सुगंधित हर्ब्स, जिनसे महकाएं आप अपना घर और गार्डन – Best Smelling Herbs To Grow At Home in Hindi

होम गार्डन में लगे सुगंधित एवं खुशबूदार हर्ब्स के पौधे मन को तरो-ताजा व प्रसन्न कर देते हैं। ये हर्ब्स अपनी अच्छी महक से न सिर्फ मन को शांत व खुश करती हैं बल्कि गार्डन की खूबसूरती को भी बढाती हैं। यदि आप भी अपने गार्डन या घर पर गमले में सुगंधमय पौधों को लगाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े, जिसमें आप घर पर उगाने के लिए सबसे अच्छी महक वाली जड़ी-बूटियों के नाम तथा इन सुगन्धित हर्ब्स को उगाने के बारे में विस्तार से जानेंगे।

घर पर उगाई जाने वाली सुगंधित हर्ब्स – Fragrant Herbs List in Hindi

  1. लैवेंडर (Lavender)
  2. पुदीना (Mint)
  3. तुलसी (Basil)
  4. सौंफ (Fennel)
  5. लेमन बाम (Lemon Balm)
  6. अजवायन (Carom)
  7. रोजमेरी (गुलमेंहदी) (Rosemary)
  8. कैमोमाइल (Chamomile)
  9. लेमन थाइम (Lemon Thyme)
  10. आर्टीमीशिया (Artemisia)

(यह भी जानें: घर पर गमलों में जड़ी बूटियां उगाने की टिप्स…)

लैवेंडर – Best Smelling Herb Lavender in Hindi

लैवेंडर - Best Smelling Herb Lavender in Hindi

 

लैवेंडर (Lavandula) होम गार्डन में उगाने के लिए सबसे अच्छी सुगंधित जड़ी-बूटियों में से एक है, जिसमें हल्कि, मीठी गंध होती है एवं इसके फूलों का रंग बैंगनी होता है। यह एक बारहमासी हर्ब (perennial herb) है। लैवेंडर हर्ब्स ठंडी जलवायु में अच्छे से बढती है, 15 से 30 डिग्री सेल्सियस का तामपान इस प्लांट के लिए सबसे उचित होता है। गर्म जलवायु वाले क्षेत्रों में यह प्लांट सर्दियों में लगाया जाना चाहिए। लैवेंडर को कटिंग या बीज दोनों तरीके से उगाया जा सकता है। इस पौधे को अधिक पानी की आवश्यकता होती है, पर यदि आप इसे बरसात में लगा रहे हैं तो घर के अन्दर लगाएं या फिर ऐसी जगह लगाएं जहाँ पानी लम्बे समय तक स्टोर न होता हो, क्योंकि अधिक पानी में लेवेंडर प्लांट नष्ट हो सकता है।

इस पौधे की बेहतर ग्रोथ के लिए इसको बाहर खुली रोशनी में रखा जाना चाहिए, पर तेज धूप में नहीं। लैवेंडर का पौधा बीज लगाने के बाद कम से कम एक साल में फूल देने लगता है।

(यह भी जानें: लैवेंडर को घर पर कैसे उगाएं…)

पुदीना – Best Smelling Mint Plant in Hindiपुदीना - Best Smelling Mint Plant in Hindi

 

मिंट (Mentha Sp) एक सदाबहार (evergreen) या बहुबार्षिक (perennial) औषधीय पौधा है, जिसमें छोटी-छोटी हरी पत्तियां होती हैं जिनसे मन को ताजगी से भर देने वाली सुगंध उत्पन्न होती है। पुदीना को साल में किसी भी मौसम में लगाया जा सकता है क्योंकि यह गर्म व ठंडी दोनों जलवायु में ग्रोथ कर सकता है। पुदीना के पौधे 20 से 30 डिग्री सेल्सियस तापमान में अच्छे से बढ़ते हैं। घर पर आप इसे कटिंग या बीज से लगा सकते हैं। पुदीने के पौधे को सेमी शेड में लगाना चाहिए अर्थात ऐसी जगह जहाँ कुछ समय तक तेज धूप भी पड़ती हो, व कुछ समय छाँव रहती हो, इसको आप घर के अन्दर अर्थात इंडोर भी लगा सकते हैं।

(यह भी जानें: पुदीना घर पर कैसे उगाएं…)

तुलसी – Fragrant Herb Basil in Hindi

तुलसी - Fragrant Herb Basil in Hindi

तुलसी एक बेहतरीन सुगंध व 24 घंटे ऑक्सीजन देने वाला बारहमासी पौधा है। यह एक ऐसी हर्ब है, जिसकी पत्तियों, तने, जड़, बीज या लगभग सभी भागों का किसी न किसी रूप में उपयोग किया जाता है। तुलसी का पौधा लगभग हर मौसम में उगाया जा सकता है पर गर्मियों में पानी का बिशेष ध्यान रखना पड़ता है वरना पौधा सूख जाता है। 20 से 30 डिग्री सेल्सियस तापमान वाले क्षेत्रों में तुलसी का पौधा अच्छे से ग्रो करता है। बेसिल या तुलसी एक आउटडोर प्लांट है, इसको बेहतर तरीके से विकसित होने के लिए रोज कम से कम कुछ घंटो की धूप जरूरी होती है। दो से तीन महीने में पौधा बड़ा हो जाता है।

(यह भी जानें: घर पर तुलसी का पौधा कैसे लगाएं…)

सौंफ Sweet Smelling Herbs Fennel in Hindi

सौंफ - Sweet Smelling Herbs Fennel in Hindi

सौंफ (Foeniculum Vulgare) के बीजों को ठण्ड के मौसम में लगाना अच्छा होता है, जिससे गर्मी का सीजन आते आते पौधा अच्छे से ग्रो हो जाए। गर्मी में सौंफ के बीज अच्छे से ग्रो होते हैं। यदि प्लांट में पानी देने की बात करें तो गर्मी के मौसम में पानी का बिशेष ध्यान रखा जाना चाहिए। सौंफ के पौधे को घर के बाहर (आउटडोर) लगाया जाता है। इसके बीज लगाने के लगभग 45 दिन बाद फूल आने लगते हैं व 90 दिनों के बाद सौंफ के बीज तोड़ने को मिल जाते हैं। इसको अच्छे से ग्रो करने के लिए पूर्ण सूर्य प्रकाश की जरूरत होती है। यदि गर्मी का मौसम हो तो प्लांट की मिट्टी में पानी चेक करते रहें।

लेमन बाम – Most Fragrant Herb Lemon Balm in Hindi

लेमन बाम (Melissa Officinalis) हर्ब के पौधे में अत्यधिक सुगंधित पत्तियां और छोटे सफेद या हल्के बैंगनी रंग के फूल होते हैं। इस हर्ब को आप अपने घर पर बीज से उगा सकते हैं। लेमन बाम का पौधा पर्याप्त प्रकाश के साथ आंशिक छाया में भी अच्छे से ग्रो करता है। इसको घर के अन्दर वसंत के मौसम की शुरुआत में लगाया जा सकता है क्योंकि यह प्लांट ऐसे मौसम में अच्छे से ग्रो करता है जो न ज्यादा गर्म और न ज्यादा ठण्ड।

अजवाइन – Scented Herb Carom in Hindi

अजवाइन - Scented Herb Carom in Hindi

अजवाइन एक सुगंधित हर्ब का पौधा है जिसे आप अपने घर पर बेहद आसानी से बीज या कटिंग से उगा सकते हैं। इसे बढ़िया से बढ़ने के लिए पर्याप्त धूप की आवश्यकता होती है। बारिश या ठण्ड के मौसम में अजवायन के बीजों को लगाया जा सकता है जिससे गर्मी के सीजन तक पौधा अच्छे से ग्रो हो जाता है। लगभग चार से पांच महीने में अजवाइन का पौधा तैयार होता है। नियमित रूप से अजवायन के पौधे की मिट्टी की नमी चेक करते रहे और मिट्टी सूखी होने पर पर्याप्त पानी दें।

(यह भी जानें: गर्मियों में उगाई जाने वाली जड़ी बूटियां…)

रोजमेरी (गुलमेंहदी) – Most Fragrant Herb Rosemary in Hindi

रोजमेरी (गुलमेंहदी) – Most Fragrant Herb Rosemary in Hindi

गुलमेंहदी (Salvia Rosmarinus) एक ऐसी सुगंधित हर्ब है जिसको गमले या ग्रो बैग में आसानी से उगाया जा सकता है। रोजमेरी के पौधे को ज्यादा देखभाल की जरूरत नही पड़ती है। यह धूप में उगने वाला पौधा है जो सीधी धूप में रखने से तेजी से ग्रो करता है। जब बाहर ज्यादा ठण्ड हो तो रोजमेरी के प्लांट को घर के अन्दर भी रखा जा सकता है ताकि उसे गर्म वातावरण मिल सके। यदि घर के अन्दर इस पौधे को लगाने का सोच रहे हैं तो उसे खिड़की, बालकनी में रखें जहाँ ज्यादा धूप पड़ती हो।

(यह भी जानें: गमले में रोजमेरी कैसे उगाएं…)

कैमोमाइल – Aromatic Herb Chamomile in Hindi

कैमोमाइल - Aromatic Herb Chamomile in Hindi

कैमोमाइल हर्ब अधिक रोशनी या कम छाँव में ग्रोथ करने वाला खुशबूदार पौधा है। यह पौधा पोलीनेटर्स को आकर्षित करता है जो पौधों की ग्रोथ के लिए अच्छे होते हैं। कैमोमाइल का पौधा बीज से उगाया जाता है व बीज लगाने के एक महीने बाद ही इसमें फूल आने शुरू हो जाते हैं। इन पौधों को ठन्डे क्षेत्रों में पूर्ण सूर्यप्रकाश में उगाया जाता है व यदि आप गर्म क्षेत्रों में इसे उगा रहें हैं तो इसे आंशिक छाँव में रखना जरूरी है। कैमोमाइल हर्ब को ज्यादा पानी की आवश्यकता नहीं होती है पर गर्म क्षेत्रों में लगे इस प्लांट को नमी को ध्यान में रखते हुए सिंचाई करना चाहिए। यह प्लांट 15 से 20 डिग्री सेल्सियस तापमान में अच्छे से ग्रो करता है पर 40 डिग्री सेल्सियस तक के तापमान को सह सकता है।

लेमन थाइम – Aromatic herbal Plant Lemon Thyme in Hindi

लेमन थाइम एक बारहमासी पौधा है जिसे आप अपने घर पर उगाई जाने वाली सुगंधित हर्ब में शामिल कर सकते हैं। पौधे के छोटे फूल मधुमक्खी को आकर्षित करते हैं, जो आसपास के पौधों के परागण में सहायक होती हैं। यह पौधा गर्म जलवायु तथा पूर्ण सूर्य प्रकाश में तेजी से ग्रो करता है। इसको ग्रो करने के लिए ज्यादा पानी की जरूरत नही होती है इसीलिए आप लेमन थाइम को हफ्ते में एक बार पानी दे सकते हैं। लेमन थाइम को बीज से उगाया जा सकता है।

आर्टीमीसिया – Artemisia Smelling Herb Plant in Hindi

आर्टीमीसिया हर्ब को आमतौर पर वसंत के मौसम में नर्सरी में उगाए गए पौधों से लगाया जाता है लेकिन यह मजबूत सुगंधित पौधा वास्तव में लगभग किसी भी समय लगाया जा सकता है। आर्टिमिसिया प्लांट को बीज या कटिंग से भी आप अपने घर पर उगा सकते हैं। आर्टिमिसिया का पौधा पूर्ण सूर्य प्रकाश में ग्रो करता है। लेकिन इस पौधे की कुछ किस्में छाया में भी ग्रो कर सकती हैं, बशर्ते उन्हें 6-8 घंटे सूर्य की रोशनी प्राप्त हो। आर्टीमीसिया हर्ब के पौधों के थोडा बड़े होने तक उन्हें नियमित पानी देने की आवश्यकता होगी, लेकिन उसके बाद उन्हें बहुत कम देखभाल उगाया जा सकता है।

(यह भी जानें: गर्मियों में पौधों की देखभाल कैसे करें…)

निष्कर्ष – Conclusion

इस लेख में आपने जाना कि सुगंधित और अच्छी महक वाले हर्ब्स प्लांट कौन कौन से हैं, जिन्हें आप घर पर गमले में लगा सकते हैं। यदि आपका इन खुशबूदार हर्ब्स की जानकारी से संबंधित कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं। गार्डनिंग से जुड़े और भी उपयोगी लेख पढ़ने के लिए Organicbazar.net पेज पर जाएं।

Leave a Comment