बीज बोने का सही तरीका क्या है- What Is The Correct Way To Sow Seeds in Hindi

अगर आप होम गार्डनिंग (Home Gardening) या किचन गार्डनिंग करने का शौक रखते हैं, तो आपको बुवाई से संबंधित जानकारी होना चाहिए। क्योंकि यह पौधे को लगाने के लिए पहले कदम होता है। बीजों की सहायता से पौधे को तैयार करना कोई कठिन कार्य नहीं है, लेकिन आपको यह भी जानकारी होनी चाहिए कि बीज को बोने का सही तरीका क्या होता है। तभी आप अपने गमले या ग्रो बैग में बीजों से पौधे को तैयार कर पाएंगे। बीज को लगाने से पहले कई बातों का ध्यान रखना होता है, जैसे की कितनी दूरी पर आपको पौधा लगाना है, बीज लगाने के बाद किस तरह से इसे पानी देना है।

होम गार्डनिंग के दौरान बुवाई से लेकर कटाई तक का समय काफी रोमांचक होता है। यदि आप भी बीजों की बुवाई करने में परेशानी का सामना कर रहे हैं, तो आज हम आपको बताएंगे की बीज बोने का सही तरीका क्या है, जिससे कि आप आसानी से अपने होम गार्डन या किचन गार्डन को तैयार कर पाए।

बीज बोने का सही तरीका क्या होता है- What Is The Correct Way To Sow Seeds in Hndi

बीज बोने का सही तरीका

गमले में बीज कैसे लगाएं, कई लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती है। अपने होम गार्डन/किचन गार्डन में बीजों की बुवाई से पूर्व आपको कई सारे कार्य करना होता है। इसमें मिट्टी तैयार करना, सही ग्रो बैग का चयन करना, बीज बुवाई के बाद पानी देना आदि शामिल है। आगे आपको बीज बोने के सही तरीके से संबंधित विस्तृत जानकारी के बारे में बताया गया है। आइए स्टेप बाय स्टेप समझते हैं कि बीजों से पौधों को कैसे उगाया जाता है।

सभी तरह की सब्जियों, फलों और फूलों के बीज खरीदने के लिए organicbazar.net को विजिट करें

सही ग्रो बैग और कंटेनर का चयन करें- Select the Right Grow Bag Or Container

ग्रो बैग में मिट्टी भरें – Filling Grow Bag For Planting Mogri Seeds In Hindi

बीज बोने के लिए आपको उपयुक्त कंटेनरों का चयन करना होगा। आप जल जमाव को रोकने के लिए तल पर जल निकासी छेद के साथ सीड ट्रे, कंटेनर सेल पैक, या सीडलिंग ट्रे का प्रयोग कर सकते हैं। बीजों की  किस पौधे का बीज आप रोपित करना चाहते हैं उसके अनुसार कंटेनर का उपयोग करें। बीज को आप सीधे ग्रो बैग या गमले में भी लगा सकते हैं। यदि आपके द्वारा चुने गए बीज से उगने वाले पौधे की जडें नीचे की तरफ अधिक गहराई तक जाती हैं, तो अधिक गहरे ग्रो बैग में बीजों की बुवाई करें। अगर पौधे की जड़ आसपास फैलती हैं तो इसके लिए अधिक चौड़ाई वाले ग्रो बैग सही रहते हैं।

आप जिस पौधे के बीज की बुवाई कर रहे हैं, उसका आकार बड़ा होगा या छोटा इसके अनुसार ही आप अपने ग्रो बैग का आकार भी सुनिश्चित करें। छोटे पौधों के लिए ज्यादा बड़े ग्रो बैग या कंटेनर की आवश्यकता नहीं होती। मध्यम आकार के ग्रो बैग में ही आप इन्हें अच्छी तरह से उगा सकते हैं। जो पौधे आगे चलकर ज्यादा बड़े होने वाले हैं, उनके लिए आप शुरुआत में मध्यम आकार के ग्रो बैग को चुन सकते हैं। हालाँकि जब पौधे का आकार बड़ा हो जाये तो इन्हें बड़े ग्रो बैग या कंटेनर में शिफ्ट कर दें।

(यह भी पढ़िए – गमले में लगे पौधों में बोन मील कैसे उपयोग करें)

सही मिट्टी का करें चयन- Choose the right soil

Right Pot

बीजों के अनुरूप ही आपको मिट्टी का भी चयन करना है। पौधों को अपनी प्रकृति के अनुरूप अलग-अलग प्रकार की मिट्टी की आवश्यकता होती है। मिट्टी से ही पौधों को पोषक तत्व प्राप्त होते हैं। जब हम बीजों के लिए गलत मिट्टी का चयन कर लेते हैं, तो पौधा अच्छी तरह से पनप नहीं पता। इसलिए बीजों का चयन करने के बाद उसके अनुसार मिट्टी का भी चयन करें। चयन करने के पश्चात् मिट्टी की गुणवत्ता के बारे में जांच करें। उसका पीएच मान भी काफी मायने रखता है। अपने बीजों के लिए सही और गुणवत्ता वाली मिट्टी ही, चुने जिससे कि पौधे की वृद्धि होने में किसी भी प्रकार की परेशानी ना आए।

मिट्टी को करें तैयार- Prepare the Soil

मिट्टी तैयार करें - Prepare Soil For Planting Shiso Plant In Hindi 

आपको सबसे पहले मिट्टी को अच्छी तरह से सुखाना होगा। ध्यान रहे की मिट्टी में ज्यादा बड़े ढिल्ले ना हों। यदि इसमें बड़े-बड़े ढिल्ले हैं तो आप इन्हें तोड़कर बारीक कर दें। जैसा कि आपको बताया कि मिट्टी से ही पौधे को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं, ऐसे में मिट्टी तैयार करने से पहले आपको इसमें खाद भी मिक्स करना होगा। जैविक खाद के रूप में आप गोबर का खाद या वर्मीकंपोस्ट व कोकोपीट का उपयोग करें। खाद तैयार करने के बाद इसे आप मिट्टी में अच्छी तरह से मिक्स कर दें।

मिट्टी में मिलाएं:-

  • गोबर की खाद- 30%
  • वर्मीकम्पोस्ट: 30%
  • कोकोपीट: 30%
  • रेत/बजरी: 10%

(यह भी पढ़िए – पौधों में एप्सम साल्ट डालने से क्या होगा)

बीज को करें फंगीसाइड- Fungicide the seeds

रस्ट फंगस को नियंत्रित करने के लिए जैविक फंगीसाइड - Organic Fungicide To Control Rust Fungus In Hindi

कई बार बीज जब जर्मिनेट होने के बाद पौधा बनता है तो कुछ समय बाद ही वह फंगस का शिकार हो जाता है। ऐसे में आप बाज़ार में मिलने वाले फंगीसाइड पाउडर से बीजों को मिला दें। इससे आपका पौधा फंगस के अटैक से सुरक्षित हो जाएगा। आप ऑनलाइन माध्यम से किसी भी अच्छी कंपनी के फंगीसाइड पाउडर को खरीद सकते हैं। यदि आपके घर पर लाई गई सब्जी से निकाल कर बीज का इस्तेमाल कर रहे हैं तब आपको फंगीसाइड पाउडर की आवश्यकता होगी। बाज़ार से आप अच्छी कंपनी के बीज खरीदते हैं तो उन्हें फंगीसाइड पाउडर में मिक्स करने की जरुरत नहीं होती है।

फंगस को हटाने लिए आपके पास एक और आप्शन है जो है बेकिंग सोडा। बेकिंग सोडा को सोडियम बाइकार्बोनेट भी कहा जाता है जिसका इस्तेमाल आप बीजों और पौधों के लिए कवकनाशी के रूप में कर सकते हैं।

बीजों की बुवाई का सही तरीका- Correct way of sowing seeds

Step 5: Sowing Seeds Or Planting Flowers 

बीजरोपण करने के लिए आपको एक रात्रि पूर्व साफ पानी में बीजों को गला देना है। अब अगले दिन ग्रो बैग या गमले में तैयार की गई मिट्टी को भर लें। बुवाई से पूर्व पैकेट पर दी गई जानकारी को अच्छी तरह से पढ़ लें। बीज को कितनी गहराई बोना चाहिए, इसका भी आपको ध्यान रखाना है। आमतौर पर छोटे बीजों को मिट्टी की साथ पर हलके से दबा दिया जाता है, वहीँ बड़े बीजों को उनके व्यास के अनुसार दो से तीन गुना अधिक गहराई में रोपित किया जाता है।

एक रात पानी में बीज रखने से उनका मुहं खुल जाएगा। ध्यान रहे की जब आप बीजों को मिट्टी में दबाएँ तो उनका खुला हुआ हिस्सा नीचे की तरफ रखें। इसी हिस्से से जड़ निकलकर नीचे की तरफ फैलेगी। बीज को रखने के बाद आप मिट्टी व खाद के मिश्रण को ऊपर से डाल दें, जिससे कि पक्षी या गिलहरी बीज को उठाकर ना ले जाए। इस बात का भी आपको ध्यान रखना है कि चौड़ाई वाले ग्रो बैग में जब आप अधिक बीजारोपण करें तो बीजों के बीच सामान दूरी होना जरूरी है।

कंटेनर की लेबलिंग करें- Label the Container

 Plant Tags/Marker/Labels In Hindi

यदि आप अच्छी तरह से बीजों की निगरानी करना चाहते हैं तो कंटेनर पर पौधे की प्रजाति, किस्म और बुआई की तारीख को अंकित करें। इसके लिए आप आइस्क्रीम स्टिक का उपयोग कर सकते हैं। इससे आपको पौधे की वृद्धि से सम्बंधित जानकारी अच्छे से मिलेगी।

तापमान का रखे ध्यान- Pay attention to the Temperature

Heat,In,Summer,With,High,Temperature,And,Lack,Of,Water

बीजों को लगाने के पश्चात् आपको इस बात का ध्यान रखना है कि कंटेनर या ग्रो बैग को सीधा धूप में ना रखें। ज्यादा तापमान में बीजों का अंकुरण नहीं हो पाता। अंकुरण के लिए सही तापमान 18°C से 24°C के बीच होना आवश्यक है।

ध्यानपूर्वक दे पानी- Watering

सीडलिंग को पानी देने में स्प्रे पंप का उपयोग - Use Of Spray Pump To Water The Seedlings In Hindi

कई लोग पात्र की सहायता से तेजी के साथ पानी डालते हैं, लेकिन इस तरह से पानी देना गलत है। आप स्प्रे बॉटल (Spray Bottle) की मदद से बीज लगाने के बाद हल्का-हल्का छिड़काव कर सकते हैं। यदि आप बीजारोपण करने के बाद तेजी से पानी देते हैं तो बीज अव्यवास्थित हो जाता है। ऐसे में आपको थोड़ी-थोड़ी मात्रा में धीरे-धीरे नियमित रूप से पानी देना है।

निष्कर्ष: उम्मीद करते हैं कि आप बीज लगाने का सही तरीका क्या है, इसके बारे में जान गए होंगे। बीजारोपण करने से पहले हमें कई साड़ी छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना होता है। यह बिलकुल भी मुश्किल नहीं है। आप आसानी से इस कार्य को कर सकते हैं। हमारे द्वारा दी गई जानकारी से भी आपको काफी कुछ सीखने को मिला होगा। यदि आपके मन में गमले या ग्रो बैग में बीज लगाने से सम्बंधित या होम गार्डनिंग से जुड़ा कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। हमारी टीम के द्वारा आपके सवालों का जवाब जरूर दिया जाएगा।

(यह भी पढ़िए – यह खाद और उर्वरक रहेंगे हैंगिंग बास्केट के लिए सबसे बेस्ट जानिए इन्हें कब और कैसे दें)

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *