पौधों में हल्दी का उपयोग करने के फायदे और तरीका- Benefits Of Using Turmeric In Plant In Hindi

पौधों में हल्दी का उपयोग करने के फायदे: हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर होती हैं फिर चाहे इसका उपयोग इंसान के घांव भरने में किया जाए या गार्डन के पौधों की हेल्थ को सुधारने में। यदि आप गार्डनिंग में हल्दी का उपयोग करते हैं तो इससे आपके गार्डन में लगे पौधों को कई तरह के फायदे हो सकते हैं। आमतौर पर हल्दी का उपयोग किचन में तरह-तरह की डिश तैयार करने के लिए किया जाता है, लेकिन किचन में उपयोग होने वाली हल्दी का उपयोग जब गार्डन के पौधों पर किया जाता है तो यह आपके गार्डन के पौधों को हरा-भरा बनाने के साथ ही कीट मुक्त करती है, साथ ही अन्य और भी लाभ पहुंचा सकती है। अगर आपके गमले की मिट्टी में पोषक तत्वों की कमी है तो हल्दी पाउडर डालने से यह पूरी हो सकती है। इस लेख में हम आपको बताएँगे कि पौधों में हल्दी का उपयोग करने के क्या फायदे है (Benefits Of Using Turmeric In Plant In Hindi) और पौधों पर हल्दी का उपयोग कैसे करना चाहिए। तो आइए जानते हैं, हल्दी पाउडर के फायदों के बारें में।

पौधों में हल्दी का उपयोग करने के फायदे – Benefits Of Using Turmeric In Plant In Hindi

पौधों पर हल्दी का उपयोग – Use Turmeric On Potted Plants For Rid Fungus In Hindi

पेड़ पौधों में हल्दी डालने से क्या होता है? यदि आप नही जानते हैं तो नीचे हमनें पौधों में हल्दी का उपयोग करने के फायदे और इसे उपयोग करने के तरीकों के बारें में बताया है। तो आइए जानते हैं, हल्दी के फायदे के बारें में।

हल्दी में उपस्थित एंटीफंगल गुण पौधों को फायदा पहुंचाते हैं – Antifungal Properties Present In Turmeric Benefit Plants

हल्दी पाउडर - Turmeric Kill Fungus In Soil In Hindi

यदि आप अपने गार्डन के पौधों मे हल्दी का उपयोग करते हैं तो इससे फंगल रोगों से छुटकारा पाया जा सकता है। हल्दी में पाए जाने वाले एंटीफंगल गुण गार्डन के पौधों की हेल्थ और ग्रोथ शक्ति को बनाएं रखने में अहम भूमिका निभाते हैं। बता दें कि फंगल एक ऐसा रोग है जो पौधों की ग्रोथ और प्रोडक्टिविटी को काफी हद तक प्रभावित कर सकता है। इस रोग की वजह से पौधे मुरझा सकते हैं, पत्तियों पर धब्बे पड़ सकते हैं या फिर पौधे पूरी तरह से नष्ट भी हो सकते हैं। यदि आप हल्दी पाउडर का उपयोग अपने होम गार्डन में करते हैं तो इससे खस्ता फफूंदी, पत्ती धब्बा, डैम्पिंग-ऑफ रोग और जड़ सड़न फंगल रोगों आदि से छुटकारा पाया जा सकता है।

(यह भी पढ़िए – काली हल्दी को घर पर कैसे उगाएं? जानें पूरी जानकारी)

पौधों पर हल्दी का उपयोग करने से कीटाणु दूर रहते हैं – Using Turmeric On Plants Keeps Germs Away

पौधों में मिलीबग कीट की पहचान कैसे करें - How To Identify Mealy Bug In Hindi

गार्डन के पौधों में हल्दी का उपयोग करने से कीटाणुओं से सुरक्षा प्रदान की जा सकती है। बता दें कि हल्दी में ऐसे यौगिक तत्व मौजूद होते हैं, जिनमें कीट-विकर्षक (Insect-Repellent Properties) के गुण पाए जाते हैं और इसी वजह से यह गार्डन में कीट नियंत्रण के रूप में भी काम आता है। यदि आपके गार्डन के पौधों को चींटी, एफिड्स और बीटल जैसे कीटाणु प्रभावित कर रहे हैं तो हल्दी पाउडर को पौधों के चारों ओर छिड़क सकते हैं या फिर पानी के साथ मिलाकर पौधों के ऊपर स्प्रे कर सकते हैं।

मिट्टी को बेहतर बनाती है हल्दी – Turmeric Improves The Soil

हल्दी के लिए सर्वश्रेष्ठ वाणिज्यिक उर्वरक (एनपीके अनुपात) - Best Commercial Fertilizer For Turmeric (NPK Ratio) In Hindi

बता दें कि हल्दी कार्बनिक पदार्थों और पोषक तत्वों से भरपूर होती है जो मिट्टी की संरचना और उर्वरता को बेहतर करने का काम करती है। जब आप हल्दी पाउडर को मिट्टी के साथ मिलाते हैं तो इससे मिट्टी का स्वास्थ्य पहले की तुलना में ओर बेहतर हो जाता है। हल्दी का उपयोग करने से मिट्टी में पनपने वाले कीटाणुओं को नष्ट किया जा सकता है। बता दें कि हल्दी पौधों को पोषक तत्व प्रदान करने के अलावा सूक्ष्मजीवी गतिविधियों (microbial activity) को भी बढ़ावा देती है।

पौधों में तनाव सहनशीलता को कम करता हैं हल्दी पाउडर – Turmeric Powder Reduces Stress Tolerance In Plants

पर्यावरणीय तनाव - Environmental Stress Is The Reason Of Seedling Leaves Curl And Turn Yellow In Hindi

गार्डन के पौधों में हल्दी का इस्तेमाल करने से पौधों को ठण्ड, गर्मी, सूखा और लवणता जैसे पर्यावरणीय तनावों को सहन करने में मदद मिलती है। इसमें पाए जाने वाले बायोएक्टिव यौगिक (Bioactive Compounds) पौधों में तनाव प्रतिक्रिया आसान कर सकते हैं।

(यह भी पढ़िए – घर पर हल्दी का पौधा कैसे लगाएं)

हल्दी से बीज उपचार करने में होता है फायदा – Turmeric Is Beneficial In Seed Treatment

turmeric plant6

अपने होम गार्डन या टेरेस गार्डन में बीज बोने से पहले आप बीज उपचार तो अवश्य करते होंगे। बीज उपचार करने में हल्दी फायदेमंद साबित हो सकती है। बता दें कि बीज बोने से पहले बीजों को हल्दी के घोल से उपचारित कर लेना चाहिए। यदि आप बीज को रोपण से पहले हल्दी से उपचारित कर लेते है तो बीज सड़न, मैक्रोफोमिना, फ्यूजेरियम या राइजोक्टोनिया जैसे रोगों से बचाव किया जा सकता है। इसके अलावा बीज जर्मिनेशन में सुधार होता है।

मिट्टी में हल्दी डालने से जड़ की ग्रोथ में सुधार होता है – Adding Turmeric To Soil Improves Root Growth

कटिंग की जड़ों को तेजी से बढ़ाने के उपाय - Encourage Root Growth In Cuttings In Hindi

यदि आप गमले या ग्रो बैग के पौधे की मिट्टी में हल्दी का उपयोग करते हैं तो यह प्लांट की रूट ग्रोथ को उत्तेजित कर सकती है, जिससे जड़ प्रणाली मजबूत होती है और पोषक तत्व ग्रहण करने में सुधार होता है। पौधे की जड़ के आसपास हल्दी पाउडर डालने या हल्दी के घोल का पानी पौधों को देने से स्वस्थ जड़ प्रणाली को बढ़ावा मिलता है।

जैविक खाद के साथ मिलाकर हल्दी का उपयोग करें – Use Turmeric Mixed With Organic Fertilizers

जैविक खाद - Organic Manure High In Magnesium In Hindi 

हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर होती है लेकिन जब इसका उपयोग जैविक खाद के साथ मिलाकर किया जाता है तो पौधों को पोषक तत्व प्रदान करती है। बता दें कि हल्दी पाउडर का उपयोग मिट्टी में पोषक तत्व की मात्रा बढ़ाने और मिट्टी की संरचना में सुधार करने के लिए किया जा सकता है। गार्डन में पौधे लगाने से पहले आप हल्दी पाउडर को खाद के रूप में या फिर खाद के साथ मिलाकर पौधों को पोषक तत्व प्रदान कर सकते हैं।

(यह भी पढ़िए – हल्दी उगाने के लिए 5 बेस्ट जैविक उर्वरक)

पत्तो पर स्प्रे करने से होता है फायदा – Spraying On Leaves (Foliar Spray) Is Beneficial

स्प्रे पंप से पौधों पर कीटनाशकों का छिड़काव - High Pressure Garden Spray Pump To Spray Pesticide In Hindi

गार्डन के पौधों की पत्तियों पर सीधे हल्दी के घोल का स्प्रे किया जा सकता है। जिससे पौधे की प्रतिरक्षा क्षमता को बढ़ावा मिलता है और उन्हें कीटों और बीमारियों से आसानी से सुरक्षा प्रदान की जा सकती है। स्प्रे करने के लिए आप स्प्रे बोतल का उपयोग अवश्य करें, ताकि घोल का छिडकाव सभी पत्तो पर अच्छे से हो सके।

अन्य पौधों के साथ हल्दी का लगाने से होगा फायदा – Planting Turmeric With Other Plants Will Be Beneficial

अधिकांश गार्डनरों का मानना है कि यदि आप दूसरे पौधों के साथ हल्दी लगाते है, तो इससे कीटाणु नही आते है और अन्य पौधों को सुरक्षा प्रदान की जा सकती है।

गार्डन के पौधों में हल्दी का उपयोग कैसे करें – Paudhon Mein Haldi Ka Upyog Kaise Kare

गार्डनिंग के दौरान पौधों पर हल्दी का उपयोग करने की कई विधियाँ हैं। प्रत्येक विधि को अलग-अलग तरीकें से किया जाता है और इसके लाभकारी गुणों का फायदा पौधों को मिलता है। तो आइए जानते हैं कि पौधों में हल्दी का उपयोग कैसे करें ?

पौधों पर हल्दी घोल का स्प्रे करें – Spray Turmeric Solution On Plants

जब आप हल्दी के घोल का उपयोग पौधों पर करें तो प्रति गैलन पानी में 1-2 चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं। जब तक हल्दी का घोल पूरी तरह से घुल न जाए तब तक अच्छी तरह से मिलाएं। तैयार किए गए घोल को एक स्प्रे बोतल में भर लें। अब आप इस घोल का स्प्रे अपने गार्डन के पौधों की पत्तियों पर ऊपर और नीचे दोनों साइड अच्छे से करें। इस प्रक्रिया को आप 15 दिन के अन्तराल पर बार बार दोहरा सकते हैं।

(यह भी पढ़िए – पौधों में एप्सम साल्ट डालने से क्या होगा)

मिट्टी के साथ हल्दी को मिलाएं – Mix Turmeric With Clay

गमले में हल्दी का पौधा लगाने के लिए सही मिट्टी - Best soil for planting turmeric plant In Hindi

ग्रो बैग या गमले में लगे पौधे के चारो ओर की मिट्टी में हल्दी पाउडर डालकर मिट्टी के साथ मिला दें। इसके अलावा आप पौधा लगाते समय जैविक खाद और मिट्टी के साथ हल्दी पाउडर को मिला सकते हैं। मिट्टी में हल्दी पाउडर डालने से मिट्टी की संरचना में सुधार होता है और मिट्टी में पनपने वाले कीटाणुओं से भी छुटकारा मिल जाता है।

बीज उपचार करने में उपयोग करें हल्दी पावडर – Use Turmeric Powder In Seed Treatment

हल्दी पाउडर से बीज उपचार करने के लिए आप प्रति कप पानी में 1-2 चम्मच (स्पून) हल्दी पाउडर मिलाकर पतला हल्दी घोल तैयार कर लें। बीज को बोने या रोपण करने से पहले 4-6 घंटे के लिए हल्दी के घोल में भिगोकर कर रख दें। यदि आप इस तरह बीज को उपचारित करके मिट्टी में बोते हैं तो इसमें रोग लगने की सम्भावना कम हो जाती है और बीज अंकुरण भी अच्छी तरह से होता है।

अन्य पौधों के साथ हल्दी लगाएं – Plant Turmeric With Other Plants

हल्दी - Best Grown In India Turmeric In Hindi

अन्य पौधों को कीटाणुओं से सुरक्षित रखने के लिए आप हल्दी को इनके आसपास लगा सकते है। इससे कीटाणु दूर रहते है और पौधों को सुरक्षा प्रदान की जा सकती है।

(यह भी पढ़िए – अच्छे अंकुरण के लिए गहराई में बोया जाता है इन बीजों को)

हल्दी का घोल पौधे की जड़ में डाल सकते हैं – Turmeric Solution Can Be Applied To The Roots Of Plants

पौधे की जड़ में हल्दी डालने से रूट ग्रोथ अच्छी होती है और रूट हेल्थी बनी रहती है। जिससे पौधे अच्छे से विकसित होते और प्रोडक्टिविटी बढ़ाते है।

इस लेख में हमने बताया है कि पौधों में हल्दी का उपयोग करने के फायदे और उपयोग कैसे करें? आपको हमारा लेख कैसा लगा और लेख से सम्बंधित कोई सुझाव आपके पास है तो हमारे साथ जरूरी साझा करें, धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *