बिना पैसे के गार्डनिंग कैसे शुरू करें- How To Start Gardening Without Money in Hindi

पेड़-पौधों की हरियाली हमारे मन को प्रसन्न कर देती है। कई लोग अपने आसपास की हवा को शुद्ध बनाने और अपने मन व दिमाग को शांत रखने के लिए घर में ही गार्डनिंग शुरू कर रहे हैं। घर की छत पर, आंगन में पौधों को स्थान देकर छोटे-छोटे गार्डन तैयार किए जा रहे हैं। बहुत लोगो का ऐसा मानना होता है कि होम गार्डनिंग (Home Gardening) शुरू करने के लिए आपको पैसे खर्च करने की जरूरत होती है, यदि आप भी ऐसा सोचते हैं तो यह गलत है। क्योंकि आप बिना रुपए खर्च किए ही गार्डनिंग (Gardening) को शुरू कर सकते हैं। अगर आप जीरो बजट में गार्डनिंग शुरू करना चाहते हैं, तो यह लेख आपके लिए हैं। यहां हम आपको बताएंगे कि बिना पैसो के गार्डनिंग कैसे शुरू करें। तो आइये जानते हैं कि बिना किसी लागत के गार्डनिंग कैसे शुरू करें।

बिना पैसे के गार्डनिंग कैसे शुरू करें- How To Start Gardening Without Money in Hindi

बिना पैसे के गार्डनिंग कैसे शुरू करें- How To Start Gardening Without Money in Hindi

 

कई लोगों का सोचना है कि गार्डनिंग करने के लिए उन्हें महंगे पौधे खरीदने होंगे, बड़े-बड़े गमले या ग्रो बैग (Grow Bag) में इन पौधों को लगाना होगा। लेकिन ऐसा नहीं है, आप बिना पैसा खर्च किए गार्डनिंग शुरू कर सकते हैं। इस खास आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि जीरो बजट से गार्डनिंग कैसे शुरू करें। होम गार्डनिंग (Home Gardening) के लिए ग्रो बैग (Grow Bag) से लेकर खाद तक का जुगाड़ आप फ्री में कैसे कर सकते हैं। आईए जानते हैं कि बिना पैसे के गार्डनिंग कैसे शुरू करते हैं।

कंटेनर का जुगाड़ करके शुरू करें बिना पैसों के गार्डनिंग- Get Free Containers For Gardening

बिना पैसो के गार्डनिंग करने के लिए कंटेनर का जुगाड़

अगर आप बिना पैसों के गार्डनिंग करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पौधे लगाने के लिए कंटेनर यागमले की जुगाड़ करना होगा। आपके घर में तेल की प्लास्टिक कैन, टीन के डिब्बे, तिरपाल से बनी चावल की बोरी व अन्य प्लास्टिक के कंटेनर मौजूद होंगे। आप इन सभी का इस्तेमाल ग्रो बैग (Grow Bag) व गमले के स्थान पर कर सकते हैं। बिना परेशानी के आप इनमें पौधों को ग्रो कर सकते हैं। पौधों के आकार के अनुसार पुराने डिब्बे या तिरपाल से बनी बोरी का इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आपके घर में यह उपलब्ध नहीं है तो आस-पास की किसी भी किराना दूकान से इन्हें फ्री में लेकर आ सकते हैं।

कंटेनर का उपयोग करने से पहले ध्यान रहे:-

  • आपको इन कंटेनर में अच्छे ड्रेनेज सिस्टम की व्यवस्था करनी होगी।
  • पुराने प्लास्टिक के डिब्बे या तिरपाल से बनी बोरी में नीचे की तरफ छोटे-छोटे छेद कर दें, जिससे कि पानी आसानी से बाहर निकल जाए।
  • यदि आप तेल के टीन से बने डब्बे या प्लास्टिक की केन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इन्हें गर्म पानी से अच्छी तरह से साफ करने के बाद ही पौधों को रोपित करें।

फ्री कंटेनर को बनाएं आकर्षक- Make Your Container Attractive

आप घर में उपलब्ध पुराने रंग की मदद से कंटेनर की पुताई कर दें। आप चाहे तो इन पर अलग-अलग तरह के डिजाइन भी बना सकते हैं, जिससे कि यह कंटेनर सुंदर दिखाई देंगे। यह कंटेनर आपके टेरेस गार्डन व आंगन को आकर्षक बना देंगे। यदि आप टीन के डब्बे का इस्तेमाल कंटेनर के रूप में करते हैं, तो इस पर आसानी से कोई भी रंग की पुताई करने के बाद उस पर पेंटिंग या डिजाइन बना सकते हैं। इसी तरह प्लास्टिक के डिब्बे को भी आप रंग की सहायता से उनकी पुताई कर सकते हैं।

(यह भी पढ़िएग्रो बैग में सब्जियां कैसे उगाएं  )

बिना पैसे के गार्डनिंग करने के लिए मिट्टी कहा से लाएं- Arrange Free Soil

Step 6. सामान्य मिट्टी को मिलाएं - Mix Normal Soil In Cow Dung Cakes In Hindi

पौधों को रोपित करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण मिट्टी होती है। यह भी आप आसानी से बिना रुपए खर्च किए प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने आसपास के क्षेत्र में देखें कि कहीं खुदाई का काम तो नहीं चल रहा। यदि कहीं खुदाई चल रही है तो वहां से आप मिट्टी लाकर उनमें पौधों को रोपित कर सकते हैं। यदि आसपास से मिट्टी की व्यवस्था नहीं हो पा रही है तो आप अपने शहर के किसी खुले क्षेत्र में जाकर मिट्टी ला सकते हैं। आपके शहर से लगे आसपास के गांव में भी आपको आसानी से मिट्टी मिल जाएगी। यानी मिट्टी के लिए भी आपको एक पैसा भी खर्च नहीं करना होगा।

(यह भी पढ़िए– गमले में सब्जियां लगाने के लिए मिट्टी कैसे तैयार करें)

बिना रुपए खर्च किए घर पर तैयार करें खाद- Prepare Fertilizer At Home Without Spending Money

पौधों को हरा-भरा रखने के लिए और मिट्टी को पोषक तत्व प्रदान करने हेतु खाद महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। बाजार में अलग-अलग प्रकार की खाद उपलब्ध है, लेकिन इसके लिए आपको रुपए खर्च करने होंगे। बिना पैसो के गार्डनिंग करने के लिए आपको घर पर ही अपने गार्डन के लिए खाद तैयार करना होगी। आइये जानते हैं कि आप बिना पैसे के घर पर खाद कैसे तैयार कर सकते हैं।

किचन वेस्ट से खाद तैयार करने की प्रक्रिया- How To Make Compost From Kitchen Waste

बिना पैसो के गार्डनिंग करने के लिए खाद तैयार करें

  • सबसे पहले आपको एक कंटेनर में कुछ पत्तियां डालकर एक परत बना लें।
  • अब थोड़ी सी मिट्टी डालकर एक परत तैयार करें।
  • इसके बाद आपको कंटेनर में किचन की बची हुई सब्जी व फलों व अंडे के छिलके आदि को डाल देना है।
  • अब आप कंटेनर को ढंक दें।
  • समय-समय पर आप इस कंटेनर में एकत्रित की गई चीजों को हिलाते रहे।
  • यदि आप अच्छे गुणवत्ता वाली खाद चाहते हैं तो इसमें थोड़ा सा गुड का पानी मिला दें।
  • आप चाहे तो ऊपर से मिट्टी डालकर इसे कवर कर सकते हैं।
  • किचन वेस्ट से खाद तैयार करने में 3 महीने का समय लग जाएगा।
  • इस तरह से आप बिना कोई रुपए खर्च किए किचन वेस्ट से ही पौधों के लिए खाद तैयार कर सकते हैं।

(यह भी पढ़िए– 5 ऐसी ऑर्गेनिक खाद जिन्हें आप घर पर बना सकते हैं)

फ्री में तैयार हो जायेगा छायादार स्थान- Shady Place Will Be Ready For Free

जीरो बजट में गार्डनिंग करने के लिए फ्री शेड बनाए

कुछ पौधों को ज्यादा धूप की आवश्यकता नहीं होती, ऐसे में इन्हें ऐसे स्थान पर रखा जाता है, जहां पर सीधी धूप की किरणें न आए। कुछ लोग इन पौधों के लिए टीन सेट या फिर प्लास्टिक की शीट से छत पर छायादार स्थान तैयार करते हैं। वहीँ बाजार में आजकल छाया करने के लिए नेट भी उपलब्ध है, जिसे लगाकर आप छायादार स्थान बना सकते हैं। इसके लिए भी आपको थोड़ा खर्च करना पड़ेगा। यदि आप इस खर्च से भी बचना चाहते हैं तो छायादार स्थान तैयार करने के लिए घर की पुरानी साड़ी या चादर का उपयोग करें। इन्हें बांधकर आप बिना कोई रुपए खर्च किए ही पौधों के लिए छायादार स्थान तैयार कर सकते हैं।

जीरो बजट में गार्डनिंग के लिए सब्जी के बीज व पौधे- Get Vegetables Seeds And Plants For Free

जीरो बजट में गार्डनिंग करने के लिए सब्जियों के बीज

आप सोच रहे होंगे कि पौधे के बीजों के लिए भी आपको खर्च करना होगा। लेकिन आपको इसके लिए भी कोई रुपए खर्च करने की जरुरत नहीं है। यदि आप अपने होम गार्डन में सब्जियों को उगाना चाहते हैं, तो इसके लिए ऐसी सब्जियों का चयन करें जिनके बीजों को आप घर पर ही तैयार कर सकते हैं। ऐसे में आप फ्री में ही घर पर सब्जियां लगा सकते हैं। घर पर आने वाली सब्जियों से भी आप पौधे तैयार कर सकते हैं, जैसे टमाटर के पौधे को तैयार करने के लिए आप ताजा टमाटर का उपयोग कर सकते हैं। कई पौधे ऐसे होते हैं, जिन्हें आप सब्जियों से निकलने वाले बीज से उगा सकते हैं जैसे कि गिलकी, लौकी, कद्दू आदि। इसके अलावा आप आप अपने पडोसी से पौधों की कलम लेकर उन्हें अपने कंटेनर में लगा सकते हैं।

निष्कर्ष: कई लोग सोचते हैं कि होम गार्डन तैयार करने में काफी खर्च आता है, जिस वजह से वह अपने शौक को मन में ही दबाकर बैठ जाते हैं| बिना पैसे के गार्डनिंग कैसे शुरू करें, इसके बारे में विचार करते रहते हैं। जीरो बजट में गार्डनिंग कर आप भी अपने होम गार्डनिंग (Home Gardening) के शौक को पूरा कर सकते हैं। हमारे द्वारा इस आर्टिकल में आपको बिना रुपए खर्च किए गार्डनिंग शुरू करने के आइडियाज दिए गए हैं। इन्हें फॉलो कर आपको जीरो बजट में गार्डनिंग शुरू करने में कोई परेशानी नहीं आएगी। यदि आपके मन में अब भी कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। हमारी टीम ऑर्गेनिक बाजार के द्वारा आपके सवालों का जवाब जरूर दिया जाएगा।

(यह भी पढ़िए – सूखे हुए उपले से खाद कैसे बनाएं, जानें आसान तरीका)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *