हार्ड प्रूनिंग क्या होती है और इसके फायदे- What is Hard Pruning in Hindi

Hard Pruning Kya Hoti Hai: पौधों को हरा-भरा रखने के लिए खास देखरेख की आवश्यकता होती है। किसी भी पौधे के स्वस्थ व उसकी गुणवत्ता को अच्छा बनाए रखने हेतु कई साड़ी बातों का ध्यान रखना होता है। वहीँ जब होम गार्डनिंग (Home Gardening) की बात आती है तो पौधों के स्वस्थ विकास के लिए कई बड़े कदम उठाने पड़ते हैं। होम गार्डन के पौधों की अच्छी ग्रोथ व विकास के लिए हमें सही समय पर प्रूनिंग (कटाई) और हार्ड प्रूनिंग करनी चाहिए। यदि आप होम गार्डनिंग करते हैं तो प्रूनिंग के बारे में तो अच्छी तरह से जानते होंगे, लेकिन शायद ही आपको हार्ड प्रूनिंग के बारे में पता होगा। इस लेख में हम आपको हार्ड प्रूनिंग (Hard Pruning) के बारे में विस्तार से बताने वाले, जिससे कि आप अपने होम गार्डन (Home Garden) को और भी ज्यादा बेहतर बना सकें। आईए जानते हैं की हार्ड प्रूनिंग क्या होती है और इसके फायदे क्या हैं।

हार्ड प्रूनिंग क्या होती है- What is Hard Pruning in Hindi

Hard Pruning

हार्ड प्रूनिंग (Hard Pruning) एक तकनीक होती है, जिसकी मदद से पौधे के स्वस्थ विकास को बढ़ावा दिया जाता है। जब कोई पौधा पुराना हो जाता है, तो उसमें कई सारी टहनियां ऐसी होती हैं जो पूरी तरह से सूख जाती हैं। गमले व ग्रो बैग में सीमित मिट्टी व पोषक तत्व होने के कारण धीरे-धीरे पौधे के फूल व फल का आकार छोटा होता जाता है। निरंतर पौधे की गुणवत्ता में गिरावट आती है। हार्ड प्रूनिंग तकनीक के माध्यम से पौधे के पुराने व नए दोनों हिस्से की कटाई की जाती है। यह एक कठिन प्रक्रिया होती है, जिसे बेहद ही ध्यानपूर्वक किया जाता है। इस तकनीक के अंतर्गत पौधे के अधिकतर हिस्से की कटाई होती है, जिससे कि पौधा सीमित मिट्टी और पोषक तत्वों के साथ अच्छी ग्रोथ कर सके।

(यह भी पढ़िए – सर्दियों में पौधों को कब, कैसे और कितना पानी देना चाहिए)

पौधों की हार्ड प्रूनिंग कब करें- Paudhon Ki Hard Pruning Kab Kare

गार्डन में प्रूनिंग शियर का उपयोग - Pruning Shears Uses In Gardening In Hindi

जैसा कि आपको बताया कि हार्ड प्रूनिंग एक कठिन प्रक्रिया होती है। इस तकनीक का इस्तेमाल पौधों पर साल में एक बार किया जाता है। हार्ड प्रूनिंग करने का सही समय कब होता है, यह भी जानना जरूरी है। बता दें कि पौधों के अनुसार हार्ड प्रूनिंग करने का समय निर्धारित किया जाता है। जब भी पौधे के बढ़ने का सीजन आता है, उससे ठीक पहले हार्ड प्रूनिंग करना बेहतर माना गया है। हर पौधे के बढ़ने का एक खास सीजन होता है, उससे पहले ही इस प्रक्रिया को करें। इसे करने से पहले आप अपने पौधे से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी को हासिल कर लें, इसके बाद ही हार्ड प्रूनिंग को अंजाम दें।

(यह भी पढ़िए – गार्डन प्रूनिंग शियर्स कैंची क्या है, इसके इस्तेमाल करने के फायदे )

प्रूनिंग vs हार्ड प्रूनिंग- Pruning vs Hard Pruning

होम गार्डन में प्रूनिंग क्यों जरूरी है - What Is The Use Of Pruning In Gardening In Hindi

प्रूनिंग और हार्ड प्रूनिंग दोनों ही पौधों की कटाई व छटाई से जुड़ी प्रक्रिया है, लेकिन दोनों के बीच काफी अंतर है। दोनों प्रक्रिया के बीच क्या अंतर है, इसके बारे में आपको नीचे जानकारी दी गई है। आइए समझते हैं की प्रूनिंग और हार्ड प्रूनिंग किस तरह से एक-दूसरे से अलग हैं।

  • एक तरफ जहां प्रूनिंग एक आसान प्रक्रिया है, जिसे साल में कभी भी किया जा सकता है। वहीँ हार्ड प्रूनिंग एक कठिन प्रक्रिया होती है, जिसे पौधों पर वर्ष में एक बार ही किया जाता है।
  • प्रूनिंग के अंतर्गत पौधों की सूखी पत्ती, टहनी, व खराब हिस्से को हटाया जाता है। वहीँ हार्ड प्रूनिंग प्रक्रिया में पौधे के अधिकतर हिस्से की कटाई-छटाई कर दी जाती है। इस प्रक्रिया के अंतर्गत पौधे की अच्छी टहनियों को भी काट दिया जाता है।
  • पौधों की प्रूनिंग करने के लिए कोई समय निर्धारित नहीं है। आप सूखी टहनी, पत्तियां दिखाई देने पर प्रूनिंग की प्रक्रिया को कर सकते हैं, जबकि हार्ड प्रूनिंग के लिए समय निर्धारित किया गया है। पौधों के अनुसार, उनके ग्रोइंग सीजन से ठीक पहले हार्ड प्रूनिंग की प्रक्रिया की जाती है। सीजन के दौरान पौधे तेजी से अच्छी तरह ग्रोथ करते हैं।

कौन से पौधों की हार्ड प्रूनिंग करते हैं- Kaun Se Paudhon Ki Hard Pruning Karte Hain

हार्ड प्रूनिंग करने से पहले लोगों के मन में यह सवाल आता है कि कौन-कौन से पौधों की हार्ड प्रूनिंग की जा सकती है। अधिकतर ऐसे पौधों पर इस तकनीक को किया जाता है, जिनकी शाखाएं व तने ज्यादा होते हैं। गुलाब, तुलसी, गुड़हल जैसे पौधों की हार्ड प्रूनिंग को किया जा सकता है।

हार्ड प्रूनिंग के फायदे- Benefits of Hard Pruning in Hindi

Benefits of Hard Pruning in Hindi

पौधों पर हार्ड प्रूनिंग करने के कई सारे फायदे होते हैं। पौधे से सूखी पत्ती व टहनियों को हटाया जाता है, जिससे की इसका अतिरिक्त बोझ कम होता है। साथ ही पौधे को अच्छी तरह सूर्य का प्रकाश और हवा भी मिलती है। आगे आप पौधों पर हार्ड प्रूनिंग के अन्य फायदे पढेंगे।

  1. पौधे बनते हैं स्वस्थ्य: जब हार्ड प्रूनिंग के माध्यम से हम पौधे के अधिकतर हिस्से को हटा देते हैं, जिस वजह से इसे अच्छी तरह से ग्रो होने में मदद मिलती है। पौधा स्वस्थ और दोबारा से हरा-भरा बन जाता है।
  2. फूलों की संख्या में बढ़ोतरी: जब हम पौधों की हार्ड प्रूनिंग करते हैं, तो इससे पौधे को सही मात्रा में पोषक तत्व मिलते हैं। इसके फलस्वरुप पहले की अपेक्षा फूलों की संख्या भी बढ़ जाती है। वही फूलों के आकार में भी वृद्धि होती है।
  3. बढ़ती है फलों की गुणवत्ता: इस प्रक्रिया की मदद से फलों की गुणवत्ता में भी सुधार आता है। हार्ड प्रूनिंग के पश्चात् पौधों के ऊर्जा संचय में भी बढ़ोतरी होती है। इस वजह से फलों के आकार व इसके स्वाद में भी सुधार आता है।
  4. रोगों से छुटकारा: जैसे-जैसे पौधा बढ़ता है, वैसे-वैसे कई सारे कीट व रोग भी उसे लग जाते हैं। ऐसे में जब हम हार्ड प्रूनिंग करते हैं, तो इसके अधिकतर हिस्से के काटने से रोग भी पौधे से अलग हो जाते हैं। इस तरह से यह प्रक्रिया कीट व रोगों से भी पौधे का बचाव करती है।
  5. पौधे हो जाते हैं घनें: हार्ड प्रूनिंग के बाद जब दोबारा पौधा स्वस्थ्य बन जाता है, तो इसमें पहले से अधिक पत्तियां आती हैं। जिसके फलस्वरूप पौधा हरा-भरा और पहले से ज्यादा घना दिखाई देता है।

निष्कर्ष: हार्ड प्रूनिंग क्या होती है आप इसे अच्छी तरह से समझ गए होंगे। आपके भी होम गार्डन में ऐसे कई पौधे मौजूद होंगे, जिन्हें हार्ड प्रूनिंग की आवश्यकता है। अब भी आपके मन में हार्ड प्रूनिंग या होम गार्डनिंग से जुड़ा कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। हमारी टीम के द्वारा आपके सवाल का जवाब जरूर दिया जावेगा।

(यह भी पढ़िए – गार्डन प्रूनिंग शियर्स कैंची क्या है, इसके इस्तेमाल करने के फायदे )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *