गमले में लगे पौधों में बोन मील कैसे उपयोग करें- How To Use Bone Meal In Potted Plants In Hindi

जब हम होम गार्डनिंग करते हैं तो हमें पौधों को हरा-भरा व स्वस्थ्य बनाये रखने के लिए ज्यादा देखरेख की आवश्यकता होती है। पोषक तत्वों की कमी के कारण कई बार पौधों के फल, सब्जी व फूलों की ग्रोथ होना बंद हो जाती है। ऐसे में गोबर का खाद, एप्सम साल्ट (Epsom Salt), समेत अन्य जैविक उर्वरकों का उपयोग ध्यानपूर्वक करना चाहिए। पौधों की सेहत के लिए बोन मील भी काफी फायदेमंद होता है, जिसके बारे में कम ही लोगों को पता है।

यदि आप घर की छत या बगीचे में होम गार्डनिंग (Home Gardening) करते हैं, तो आपको भी बोन मील (Bone Meal) की जरुरत पड़ सकती है। इसलिए इससे सम्बंधित जानकारी आपके पास होना अनिवार्य है। आइये आपको बताते हैं कि गमले या ग्रो बैग में लगे पौधों के लिए बोन मील का उपयोग कैसे करें (How To Use Bone Meal In Potted Plants In Hindi), लेकिन इससे पहले हम जानेंगे कि बोन मील क्या होता है, जिससे हम इसके इस्तेमाल को अच्छे से समझ सकें।

बोन मील क्या होता है- What is bone meal in Hindi

What Is Bone Meal?

बोन मील यह हड्डियों से बनने वाली खाद होती है। इसका निर्माण मरे हुए जानवरों की हड्डियों को उबालने के बाद उसे पीसकर बोन मील पाउडर (Bone Meal Powder) तैयार किया जाता है। इसे एक जैविक फर्टिलाइजर माना जाता है, जोकि पौधों की ग्रोथ के लिए लाभकारी होता है। बोन मील (Bone Meal) में नाइट्रोजन, फॉस्फोरस, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और प्रोटीन होता है, जोकि पौधों के लिए फायदेमंद होते हैं।

गमले व ग्रो बैग लगे पौधों में बोन मील का इस्तेमाल कैसे करें- How to use bone meal in potted plants or grow bags in Hindi

How to Use Bone Meal in Potted Plants

बोन मील फर्टिलाइजर पौधों के विकास के लिए लाभदायक माना गया है। इसके उपयोग से पौधों को आवश्यक पोषक तत्व मिलते हैं। बोन मील पौधों के लिए नाइट्रोजन और पोटेशियम की जरुरत को पूर्ण करता है। गमले या ग्रो बैग (Grow Bag) में लगाये गए पौधों में बोन मील फर्टिलाइजर (Bone Meal Fertilizer) का उपयोग सावधानीपूर्वक करना चाहिए। आपको ध्यान रखना है कि बोन मील खाद का उपयोग पौधों की जड़ों के बहुत पास ना करें, ऐसा करने से जड़ों को क्षति पहुँच सकती है।

गमले में लगे पौधों में बोन मील इस्तेमाल करने का सही तरीका- The right way to use bone meal in potted plants in Hindi

पौधों पर बोन मील के इस्तेमाल से होने वाले फायदे - Benefits Of Bone Meal For Plants In Hindi 

बोन मील फर्टिलाइजर का उपयोग पौधों के प्रकार, उम्र, और उनकी आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए किया जाता है। इसका इस्तेमाल करने से पूर्व आप बोन मील पाउडर (Bone Meal Powder) के पैकेट पर दिए गए निर्देशों का पालन करें।

पौधों की स्थिति को देखकर ही बोन मील पाउडर की मात्रा निर्धारित करें। बोन मील की सामान्य मात्रा इस प्रकार है:-

बोन मील डालने की मात्रा व अंतराल

  • नए पौधों के लिए: 1 टेबल स्पून प्रति पौधा, महीने में एक बार दें।
  • बढ़ते हुए पौधों के लिए: 1-2 टेबल स्पून प्रति पौधा, 6-8 हफ्तों में एक बार दें।
  • फूलों और फलों वाले पौधों के लिए: 2-4 टेबल स्पून प्रति पौधा, 4-6 हफ्तों में एक बार दें।

गमले व ग्रो बैग में बोन मील खाद डालने का तरीका

  • सबसे पहले गमले या ग्रो बैग की मिट्टी को 2 इंच गहराई तक पलटें।
  • अब आपको पौधे की स्थिति के अनुसार बोन मील पाउडर मिलाना है।
  • पौधा रोपित करने से पूर्व मिट्टी में बोन मील को अच्छी तरह मिक्स करें।
  • इसके बाद पौधा लगा दें और इसमें थोडा पानी डाल दें, आपकी प्रक्रिया पूर्ण हो जावेगी।

ध्यान रखने योग्य: मिट्टी में बोन मील को मिलाने से पूर्व मिट्टी के पीएच का परिक्षण जरूर करें। यदि मिट्टी का पीएच 7 से अधिक आता है, ऐसी स्थिति में पहले मिट्टी का पीएच ठीक करें। इसके बाद ही बोन मील खाद को मिट्टी में मिलाएं।

(यह भी पढ़िए – होम गार्डनिंग के लिए सबसे अच्छे फैब्रिक ग्रो बैग)

बोन मील फर्टिलाइजर उपयोग करने के फायदे- Benefits of using bone meal fertilizer in Hindi

bone meal low

1. जड़ों को बनाए मजबूत: जड़ें कमजोर हो जाने की वजह से पौधे सूख जाते हैं। यदि आप बोन मील खाद का उपयोग करते हैं तो यह आपके पौधों की जड़ों को मजबूत बनाता है।

2. तने को मजबूत बनाएं: पौधों की जड़ों के साथ ही इसके तने भी पोषक तत्वों की कमी के कारण कमजोर पड़ जाते हैं। बोन मील फर्टिलाइजर में फास्फोरस काफी अधिक मात्रा में होता है, जिस वजह से यह पौधे के तने को मजबूती प्रदान करता है।

3. फूलों की संख्या बढ़ाए: कई बार हमारे पौधे अचानक से फूल देना बंद कर देते हैं या फिर पहले की अपेक्षा कम देते हैं। ऐसी स्थिति में भी आप बोन मील खाद का इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. पौधों को करे विकसित: बोन मील में कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जिनमें नाइट्रोजन, फॉस्फोरस, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आदि शामिल हैं। यह सभी पौधे के विकास में मददगार होते हैं।

5. बीमारी व कीटाणुओं से बचाव: बोन मील में पाए जाने वाले मिनरल्स पौधों को मजबूती प्रदान करने के साथ ही बीमारियों और कीटाणुओं से भी सुरक्षा करते हैं।

बोन मील फर्टिलाइजर की कीमत

बोन मील - Bone Meal For Plants In Hindi

बोन मील फर्टिलाइजर को आसानी से ऑनलाइन खरीद सकते हैं। बोन मील की कीमत (Bone Meal Price) ज्यादा भी नहीं होती, इसलिए पौधों के अच्छे परिणाम देखने के लिए आपको एक बार इस जैविक खाद का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। एक अच्छी क्वालिटी के बोन मील फर्टिलाइजर की कीमत देखें तो, आपको 900 ग्राम का पैकेट 200 से 230 रुपए के बीच की कीमत के साथ मिल जायेगा।

100% प्राकृतिक प्रीमियम गुणवत्ता वाला बोन मील पाउडर यहाँ से खरीदें: 👉 अभी खरीदने के लिए क्लिक करें

Bone Meal Fertilizer FAQ:-

क्या बोन मील फर्टिलाइजर का इस्तेमाल इनडोर पौधों के लिए किया जा सकता है?

हां, बोन मील फर्टिलाइजर का उपयोग इनडोर पौधों के लिए किया जा सकता है। हालाँकि पौधे की स्थिति को देखते हुए बोन मील पाउडर की मात्रा व अंतराल को निर्धारित करें।

बोन मील खाद के परिणाम दिखने में कितना समय लगता है?

बोन मील धीरे-धीरे अपना प्रभाव पौधों पर दिखाता है। इसके परिणाम देखने के लिए आपको कुछ महीनों तक का समय लग सकता है।

क्या होम गार्डनिंग के लिए बोन मील सुरक्षित है?

यह एक प्राकृतिक उत्पाद है। यदि आप सिमित मात्रा में मानकों के अनुसार इसका इस्तेमाल करते हैं तो आपके होम गार्डन के लिए यह पूरी तरह से सुरक्षित है।

निष्कर्ष: किस तरह से आप अपने होम गार्डन के पौधों में बोन मील का इस्तेमाल कर सकते हैं, यह समझ गए होंगे। यदि आपके पौधों का विकास अचानक रुक गया है या उनमें फूल व फल आने बंद हो गए हैं, ऐसी स्थिति में आप बिना किसी झिझक के साथ बोन मील खाद का उपयोग कर सकते हैं। यदि आपके गार्डन के पौधों में अन्य कोई समस्या या बीमारी दिखती है, तो आप कमेंट बॉक्स में अपने प्रश्न को पूछ सकते हैं।

(यह भी पढ़िए – सॉइल लेस पॉटिंग मिक्स किट खरीदकर बनाएं एक हल्की मिट्टी)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *