10 ऐसे इंडोर प्लांट जिन्हें आप अपने बेडरूम में लगा सकते हैं – Indoor Plant For Bedroom In Hindi

बेडरूम में कौन सा इनडोर पौधा लगाना चाहिए: अपने बेडरूम को सुंदर बनाने के लिए आप कुछ खूबसूरत इनडोर प्लांट लगा सकते हैं। अपने बेडरूम मे लगाने के लिए आप ऐसे घरेलू पौधों का चयन करें, जो कम कम रखरखाव वाले होते हैं और देखने में भी आकर्षक लगते हैं। इन पौधों को बेडरूम में लगाने के बाद आपका बेडरूम पूरी तरह से बदल जाएंगा। यदि आप अपने  बेडरूम में इनडोर प्लांट लगाते है, तो इससे आपका स्वास्थ अच्छा रहेगा और शुद्ध हवा आपको मिलने लगेगी। यदि आप भी बेडरूम में लगाने के लिए कुछ खूबसूरत हरे भरे पौधों की तलाश कर रहे है, तो आइए इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएँगे कि आपको अपने बेडरूम के अंदर कौन सा पौधा लगाना चाहिए

बेडरूम में लगाने के लिए टॉप 10 इंडोर प्लांट – Indoor Plants For Bedroom In Hindi

Indoor Plant For Bedroom In Hindi

यदि आप भी अपने बेडरूम में पौधे लगाकर इसे आकर्षक बनाना चाहते है, तो इस लेख को पूरा पढ़ें, यहां हमने बेडरूम में लगाने के लिए टॉप 10 इंडोर प्लांट (Indoor Plants For Bedroom In Hindi) के बारे में बताया हैं। आप इन पौधों को अपने बेडरूम में लगा सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि ऐसे कौनसे इनडोर प्लांट हैं जिन्हें आप अपने बेडरूम में लगा सकते हैं।

1. बेडरूम में रखने के लिए इनडोर प्लांट स्नेक प्लांट – Snake Plant Makes Bedroom Beautiful

स्नेक प्लांट - Snake Plant in Hindi

स्नेक प्लांट एक कम रखरखाव वाला पौधा है जो कम रोशनी और कम पानी में भी अच्छी ग्रोथ करता है। यदि आप अपने बेडरूम में रखने के लिए इनडोर प्लांट की तलाश कर रहे है तो स्नेक प्लांट लगा सकते हैं। इसकी लंबी और सीधी पत्तियाँ किसी भी बेडरूम को सौन्दर्य से भर सकती है। मदर-इन-लॉज टंग नाम से पॉपुलर इस पौधे में हवा को शुद्ध करने के गुण मौजूद होते हैं। स्नेक प्लांट रात के वक्त ऑक्सीजन छोड़ता है, जो इसे बेडरूम में लगाने के लिए आदर्श बनाता है।

(यह भी पढ़िए – घर पर स्नेक प्लांट कैसे लगाएं, जानें सबसे आसान विधि)

2. पीस लिली बेडरूम को बनाता है आकर्षक – Peace Lily Makes The Bedroom Attractive

3) Peace Lily: Beautiful 24 Hour Oxygen Giving Plants 

पीस लिली या स्पेथिफिलम प्लांट बेडरूम में लगाने के लिए एक शानदार विकल्प है। यह प्लांट अपने खूबसूरत सफेद फूलों और चमकदार पत्तियों वजह से किसी भी बेडरूम को सुंदरता भर सकता है। हार्मफुल कंपोनेंट को हटाकर हवा को शुद्ध करता है जिससे बीमार होने का खतरा भी कम हो जाता है। इनडायरेक्ट सन लाइट में भी अच्छी ग्रोथ करने के कारण इसे बेडरूम के अन्दर लगाने में भी कोई परेशानी नही होती है।

3. बेडरूम में एलोवेरा लगाया है तो होगा फायदा – Plant Aloe Vera Plant In Bedroom

7) Aloe Vera Plant: Highest Oxygen-Producing Plants At Night

बेडरूम की सजावट के लिए आप एलोवेरा प्लांट लगा सकते हैं। यह पौधा इनडोर में आसानी से लग जाता है और औषधीय गुणों से भी भरपूर है। यदि आप एलोवेरा का उपयोग अपनी हेल्थ, त्वचा और बालों पर करते हैं, तो यह बेहद फायदेमंद होता है। यदि आप अपने बेडरूम में पौधा लगाने के बारें में सोच रहे है, तो एलोवेरा एक शानदार विकल्प है।

(यह भी पढ़िए – घर पर एलोवेरा का पौधा कैसे उगाएं)

4. बेडरूम में स्पाइडर प्लांट लगाना अच्छा होता है – It Is Good To Plant Spider Plant In The Bedroom

स्पाइडर प्लांट - Spider Plant

यदि आप भी जानना चाहते हैं कि बेडरूम के अंदर कौन सा पौधा लगाना चाहिए ? तो बता दें कि स्पाइडर प्लांट लगाकर आप अपने बेडरूम को खूबसूरत बना सकते हैं। स्पाइडर प्लांट (Spider Plant) हवा को शुद्ध करने के लिए लिए जाना जाता है और यह एक पेट फ्रेंडली प्लांट भी है। यह भी अन्य इनडोर प्लांट की तरह ही कम रोशनी और अप्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश में ग्रोथ कर सकता है।

5. मनी प्लांट लगाएं बेडरूम में – Money Plant for Bedroom

मनी प्लांट - Money Plant

मनी प्लांट जिसे डेविल्स आइवी के नाम से भी जाना जाता है, कई ऐसे कारण है जिसकी वजह से यह प्लांट बेडरूम में लगाने के लिए उपयुक्त माना जाता है। इसके हरे-भरे आकर्षक पत्ते बेडरूम के वातावरण को फ्रेश बनाए रखते हैं, जिससे नींद अच्छी आती है और बेडरूम में होते हुए भी आप प्राकृतिक वातावरण का आनंद ले सकते हैं। मनी प्लांट हवा को शुद्ध करता है, हानिकारक विषाक्त पदार्थों हटाता है और वास्तुशास्त्र के अनुसार इसे शुभ पौधों की सूची में रखा गया है।

(यह भी पढ़िए – मनी प्लांट को हरा-भरा बनाए रखने के लिए इस तरह करें देखभाल)

6. बोस्टन फर्न बनाता है बेडरूम को बेहतरीन – Boston Fern Makes The Bedroom Perfect

बोस्टन फर्न - Boston Fern Is Grow Best In Winter In Hindi

बोस्टन फर्न बेडरूम में लगाने के लिए वास्तव में एक बेहतरीन इनडोर प्लांट है। बेडरूम के पॉट में उगाने के लिए आमतौर पर ऐसे पौधे की जरूरत होती है, जो कम रोशनी, पानी और देखभाल में अच्छे से विकसित होते हैं और बोस्टन फर्न में ये सारी खूबियां मौजूद हैं। बोस्टन फर्न के खूबसूरत हरे-भरे पंखदार पत्तों और हवा को शुद्ध करने वाले गुण इसे बेडरूम में लगाने के लिए एक अच्छा विकल्प बनाते हैं।

7. बेडरूम को गुड लुकिंग बनाने के लिए लगाए एरेका पाम – Plant Areca Palm To Make The Bedroom Good Looking

ऐरेका पाम प्लांट - Areca Palm In Hindi

घर के अन्दर बेडरूम में लगाने वाले पौधों की सूची में एरेका पाम पौधा एक बेहतरीन विकल्प है। इस पौधे को बेडरूम में लगाने से आपका बेडरूम न केवल खूबसूरत दिखाई देने लगता है बल्कि प्राकृतिक स्पर्श भी नजर आने लगता है। यदि आपके आसपास दूषित माहौल है जिसका असर आपके बेडरूम में पड़ता है तो आप एरिका पाम प्लांट को अपने बेडरूम में अवश्य लगाएं, क्योंकि यह प्रदूषकों को फिल्टर करके कमरे में ऑक्सीजन उपलब्ध करा सकता है।

(यह भी पढ़िए – घर पर एरिका पाम ट्री कैसे लगाएं)

8. रबड़ प्लांट लगाएं अपने बेडरूम में – Plant Rubber Plant In Your Bedroom

बेबी रबर प्लांट - Houseplants for living room Baby Rubber Plant 

अपनी मोटी मोटी पत्तियों और गमले में आसानी से विकसित होने की वजह से रबड़ प्लांट को बेडरूम में लगाना बहुत आसान होता है। पोषक तत्वों वाली पॉटिंग मिक्स को गमले भरकर रबड़ प्लांट को लगा दें और किसी भी सुरक्षित स्थान पर रख दें।

9. एंथुरियम प्लांट लगाने से बेडरूम दिखेगा सुंदर – Bedroom Will Look Beautiful By Planting Anthurium Plant

एंथुरियम - Best Decor Plant Anthurium Plant Grow Indoor In Hindi

यदि आप एंथुरियम प्लांट को अपने बेडरूम में लगाते हैं, तो इसमें खिलने वाले खूबसूरत लाल फूल बेडरूम को सुंदरता से भर देंगे। इसके अलावा एंथुरियम प्लांट लो-मेंटेनेंस होता है और इसलिए अधिक देखभाल करने की जरूरत भी नही होती है।  एंथुरियम के फूल लम्बे समय तक खिले हुए रहते हैं, जो आपके बेडरूम को लगातार रंगीन बनाकर रख सकते हैं।

10. बेडरूम में लगाना चाहिए फिलोडेंड्रॉन – Philodendron Plant Should Be Planted In The Bedroom

फिलोडेंड्रोन - Philodendron best indoor plants for living room

बेडरूम को खूबसूरत लुक देने के लिए आप फिलोडेंड्रॉन प्लांट को भी पॉट में लगा सकते है। बता दें कि फिलोडेंड्रॉन एक चमकदार, गहरे हरे रंग का पत्तों वाला प्लांट है। बेडरूम के किसी भी कोने में आप फिलोडेंड्रॉन पौधे को रख सकते हैं।

(यह भी पढ़िए – घर में इन जगहों पर लगाए इनडोर प्लांट)

इस लेख में हमने बताया है कि बेडरूम में कौन सा इनडोर पौधा लगाना चाहिए ? जिससे आपका बेडरूम खूबसूरत दिखाई देने लगे। आपको हमारा लेख कैसा लगा और लेख से सम्बंधित कोई सुझाव आपके पास है तो हमारे साथ जरूर साझा करें, धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *