घर पर रखे लकी बैम्बू प्लांट की इस तरह करें देखभाल – How To Care Of Lucky Bamboo In Hindi

लकी बैम्बू एक पॉपुलर इनडोर प्लांट है, जिसे सौभाग्य और सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक माना जाता है। इस पौधे की पत्तियां बड़ी, बेहद सॉफ्ट और चिकनी होती हैं, जो देखने में काफी खूबसूरत लगती हैं। अधिकांशतः इस पौधे को इनडोर पानी में उगाया जाता है। वैसे तो लकी बैम्बू की केयर करना काफी आसान है, लेकिन फिर भी इसकी देखभाल के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है। आज इस लेख में हम आपको पानी में उगाए जाने वाले लकी बैम्बू प्लांट की केयर के कुछ टिप्स बताएंगे, जिनकी मदद से आप इस पौधे को हमेशा हरा-भरा रख सकें। इनडोर या घर के अंदर लगे लकी बैम्बू प्लांट की देखभाल (Lucky Bamboo Plant Care Tips In Hindi) कैसे करें, इस पौधे की केयर करने के तरीके जानने के लिए आर्टिकल पूरा पढ़ें।

लकी बैम्बू की देखभाल – How To Take Care Of Bamboo Plant In Water Indoors In Hindi 

लकी बैम्बू की देखभाल - How To Take Care Of Bamboo Plant In Water Indoors In Hindi 

आजकल अधिकांश लोग अपने घर, ऑफिस, शॉप में बांस का पौधा या लकी बैम्बू लगाते हैं। कहा जाता है, कि यह पौधा समृद्धि और सफलता को आमंत्रित करता है।

अगर आपने अपने घर पर लकी बैम्बू रखा है, तो यह देखभाल के टिप्स आपके बहुत काम आयेंगे। आइये जानते हैं- घर के अंदर रखे लकी बैम्बू की देखभाल के तरीके, जो कि इस प्रकार हैं:-

(यह भी जानें: घर के अंदर लगाए जाने वाले शुभ पौधे…)

सही स्थान पर रखें – Place The Lucky Bamboo Plant In The Right Place In Hindi 

सही स्थान पर रखें - Place The Lucky Bamboo Plant In The Right Place In Hindi 

लकी बांस के पौधे को पर्याप्त लेकिन इनडारेक्ट धूप की आवश्यकता होती है इसलिए सबसे पहला सवाल तो यह आता है, कि बम्बू प्लांट कहाँ लगाना चाहिए? इस पौधे को हमेशा ऐसे स्थान पर रखना चाहिए, जहाँ उसे पूरे दिन इनडारेक्ट सन लाइट मिल सके।

पौधे को हमेशा पानी में रखें – Always Keep Lucky Bamboo Plant In Water In Hindi 

पौधे को हमेशा पानी में रखें - Always Keep Lucky Bamboo Plant In Water In Hindi 

अधिकांशतः लकी बैम्बू को घर के अन्दर पानी में रखा जाता है इसलिए अच्छी ग्रोथ के लिए पानी की सही स्थिति बनाए रखना महत्वपूर्ण है। पौधे की जड़ों को पानी में रखें, लेकिन पानी में शैवाल या काई (moss) के निर्माण को रोकने के लिए हर दो से चार सप्ताह में पानी बदलें। इसके लिए आप डिस्टिल्ड वाटर या 24 घंटे पुराने नल के पानी का उपयोग कर सकते हैं।

पौधे के लिए मिट्टी तैयार करें – Prepare Good Soil For Lucky Bamboo Plant In Hindi 

लकी बंबू को पानी या अच्छी जल निकासी वाले पॉटिंग मिक्स  में उगाया जा सकता है। यदि आप इसे मिट्टी में लगाने का रहे हैं, तो सुनिश्चित करें, कि ओवरवाटरिंग को रोकने के लिए पॉट में ड्रेनेज होल्स हों। आप मिट्टी के ड्रेनेज में सुधार करने के लिए पर्लाइट या वर्मीकुलाइट मिला सकते हैं।

(यह भी जानें: सॉइल लेस पॉटिंग मिक्स किट खरीदकर बनाएं एक हल्की मिट्टी…)

सही पॉट का चयन करें – Select The Right Pot For Lucky Bamboo Plant In Hindi 

बैम्बू प्लांट लगाने के लिए ऐसा पॉट चुनें, जो पानी को स्थिर रख सके और लकी बैम्बू के विकास को समायोजित कर सके। यदि आपने इस पानी में उगाया है, तो ऐसा बर्तन चुनें, जिसमें पानी बदलना आसान हो। ध्यान रहे, कि विकसित होते समय पौधा सीधा रहे।

सही तरीके से खाद दें – Fertilize Lucky Bamboo Plant Properly In Hindi 

लकी बम्बू एक लाइट फीडर है, इसे अधिक उर्वरक की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन इसे शुद्ध, उच्च गुणवत्ता वाले पानी की आवश्यकता होती है। दरअसल, अधिक खाद के प्रयोग से बैम्बू प्लांट की पत्तियां पीली पड़ सकती हैं। इसलिए आप इसे हर दो महीने में खाद दें और जब भी फ़र्टिलाइज करें, तो पानी में घुलनशील अर्थात लिक्विड उर्वरक का उपयोग करें।

पौधे की कटिंग करें – Take Cuttings Of Lucky Bamboo Plant In Hindi 

जैसे-जैसे आपका लकी बांस का पौधा लंबा होता जाए, तब इसकी कुछ टहनियों को प्रूनर की मदद से काट दें। आप इन कटी हुई टहनियों को दूसरे पॉट में दोबारा लगाकर अपने पौधे का प्रसार कर सकते हैं और नया पौधा तैयार कर सकते हैं।

(यह भी जानें: लिविंग रूम की खूबसूरती बढ़ाने के लिए लगाएं टॉप 25 इंडोर प्लांट्स…)

डंठलों को तार या रिबन से बांधें – Tie The Stalks Of The Lucky Bamboo Plant In Hindi 

डंठलों को तार या रिबन से बांधें - Tie The Stalks Of The Lucky Bamboo Plant In Hindi 

आमतौर पर बैम्बू प्लांट में कई सारे अलग-अलग स्टेम होते हैं, इन स्टेम्स को छोटे से बड़े स्टेप्स में काटकर पौधे को डिजाइन किया जाता है। अतः अपने पौधे को स्ट्रेट रखने के लिए स्टेम्स को एक तार या रिबन की मदद से बांधें।

पौधे को मध्यम तापमान में रखें – Keep Lucky Bamboo Plant In Moderate Temperature In Hindi 

लकी बम्बू माध्यम तापमान में अच्छी ग्रोथ करता है, लेकिन तापमान में तेजी से बदलाव इस पौधे की ग्रोथ को प्रभावित कर सकता है। लकी बम्बू पौधे को 50°F (10°C) से कम तापमान से बचाएं। लकी बैम्बू मध्यम आर्द्रता स्तर की सराहना करता है। यदि हवा शुष्क है, तो पौधे के पास में पानी से भरी एक ट्रे रखें।

(यह भी जानें: इनडोर प्लांट्स की देखभाल कैसे करें…)

लकी बैम्बू की सामान्य समस्याएँ – Common Problems Of Lucky Bamboo Plant In Hindi 

लकी बैम्बू की सामान्य समस्याएँ - Common Problems Of Lucky Bamboo Plant In Hindi 

 

घर पर लगे लकी बम्बू प्लांट की केयर करते समय आपको पौधे में निम्न समस्यायें देखने को मिल सकती हैं:-

पत्तियाँ पीली पड़ना – यदि बैम्बू प्लांट की पत्तियाँ पीली होती दिखाई दें, तो पानी देने की दिनचर्या को समायोजित करें, क्योंकि अधिक पानी देना इसका एक सामान्य कारण है। सुनिश्चित करें, कि पौधा लंबे समय तक सीधी धूप के संपर्क में न रहे।

पत्तियाँ ब्राउन होना – बैम्बू प्लांट की पत्तियां ब्राउन होना शुष्क हवा का संकेत दे सकती हैं। अतः आवश्यकता पड़ने पर पौधे पर पानी का स्प्रे या पॉट के पास में पानी से भरी एक ट्रे रखकर नमी बनाएं।

अत्यधिक फ़र्टिलाइज करने या बहुत अधिक सीधी धूप जैसे कारणों से अगर पौधे की पत्तियां पीली या सूखी हुई दिखाई देती हैं, तो उन्हें कैंची या प्रूनर की मदद से काट दें।

(यह भी जानें: हाउस प्लांट में लगने वाले कीट और उनकी रोकथाम…)

इस लेख में आपने जाना इनडोर या घर पर लगे लकी बैम्बू प्लांट की देखभाल या केयर टिप्स के बारे में। उम्मीद करते हैं हमारे लेख के माध्यम से आपको लकी बम्बू प्लांट की केयर करने में मदद मिली हो। इस लेख के संबंध में आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *