स्ट्रेस दूर करने के लिए लगाएं ये जड़ी बूटियां – Herbs To Relieve Stress In Hindi

आजकल की तेज़-तर्रार दुनिया में तनाव हमारे दैनिक जीवन का साथी बन गया है। अक्सर इस स्ट्रेस से राहत पाने के लिए लोग तरह-तरह के उपायों को अपनाते है, जिनमें से कुछ विदेशी उपचार तथा कुछ प्राकृतिक उपचार को अपनाते हैं। वैसे तनाव को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका प्राकृतिक उपचार होता है, इनमें हम कई तरह की हर्ब्स का उपयोग कर थकान दूर करते हैं। कुछ हर्ब की चाय बनाई जाती है, जिसे हर्बल टी कहा जाता है। आज हम आपको स्ट्रेस दूर करने के लिए कुछ जड़ी बूटियां या हर्ब्स की जानकारी देंगे, जिन्हें लगाकर आप हर्बल गार्डन तैयार कर सकते हैं। चिंता या स्ट्रेस को दूर करने वाली या तनाव मुक्‍त रखने वाली जड़ी-बूटियां (Herbs For Stress And Anxiety In Hindi) कौन सी हैं? इन हर्ब्स के नाम तथा इन्हें उगाने की जानकारी के लिए आर्टिकल पूरा पढ़ें।

स्ट्रेस दूर करने के लिए जड़ी बूटियां – Best Herbs For Stress And Anxiety In Hindi 

आमतौर पर नेचुरल हर्ब्स बिना किसी साइडिफेक्ट के स्ट्रेस को दूर करती हैं। अगर आप जानना चाहते हैं, कि तनाव मुक्‍त रखने वाली जड़ी-बूटियां कौन सी हैं, तो लेख को आगे पढ़ें, जिसमें हमने आपको चिंता और थकान को दूर करने वाली हर्ब्स के बारे में बताया है। स्ट्रेस दूर करने के लिए आप निम्न जड़ी बूटियां अपने घर पर लगा सकते हैं:-

(यह भी जानें: हर्बल गार्डन तैयार करने के लिए बेस्ट हैं यह गमले…)

अश्वगंधा – Ashwagandha Is Most Popular Herb For Relieving Stress In Hindi

अश्वगंधा - Ashwagandha Is Most Popular Herb For Relieving Stress In Hindi

अश्वगंधा, आयुर्वेदिक चिकित्सा में एक एडाप्टोजेनिक (Adaptogenic) जड़ी बूटी है, जिसे आप अपने घर पर तनाव दूर करने के लिए लगा सकते हैं। यह मानव शरीर को तनाव के अनुकूल बनाने में मदद करती है और तंत्रिका तंत्र को मजबूत बनाती है।

यह पौधा अच्छी जल निकासी वाली, रेतीली मिट्टी में और धूप वाले स्थान पर ग्रोथ करता है। यह एक दृढ़ (Hard) पौधा है, जो सूखे की स्थिति का सामना करता है लेकिन मध्यम पानी देने से इसकी ग्रोथ अच्छी होती है।

अश्वगंधा के बीज खरीदने के लिए क्लिक करें:

कैमोमाइल – Relieving Stress Herb Chamomile In Hindi 

कैमोमाइल - Relieving Stress Herb Chamomile In Hindi 

स्ट्रेस फ्री कैमोमाइल डेज़ी जैसे फूलों वाली एक नाजुक हर्ब है, जो अपने हर्बल गुणों के लिए काफी प्रसिद्ध है। कैमोमाइल के फूलों की चाय बनाई जाती है, जिसे कैमोमाइल टी के नाम से जाना जाता है। कैमोमाइल टी उन लोगों के लिए अच्छी है, जो एक शांत पेय चाहते हैं, जो अक्सर आराम और बेहतर नींद को बढ़ावा देता है। यह एक लचीली (Soft) जड़ी बूटी है, जिसे नियमित पानी देकर बीज या सीडलिंग से उगाया जा सकता है।

कैमोमाइल के बीज खरीदने के लिए क्लिक करें

(यह भी जानें: इन 12 पौधों को लगाकर बना सकते हैं एक बेहतरीन हर्बल टी गार्डन…)

लैवेंडर – Lavender Is Most Popular Herb For Relieving Stress In Hindi 

लैवेंडर - Lavender Is Most Popular Herb For Relieving Stress In Hindi 

लैवेंडर, अपनी मनमोहक सुगंध के साथ अपने औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। लैवेंडर के तेल का उपयोग आमतौर पर तनाव और चिंता को कम करने के लिए अरोमाथेरेपी (Aromatherapy) में किया जाता है।

यह पौधा अच्छी जल निकासी वाली, क्षारीय मिट्टी और पूर्ण सूर्य के प्रकाश में उगता है। लैवेंडर को आप 9 से 12 इंच गहराई वाले ग्रो बैग में लगा सकते हैं।

लैवेंडर के बीज खरीदने के लिए क्लिक करें:

लेमन बाम – Relieving Stress Herb Lemon Balm In Hindi 

लेमन बाम - Relieving Stress Herb Lemon Balm In Hindi 

लेमन बाम स्ट्रेस को दूर करने वाली जड़ी बूटी है, इसका स्वाद हल्का नीबू जैसा होता है। लेमन बाम अपने शांतिदायक गुणों से तनाव को कम करने और विश्राम को बढ़ावा देने में मदद करती है। इसका उपयोग चाय या पाक जड़ी बूटी के रूप में किया जा सकता है।

नींबू बाम अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी और आंशिक छाया में ग्रो करता है। नियमित प्रूनिंग इस पौधे को अधिक फलदार होने से बचाती है।

लेमन बाम के बीज खरीदने के लिए क्लिक करें:

बेसिल या तुलसी – Basil Is Most Popular Herb For Relieving Stress In Hindi

बेसिल या तुलसी - Basil Is Most Popular Herb For Relieving Stress In Hindi

पवित्र तुलसी तनाव को दूर करने वाली सबसे फायदेमंद जड़ी-बूटी या हर्ब है, जिसे आयुर्वेदिक चिकित्सा में एक एडाप्टोजेनिक जड़ी बूटी माना जाता है। पवित्र तुलसी में तनाव-विरोधी और चिंता-विरोधी गुण होते हैं, जो मानसिक स्पष्टता को बढ़ावा देते हैं। तुलसी अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी और धूप में ग्रोथ करती है। यह गर्म मौसम की हर्ब है, जिसे नियमित रूप से पानी देने की आवश्यकता होती है।

तुलसी के बीज खरीदने के लिए क्लिक करें:

(यह भी जानें: इस गमले में लगाएं तुलसी का पौधा, होगी अच्छी ग्रोथ…)

वेलेरियन – Relieving Stress Herb Valerian In Hindi 

वेलेरियन - Relieving Stress Herb Valerian In Hindi 

चिंता को दूर करने वाली हर्ब्स में से एक हर्ब वेलेरियन है, जिसे आप अपने गार्डन के गमले में लगा सकते हैं। वेलेरियन की जड़ का उपयोग लोग कई वर्षों से नींद की समस्याओं, चिंता और अवसाद के इलाज के लिए करते रहे हैं। यह यूरोप और एशिया का मूल निवासी पौधा है, जिसे आप अपने घर पर ग्रो बैग में धूप वाले स्थान पर लगा सकते हैं।

ब्राह्मी – Bramhi Is Most Popular Herb For Relieving Stress In Hindi

ब्राह्मी - Bramhi Is Most Popular Herb For Relieving Stress In Hindi

ब्राह्मी तनाव और चिंता के लक्षणों से राहत दिलाने वाली फायदेमंद हर्ब है। यह सबसे लोकप्रिय चिंता-विरोधी जड़ी-बूटियों में से एक है, जिसे याददाश्त बढ़ाने के लिए भी जाना जाता है। ब्राह्मी आपके शरीर में आराम को बढ़ावा देता है और आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है। इस पावरफुल हर्बल प्लांट को आप अपने घर पर गमलों में उगा सकते हैं।

पुदीना – Relieving Stress Herb Mint In Hindi

पुदीना - Relieving Stress Herb Mint In Hindi

मिंट या पुदीना हमारे व्यस्त जीवन के बीच, शांति बनाए रखने के लिए आवश्यक है। यह अपनी स्फूर्तिदायक सुगंध और सुखदायक गुणों के साथ, तनाव से राहत की तलाश में एक मूल्यवान सहयोगी साबित होता है। पुदीना का प्रयोग चाय या ठंडा पेय के रूप में भी किया जाता है, जो फ्रेशनेश का अनुभव करता हैं। पुदीना को आप सालभर किसी भी समय घर पर गमले में लगा सकते हैं।

पुदीना के बीज खरीदने के लिए क्लिक करें:

(यह भी जानें: घर पर फूलों से बनाएं एक बेहतरीन खाद, जानिए कैसे…)

भृंगराज – Bhringraj Is Most Popular Herb For Relieving Stress In Hindi

भृंगराज - Bhringraj Is Most Popular Herb For Relieving Stress In Hindi

भृंगराज मस्तिष्क को ऑक्सीजन की सुचारू आपूर्ति करके और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाकर शरीर को ऊर्जावान बनाने में मदद करता है। भृंगराज चाय का एक कप आपके दिमाग को तनाव मुक्त और शरीर को आराम देगा। इतना ही नहीं भृंगराज का तेल बनाया जाता हैं, जो काफी फायदेमंद होता है। इस हर्बल प्लांट को आप अपने होम गार्डन के गमले में उगा सकते हैं। सीधी धूप वाले स्थान पर यह पौधा अच्छी ग्रोथ करता है।

वाचा – Relieving Stress Herb Vacha In Hindi 

वाचा - Relieving Stress Herb Vacha In Hindi 

वाचा तनाव मुक्‍त रखने वाली जड़ी-बूटी है। इस जड़ी बूटी की जड़ विभिन्न मानसिक विकारों पर राहत देने में मदद करती है। इसके अतिरिक्त वाचा अच्छी नींद लाने और चिंतित मन को शांत करने में भी मदद कर सकती है। अगर आप स्ट्रेस को दूर करने वाली जड़ी बूटियों को लगाना चाहते हैं, तो वाचा को शामिल करना एक बेहतर विकल्प है।

(यह भी जानें: हर्बल प्लांट्स के लिए ये हैं बेस्ट जैविक खाद और उर्वरक…)

इस लेख आपने जाना स्ट्रेस या चिंता दूर करने के लिए जड़ी बूटियां या हर्ब्स कौन सी हैं, तनाव मुक्‍त रखने वाली जड़ी-बूटियां या हर्ब के नाम तथा उगाने की जानकारी के बारे में। उम्मीद है हमारा लेख आपको पसंद आया हो, इस लेख के संबंध में आपके जो भी सुझाव हैं हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *