बेल वाले पौधे जिन पर लगते हैं स्वादिष्ट फल  – Fruits That Grow On Vines In Hindi

मीठे-मीठे और स्वादिष्ट फलों को ताजा खाना सभी चाहते हैं इसलिए अपने गार्डन में फलों के पेड़ लगाते हैं। आमतौर पर ज्यादातर फलों के पेड़ बड़े आकार के होते हैं, जिस वजह से इन्हें लगाने के लिए अधिक स्पेस की जरूरत होती है। हालाँकि कुछ फल ऐसे भी होते हैं, जो बेल पर उगते हैं। इन फल के पौधों को आप छोटी सी जगह में ग्रो बैग में लगा सकते हैं। अगर आप जानना चाहते हैं, कि बेल पर उगने वाले फल कौन से हैं, तो हमारा यह लेख आपके लिए हेल्पफुल रहेगा। इस लेख में हम आपको बेल पर लगने वाले फल (Vine Fruit Plant In India In Hindi) और उगाने की जानकारी देंगे। बेल पर कौन से फल होते हैं, इन फलों के नाम जानने के लिए आर्टिकल पूरा पढ़ें।

बेल पर उगने वाले फल – Tropical Fruits That Grow On Vines In Hindi

लता या बेल वाले फल के पौधे न सिर्फ गार्डन में अलग स्पर्श जोड़ते हैं, बल्कि बहुत कम जगह में भी उग जाते हैं। इन्हें आप एक बड़े साइज के ड्रेनेजहोल युक्त ग्रो बैग्स में लगा सकते हैं। आइये जानते हैं- बेल पर उगने वाले फल, जो कि निम्न हैं:-

(यह भी जानें: बेल वाली सब्जियां उगाने के लिए ग्रो बैग…)

खीरा – Vine Fruit Cucumber To Grow In Garden In Hindi 

खीरा - Vine Fruit Cucumber To Grow In Garden In Hindi 

ग्रो बैग साइज़: 15 x 15 इंच (W x H)

ककड़ी या खीरे को ज्यादातर सब्जियों के साथ रखा जाता है, लेकिन यह, तकनीकी रूप से फल हैं, जो लताओं पर उगते हैं। खीरे में अधिक पानी के साथ कुरकुरा स्वाद होता है, जो इसे सलाद के लिए सबसे पसंदीदा बनाता है

खीरे पर्याप्त धूप और थोड़ी अम्लीय से तटस्थ पीएच वाली अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में ग्रोथ करते हैं। बल को अच्छी तरह से बढ़ने के लिए क्रीपर या जाली का प्रयोग करना उचित है।

पैशनफ्रूट – Passion Fruit Is Tasty Fruit That Grow On Vine In Hindi 

पैशनफ्रूट - Passion Fruit Is Tasty Fruit That Grow On Vine In Hindi 

ग्रो बैग साइज़: 12 से 15 इंच का ग्रो बैग।

पैशनफ्रूट, एक बेल लगाने वाला फल है, जिसमें एक अद्वितीय मीठा-तीखा स्वाद होता है यह टेस्ट इस बेल वाले फल को जूस, डेसर्ट और विदेशी पाक कृतियों के लिए एक लोकप्रिय विकल्प बनाता है। पैशनफ्रूट की बेल अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी और पूरी धूप में ग्रोथ करती हैं। यह पौधा पाले के प्रति संवेदनशील होता है, इसलिए गर्म जलवायु के लिए सबसे उपयुक्त होते हैं।

अंगूर – Grapes Is Vine Fruit For Home Garden In Hindi 

अंगूर - Grapes Is Vine Fruit For Home Garden In Hindi 

ग्रो बैग साइज़: 15 से 18 इंच का ग्रो बैग।

अंगूर, बेलों पर गुच्छे, रंगों और स्वादों के एक स्पेक्ट्रम में आते हैं। लाल अंगूरों की गहरी मिठास से लेकर हरी किस्मों के कुरकुरेपन तक लोगों में सबसे अधिक पसंद किया जाने वाला फल है, अंगूर न केवल एक स्वादिष्ट फ्रूट है, बल्कि वाइन के उत्पादन में एक प्रमुख घटक भी है, जो इसे हर कहीं उगने के लिए आदर्श बनाता है। यह बेल वाला फल अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में उगता है। बेहतर फ्रूटिंग के लिए पौधे की नियमित प्रूनिंग करना अच्छा होता है।

(यह भी जानें: ऐसे करें अंगूर की बेल की प्रूनिंग, भर जाएगा पौधा अंगूर के गुच्छों से…)

तरबूज़ – Vine Fruit Watermelon That Grow In Home Garden In Hindi 

तरबूज़ - Vine Fruit Watermelon That Grow In Home Garden In Hindi 

ग्रो बैग साइज़: 21 X 21 इंच (W X H)

गार्ड फेमिली का फल तरबूज गर्मियों में ताज़गी का प्रतीक माना जाता है, जो कि बड़ी लताओं पर उगता है। यह अपने बड़े आकार रसदार, लाल या गुलाबी आंतरिक भाग की वजह से काफी पसंदीदा फ्रूट है। अगर आप इस हाइड्रेटिंग फल को अपने घर पर उगाना चाहते हैं, तो धूप वाले स्थान में एक बड़े साइज के ड्रेनेज होल्स युक्त ग्रो बैग में लगा सकते हैं।

खरबूज – Delicious Fruit Muskmelon That Grow On Vine In Hindi 

खरबूज - Delicious Fruit Muskmelon That Grow On Vine In Hindi 

ग्रो बैग का आकार:  21 x 21 इंच (W x H)

खरबूज,जालीदार छिलके वाला एक मीठा और सुगंधित बेल वाला फल है। इसका नारंगी गूदा रसीला और स्वादिष्ट होता है, जो इसे फलों के सलाद, स्मूदी और डेसर्ट में एक लोकप्रिय अतिरिक्त बनाता है। खरबूज की बेल धूप वाली अच्छी जल निकास वाली मिट्टी में अच्छी तरह उगती है। बेलों को फैलने के लिए पर्याप्त दूरी महत्वपूर्ण है। फलों के सर्वोत्तम विकास और स्वाद के लिए नियमित रूप से पानी देना महत्वपूर्ण है।

(यह भी जानें: होम गार्डन में लगाएं यह खरबूज की 5 बेहतरीन किस्म…)

ब्लैकबेरी – Blackberry Is Tasty Small Fruit That Grow On Creeper In Hindi 

ब्लैकबेरी - Blackberry Is Tasty Small Fruit That Grow On Creeper In Hindi 

ग्रो बैग साइज: 12 से 15 इंच।

अगर आप अपने होम गार्डन में बेल वाले फल उगाना चाहते हैं, तो इन्हीं फलों में एक है ब्लैकबेरी। ब्लैकबेरी अपने मीठे-तीखे स्वाद के साथ गहरे रंगों के लिए जानी जाती है, जो कंटेनरों में उगने के लिए आदर्श होती है। ब्लैकबेरी न केवल ताज़ा स्वादिष्ट होती है, बल्कि एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन से भरपूर भी होती है। इसे आप अपने आँगन में धूप वाली जगह पर लगा सकते हैं पौधे की अच्छी ग्रोथ के लिए मल्चिंग महत्वपूर्ण होती है।

कद्दू – Pumpkin Is Vine Fruit For Home Garden In Hindi  

कद्दू - Pumpkin Is Vine Fruit For Home Garden In Hindi  

ग्रो बैग साइज: 24 x 24 इंच (W x H)

कद्दू या पंपकिन, एक बड़े आकार का फल है, जो बेल पर उगता है। नारंगी गूदे वाला यह फल कई सारे विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो सूप से लेकर कई प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजनों के लिए उपयुक्त होता है। इसे आप अपने गार्डन में पोषक तत्वों से भरपूर मिट्टी में लगा सकते हैं।

(यह भी जानें: पौधों में फूल और फल लगने के लिए बेस्ट खाद….)

कुम्हड़ा – Vine Fruit Ash Gourd That Grow In Pot In Hindi 

कुम्हड़ा - Vine Fruit Ash Gourd That Grow In Pot In Hindi 

ग्रो बैग साइज: 24 x 24 इंच (W x H)

ऐश गार्ड, जिसे पेठा भी कहा जाता है यह एक बेलदार पौधा है, जो हल्के हरे रंग के साथ बड़े, लंबे फल पैदा करता है। इसका उपयोग अक्सर एशियाई व्यंजनों में किया जाता है कुम्हड़ा का स्वाद हल्का होता है, जो इसे सूप, स्ट्यू और स्टर-फ्राई में में ऐड करने के लिए आदर्श बनाता है। यह बेल वाले फल का पौधा गर्म तापमान और लगातार पानी की स्थिति में ग्रोथ करता है।

(यह भी जानें: गार्डन में बेल वाले पौधे उगाने से होते हैं यह फायदे…)

बेल वाला फल स्क्वैश – Delicious Fruit Squash That Grow On Vine In Hindi

बेल वाला फल स्क्वैश - Delicious Fruit Squash That Grow On Vine In Hindi

ग्रो बैग का आकार: 15 से 18 इंच।

स्क्वैश में विभिन्न किस्में शामिल हैं, जो बेल पर उगती हैं। इसका स्वाद हल्का मीठा होता है, जो इसे खीर समेत कई स्वादिष्ट व्यंजन बनाने के लिए आदर्श बनाता है। स्क्वैश की ग्रोइंग कंडीशन कद्दू के समान होती हैं। अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी, पर्याप्त धूप और बेल के फैलाव के लिए पर्याप्त दूरी महत्वपूर्ण है।

कीवी – Kiwi Is Tropical Fruit That Grow On Vines In Hindi

कीवी - Kiwi Is Tropical Fruit That Grow On Vines In Hindi

ग्रो बैग का आकार: 21 x 21 इंच (W x H)

कीवी, एक छोटा, भूरा, रोयेंदार फल है, जो लताओं पर उगता है। विटामिन सी और आहार फाइबर से भरपूर, कीवी फलों के सलाद और डेसर्ट में एक ताज़ा और तीखा स्वाद जोड़ता है। कीवी की बेल अच्छी जल निकासी वाली, थोड़ी अम्लीय मिट्टी पसंद करती हैं। उन्हें धूप वाले स्थान की आवश्यकता होती है और वर्टिकल समर्थन या ट्रेलाइज़िंग से पौधे की बेहतर ग्रोथ होती है।

(यह भी जानें: बेल वाली सब्जियों में लगने वाले कीट और रोग एवं बचाव के तरीके….)

इस लेख में आपने जाना बेल पर कौन से फल होते हैं, लगने/उगने वाले फल की बेलों की जानकारी के बारे में। उम्मीद करते हैं बेल वाले फल से संबंधित हमारा लेख आपको पसंद आया हो, इस लेख के संबंध में अपने सुझाव हमें कमेंट में बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *