग (गमला) खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

सेम फली उगाने के लिए मिट्टी कैसे तैयार करें – How To Prepare Soil For Grow Lima Beans In Hindi

सेम फली उगाने के लिए मिट्टी कैसे तैयार करें - How To Prepare Soil For Grow Lima Beans In Hindi

अच्छी किस्म की पैदावार के लिए मिट्टी अच्छी तरह से जल निकासी वाली और कार्बनिक पदार्थों से भरपूर होनी चाहिए। अधिक गीली और भारी मिट्टी सेम फली की वृद्धि से सम्बंधित अनेक प्रकार की समस्याएँ पैदा कर सकती है। हालाँकि सेम फली थोड़ी अम्लीय या उदासीन मिट्टी में भी आसानी से ग्रो हो सकती है। सेम फली को ग्रो करने के लिए आप निम्न प्रकार से मिट्टी तैयार कर सकते हैं:

इसके अलावा मिट्टी की उर्वराशक्ति या उत्पादन क्षमता में वृद्धि करने के लिए आप निम्न तरह के जैविक उर्वरक की आवश्यक मात्रा को मिट्टी में मिला सकते हैं:

(और पढ़ें: पौधे लगाने के लिए गमले की मिट्टी कैसे तैयार करें…)

उपजाऊ मिट्टी व अन्य चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

सेम फली की बुआई का तरीका – Method Of Sowing Lima Beans In Hindi

गमले या गार्डन में सेम गली की बुआई करते समय आप सेम बीज को लगभग 1 इंच की गहराई पर रोपें, आप लाइम बीन्स (सेम फली) के बीज को सीडलिंग ट्रे (seedling tray) में भी अंकुरित कर सकते हैं, लेकिन सेम फली के बीजों को डायरेक्ट मिट्टी में लगाना सही रहता है। गमले की मिट्टी में बीन्स के बीज की बुआई करते समय दो बीजों के बीच परस्पर 3-4 इंच (7.6 सेंटीमीटर) की दूरी रखें। अधिक उत्पादन के लिए बुश सेम फली के पौधों के बीच कम से कम 5 से 6 इंच की दूरी होनी चाहिए, जबकि पोल बीन्स के दो पौधों के बीच केवल 3-4 इंच की दूरी होनी चाहिए।

(और पढ़ें: तेजी से बीज अंकुरण के लिए अपनाएं यह 4 टिप्स…)

सेम फली के पौधे की देखभाल कैसे करें – How To Care For Lima Bean Plant In Hindi

गमले में उगाई गई सेम फली की देखभाल करने से सम्बंधित कुछ आवश्यक सुझाव दिए गए हैं, जिनकों ध्यान में रखकर, आप सेम फली का उच्च उत्पादन कर सकते हैं:

गमले में सेम फली को उगाने के लिए पानी की आवश्यकता – Water For Lima Beans In Hindi

यदि आप घर पर गमले में सेम के पौधे को ग्रो कर रहे हैं, तो मिट्टी को समान रूप से नम बनाए रखें। आप पानी देने से पहले मिट्टी की नमी की जाँच भी कर सकते हैं। सेम के पौधे को प्रति सप्ताह कम से कम 1 इंच पानी अवश्य मिले। गर्म, शुष्क मौसम में सेम के पौधे की जड़ों को ठंडा रखने और मिट्टी की नमी बनाए रखने के लिए मिट्टी को गीली घास से ढकें। पौधों में फूल और फल आने के दौरान प्रति दिन पानी देना आवश्यक है, क्योंकि पानी की कमी होने पर फूल गिरने लगते हैं।

(और पढ़ें: पौधों को पानी देने के 10 गोल्डन रूल…)

गार्डनिंग टूल्स खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

सेम फली के पौधे को धूप की आवश्यकता – Sunlight For Lima Beans In Hindi

सेम फली के पौधे को धूप की आवश्यकता - Sunlight For Lima Beans In Hindi

आपको गमले में लगाई गई सेम फली से सबसे अधिक उपज प्राप्त करने के लिए पर्याप्त धूप वाले स्थान की आवश्यकता होगी, जिसका अर्थ है कि सेम फली के पौधे को प्रतिदिन कम से कम 6 घंटे की सीधी धूप मिलनी आवश्यक है। इसके अतिरिक्त पूर्ण सूर्य (sun) प्रकाश में ग्रो करने पर सेम फली के पौधों को रोगों से बचाने में भी मदद मिलती है।

(और पढ़ें: छाया में उगने वाली सब्जियां…)

सेम फली के लिए आवश्यक तापमान – Temperature For Grow Lima Beans In Hindi

लिमा बीन्स या सेम फली के पौधे कई महीनों तक 21-30 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान वाले मौसम में अच्छी तरह से ग्रो होते हैं। हालांकि, सेम फली के पौधे लंबे समय तक ठंडे तापमान की तुलना में गर्म तापमान में बेहतर ढंग से ग्रो कर सकते हैं।

सेम फली के लिए उर्वरक – Fertilizer For Growing Lima Beans In Hindi

सेम फली के लिए उर्वरक - Fertilizer For Growing Lima Beans In Hindi

अधिकांश फलियों (बीन्स) को आमतौर पर ग्रो करने के लिए अलग से उर्वरक और खाद देने की आवश्यकता नहीं होती है। हालाँकि सेम फली के पौधे को 1 महीने के दौरान गोबर खाद या कम्पोस्ट खाद (compost manure) की साइड ड्रेसिंग (Side Dressing) कर सकते हैं। पौधे की विकास की स्थिति में मिट्टी को धीमी गति से रिलीज होने वाले पोषक तत्वों से सम्रद्ध उर्वरक देना फायदेमंद होता है।

(और पढ़ें: सब्जियों के लिए बेस्ट जैविक खाद और उर्वरक…)

जैविक खाद खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

लिमा बीन्स (सेम फली) को प्रभावित करने वाले कीट – Pests Affecting Lima Beans In Hindi

सेम फली के पौधे को निम्न प्रकार के कीट प्रभावित कर सकते हैं जैसे:

  • एफिड्स (aphids)
  • बीन बीटल (bean beetles)
  • फ्ली बीटल (flea beetles)
  • लीफ हॉपर (leafhoppers)
  • माइट (mites)

सेम फली के पौधे पर एफिड, लीफ हॉपर्स और माइट के प्रकोप को पानी की बौछार कर दूर किया जा सकता है या फिर आप नीम तेल और साबुन के घोल का छिडकाव कर कीट के प्रकोप को नियंत्रित कर सकते हैं।

(और पढ़ें: आउटडोर प्लांट्स को कीड़ों से बचाने के लिए टिप्स…)

लिमा बीन्स (सेम फली) के पौधे से सम्बंधित रोग – Lima Beans Diseases In Hindi

सेम फली का पौधा मुख्य रूप से निम्न बीमारियों की चपेट में आ सकता है, जैसे:

  • तुषार (blight)
  • मोजेक रोग (mosaic)
  • एंथ्रेक्नोज (anthracnose)

पौधों को रोगों से सुरक्षित रखने के लिए रोग प्रतिरोधी किस्मों के बीजों की बुआई की जानी चाहिये। बगीचे को साफ और गंदगी से मुक्त रखें।

(और पढ़ें: बेल वाली सब्जियों में लगने वाले कीट और रोग एवं बचाव के तरीके…)

जरूरी चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

सेम फली कब तोड़े – Harvest Lima Bean In Hindi

सेम फली कब तोड़े - Harvest Lima Bean In Hindi

जब सेम की फलियाँ पूर्ण आकार में पहुँच जाती हैं तब इनको सब्जी के रूप में तोड़ा जा सकता है। बुश सेम फली (लिमा बीन्स) की बुवाई के 60 से 80 दिन के बाद आपको सेम फलियाँ तोड़ने को मिल जाती हैं; तथा यदि पोल लिमा बीन्स के बीज बोते हैं तो आपको बीज बोने के 80 से 90 दिनों के बाद सेम तोड़ने को मिल जाएगी। जब सेम फली मोटी और थोड़ी सख्त हो जाती हैं, तब आप इनको हार्वेस्ट कर सकते हैं। बुश सेम फली की तुड़ाई (हार्वेस्टिंग) आमतौर पर केवल दो सप्ताह तक चलती है, और पोल बीन्स एक महीने या उससे अधिक समय तक फलियों का उत्पादन जारी रख सकती है।

(और पढ़ें: हार्वेस्टिंग करने के लिए बेस्ट गार्डनिंग टूल्स…)

बीज खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *