5 ऐसी जैविक खाद जिन्हें आप घर पर बना सकते हैं – Top 5 Homemade Organic Fertilizer for Plants in Hindi

घर पर बनी जैविक खाद: गार्डनिंग के शौकीन व्यक्ति अक्सर अपने पौधों को पोषक तत्व प्रदान करने और उनके स्वस्थ विकास को बढ़ावा देने के लिए प्राकृतिक और जैविक तरीकों की तलाश करते हैं। कुछ जैविक उर्वरक (खाद) ऐसे होते हैं जिन्हें आप घर पर आसानी से तैयार कर सकते हैं और पौधों में इनका उपयोग करना भी फायदेमंद होता हैं। पौधों के लिए घरेलू खाद आप घर से निकलने वाले किचन वेस्ट, फल के छिलके, सूखे पत्ते और अन्य जैविक सामग्रियों का उपयोग करके बना सकते हैं।

अगर आप भी घर पर पौधों के लिए घरेलू खाद बनाने का सोच रहें हैं। तो यह लेख आपके लिए है। यहाँ हम टॉप 5 जैविक खाद के बारे में बता रहें हैं, जिन्हें आप घर पर बना सकते हैं और अपने गार्डन या गमलों में लगे पौधे को पोषक तत्व प्रदान कर सकते है। तो आइये जानते हैं घर पर बनाई जाने वाली जैविक खाद (Home made Organic Fertilizers in Hindi) के बारे में।

घर पर बनी टॉप 5 जैविक खाद- Top 5 Homemade Organic Fertilizer in Hindi

पौधों के लिए घरेलू खाद - Homemade Organic Fertilizer in Hindi

यहां हमने घर पर बनाई जाने वाली खाद के बारें में जानकारी दी है,जिन्हें घर पर बनाया जा सकता हैं। ये खाद गार्डन के पौधों को विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व प्रदान करते हैं। इनमे से कुछ खाद को आप ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। तो आइए जानते हैं टॉप 5 खाद जिन्हें घर पर बनाया जा सकता है।

घर पर बनाएं गोबर की खाद – Make Cow Dung Homemade Organic Fertilizer in Hindi

पौधों के लिए घरेलू खाद गोबर खाद

पौधों के लिए घर पर बनाई जाने वाली सबसे अच्छी खाद में शामिल गोबर की खाद एक जैविक उर्वरक है। इस खाद को घर पर बनाना बेहद आसान होता है और प्रत्येक 15 दिन के अंतर पर अपने गमले की मिट्टी में इसका उपयोग किया सकता है।  गोबर की खाद पौधों में डालने के लिए फायदेमंद होती है और इसका उपयोग आप पौधे लगाते समय पॉटिंग मिक्स में मिलाकर कर सकते है। गोबर की खाद में नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम जैसे आवश्यक पोषक तत्व उपस्थित होते हैं, जो पौधों की ग्रोथ और प्रोडक्टिविटी में सहायक होते हैं।

घर पर गोबर की जैविक खाद बनाने की विधि – Method Of Making Cow Dung Fertilizer At Home In Hindi

घर पर एक अच्छी गोबर खाद बनाने की सबसे आसान विधि - How To Make Cow Dung Manure/Compost At Home In Hindi

घर पर गोबर की खाद बनाने के लिए सबसे पहले आप गोबर इक्कठी करें। फिर ऐसे स्थान का चयन करें, जहां गोबर की ढेर लगा सकें और इसे उलट-पलट कर सकें। गोबर का ढेर बनाने के बाद लगभग 15 दिन तक इसके ऊपर रोजाना पानी का छिड़काव करें। लगभग 2 सप्ताह के बाद आप गोमूत्र, बेसन और गुड का घोल तैयार करके इसके ऊपर डाल दें ताकि गोबर के अपघटन की प्रक्रिया में तेजी आ सके। प्रत्येक 8-10 दिन के अंतर पर इस घोल को गोबर की ढेर में मिलाते रहें और ढेर को पलटते रहें। गोबर की खाद बनाते समय नमी का विशेष ध्यान रखें। बता दें कि नमी की मात्रा लगभग 50% से 60% के बीच बनी रहनी चाहिए। यदि खाद का ढेर बहुत अधिक सूख जाए तो उसे गीला करने के लिए पानी छिड़कें। इसके विपरीत, यदि यह बहुत गीला हो जाता है, तो अतिरिक्त नमी को अवशोषित करने के लिए सूखा घास, पुआल, पत्तियां जैसे कार्बनिक पदार्थ डालें। इस तरह से लगभग 2 महीने की प्रक्रिया के बाद गोबर की खाद बनकर तैयार हो जाएगी।

ऑनलाइन गोबर की खाद खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

(यह भी पढ़िए – पौधों के लिए गोबर की खाद का इस्तेमाल करने के तरीके और फायदे)

केले के छिलके से बनाएं घर पर जैविक खाद – Make Organic Fertilizer At Home From Banana Peel In Hindi

पौधों के लिए घरेलू खाद- Banana Peel Liquid Fertilizer

आप खेले के छिलके से पौधों के लिए घरेलू खाद बड़ी आसानी से बना सकते हैं। बता दें कि केले के छिलकों में पोटेशियम की मात्रा भरपूर होती हैं, जो पौधों की ग्रोथ और फलों के विकास के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है। आप केले के छिलकों का उपयोग करके लिक्विड फर्टिलाइजर घर पर ही बना सकते हैं और पौधों को पोषक तत्व प्रदान कर सकते हैं। केले के छिलके की खाद घर पर बना बेहद आसान होता है।

केले के छिलके से लिक्विड फर्टिलाइजर बनाने की विधि – Method Of Making Liquid Fertilizer From Banana Peel In Hindi

केले के छिलकों से मिट्टी की उर्वरता बढ़ाएं - Improve Soil With Banana Peels In Hindi

केले के छिलके की लिक्विड खाद (Banana Peel Fertilizer) बनाने के लिए आप सबसे पहले इसके छिलकों को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। इसके बाद एक बोतल में पानी भरकर छिलकों को लगभग 1-2 दिन के लिए छाँव वाले स्थान पर रख दें। अब केले के छिलकों का पानी छान लें और इसमें दुगना पानी मिलाकर गार्डन के पौधों पर छिडकाव कर सकते है।

घर पर केले के छिलके पौधों के लिए घरेलू खाद बनाने की विधि – Process Of Making Fertilizer From Banana Peel At Home In Hindi

Stack,Of,Banana,Skin,On,White,Background

केले के छिलकों से पाउडर बनाने के लिए आप इन्हें छोटे-छोटे टुकड़ो में काट लें और फिर अच्छी तरह से सुखा लें। जब केले के छिलके सूख जाएं तो इन्हें मिक्सर ग्राइंडर या फूड प्रोसेसर की मदद से पाउडर बना लें। इस तरह से केले के छिलके का पाउडर बनाकर तैयार हो जाएगा।

(यह भी पढ़िए – केले के छिलके की खाद कैसे बनाएं)

पौधों के लिए घरेलू खाद अंडे के छिलकों से बनाएं – Eggshell Fertilizer

अंडे के छिलका - Egg Shell Good Fertilizer For Curry Leaf Plant In Hindi

घर पर बनी जैविक खाद के रूप में अंडे के छिलके का उपयोग कर सकते हैं जो कि पौधों के लिए बेहद फायदेमंद होती है। अंडे के छिलके में कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है, जो पौधों की कोशिकाओं की संरचना और वृद्धि में अहम भूमिका निभाती हैं। अंडे के छिलकों को कूड़ेदान (डस्टबिन) में डालने के बजाय, आप उन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में कुचल दें और अपने पौधों के आधार के चारों ओर छिड़क दें। बता दें कि जैसे ही अंडे के छिलके टूटते हैं, वे मिट्टी में कैल्शियम छोड़ना शुरू कर देते हैं। आप अंडे के छिलकों का पाउडर बनाकर भी पौधों में डाल सकते हैं।

घर पर अंडे के छिलके से खाद कैसे बनाएं – How To Make Fertilizer From Egg Shells At Home In Hindi

अंडे के छिलके से बनी खाद – Make Homemade Egg Shell Fertilizer For Vegetable Plants In Hindi

इस खाद को बनाने के लिए सबसे पहले आप अंडे के छिलके इकट्ठे कर लें। यदि अंडे के छिलकों में नमी (गीले) हैं तो आप इन्हें धूप में सुखा सकते हैं। धूप में सुखाने के बाद अंडे के छिलकों का बारीक चूर्ण बना लें। इस चूर्ण को आप खाद के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

(यह भी पढ़िए – कभी नहीं फेंकेंगे अंडों के छिलके जाने गार्डनिंग में इसके फायदे)

घर पर बनाई जाने वाली खाद मस्टर्ड केक – Mustard Cake Fertilizer At Home In Hindi

मस्टर्ड केक - Mustard Cake Fertilizer For Lemon Tree In Hindi

मस्टर्ड केक फर्टिलाइजर को सरसों की खली के नाम से भी जाना जाता है। इस खाद को घर पर बनाया जा सकता है और यह जैविक खाद ग्रो बैग में लगाएं गए पौधों के लिए लाभदायक होती है। मस्टर्ड केक एक ऑर्गेनिक फर्टिलाइजर है, जो सरसों के बीज से तेल निकालकर बचे हुए अवशिष्ट पदार्थो से तैयार किया जाता है। इस खाद में पोटेशियम, मैग्नीशियम, नाइट्रोजन, प्रोटीन, फॉस्फोरस और सल्फर जैसे पोषक तत्व उपस्थित होते है, जो पौधों की ग्रोथ और फलने-फूलने के लिए बेहद उपयोगी होते है।

घर पर सरसों की खली का लिक्विड फर्टिलाइजर बनाने की विधि – Method Of Making Liquid Fertilizer From Mustard Cake At Home In Hindi

सरसों की खली का तरल खाद बनाने के लिए आप 100 ग्राम सरसों की खली को 1 लीटर पानी में भिगोकर मिट्टी या प्लास्टिक के बर्तन में रख दें। पानी और सरसों की खली को अच्छे से मिलाकर ढक्कन को ढंक दें। 3-4 दिन के लिए इसे ढंका रहने दें और हो सके तो दिन में एक बार लकड़ी का उपयोग करके इस घोल को हिलाकर मिला दें। बता दें कि 4 दिन के बाद आपका मस्टर्ड केक लिक्विड फर्टिलाइजर बनकर तैयार हो जाएगा। इसमें लगभग 2 लीटर पानी (खाद से लगभग 10 गुना अधिक पानी) डालकर इस घोल को पतला कर लें और फिर पौधों के ऊपर इसका उपयोग करें।

अगर आप ऑनलाइन मस्टर्ड केक ऑर्गेनिक फर्टिलाइजर खरीदना चाहते हैं यहां क्लिक करें

(यह भी पढ़िए – क्या गर्मी में मस्टर्ड केक पौधों के लिए अच्छा है, जानें फुल डिटेल)

घर पर बनाई जाने वाली खाद वर्मीकम्पोस्ट – Vermicompost Is The Best Organic Fertilizer To Make At Home In Hindi

वर्मीकम्पोस्ट (Vermicompost)

घर पर बनाई जाने वाली खाद में वर्मीकम्पोस्ट का नाम भी शामिल है। आप अपने होम गार्डन या टेरेस गार्डन के पॉट में डालने के लिए सबसे अच्छी जैविक खाद की रूप में आप घर पर बनाई गई वर्मीकम्पोस्ट का उपयोग कर सकते है। वर्मीकम्पोस्ट एक ऑर्गेनिक फर्टिलाइजर है, जो केंचुओं द्वारा विघटित कार्बनिक पदार्थों से बनाया जाता हैं। इस ऑर्गेनिक फर्टिलाइजर में कई तरह के न्यूट्रिएंट्स पर्याप्त मात्रा में पाए जाते है। इस जैविक उर्वरक में उपस्थित न्यूट्रिएंट्स गमले में लगे पौधे को हरा-भरा बनाएं रखने में मदद करते है। बता दें कि इस ऑर्गेनिक फर्टिलाइजर को घर पर बनाने के लिए आप किचन वेस्ट, यार्ड ट्रिमिंग, सूखे पत्ते और अन्य अवशेषों का उपयोग कर सकते हैं। आप वर्मीकम्पोस्ट को एक महीने में 2 बार अपने गार्डन के पौधों में डाल सकते है।

घर पर वर्मी कम्पोस्ट बनाने की प्रक्रिया – Process Of Making Vermicompost Organic Fertilizers Made At Home In Hindi

Using Vermicompost in Potted Plants:

वर्मीकम्पोस्ट बनाने के लिए सबसे पहले आप प्लास्टिक या लकड़ी का कम्पोस्ट बिन प्राप्त करें। इस कम्पोस्ट बिन में आप किचन से निकलने वाला कचरा, रददी पेपर, कोकोपीट, अंडे के छिलके, सूखे पत्ते, मिट्टी, केंचुआ और अन्य जैविक अवशेषों को डाल दें। बता दें कि कम्पोस्टिंग बिन को छांव वाले स्थान पर रखना चाहिए ताकि इसमें डाले गए केंचुओं व कीड़ों को नुकसान ना पहुंचे। कम्पोस्ट की नमी को चेक करते रहें और समय-समय पर उलट पलट करते रहें ताकि कम्पोस्टिंग प्रक्रिया तेज हो सकें। लगभग 2 महीने तक इस प्रक्रिया को दोहराने के बाद आप वर्मीकम्पोस्ट की क्वालिटी चेक करके देखें। यदि यह सूख गया है और मुलायम है तो आपका जैविक खाद बनकर तैयार है।

ऑनलाइन वर्मीकम्पोस्ट खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

(यह भी पढ़िए – होम गार्डन के लिए वर्मीकम्पोस्ट कहाँ से खरीदें, जानिए इस लेख में)

इस लेख में हमने बताया हैं ऐसे टॉप 5 खाद जिन्हें घर पर बनाया जा सकता है के बारें में। आपको हमारा लेख कैसा लगा और लेख से सम्बंधित कोई सुझाव आपके पास है, तो हमारे साथ जरूर साझा करें, धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *