पौधों में एप्सम साल्ट डालने से क्या होगा – What will happen if Epsom salt is added to plants in Hindi

Epsom Salt Fertilizer For Plant: यदि आप गार्डनिंग का शौक रखते हैं, तो आपको अपने पौधों को हमेशा हरा-भरा रखने में काफी संघर्ष का सामना करना पड़ता होगा। हमेशा पौधों में कीड़े लगने व इनके सूखने का डर आपके मन में बना रहता होगा। हालाँकि अगर आप सही दिशा निर्देशों के साथ पौधों की देखरेख करें तो आपको इन्हें हरभरा व स्वस्थ्य बनाये रखने में कोई दिक्कत नहीं आएगी। यदि गार्डनिंग आपके जीवन का हिस्सा बन गयी है तो एप्सम साल्ट (Epsom Salt) आपके लिए और भी महत्वपूर्ण हो जाता है। यह आपके पौधे के लिए बेहद ही असरदार साबित होगा। आइये आपको बताते हैं कि एप्सम साल्ट (Epsom Salt) क्या है, कैसे आपको इसका इस्तेमाल करना है। पौधों में एप्सम साल्ट डालने से क्या होगा और इसका उपयोग करने से पौधों को क्या लाभ मिलता है। आइये आपको इन सभी सवालों के जवाब देते हैं।

एप्सम साल्ट क्या है- What is Epsom Salt in Hindi

एप्सम सॉल्ट - Epsom Salt Is Natural Material For Soil Improvement In Hindi 

एप्सम साल्ट (Epsom Salt), नमक की तरह दिखने वाला सफेद पदार्थ है, जिसका उपयोग पौधों को हरा-भरा रखने में किया जाता है। इसे मैग्नीशियम सल्फेट के नाम से भी जाना जाता है। अच्छे पोषक तत्व होने की वजह से एप्सम साल्ट का इस्तेमाल फर्टिलाइजर के रूप में लम्बे समय से किया जा रहा है। आउटडोर व इंडोर दोनों तरह के पौधों के विकास हेतु एप्सम साल्ट (Epsom Salt) का इस्तेमाल किया जा सकता है।

(यह भी जानें: महत्वपूर्ण जैविक उर्वरक और उनका एनपीके अनुपात…)

कैसे करें एप्सम साल्ट का प्रयोग- How to use Epsom salt in Hindi

एप्सम सॉल्ट स्प्रे - Use Epsom Salt For Pest Repellent Of Tomato In Hindi 

एप्सम साल्ट (Epsom Salt) को समझने के बाद आइये आपको बताते हैं कि किस तरह से गार्डनिंग में आप इसका प्रयोग कर सकते हैं। दो मुख्य प्रक्रिया की मदद से आप होम गार्डनिंग (Home Gardning) में एप्सम साल्ट (Epsom Salt) का उपयोग कर सकते हैं। इन दोनों प्रक्रिया से ही आप अपने पौधों के विकास में अच्छा परिणाम देखेंगे।

पहली प्रक्रिया: आप टॉप ड्रेसिंग मेथर्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस प्रक्रिया के अंतर्गत एप्सम साल्ट (Epsom Salt) को सीधा ही पौधों की मिट्टी में मिलाया जाता है। आपको प्रतिमाह एक बार एक टेबलस्पून (15 ग्राम) एप्सम साल्ट मिट्टी में मिलाना है। इससे आपके पौधे हरे-भरे बने रहेंगे साथ ही फूलों की पैदावार में भी बढ़ोतरी होगी।

दूसरी प्रक्रिया: इस प्रक्रिया में आपको 1 लीटर पानी में एप्सम साल्ट (Epsom Salt) को अच्छी तरह से घोल लेना है। अब इस घोल को आप महीने में 1 से 2 बार पौधे की मिट्टी में मिक्स करें। ध्यान रहे की आपको तब तक इस घोल को डालना है जब तक की आपके गमले या ग्रो बैग (Grow Bag) के ड्रेन होल से घोल ना निकलने लगे। आप अपने पौधों को ग्रो बैग में ही लगायें, इससे आपकी गार्डनिंग सुविधाजनक हो जाएगी। इसमें आपको पहले से ही ड्रेन होल मिलते हैं, जिससे की मिट्टी में पानी जमा नहीं हो पाता।

(यह भी जानें: लीफ मोल्ड क्या है, गार्डन में इसका उपयोग और फायदे…..)

मिट्टी में एप्सम साल्ट डालने के फायदे- Benefits of adding Epsom salt to soil in Hindi

मिट्टी की गुणवत्ता में सुधार - Epsom Salt Improves Soil Quality In Hindi 

एप्सम साल्ट (Epsom Salt) को मिट्टी में मिलाने के कई सारे फायदे हैं। यह पौधे को हमेशा हरा-भरा रखने में मदद करता है। साथ ही पत्तियों के मुढने, उनमें पीलापन जैसी समस्याओं से निजात दिलाता है। मैग्नीशियम की कमी की वजह से यह समस्या आमतौर पर पौधों में देखने को मिलती है। यदि अपने होम गार्डन के पौधों में एप्सम साल्ट (Epsom Salt) का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे आपको काफी बेहतर परिणाम देखने को मिलेंगे।

मिट्टी के पीएच मान को कम करता है – Lowers the pH value of soil

पौधों के स्वस्थ्य के लिए मिट्टी का स्वस्थ्य होना जरूरी होता है। अपने होम गार्डन को हरा-भरा रखने के लिए मिट्टी का पीएच मान संतुलित रखें। आपके गार्डन की मिट्टी का पीएच मान 7.5 से अधिक नहीं होना चाहिए। ऐसी स्थिति में आप एप्सम साल्ट (Epsom Salt) को मिट्टी में मिलाकर इसे उदासीन कर सकते हैं। जब मिट्टी अधिक क्षारीय हो जाती है तो इस स्थिति में पौधे तेजी से ग्रो नहीं कर पाते। आप मिट्टी के पीएच को गिराते हैं तो यह पौधों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

कीटों से करता है सुरक्षा- Protects from insects

कीट सबसे ज्यादा गार्डन के पौधों को नुकसान पहुंचाते हैं। एप्सम साल्ट (Epsom Salt) खासकर वोल्स (Voles) और स्लग (Slugs) जैसे कीटों को पौधों के पास नहीं आने देता। एप्सम साल्ट (Epsom Salt) के छिड़काव से आपका गार्डन कीटों सुरक्षित रहता है। आपको बस पानी में एप्सम साल्ट (Epsom Salt) मिलकर इसका घोल तैयार करना है। इसके बाद आप स्प्रे बोतल की मदद से इसका छिड़काव कर सकते हैं।

बीजों को अंकुरित करने में सहायक- Helpful in germinating seeds

जब आप अपने गार्डन में पौधे के बीज को लगते हैं तो एप्सम साल्ट (Epsom Salt) इन बीजों को अंकुरित करने में भी सहायता करता है। एप्सम साल्ट (Epsom Salt) में मैग्नीशियम होता है, जोकि कोशिका भित्ति को मजबूत कर बीजों को आसानी से अंकुरित करता है। यह बीजों के जर्मिनेशन दर में बढ़ोतरी करता है।

पौधों को रखें हरा-भरा- Keep plants Green

हमारा गार्डन तभी सुंदर दिखाई देता है जब पौधे हरे-भरे दिखाई दें। एप्सम साल्ट (Epsom Salt) में पाया जाने वाला मैग्नीशियम पौधों को हरा-भरा बनाने में मदद करता है। मैग्नीशियम की मदद से पौधों में क्लोरोफिल का निर्माण अच्छी तरह से होता है, इसकी मदद से ही पौधों के प्राकृतिक रंग निर्धारित होते हैं। इससे पौधे अधिक चमकदार और हरे-भरे दिखाई देते हैं। प्रकाश संश्लेषण की प्रक्रिया के लिए भी पौधे काफी जरूरी हैं। इस प्रक्रिया की मदद से ही पौधे अपना भोजन तैयार करते हैं।

(यह भी जानें: पौधों की अच्छी ग्रोथ के लिए ऐसे इस्तेमाल करें एप्सम साल्ट…..)

कौन से पौधों पर एप्सम साल्ट का उपयोग करना चाहिए- Which plants should Epsom salts be used on?

पौधे के तनाव को कम करना - Epsom Salt Reduces Stress Of Plants In Hindi 

गुलाब: यदि आप गुलाब के पौधे की मिट्टी में एप्सम सॉल्ट का इस्तेमाल करते हैं तो इससे पौधे की पत्तीयाँ सुंदर और स्वस्थ बनती हैं।

टमाटर: टमाटर के पौधे पर भी इसका उपयोग लाभकारी है। इससे टमाटर की गुणवत्ता में सुधार आता है।

नींबू: नींबू के पौधे को भी एप्सम साल्ट (Epsom Salt) में मौजूद मैग्नीशियम व सल्फेट से लाभ मिलता है।

खीरा: खीरा जिसे कई जगह ककड़ी के नाम से भी जाना जाता है। एप्सम साल्ट खीरे के गुणवत्ता में भी बढ़ोतरी करता है।

पत्ता गोभी: पत्ता गोभी की सब्जी के पौधे के लिए भी एप्सम साल्ट का लाभकारी बताया गया है।

इसके अलावा मिर्च, घास, मक्का, फलीदार पौधे, हाइड्रेन्जिया, पैन्सी जैसे पौधों को ग्रो करने के लिए भी आप एप्सम साल्ट का उपयोग कर सकते हैं।

निष्कर्ष: आप अच्छी तरह से समझ गए होंगे की एप्सम साल्ट आपके होम गार्डन के लिए कितना जरूरी है। यदि आप भी हमेशा अपने गार्डन को हरा-भरा रखना चाहते हैं और फलों व फूलों की गुणवत्ता को बढ़ाना चाहते हैं तो एप्सम साल्ट का इस्तेमाल जरूर करें। यह पूरी तरह से आपके पौधों के लिए सुरक्षित है। ऑनलाइन माध्यम से एप्सम साल्ट (Epsom Salt) फर्टिलाइजर को आर्डर कर आप इसका उपयोग कर सकते हैं।

(यह भी जानें: गर्मियों में गुलाब में अच्छे फूल लाने के लिए खाद…..)

जैविक खाद खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *