अगस्त में लगाए जाने वाले फल – Fruits To Be Planted In August Month In Hindi 

बरसात के बाद जैसे-जैसे शरद ऋतु की नमी वाली शीतल हवा गार्डन के चारों ओर चलने लगती है, तब यह समय फलों को लगाने के लिए आदर्श हो जाता है। इस नमीयुक्त वातावरण में आप मीठे स्वाद वाले अमरूद से लेकर रसीले अंगूर जैसे कई तरह के फल होम गार्डन के गमलों में लगा सकते हैं। आमतौर पर फॉल सीजन की शुरुआत अगस्त महीने से हो जाती है, इसका मतलब है, कि अब वह समय आ गया है, जब आप अपने टेरेस पर इन फलों को लगाना शुरू कर सकते हैं। आज इस लेख में हम आपको अगस्त में कौन से फल लगाएं, घर पर गमलों में उगने वाले फलों के पेड़ की जानकारी देंगे। अगस्त में लगाए/उगाए जाने वाले फल कौन से हैं? तथा इन अगस्त के फल वाले पेड़ को गार्डन में लगाने से संबंधित अधिक जानकारी के लिए लेख पूरा पढ़ें।

अगस्त महीने में उगाए जाने वाले फल – Fruits That Grow In August Month In Hindi 

फ्रूट प्लांट गार्डन के वह बारहमासी पौधे हैं, जिन्हें एक बार लगाकर कई सालों तक फलों की हार्वेस्टिंग की जा सकती है। हालाँकि इन फल के पेड़ों को लगाते समय देखभाल की जरूरत होती है, लेकिन जब एक बार यह पौधे अच्छी तरह स्थापित हो जाते हैं, तो यह कम देखभाल में भी अच्छी ग्रोथ करते रहते हैं। अगस्त में उगाए जाने वाले कुछ फलों के नाम निम्न हैं:-

(यह भी जानें: फल वाले पेड़ पौधे लगाने के लिए बेस्ट ग्रो बैग साइज….)

अनार – August Growing Fruit Pomegranate In Hindi 

अनार - August Growing Fruit Pomegranate In Hindi 

अनार अगस्त में लगाए जाने वाले फलों में से एक है, जो रसीला, मीठा और स्वाद से भरपूर होता है। अनार के एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर बीजों को सलाद और जूस के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह पौधा झाड़ीदार होता है, जो अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी के साथ गर्म, धूप वाले स्थान पर ग्रोथ करता है। इसके बीजों या नर्सरी से खरीदकर लाए गए पौधे को आप 20 से 24 इंच की गहराई और चौड़ाई वाले गमले या ग्रो बैग में लगा सकते हैं।

नींबू – Lemon Can Be Plant In August In Hindi 

नींबू - Lemon Can Be Plant In August In Hindi 

नींबू अगस्त में लगाए जाने वाले खट्टे फलों में से एक है, जो विटामिन सी में उच्च होता है। यह नमकीन और मीठे दोनों व्यंजनों में स्वाद जोड़ता है। नींबू के पेड़ भरपूर धूप के साथ गर्म जलवायु में अच्छी तरह बढ़ते हैं, इसलिए यदि आप इन्हें अगस्त में लगाते हैं, तो ठंडा तापमान आने से पहले इन्हें जड़ स्थापित करने के लिए पर्याप्त समय मिल जाता है। नींबू के परिपक्व पेड़ों के लिए बड़े गमलों (18 से 24 इंच) की जरूरत होती है और इन्हें अच्छी तरह बढ़ने के लिए जैविक संतुलित उर्वरक का उपयोग करें।

(यह भी जानें: नींबू के पेड़ के लिए बेस्ट फर्टिलाइजर….)

अमरूद – Best August Planting Fruit Guava In Hindi 

अमरूद - Best August Planting Fruit Guava In Hindi 

अमरूद, एक उष्णकटिबंधीय फल है, जिसे अगस्त माह में लगाया जा सकता है। अमरूद के पेड़ को ग्राफ्टिंग, लेयरिंग, बीज सभी तरह से उगाया जा सकता है। यह पौधा पूर्ण सूर्य प्रकाश और गर्म जलवायु में अच्छी ग्रोथ करता है, जिसे उगाने के लिए 18 से 24 इंच का गमला आदर्श होता है। अमरूद को नियमित रूप से पानी देना आवश्यक है, विशेषकर फूल आने और फल लगने के दौरान। इसके अलावा ग्रोइंग सीजन के दौरान संतुलित उर्वरक देने से पौधा अच्छी ग्रोथ करता है।

(यह भी जानें: अमरूद के पेड़ में आएंगे हजारों फल, बस ऐसे करें देखभाल….)

ड्रैगन फ्रूट – Dragon Fruit Is Grow Best In August Month In Hindi 

ड्रैगन फ्रूट - Dragon Fruit Is Grow Best In August Month In Hindi 

ड्रैगन फ्रूट, जिसे पिताया भी कहा जाता है, यह हल्के और  मीठे स्वाद वाला एक आकर्षक फल है, जो एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी से भरपूर होता है। ड्रैगन फ्रूट का पौधा कैक्टस के समान कांटेदार होता है, जो गर्म, उष्णकटिबंधीय जलवायु और रेतीली, अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में उगता है। इस फल के पेड़ को कटिंग से लगाया जाता है। पौधे की कटिंग लगाने के लिए 10 से 14 इंच के गमले तथा ट्रांसप्लांट करने के लिए 16 से 20 इंच के गमले आदर्श होते हैं। ड्रैगन फ्रूट प्लांट की अच्छी ग्रोथ के लिए हर 2-3 महीने में संतुलित उर्वरक प्रदान करें।

बेर – Jujube Can Be Plant In August In Hindi 

बेर - Jujube Can Be Plant In August In Hindi 

बेर, अगस्त में लगाए जाने वाले फलों में से एक है, जो कई सारे विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं। बेर के पेड़ अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी और समशीतोष्ण जलवायु में बेहतर ग्रोथ करते हैं। इस पौधे को आप अपने होम गार्डन में 24×24 या 24×36 इंच के गमले या ग्रो बैग में लगा सकते हैं।

(यह भी जानें: छत पर ग्रो बैग में पेड़ कैसे उगाएं, जानें आसान तरीका….)

अंजीर – August Growing Fruit Fig In Hindi 

अंजीर - August Growing Fruit Fig In Hindi 

अंजीर एक अद्वितीय फल है, जो अपने मीठे, शहद जैसे स्वाद और नाजुक चबाने योग्य बनावट के लिए पसंद किया जाता है। अगर आप इस विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर गुणों वाले फल को उगाना चाहते हैं, तो इसे अगस्त माह में लगा सकते हैं। अंजीर अपेक्षाकृत कम देखभाल वाला पौधा होता है और यह सूखे को अच्छी तरह सहन कर सकता है। अंजीर लगाने के लिए 21×21 से 24×24 इंच का गमला या ग्रो बैग आदर्श होता है।

सीताफल – Sugar Apple Can Be Plant In August In Hindi 

सीताफल - Sugar Apple Can Be Plant In August In Hindi 

सीताफल कस्टर्ड जैसी बनावट वाला फल है, जिसमें मलाईदार, मीठा स्वाद होता है। यह फल वाला पौधा गर्म, उष्णकटिबंधीय जलवायु में अच्छी तरह से उगता है। इसे आप अगस्त के महीने में अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी और भरपूर धूप के साथ अपने होम गार्डन के गमले में भी लगा सकते हैं। सीताफल के पौधे पानी के प्रति संवेदनशील हो सकते हैं, इसलिए नियमित रूप से पानी दें और छोटे पेड़ों को तेज़ धूप और हवा से बचाएं।

पपीता – August Growing Fruit Papaya In Hindi 

पपीता - August Growing Fruit Papaya In Hindi 

पपीता तेजी से बढ़ने वाले उष्णकटिबंधीय पेड़ है, जो अपने मीठे, नारंगी-गूदे वाले फलों के लिए लोकप्रिय है। पपीता विटामिन ए और सी से भरपूर होता है। पपीते के पेड़ अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी के साथ गर्म, उष्णकटिबंधीय जलवायु में उगते हैं, जिसे उगाने के लिए आप 18 से 24 इंच के कंटेनर का उपयोग कर सकते हैं। पपीता के पौधे को नियमित रूप से पानी दें, क्योंकि यह सूखे के प्रति संवेदनशील होते हैं तथा महीने में एक बार गमले में जैविक संतुलित उर्वरक डालें।

(यह भी जानें: पपीते की बंपर पैदावार बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 8 टिप्स….)

चेरी – Cherry Is Grow Best In August Month In Hindi 

चेरी - Cherry Is Grow Best In August Month In Hindi 

चेरी बेहद मीठे स्वाद वाले पसंदीदा स्टोन फ्रूट हैं, जो समशीतोष्ण जलवायु में तेजी से ग्रोथ करते हैं। आमतौर पर चेरी आउटडोर लगाने के लिए बेहतर फल वाला पेड़ है, लेकिन आप धूप वाली बालकनियों या आँगनों में 18 से 24 इंच के बड़े कंटेनरों में बौनी किस्मों को उगा सकते हैं। चेरी के फलों के विकास के दौरान नियमित रूप से पानी देना महत्वपूर्ण होता है।

अंगूर – Grapes Can Be Plant In August In Hindi 

अंगूर - Grapes Can Be Plant In August In Hindi  अंगूर बहुमुखी फल है, जिनका उपयोग ताजा खाने या वाइन बनाने के लिए किया जाता है। यह एक बेल वाला फल का पेड़ है, जिसे आप कम जगह में भी 18×18 से 24×24 इंच के ग्रो बैग में उगा सकते हैं। अंगूर की बेल अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी और पूरी धूप के साथ गर्म जलवायु में ग्रोथ करती है, इसे आप जाली या क्रीपर नेट की मदद से अपने टेरेस पर भी लगा सकते हैं।

(यह भी जानें: फलों में होने वाले कुछ सामान्य रोग और उनसे बचाव…..)

इस लेख में आपने जाना अगस्त में उगाए/लगाए जाने फल कौन-कौन हैं, उगने वाले इन फलों के नाम और इन अगस्त के फलों को उगाने की जानकारी के बारे में। उम्मीद है लेख आपको अच्छा लगा हो, इस लेख के संबंध में आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Leave a Comment