गुलाब के पौधे में डालने लिए 5 सबसे सस्ती खाद कौन सी है, जानिए – Top 5 Cheapest Fertilizer For Rose Plants In Hindi

गुलाब के पौधे के लिए 5 सबसे सस्ती खाद: यदि आप गार्डनिंग करते है तो आपने अपने होम गार्डन में गुलाब का पौधा तो अवश्य लगाया होगा। गुलाब के फूल का पौधा लगाते समय और इसकी देखभाल के दौरान आपने कुछ महत्वपूर्ण जैविक खाद का उपयोग भी किया होगा। जिससे पौधे की हेल्थ अच्छी रहे और लगातार फ्लॉवरिंग होती रहें। लेकिन कई तरह के खाद का उपयोग करने के बाद भी आपके गुलाब के पौधे की ग्रोथ नही हो रही है और बजट भी बढ़ गया है। तो चिंता की कोई बात नही है, हम आपको गुलाब के पौधे में डालने के लिए सबसे सस्ती खाद के बारे में बताएँगे, जिनका उपयोग करने से आपके गार्डन में लगा गुलाब का पौधा हरा भरा हो जाएगा। तो आइए जानते है गुलाब के पौधे के लिए 5 सबसे सस्ती खाद कौनसी (Cheapest Fertilizers For Rose Plants In Hindi) है? और इन्हें कैसे व कहां से खरीदें।

गुलाब के पौधे को हरा भरा बनाने के लिए 5 सबसे सस्ती खाद – Top 5 Cheapest Fertilizers For Rose Plants In Hindi

इस लेख में बताया गया हैं कि गुलाब के पौधे के लिए 5 सबसे सस्ती खाद कौन सी हैं। यदि आपको नही पता तो इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़े।

1. गुलाब के पौधे में डालें कम कीमत की गोबर की खाद – Cow Dung Manure

सब्जियों के लिए बेस्ट ऑर्गेनिक फर्टिलाइजर है गोबर खाद – Cow Manure best fertilizer for vegetables in pots in Hindi

गोबर की खाद गुलाब के पौधे में डालने के लिए सबसे सस्ती खाद में से एक है। गोबर की खाद बहुत आसानी से मिल जाती है और अन्य खाद की तुलना में सस्ती भी होती है। बता दें कि यह पूरी तरह से जैविक खाद है और नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से पूरी तरह से समृद्ध है। गुलाब के पौधों की अच्छी ग्रोथ और अधिक फ्लॉवरिंग के लिए आप 15 दिन में एक बार अपने गमले में डाल सकते हैं। बता दें कि गाय के गोबर से बनी खाद मिट्टी की संरचना, ड्रैनेज क्षमता और माइक्रोबियल गतिविधियों में सुधार करती है, जिससे गुलाब के पौधों के लिए अनुकूल वातावरण बनता है। गुलाब के पौधे में डालें कम कीमत की खाद और जिसे आप घर पर बना सकते हैं या फिर ऑनलाइन माध्यम से आसानी से खरीद सकते हैं।

(यह भी पढ़िए – सूखे हुए उपले से खाद कैसे बनाएं, जानें आसान तरीका)

2. गुलाब के पौधे में डाले सबसे सस्ती वर्मीकम्पोस्ट – Vermicompost Fertilizer

वर्मीकम्पोस्ट (Vermicompost)

गुलाब में डालने के लिए कम पैसे वाली खाद कौनसी हैं, यदि आपको नही पता तो बता दें कि आप वर्मीकम्पोस्ट खाद का उपयोग कर सकते हैं। गुलाब का पौधा लगाने के लिए वर्मीकम्पोस्ट एक किफायती जैविक खाद है। बता दें कि केंचुओं द्वारा विघटित कार्बनिक पदार्थों से बना यह आर्गेनिक फर्टिलाइजर पोषक तत्वों से युक्त होता है। रासायनिक उर्वरकों या विशेष जैविक उर्वरकों की तुलना में यह बेहद सस्ता होता है। इसके सस्ते होने का सबसे प्रमुख कारण यह कि इसे तैयार करने में अधिक लागत नही लगती है। वर्मीकम्पोस्ट को जैविक अपशिष्ट पदार्थों जैसे – किचन वेस्ट, यार्ड ट्रिमिंग, सूखे पत्ते और अन्य अवशेषों का उपयोग करके घर पर ही बनाया जा सकता है। वर्मीकम्पोस्ट को 2-3 सप्ताह में एक बार आप अपने गुलाब के पौधों में डाल सकते है।

(यह भी पढ़िए – वर्मीकम्पोस्ट इस्तेमाल के यह तरीके आएंगे आपके भी काम)

3. नीम केक पाउडर का उपयोग करें गुलाब के पौधे पर  – Neem Cake Fertilizer

नीम केक - Neem Cake Fertilizer For Lemon Tree In Hindi

गुलाब के पौधे में डालें कम कीमत की खाद नीम केक फर्टिलाइजर ताकि आपका गुलाब का पौधा तेजी से ग्रोथ करें। गुलाब के पौधे में डालने के लिए नीम केक एक अच्छा और सस्ता विकल्प है। नीम केक पाउडर एक होममेड पेस्टीसाइड है जिसे गुलाब के पौधे में उपयोग करने के अनेक फायदे हैं। नीम केक फर्टिलाइजर को नीम के बीज, पत्ती और छाल से तेल निकालने के बाद बचे अवशेष से बनाया जाता है। गुलाब के पौधे में नीम की खली (नीम केक) का उपयोग करने से कीटाणु और फंगस दूर हो जाते हैं। बता दें कि नीम केक जैविक खाद बेहद सस्ता होता है जिसे आप किसी भी नर्सरी या ऑनलाइन वेबसाइट से खरीद सकते हैं।

(यह भी पढ़िए – नीम केक क्या है, गार्डन में इसका उपयोग और लाभ)

4. सस्ता वाला बोन मील खाद डाले गुलाब में – Bone Meal Fertilizer

What Is Bone Meal?

गुलाब के पौधे की अच्छी ग्रोथ के लिए बोन मील जैविक खाद का उपयोग किया जा सकता है। बता दें कि बोन मील अन्य खाद पदार्थो की तुलना काफी सस्ता और आसानी से प्राप्त होने वाला प्रोडक्ट है। बोन मील फर्टिलाइजर को बनाने के लिए जानवरों की हड्डी को बारीक पीसकर पाउडर (चूर्ण) बनाया जाता है। बोन मील फर्टिलाइजर में फास्फोरस की मात्रा होने की वजह से गुलाब के पौधे में तेजी से फूल आना शुरू हो जाते है। बोन मील खाद सस्ता और किफायती होता है, इसलिए गार्डनिंग में इसका भरपूर उपयोग किया जाता है।

(यह भी पढ़िए – गमले में लगे पौधों में बोन मील कैसे उपयोग करें)

5. गुलाब में डालने के लिए कम पैसे वाली खाद एप्सम साल्ट – Epsom Salt Fertilizer

एप्सम साल्ट - Epsom Salt Fertilizer for Lemon Tree to Bear Fruits in Hindi 

गुलाब के पौधे को हरा भरा करने के लिए एप्सम साल्ट फर्टिलाइजर का उपयोग कर सकते है। मैग्नीशियम और सल्फर जैसे पोषक तत्व एप्सम साल्ट में पाए जाते है जो गार्डन के पौधों के लिए अच्छे होते है। एप्सम साल्ट जैविक खाद का उपयोग आमतौर पर पौधे में फूलों की संख्या बढ़ाने और पौधे को हरा भरा रखने के लिए किया जाता है। यह एक किफायती और लम्बे समय तक चलने वाला जैविक खाद है।

(यह भी पढ़िए – पौधों में एप्सम साल्ट डालने से क्या होगा)

ये सभी जैविक उर्वरक काफी किफायती है और एक आम आदमी के बजट के अनुकूल है। यदि आप इन जैविक खाद का उपयोग अपने गुलाब के पौधों पर करते है, तो इससे पौधे की ग्रोथ अच्छी होगी और अधिक संख्या में फूल आने के लिए आवश्यक पोषक तत्व भी पौधों को मिलेंगे। बता दें कि किसी भी फर्टिलाइजर का उपयोग करने से पहले पैकेट पर दिए गए दिशा निर्देशों को अवश्य पढ़ लें।

इस लेख में हमने गुलाब के पौधे के लिए 5 सबसे सस्ती खाद के बारे में बताया है। आपको हमारा लेख कैसा लगा और लेख से सम्बंधित कोई सुझाव आपके पास हो तो हमारे साथ जरूर साझा करें, धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *