10 ऐसी सब्जियां जिन्हें आप कम खर्च में उगा सकते हैं – Cost-Effective Vegetables to Grow In India In Hindi

कम खर्च में उगने वाली सब्जियां: यदि आप एक गार्डनर है और अपने होम गार्डन में कम कीमत या लागत में उगने वाली सब्जियां लगाना चाहते हैं, तो यह एक अच्छा विचार है। क्योंकि अपने घर की छत, बालकनी या फिर आंगन में कई प्रकार की कम लागत में उगने वाली सब्जियां लगाकर आप पैसों की बचत कर सकते हैं। यदि आपके पास अधिक जगह और बजट नहीं है तो भी आप कम पैसों में अपना खुद का लो कास्ट वेजिटेबल गार्डन शुरू कर सकते हैं।

बाजार में मिलने वाली सब्जियों की कीमत में आए दिन उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है, और ये सब्जियां केमिकल युक्त भी होती हैं। आप घर में जिन सब्जियों को उगाते हैं उनमे जैविक खाद का इस्तेमाल किया जाता है जिससे कि वे केमिकल फ्री होती हैं। आप अपने घर पर ही ग्रो बैग या गमले में सब्जियां लगा सकते हैं। अगर आपका बजट कम है तो ऐसी कई सब्जियां हैं, जिन्हें आप कम पैसों में उगा सकते हैं। तो आइए इस लेख में जानते हैं, कम पैसों में उगने वाली सब्जियों के बारें में।

कम खर्च में उगने वाली सब्जियां कौन सी हैं – What Are The Cheapest Vegetables To Grow in Hindi

What Are The Cheapest Vegetables To Grow in Hindi

कम खर्च में उगने वाली सब्जियां उन्हें कहा जा सकता है जिन्हें उगाने के लिए हमें ज्यादा लागत नहीं लगानी पड़ती। ऐसी बहुत सी सब्जियां हैं जिन्हें उगाने के लिए अधिक लागत लगाने की जरूरत नही होती है। क्योंकि इनके बीज सस्ते होते हैं और कम जगह में आसानी से उग जाते हैं। कम लागत वाली सब्जियां न केवल बजट के अनुकूल होती हैं, बल्कि उन्हें उगाना और देखभाल करना भी आसान होता है। तो आइए जानते हैं, कम खर्च में उगने वाली सब्जियां कौन कौन सी हैं? जिन्हें आप अपने घर पर आसानी से उगा सकते हैं।

(यह भी पढ़िए – कम पैसों में गार्डनिंग कैसे शुरू करें, जानिए कुछ बेहतरीन टिप्स)

कम लागत में उगाई जाने वाली सब्जी टमाटर – Low Cost Vegetables Tomatoes

टमाटर के साथ दूसरे पौधे लगाने के फायदे – Benefits Of Companion Planting With Tomato In Hindi

कम खर्च में उगाई जाने वाली सब्जियों में टमाटर का नाम सबसे पहले आता है और इसे उगाना भी बेहद आसान होता है। क्योंकि टमाटर का पौधा उगाने के लिए महंगे बीजों की आवश्यकता नही होती है और सही साइज के ग्रो बैग या गमले का उपयोग करके कम जगह में आसानी लगाया जा सकता है। बता दें कि कंटेनर बागवानी के लिए टमाटर एक अच्छा विकल्प है और एक पौधे से ही आप कई सारे टमाटर तोड़ सकते हैं।

ऑनलाइन टमाटर के बीज खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

कम खर्च में उगने वाली सब्जी मिर्च – Vegetable Grow At Low Price Chilies

मिर्च - Chili Is Best To Grown In Small Garden In Hindi

मिर्च आपके खाने में मसाले के रूप में काम करती है और लगभग सभी प्रकार की सब्जियों में इसका उपयोग किया जाता है। कम पैसों में उगने वाली सब्जी में मिर्च भी अपना स्थान सुरक्षित करती है। मिर्च के पौधे को आप गमले में आसानी से लगा सकते है। यह अच्छे सूर्य प्रकाश और जल निकासी वाली मिट्टी में आसानी उग सकती हैं। बता दें कि न्यूनतम देखभाल के साथ आप अपने किचन गार्डन में ताजी हरी, लाल मिर्च बेहद आसानी से उगा सकते हैं।

ऑनलाइन हरी मिर्च के बीज खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

(यह भी पढ़िए – हरी मिर्च के बीज कैसे उगाएं)

कम पैसों में उगाएं ढेर सारा धनिया – Coriander The Cheapest Vegetable to Grow

धनिया - Cilantro Herb Grows The Fastest From Seed In Hindi

धनिया, जिसे भारत में सीलेंट्रो हर्ब या धनिया के नाम से जाना जाता है, कम पैसों में उगाई जाने वाली एक प्रमुख सब्जी है। किचन में आप इसके बीज और पत्ती दोनों का उपयोग मसाले के रूप में कर सकते हैं। यदि आप धनिया को अपने घर में लगाते हैं तो यह कुछ हफ्तों में तैयार हो जाती है। कम समय और कम लागत में उगाई जाने वाली इस हर्ब को आप अन्य सब्जियों, चटनी, सलाद व गार्निश आदि में उपयोग कर सकते हैं। धनिया की अच्छी ग्रोथ के लिए जल निकासी वाली मिट्टी की आवश्यकता होती है और यह कम तापमान में बढ़ना पसंद करती है।

ऑनलाइन धनिया के बीज खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

कम बजट में उगने वाली सब्जी भिंडी – Best Low Cost Vegetable To Grow Okra

भिंडी या ओकरा - Best Perennial Vegetable Okra In Hindi

भिंडी कम लागत में उगाई जाने वाली सब्जी है और इसे गर्मी के मौसम में आसानी से उगाया जा सकता है। अपने गार्डन या गमले में ड्रैनेज मिट्टी भरकर आप भिंडी की सब्जी उगा सकते हैं। बता दें कि भिंडी के पौधे उगाने के लिए अधिक धूप की आवश्यकता होती है, इसलिए आप ऐसे स्थान पर इस सब्जी को लगाएं जहां पर्याप्त धूप आती है। अच्छी क्वालिटी की भिंडी के बीज आप किसी भी ऑनलाइन माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। यह एक लो-मेंटेनेंस सब्जी है, इसलिए इसकी देखभाल करने में भी आसानी होती है।

ऑनलाइन भिंडी के बीज खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

(यह भी पढ़िए – भिंडी के बीज कैसे उगाएं)

लौकी उगाएं कम पैसों में – Grow Bottle Gourd In Less Money

लौकी उगाने से संबंधित मुख्य जानकारी – Common Information About Bottle Gourd In Hindi

लौकी एक पौष्टिक सब्जी है, जिसे उगाना बेहद सस्ता होता है। आप लौकी को ग्रो बैग में पॉटिंग मिक्स भरकर अपने टेरेस गार्डन में आसानी से उगा सकते हैं। बता दें कि लौकी को फलने-फूलने के लिए पर्याप्त धूप की आवश्यकता होती है। इसे ऊपर चढ़ने के लिए आप तार या फिर जाली का उपयोग कर सकते हैं।

लौकी के बीज ऑनलाइन खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

पत्ता गोभी लगाना होता है सस्ता – Plant Cabbage Vegetable Cheaply

पत्ता गोभी लगाने का सही समय है अक्टूबर का महीना - October is the right time to plant Cabbage in Hindi

पत्ता गोभी बजट के अनुकूल सब्जी होती है जिसे ग्रो बैग में आसानी से उगाया जा सकता है। बता दें कि पत्ता गोभी को सब्जी के अलावा आप सलाद के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं। फास्ट फूड के साथ पत्ता गोभी का बहुत उपयोग किया जाता है। कम खर्च में आप पत्ता गोभी की सब्जी अपने गार्डन में लगा सकते हैं।

पत्ता गोभी के बीज खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

(यह भी पढ़िए – पत्ता गोभी के बीज कैसे उगाएं)

लो-बजट में उगाई जाने वाली सब्जियां मूली – Low-Budget Vegetables To Grow Radish

मूली को लगाएं अक्टूबर महीने में - In October grow Radish in Hindi

मूली तेजी से बढ़ने वाली सब्जी है, जो कंटेनर गार्डनिंग के लिए उपयुक्त होती है। इसे उगाने के लिए कम तापमान और नम मिट्टी की जरूरत होती है। बता दें कि मूली को उगाने के लिए महंगे बीजों की आवश्यकता नही होती है। मूली का सबसे अधिक उपयोग सलाद के रूप में किया जाता है। इस सब्जी को आप अपने गार्डन में लगाकर लो-बजट गार्डनिंग का आनंद ले सकते हैं।

मूली के बीज खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

लो-बजट गार्डनिंग करने के लिए पालक की सब्जी उगाएं – Grow Spinach Vegetables For Low-Budget Gardening

पालक - Spinach vegetable can be grown in shallow pots In Hindi  

पालक कम लागत में उगाई जाने वाली सब्जी है, जिसे टेरेस गार्डन के ग्रो बैग में आसानी से उगाया जा सकता है। यह एक पौष्टिक पत्तेदार साग है जो ठंडे मौसम और छायादार स्थान में अच्छे से उगाई जा सकती है। पालक की सब्जी कम उर्वरक, पानी और देखभाल में अच्छी ग्रोथ करने की वजह से कम लागत वाली सब्जियों में शामिल हैं। आमतौर पर पालक की सब्जी 4 से 6 सप्ताह के भीतर तैयार हो जाती है और जल्दी खाने को मिल पाती है। पौष्टिक होने की वजह से इस सब्जी को बेहद पसंद किया जाता है, क्योंकि इसमें उपस्थित विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं।

पालक के बीज खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

(यह भी पढ़िए – पालक के बीज कैसे उगाएं)

मेथी कम लागत में उगने वाली सब्जी है – Fenugreek Is A Low Cost Vegetable

घर पर मेथी माइक्रोग्रीन्स उगाने की विधि - Method Of Growing Fenugreek Microgreens In Hindi

मेथी के पत्ते, या मेथी की हरी सब्जी अपने विशिष्ट स्वाद की वजह से भारतीय व्यंजनों में एक लोकप्रिय स्थान रखती है। मेथी गमलों में अच्छी तरह उगती है और यह कम धूप, पानी व उर्वरक का उपयोग करके आसानी से उगाई जा सकती है। मेथी की सब्जी लो-मेंटेनेंस होती है, जिसे आप बहुत कम पैसों में अपने होम गार्डन में उगा सकते हैं।

मेथी के बीज खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

कम पैसो में उगने वाली सब्जी फ्रेंच बीन्स – French Beans Can Be Grown At Low Cost

फ्रेंच बीन्स लगाने का सही समय अक्टूबर - October is Best time to grow French beans in Hindi

कम खर्च में उगने वाली सब्जियों में शामिल फ्रेंच बीन्स एक प्रमुख सब्जी है। इस सब्जी को हरी फली, फ़्रेंच बीन्स और स्नैप बीन्स आदि अन्य नाम से जाना जाता है। यह सब्जी गमले में लगाने के लिए अच्छा विकल्प है और इसके पौधे से कम लागत में अधिक सब्जी प्राप्त की जा सकती हैं। फ्रेंच बीन्स बेल के रूप में ऊपर चढ़ती है इसलिए इसे तार या जाली की सपोट की जरूरत होती हैं।

फ्रेंच बीन्स के बीज ऑनलाइन खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

(यह भी पढ़िए – घर पर फ्रेंच बीन्स कैसे उगाएं)

इस लेख में हमने बताया है कि कम खर्च में उगने वाली सब्जियां कौन कौन सी हैं? आपको हमारा लेख कैसा लगा और लेख से सम्बंधित कोई सुझाव आपके पास है, तो हमारे साथ जरूर साझा करें, धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *