पौधे में चावल का पानी उपयोग करने के फायदे- Benefits of Using rice Water in Plants in Hindi

होम गार्डनिंग (Home Gardening) में किचन की कई सारी चीजों का इस्तेमाल किया जाता है। सब्जियों के छिलके का इस्तेमाल जहां खाद के निर्माण में किया जाता है। पौधे में चावल का पानी का उपयोग (Rice Water For Plants) भी काफी फायदेमंद बताया गया है। पौधों पर चावल का पानी इस्तेमाल करने के कई सारे फायदे हैं। इसके बारे में शायद ही आपको पता होगा। अक्सर सभी चावल के पानी को व्यर्थ समझकर इसे फेंक देते हैं, लेकिन यह होम गार्डनिंग में काफी उपयोगी है। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि पौधे में चावल का पानी का उपयोग करने के कौन-कौन से फायदे हैं। साथ ही आगे यह जानकारी भी दी गई है कि पौधों के लिए चावल का पानी तैयार कैसे करें

Benefits of Using rice Water in Plants in Hindi

आमतौर पर चावल का उपयोग हम रसोई घर में खाने के रूप में करते हैं। बहुत कम लोगों को इस बात की जानकारी नहीं है कि चावल के पानी का इस्तेमाल पौधों के लिए उर्वरक के रूप में भी किया जाता है। चावल का पानी पौधों की ग्रोथ के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है, जिसके बारे में आप आगे पढ़ने वाले हैं।

(यह भी जानें: जानिए क्यों दिया जाता है, पौधों को सीवीड फर्टिलाइजर….)

पौधों में चावल का पानी उपयोग करने के फायदे- Benefits of using rice water in plants in Hindi

पौधे में चावल का पानी का उपयोग करने के फायदे- Benefits of using rice water in plants in Hindi

चावल का पानी पौधों पर इस्तेमाल करने के कई सारे फायदे होते हैं। यह पौधों के लिए एक अकार्बनिक उर्वरक का कार्य करता है। इसके इस्तेमाल से आपका होम गार्डन हमेशा हरा भरा बना रहता है। चावल का पानी पौधों की जड़ों को भी मजबूती प्रदान करता है। इसके उपयोग से और भी कई सारे फायदे पौधे को होते हैं, जिसके बारे नीचे जानकारी दी गई है।

  • चावल के पानी का उपयोग पौधों पर उर्वरक के रूप में कर सकते हैं।
  • चावल का पानी एक उर्वरक होता है जिसे आप होम गार्डन में उपयोग कर सकते हैं। और आपको अन्य उर्वरक पर रुपए खर्च करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है।
  • इसमें लैक्टो बेसिली नाम का जीवाणु पाया जाता है, जो कि पौधों की जड़ों को मजबूती प्रदान करता है।
  • पौधों पर आजकल कई सारे कार्बनिक उर्वरकों का इस्तेमाल किया जा रहा है, जिससे कि मिट्टी को नुकसान पहुंचता है। चावल का पानी एक अकार्बनिक उर्वरक है, इससे मिट्टी को भी कोई हानि नहीं पहुंचती।
  • जब आप इसका इस्तेमाल पौधों पर करते हैं तो इससे मिट्टी भी स्वस्थ बनती है। दरअसल, चावल का पानी मिट्टी में मौजूद स्वस्थ जीवाणुओं की आबादी को बढ़ाता है।
  • यह पौधों को कीटों और कई सारी बीमारी से भी बचाव करता है।
  • यह पौधे की वृद्धि में सहायक होता है, साथ ही फल, सब्जी और फूलों के उत्पादन में भी बढ़ोतरी होती है।

(यह भी जानें: पौधों के लिए सही खाद और उर्वरक का चुनाव कैसे करें, जानें टिप्स…)

पौधों के लिए चावल का पानी कैसे तैयार करें- How to Prepare Rice Water for Plants in Hindi

How to Prepare Rice Water for Plants in Hindi

पौधों पर चावल के पानी के फायदे जानने के बाद आप भी इसके इस्तेमाल के बारे में सोच रहे होंगे। लेकिन आपके मन में यह भी सवाल उठ रहा होगा कि चावल का पानी कैसे तैयार करें। कई लोग यह नहीं जानते कि किस तरह से चावल के पानी को तैयार किया जाता है। यह काफी आसान है, चावल का पानी तैयार करने की दो आसान प्रक्रिया नीचे बताई गई हैं।

पहली विधि: चावल का पानी तैयार करने हेतु आपको अलग से किसी भी प्रकार की तैयारी नहीं करनी है। जब आपके घर में चावल बने तो ध्यान पूर्वक आप जिस पानी से चावल को दो से तीन बार धो रहे हैं उसे प्रिजर्व करके रख लें। जानकारी ना हो पाने की वजह से हम अक्सर इस पानी को बहा देते हैं, लेकिन यहां पौधों के लिए खाद के रूप में कार्य करता है।

दूसरी विधि: यदि आप चावल को धोकर निकले हुए पानी का इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो आप दूसरी विधि से चावल के पानी को प्रिजर्व कर सकते हैं। धुले हुए चावल को आप 15 से 20 मिनट के लिए पानी में गलने के लिए छोड़ दें। इस पानी का इस्तेमाल भी आप पौधों पर उर्वरक के रूप में कर सकते हैं।

(यह भी जानें: पौधों के लिए फायदेमंद होता है मिट्टी में बोन मील का प्रयोग…)

पौधों के लिए क्यों लाभदायक होता है चावल का पानी- Why is rice water beneficial for plants in Hindi

Why is rice water beneficial for plants in Hindi

आप सोच रहे होंगे कि पौधों के लिए चावल का पानी फायदेमंद क्यों होता है। बता दें कि चावल के पानी में कई सारे ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो कि पौधों की जड़ों को मजबूत बनाने का कार्य करते हैं। चावल के पानी में प्रोटीन, फाइबर और अमीनो एसिड की अच्छी मात्रा पाई जाती है। इसके अलावा इसमें 45% फास्फोरस, 45% आयरन, 25% कैल्शियम, 41% पोटेशियम और 11% जिंक की मात्रा पाई जाती है। चावल के पानी में कई सारे विटामिन होते हैं, जो कि पौधों को हरा-भरा रखने के लिए उपयोगी माने गए हैं।

(यह भी जानें: पौधों के लिए फायदेमंद होता है मिट्टी में बोन मील का प्रयोग…)

चावल के पानी से खाद कैसे तैयार करें- How to prepare fertilizer from rice water in Hindi

How to prepare fertilizer from rice water in Hindi

अब बात आती है कि चावल के पानी से खाद को कैसे बनाया जाए। आइये अब आपको इसके बारे में बताते हैं। इसके लिए कुछ दिनों तक आपको चावल का पानी एकत्रित करना होगा। आप इसे किसी भी प्रकार के प्लास्टिक कंटेनर में रख सकते हैं। ध्यान रहे कि इसे ऐसी जगह रखें जहां पर धूप नहीं आती हो। जिस कंटेनर में अपने चावल का पानी एकत्रित किया है, उसे ढककर रखें, जिससे इसमें हवा ना जा पाए। करीब 12 से 15 दिनों तक इसी तरह से पानी को रखा रहने दें। अब चावल का पानी पौधों पर इस्तेमाल करने के लिए तैयार है। आइये अब जानते हैं कि पौधों में चावल के पानी का उपयोग कैसे करें।

खाद के रूप में पौधों में चावल के पानी का उपयोग कैसे करें- How to Use Rice Water as Fertilizer in Hindi

पौधों में चावल के पानी का उपयोग कैसे करें

12 से 15 दिनों तक जो चावल का पानी आपके स्टोर करके रखा हुआ है, आप बेहद आसानी से उसका उपयोग पौधों पर कर सकते हैं। इस घोल को आप सीधा ही पौधे की जड़ों पर डाल सकते हैं। आपको इसका उपयोग 2 सप्ताह में एक बाद करना है।

निष्कर्ष: अब तो आप अच्छी तरह से जान गए होंगे कि पौधों में चावल के पानी का उपयोग कैसे करें। अक्सर हम चावल के पानी को व्यर्थ ही बहा देते हैं, लेकिन अब जब आप पौधों के लिए इसकी अहमियत को समझ गए है तो खाद के रूप में इसका उपयोग करें। चावल के पानी से सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी आपको बताई गई। अब भी आपके पास इसे लेकर कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में इसे पूछ सकते हैं। आपके सभी सवालों का जवाब ऑर्गेनिक बाज़ार टीम के द्वारा दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *