रात में पौधों को पानी देना क्यों है नुकसानदायक, जान लीजिए – Is It Harmful To Water Plants At Night In Hindi

रात में पौधों को पानी देना नुकसानदायक क्यों है: होम गार्डन के पौधों को सही समय पर पानी देना इसकी देखभाल के सबसे अहम पहलुओं में से एक है। यदि पौधों को सही समय पर पानी नहीं दिया जाता है तो इससे आपके गमले या ग्रो बैग में लगे पौधे की पूरी ग्रोथ प्रभावित हो सकती है। इसलिए आपको पौधों को पानी देने का सही समय और सही तरीका क्या होता है ? इसकी पूरी जानकारी होना बेहद जरूरी है। अधिकतर लोगो के मन में यह धारणा रहती है कि रात में पौधों को पानी देना नुकसानदायक क्यों है? और सच में ऐसा है तो पौधों को क्या क्या नुकसान हो सकते हैं। हम हमेशा से यह सुनते आए है कि रात के वक्त पौधों को पानी देना सही नही होता है और इससे पौधों को नुकसान होता है, हालांकि पूरी तरह से यह बात गलत भी नही है।

तो आज हम आपको बताएँगे कि रात में पौधों को पानी देना नुकसानदायक क्यों है? (Why Watering Plants At Night Is Harmful in Hindi) या क्या रात में पौधों को पानी देना ठीक है या नही? तो आइयें विस्तार से जानते है, कि क्या रात में पौधों को पानी देना चाहिए या फिर नही ?

रात में पौधों को पानी देना क्या नुकसानदायक होता है – Why Watering Plants At Night Is Harmful in Hindi

रात में पौधों को पानी देने के फायदे - Advantages Of Watering Plants At Night In Summer In Hindi

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में कई बार ऐसा होता है कि आप दिन में पौधों को पानी नहीं दे पाते हैं और इस वजह से रात के वक्त ही पौधों को पानी देने का समय मिल पाता हैं। लेकिन ऐसी स्थिति में आप सोचते है कि क्या रात में पौधों को पानी देना ठीक है या नही? तो हम आपको बता दें कि अगर आप पौधों को रात में पानी देते है तो यह पौधों के लिए नुकसानदायक नहीं होता (Why Watering Plants At Night Is Harmful) है, लेकिन कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी हैं। रात में पौधों को पाने देने से पहले आपको यह भी जान लेना चाहिए कि पौधे अपना काम कैसे करते हैं, पोषक तत्वों को जड़ों के माध्यम से अवशोषित करने में पानी की क्या भूमिका होती हैं, पानी पौधों की जड़ों से होते हुए पत्तियों तक कैसे पहुंचता है।

(यह भी पढ़िए – सर्दियों में पौधों को कब, कैसे और कितना पानी देना चाहिए)

रात में पौधों को पानी देना क्या नुकसानदायक होता है – Is It Harmful To Water Plants At Night In Hindi

रात में पौधों को पानी देना नुकसानदायक नहीं है, लेकिन जब आप रात के वक्त पानी दें तो इस प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक करें, ताकि पौधे स्वस्थ रहें और उनका विकास बाधित न हो। क्योंकि रात के समय पौधों को पानी देने से कुछ समस्याएं सामने आ सकती है, जिनके बारे में नीचे विस्तार से बताया गया है। तो आइए जानते हैं कि सूरज ढलने के बाद पानी देने से कौन से नकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं और क्यूँ?

नमी बनी रहने से फंगल रोग लग सकते हैं – Risk Of Fungal Diseases

रस्ट फंगस रोग के लक्षण - Rust Fungus Symptoms In Hindi

रात में पौधों को पानी देने से पत्तियों पर लंबे समय तक नमी बनी रहती है, जिससे फंगल रोग का खतरा बढ़ जाता है। कवक नमी वाली जगह (गीले स्थान) में तेजी से पनपते हैं, और लंबे समय तक ग्रो बैग या गमले की मिट्टी के गीले बने रहने से पाउडरी मिल्ड्यू, डाउनी मिल्ड्यू और लीफ स्पॉट जैसी बीमारियों के विकास को बढ़ावा मिल सकता है। यदि आप ठंडे मौसम के दौरान रात में पौधों को पानी देते हैं, तो इससे पौधे की मिट्टी और जड़ों में फंगस रोग लगने की सम्भावना रहती है, जिससे जड़ सड़ सकती हैं। यह कवक पौधे को आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त करने से रोकती है, जिससे पौधा नष्ट भी हो सकता है।

पौधों की जड़ सड़ने का खतरा हो सकता है – Plants May Be At Risk Of Root Rot

जड़ सड़न रोग से प्रभावित पौधों को बचाने के तरीके – How To Treat Root Rot In Plants In Hindi

रात भर जड़ों के आसपास अत्यधिक नमी से जड़ सड़न हो सकती है, एक कवक रोग जो जड़ों को सड़ने का कारण बन सकता है। जड़ सड़न से पौधे की पानी और पोषक तत्वों को अवशोषित करने की क्षमता नष्ट हो जाती है, जिससे पत्तियां का मुरझाना व पीला पड़ना शुरू हो जाता है और अंततः धीरे-धीरे पौधा खराब हो जाता है।

(यह भी पढ़िए – पौधों की सीडलिंग को पानी देने का सही तरीका)

रात में पानी देने से कीट आकर्षित हो सकते हैं – Watering At Night Can Attract Pests

टमाटर के पौधे में कीट और रोग को अनदेखा करना - Ignoring Pests And Diseases In Tomato Plants In Hindi

रात के वक्त पौधों को पानी देने से पौधों के आसपास जमा पानी स्लग, घोंघा और कुछ अन्य कीड़ों को आकर्षित कर सकता है। ये कीट पौधे के पत्ते, तने और फलों को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिससे पौधे की हेल्थ और ग्रोथ पर तेजी से असर पड़ता है।

सही ढंग से हवा का प्रवाह न होना – Lack Of Proper Air Flow

कम हवा के साथ वाष्पोत्सर्जन में कमी - Watering In The Morning Reduces Transpiration With Less Wind In Hindi 

रात में पौधों को पानी देने से पौधे की पत्तियों के चारों ओर प्रॉपर एरेशनन बाधित हो सकता है, खासकर तब यदि पत्तियाँ लंबे समय तक गीली रहती है। बता दें कि खराब एयर सर्कुलेशन (Poor Air Circulation) की वजह से फंगल रोग और अन्य समस्याओं की संभावना बढ़ जाती है। क्योंकि पौधों की पत्तियों में सही ढंग से हवा न लगने के कारण कीटाणुओं के पनपने के लिए अनुकूल माहौल बनता है। रात के समय पानी देने से ग्रो बैग की मिट्टी पूरी रात गीली बनी रहती है जिस वजह से मिट्टी की सतह पर फंगस लग सकती है। बता दें कि फंगस लगने से पौधा भद्दा, सफेद या ब्राउन रंग का दिखाई देने लगता है।

वाष्पीकरण में वृद्धि हो सकती है – Evaporation May Increase

रात में पौधों को पानी देने के नुकसान - Disadvantages Of Watering Plants At Night In Winter In Hindi

यदि आप रात में पौधों को पानी दें रहे है तो यह कुछ हद तक नुकसानदायक साबित हो सकता है। रात में पौधों को पानी देने से ठंडे तापमान और उच्च आर्द्रता (high humidity) के स्तर की वजह से पानी का वाष्पीकरण बढ़ सकता है।

(यह भी पढ़िए – बॉटम वाटरिंग विधि क्या है, इससे किन पौधों को दिया जाता है पानी)

रात में पानी देने से पौधे तनावग्रस्त हो सकते है – Watering At Night Can Cause Stress To Plants

रात में पौधों को पानी देना अच्छा है या बुरा - Watering Plants At Night Is Good Or Bad In Hindi 

सूर्यास्त के बाद पौधों को पानी देने से कई बार पौधे तनावग्रस्त हो जाते है। खासकर तब, जब वे उस समय पानी अवशोषित करने की स्थिति में नहीं है। यदि पौधों को पानी देने के शेड्यूल में अचानक किसी तरह का बदलाव होता है तो इससे पौधों की प्राकृतिक लय बाधित हो सकती है। बता दें कि इससे पौधे की ग्रोथ पर असर पड़ सकता है।

जल जमाव वाली मिट्टी – Waterlogged Soil

पौधों के आस-पास जलभराव होने से रोकें - Prevent water logging around plants in rain In Hindi

रात में पौधों को पानी क्यों नहीं देते? इसका एक प्रमुख कारण जल भराव या जल जमाव की स्थिति का बनना है। रात के समय पौधों को पानी देने में यदि किसी तरह की चूक हो जाती है या अधिक पानी दे दिया जाता है, तो मिट्टी में पानी जमा हो सकता है। बता दें कि संतृप्त मिट्टी (Saturated Soil) में उचित ऑक्सीजन की कमी होती है, जिससे जड़ों का दम घुट सकता है और पौधे सड़ या गल सकती है।

(यह भी पढ़िए – पौधों में ओवरवाटरिंग और अंडरवाटरिंग को कैसे पहचाने)

निष्कर्ष – Conclusion

गार्डन के पौधों को इस तरह के नुकसान से बचाने के लिए आप सुबह या शाम के वक्त पौधों को पानी दे सकते हैं, जिससे रात होने से पहले पौधों के पत्ते सूख जाए। यदि आप दिन में पानी नही दे पाते हैं तो रात में भी पानी दे सकते हैं। पानी देते समय ध्यान रखे कि पत्ते गीले न, इसके लिए आपको पौधे कि जड़ में पानी देना चाहिए और पौधों के पत्ते गीले होने से बचाना चाहिए। इसके अतिरिक्त, पौधों के चारों ओर उचित जल निकासी और वायु प्रवाह को सुनिश्चित करने से फंगल रोग और रात के समय पानी देने से जुड़ी अन्य समस्याओं को कम किया जा सकता है। इससे यह निष्कर्ष निकलकर सामने आता है कि हम रात के समय भी पौधों को पानी दे सकते हैं।

इस लेख में हमने बताया है कि रात में पौधों को पानी देना क्या नुकसानदायक होता है ? इस लेख से आपको क्या सीखने को मिला है और हमारा लेख आपको कैसे लगा? लेख से सम्बंधित कोई सुझाव आपके पास है तो हमारे साथ जरूरी साझा करें, धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *