टॉप 10 इनडोर ट्री जिन्हें घर में लगाना बेहद आसान हैं  – Top 10 Indoor Trees In Hindi

अपने घर के इंटीरियर को लम्बे और खूबसूरत इनडोर ट्री से सजाने का विचार यदि आपके मन में आ रहा हैं। तो यह विचार आपके घर को स्वर्ग के जैसा सुंदर बना सकता हैं। बता दें कि इनडोर ट्री के हरे भरे आकर्षक पत्ते, पौधों की ऊंचाई, खूबसूरत फूल आदि आपके लिविंग रूम, बेडरूम या डाइनिंग स्पेस को खूबसूरत बना सकते हैं। घर के अन्दर लगे कई ट्री एयर प्युरिफाई होते हैं। अपने आसपास के हार्मफुल कॉम्पोनेन्ट को दूर करके हवा को शुद्ध बनाए रखते हैं, जिससे बीमारियां होने की संभावना कम हो जाती हैं। घर में लगाए जाने वाले इन टॉप 10 इनडोर ट्री के लिए हमें अच्छे ग्रो बेग या गमलो को चयन करना होता हैं और अच्छी पॉटिंग मिक्स का उपयोग करके इन्हें लगाया जाता हैं। समय समय पर हमें पानी देने कि जरूरत होती लेकिन ओवरवाटरिंग से बचना भी जरूरी हैं।

इनडोर ट्री दिखने में बेहद आकर्षक होते हैं जो कि विभिन्न तरीकों से आपके घर की सुंदरता बढ़ा सकते हैं। अगर आप अपने इनडोर ट्री लगाकर घर की खूबसूरती और शुद्धता दोनों को बढ़ाना चाहते है तो यह लेख आपको जरूर पढना चाहिए।  यहाँ हम आपको ऐसे 10 इनडोर ट्री के बारे में बताने रहें हैं जो आपके घर को सुंदर बनाकर शांति और प्रकृति का स्पर्श ला सकते हैं।

टॉप 10 इनडोर ट्री – Top 10 Indoor Trees In Hindi

1.वीपिंग फिग ट्री (Weeping Fig Tree)

वीपिंग फिग - Fast Growing Indoor Plant Weeping Fig In Hindi

वीपिंग फिग ट्री, जिसे फिकस बेंजामिना भी कहा जाता हैं, एक पॉपुलर इनडोर ट्री हैं। बता दें कि इसका लैटिन नाम फिकस बेंजामिना हैं और यह इंडोर में लगाने के लिए एक अच्छा विकल्प हैं। वीपिंग फिग ट्री अपनी पतली शाखाएं और गहरे रंग के हरे पत्तों के लिए बेहद प्रसिद्ध हैं। वीपिंग ट्री की मौजूदगी से घर के अंदर माहौल सुंदर और शांति से भरा हुआ रहता हैं। बता दें कि वीपिंग ट्री के छोटे और नुकीले पत्ते अपने आसपास की हवा को शुद्ध बनाए रखते हैं। एयर प्यूरीफाई होने की वजह से वीपिंग ट्री को घर के अन्दर लगाना अच्छा माना जाता हैं।

(यह भी पढ़िए – बिना धूप में उगने वाले टॉप 12 इंडोर प्लांट्स)

2. अम्ब्रेला ट्री (Umbrella Tree)

अम्ब्रेला ट्री - Best Low Light Indoor Umbrella Tree In Hindi

अम्ब्रेला ट्री, जो शेफलेरा एक्टिनोफिला (Schefflera actinophylla) या शेफ़लेरा अरबोरिकोला (Schefflera arboricola) के नाम से भी जाना जाता हैं। अपने खूबसूरत अम्ब्रेलाकार पत्तो की वजह से इसका नाम अम्ब्रेला ट्री पड़ा हैं। बता दें कि यह एक पॉपुलर इनडोर ट्री हैं, जो अधिकांस घरों में लगा हुआ देखा जा सकता हैं। इसकी आकर्षक पतियां घर के अन्दर हरा भरा माहौल बनाती हैं और आसपास के हानिकारक कॉम्पोनेन्ट को हटा कर हवा को शुद्ध करने में मदद करती हैं। इसके साथ ही अम्ब्रेला ट्री एक लो-मैंटेनैंस पौधा हैं। यह पौधा झाड़ीदार आकार में होता हैं और इनडायरेक्ट सन लाइट अधिक पसंद करता हैं। इसे हम घर कि खिड़की के पास रख सकते हैं जहां सुबह के समय सूर्य का प्रकाश पौधे को मिल सकें।

3. रबड़ प्लांट (Rubber Plant)

रबर प्लांट - Rubber Plant Best House Plant In Winter In Hindi

रबर ट्री, जिसे फाइकस इलास्टिका (Ficus elastica) के नाम से भी जाना जाता हैं, एक पॉपुलर इंडोर ट्री हैं। बता दें कि इस पौधे के पत्ते हरे रंग के चमकदार होते हैं और इनकी खूबसूरती के कारण इसे घर के अन्दर लगाया जाता हैं। घर के अन्दर रबड़ ट्री की मौजूदगी हमें प्रकृति से जुड़े होने का अनुभव कराती हैं। यह एक लो-मैंटेनैंस प्लांट हैं, जिसे घर के अन्दर लगाने में किसी तरह की असुविधा नहीं होती हैं।

(यह भी पढ़िए – रबर प्लांट लगाकर अपने घर को बनाएं और भी सुंदर)

4. युक्का ट्री (Yucca Tree)

युक्का प्लांट - Yucca Plant In Hindi

युक्का ट्री, इनडोर में लगाने के लिए एक अच्छा विकल्प हैं। इनकी देखभाल करना आसान होता हैं और यह कम रोशनी व पानी में भी अच्छी तरह से ग्रोथ करते हैं। जब आप घर के अन्दर युक्का ट्री लगाते हैं तो इसके लिए ऐसे स्थान का चयन करें जहां हवा, पानी अच्छे से सर्कुलेट हो सकें। बता दें कि इनडोर युक्का पेड़ों के लिए अच्छी जल निकासी वाली पॉटिंग मिक्स का भी बहुत महत्व हैं, इसलिए जैविक खादों और कोकोपीट से युक्त अच्छी पॉटिंग मिक्स से भरें गमले में लगाए।

5. मेजेस्टी पाम (Majesty Palm)

2) Areca Palm: Indoor Plants That Give Oxygen 24 Hours

मेजेस्टी पाम, जिसे क्वीन पाम भी कहा जाता हैं। एक सुंदर और आकर्षक पौधा हैं जो घरों के इंटीरियर को बेहतर बना सकता हैं। इसके पत्ते हरे और लम्बे होते हैं, जिनसे इस पौधे का रॉयल लुक देखने को मिलता हैं। मेजेस्टी पाम को इनडायरेक्ट धूप में रखा जा सकता हैं, लेकिन सूरज की सीधी किरणों से बचाना होता हैं। इस पौधे को मीडियम धूप और लिमिटेड पानी की आवश्यकता होती हैं। बता दें कि मेजेस्टी पाम गर्मी के मौसम में भी अच्छे से बढ़ सकता हैं। खूबसूरत दिखने वाले इसके पत्ते एयर प्यूरीफाई प्रक्रिया को बखूबी अंजाम देते हैं।

(यह भी पढ़िए – टॉप 10 ऐसे इनडोर प्लांट जो रेतीली मिट्टी में उग सकते हैं)

6. पार्लर पॉम (Parlor Palm Tree)

पार्लर पाम - Parlor Palm Is Best Low Light Indoor Tree In Hindi

“पार्लर पाम ट्री” एक पॉपुलर घरेलू पौधा हैं जो अपनी सुंदरता के साथ साथ इंडोर में लगाने के लिए जाना जाता हैं। बता दें कि “Schefflera arboricola” नाम से मशहूर यह पौधा अपनी छोटी-छोटी गहरे रंग की हरी पत्तियों की वजह से बेहद सुंदर लगता हैं। जैविक खाद से युक्त अच्छी ड्रेनेज पॉटिंग मिक्स में इसे आसानी से लगाया जा सकता हैं और अधिक देखभाल की जरूरत भी नहीं होती हैं। बता दें कि यह पौधा कम रौशनी और नार्मल तापमान में अच्छी ग्रो करता हैं। इस पौधे की मौजूदगी से घर के अन्दर का माहौल हराभर बना रहता हैं।

7. पचीरा एक्वाटिका या मनी ट्री (Pachira Aquatica Or Money Tree)

मनी ट्री - Money Tree Is Best Plant To Grow In New Year In Hindi

पचीरा एक्वाटिका, जिसे आम भाषा में मनी ट्री भी कहा जाता हैं। बता दें कि मनी ट्री की पहचान पांच स्तम्भों से की जा सकती हैं, जो ब्रेडनट पुष्पों के साथ होते हैं। यह ट्री इंडोर में लगाने के लिए एक अच्छा विकल्प हैं। घर के अन्दर मनी ट्री लगाने से घर के अन्दर का वातावरण ताजगी से भरा हुआ रहता हैं। इंडोर में लगाए जाने वाले लो-मैंनटेनेंस प्लांट्स में से यह भी एक हैं, जो कम रोशनी और सीमित पानी में अच्छे से ग्रो करने का गुण को जानता हैं।

(यह भी पढ़िए – 10 ऐसे इंडोर प्लांट जो कम पोषक तत्व वाली मिट्टी में उग सकते हैं)

8. लेडी पाम ट्री (Lady Palm Tree)

लेडी पाम - Best Low Light Indoor Tree Lady Palm In Hindi

लेडी पाम ट्री (Lady Palm Tree) एक सुंदर और स्थायी पौधा हैं, जो विभिन्न प्रजातियों में पाया जाता हैं। बता दें कि इसका वैज्ञानिक नाम ‘ रैपिस एक्सेलसा’ (Rhapis Excelsa)हैं और यह इंडोर में लगाने के लिए एक अच्छा विकल्प हैं। लेडी पाम ट्री की पत्तियां हाथ की उंगलियों की तरह होती हैं, इसी वजह से इस प्लांट को ‘लेडी पाम’ कहा जाता हैं। यह ठंडे और अच्छी नमी वाले स्थानों को अधिक पसंद करता हैं। लेडी पाम को अक्सर ऑफिस, घर और गार्डन आदि की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए लगाते हैं।

9. बर्ड ऑफ पैराडाइज फ्लावर (Bird Of Paradise Flower)

बर्ड ऑफ़ पैराडाइज़ प्लांट - Bird of Paradise Beautiful Indoor House Plants

घर के अन्दर लगाए जाने वाले इंडोर ट्री के बारे में बात चल रही हैं और बर्ड ऑफ पैराडाइज फ्लावर को हम भूल जाए ऐसा कैसे हो सकता हैं। बर्ड ऑफ पैराडाइज फ्लावर, जिसका वैज्ञानिक नाम Strelitzia Reginae हैं, एक आकर्षक इंडोर ट्री प्लांट हैं। बता दें कि बर्ड ऑफ पैराडाइज फ्लावर को इसकी विशेष रंग के खूबसूरत फूल और आकृति के कारण यह नाम दिया गया हैं क्योंकि संरचना पक्षी की तरह होती हैं। बता दें कि बर्ड ऑफ पैराडाइज ट्री की उंचाई लगभग 5 फिट होती हैं।

10. कॉर्न प्लांट (Corn Trees)

कॉर्न प्लांट - Corn Plant In Hindi

कॉर्न प्लांट (Corn Trees) जो कि से ड्रेकेना फ्रेगरेंस (Dracaena fragrans) के नाम से बेहद पॉपुलर हैं और एक सुंदर और स्थायी इनडोर प्लांट हैं। यह पौधा कम रोसनी, पानी में अच्छे से ग्रोथ करता हैं और बिल्कुल लो मैंनटेनैंस प्लांट हैं। ऑर्गनिक खादों से भरपूर अच्छी पॉटिंग मिक्स को गमले में डालकर इसे आसानी से लगा सकते हैं।

(यह भी पढ़िए – लिविंग रूम की खूबसूरती बढ़ाने के लिए लगाएं टॉप 25 इंडोर प्लांट्स)

दोस्तों, इस लेख में हमने टॉप 10 इनडोर ट्री के बारें में जानकारी उपलब्ध कराई हैं। आपको हमारा लेख कैसा लगा हमें जरूर बताए और लेख से सम्बंधित कोई सुझाव आपके पास हैं तो हमारे साथ जरूर साझा करें, धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *