क्यों गिर जाते हैं लौकी के फल, जाने कारण व उपाय – Bottle Gourd Fruit Dropping Reason And Control In Hindi

लौकी (Bottle Gourd) का पौधा चाहे मिट्टी में उगाया गया हो या हाइड्रोपोनिकली (hydroponically) ग्रो किया गया हो, इसके फलों का गिरना या लौकी में फलों का न लगना एक आम समस्या है, जो अधिकांश गार्डनर्स को परेशान करती है। लौकी में फल व फूल का गिरना पोषक तत्वों की कमी, ओवरवाटरिंग या अंडरवाटरिंग जैसे कई अलग-अलग कारणों से हो सकता है, लेकिन इसका अधिक सामान्य और प्रमुख कारण परागण अर्थात पॉलिनेशन (Pollination) की कमी है। आज हम आपको बॉटल गॉर्ड फ्रूट ड्रॉपिंग (bottle gourd fruit droppings) के बारे में बताएंगे, लौकी के फल क्यों गिर जाते हैं, पौधे से फल झड़ने या गिरने के कारण क्या है (bottle gourd fruit dropping Causes) तथा फलों को गिरने से रोकने के उपाय व तरीके आदि जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

बॉटल गॉर्ड फ्रूट ड्रॉपिंग क्या है – Bottle Gourd Fruit Dropping In Hindi

अपर्याप्त पानी, पोषक तत्वों की कमी या अन्य कारणों के चलते, समय से पहले लौकी के अपरिपक्व छोटे फल या बड़े फलों (लौकी) का गिरना बॉटल गॉर्ड फ्रूट ड्रॉपिंग (bottle gourd fruit droppings) कहलाता है।

लौकी की बेल पर नर (Male) और मादा (Female) फूल अलग-अलग होते हैं, जबकि अन्य पौधों में ये दोनों पार्ट एक ही फूल में होते हैं। मादा फूल के नीचे (आधार पर) एक छोटी लौकी होती है जबकि नर फूल, अन्य फूलों के समान ही होता है, जिसके आधार में किसी तरह का कोई छोटा फल नहीं होता। लौकी की बेल में नर फूल (male flower), मादा फूल (Female flower) से कुछ समय पहले ही आ जाता है और इन दोनों के बीच पोलिनेशन (Pollination) के बाद ही फलों का उत्पादन शुरू होता है। फूलों में पॉलिनेशन (Pollination) मधुमक्खियां, भौरों व अन्य पोलिनेटर्स (pollinators) के द्वारा या हवा की सहायता से होता है।

बिगिनर्स के लिए लौकी के फलों का गिरना, एक बड़ी समस्या है जिसके कारणों को पहचानकर और कुछ तरीकों को अपनाकर फलों को गिरने से रोका जा सकता है। आइये जानते हैं लौकी के फल गिरने के कारणों के बारे में।

(यह भी जानें: लौकी के फूल क्यों झड़ते हैं और इसे कैसे रोकें……)

अच्छी क्वालिटी के लौकी के बीज खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

लौकी के फल क्यों गिर जाते हैं – Why Do Gourd Fruits Fall In Hindi

बॉटल गॉर्ड (bottle gourd) अर्थात् लौकी की बेल या अन्य किसी भी पौधे में फलों व फूलों का गिरना उसकी उचित देखभाल न करने का नतीजा हो सकता है, लेकिन अगर आप अपने लौकी के पौधे की प्रॉपर केयर कर रहें हैं, तब भी लौकी के फल गिर जाते हैं, तो यह पोलिनेशन की कमी (Lack Of Pollination) के कारण हो सकता है। बॉटल गॉर्ड अर्थात् लौकी की बेल से फल गिरने या झड़ने के सम्भावित कारण निम्न हैं: (bottle gourd fruit droping causes in hindi)

  • फलों के गिरने का सबसे प्रमुख कारणों में से एक है पोलिनेशन की कमी।
  • पोषक तत्वों की कमी के कारण भी लौकी के फल गिर सकते हैं।
  • कई बार पानी की कमी या अधिकता के कारण फल-फूल गिरने लगते हैं।
  • इसके अलावा अनियंत्रित तापमान (या तापमान में अधिक उतार-चढ़ाव) भी लौकी के फल गिरने का कारण बनता है।

(यह भी जानें: पोलिनेटर्स को आकर्षित करने वाले कूल सीजन प्लांट्स…..)

जरूरी चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

लौकी के फल गिरने से रोकने के उपाय – How To Control Bottle Gourd Fruit Drop In Hindi

अपने होम गार्डन में लगी हुई लौकी की बेल से फलों का गिरना रोकने के लिए आपको कुछ प्रयास करने की जरूरत होती है, जैसे- लौकी के पौधे को उचित तापमान, पर्याप्त पानीफर्टिलाइजर उपलब्ध कराना। लेकिन अगर प्रॉपर केयर मिलने के बाद भी लौकी के फल गिर जाते हैं, तो समझ जाएं कि यह कमजोर पॉलिनेशन या परागन की कमी (Lack Of Pollination) के कारण हो रहा है, जिससे छुटकारा पाने के लिए आप लौकी के फूलों को हैण्ड पोलिनेट (hand pollinate) कर सकते हैं।

जैसा कि आपको ऊपर बताया गया है कि लौकी में मेल और फीमेल फ्लावर अलग-अलग होते हैं, जिनका सेल्फ पोलिनेशन अन्य फूलों की तुलना में थोड़ा कठिन होता है। अतः आप निम्न तरीके से लौकी के फूलों को हैंड पोलिनेट (hand pollinate) कर सकते हैं।

(यह भी जानें: लौकी में होने वाले रोग और उनकी रोकथाम के उपाय…..)

बेस्ट जैविक खाद व अन्य चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

लौकी के फूलों में हैंड पोलिनेशन – Hand Pollination In Gourd Flowers In Hindi

  • लौकी के फीमेल फ्लावर (मादा फूल) को पोलिनेट (pollinate) करने के लिए सबसे पहले पौधे से एक मेल फ्लावर (नर फूल) को तोड़ें।
  • मेल फ्लावर (नर फूल) के मध्य भाग (anther), जिसमें पराग होता है, को बाहर निकालने के लिए इसकी पंखुड़ियों को अलग करें।
  • उसके बाद, धीरे-धीरे फीमेल फ्लावर की पंखुड़ियों (petals) को हटाकर इसके मध्य भाग (Stigma) को भी खोलें।
  • अब मेल फ्लावर के मिडिल पार्ट (anther) को फीमेल फ्लावर के मिडिल पार्ट (Stigma) पर दो बार रगड़ें। ध्यान रखें यह प्रक्रिया धीरे-धीरे करें और फीमेल फ्लावर को कोई नुकसान न पहुंचे।

एक मेल फ्लावर कई फीमेल फ्लावर को पोलिनेट (pollinate) कर सकता है, लेकिन अगर बेल पर नर फूलों की संख्या ज्यादा है, तो हर फीमेल फ्लावर को पोलिनेट (hand pollinate) करने के लिए ताजे नर फूल का उपयोग करना सबसे अच्छा है। यदि आपकी लौकी की बेल पर मेल फ्लावर (नर फूल) की संख्या कम है, तो आप एक नर फूल से 2-3 फीमेल फ्लावर (मादा फूल) को पोलिनेट कर सकते हैं।

(यह भी जानें: घर पर लौकी कैसे उगाएं…..)

अगर आपके होम गार्डन में लगी हुई लौकी की बेल से भी फल गिरने की समस्या दिखाई देती है, तो यह उचित देखभाल न होने के कारण हो सकता है। लौकी के फल क्यों गिर जाते हैं? इसके कारणों को जानकर और फूल झड़ना रोकने के उपाय अपनाकर आप अपने लौकी के फलों को गिरने से रोक सकते हैं। उम्मीद है आपको यह लेख अच्छा लगा होगा। आर्टिकल से सम्बन्धित आपके कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट में जरूर बताएं।

अच्छी क्वालिटी के लौकी के बीज खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *